लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन के सैनिकों में झड़प, एक भारतीय अफसर और दो जवान शहीद

By विनीत कुमार | Published: June 16, 2020 01:04 PM2020-06-16T13:04:34+5:302020-06-16T13:22:00+5:30

भारत और चीन के बीच लद्दाख बॉर्डर पर गलवान घाटी के पास ये झड़प कल रात की बताई जा रही है। इसमें भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हुए हैं।

An officer 2 soldiers killed in violent face off with china in Ladakh Galwan Valley | लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन के सैनिकों में झड़प, एक भारतीय अफसर और दो जवान शहीद

भारत-चीन सीमा तनाव के बीच तीन भारतीय जवान शहीद (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsभारत और चीन के बीच तनाव बढ़ा, एक झड़प में भारतीय सेना के तीन जवान शहीदइस झड़प में भारतीय सेना के अफसर और दो जवान शहीद हुए हैं, सोमवार रात की घटना

भारत और चीन के बीच सीमा पर पिछले कई दिनों से जारी तनाव के बीच बड़ी खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के अनुसार लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच 'हिंसक झड़प' में एक भारतीय अफसर और दो जवान शहीद हो गये हैं। भारतीय सेना के अनुसार ये घटना बीती रात की है। 

सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, 'गलवान घाटी में तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान सोमवार रात हिंसक टकराव हो गया।' फिलहाल इस बात की भी जानकारी नहीं मिल सकी है कि चीन की तरफ कितना नुकसान हुआ है। हालांकि, ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि चीन के कुछ सैनिकों को भी चोटें लगी हैं।

इस इलाके में पिछले कई हफ्ते से दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनातनी जारी है। भारतीय सेना की ओर से एक अधिकारिक बयान में बताया गया है, 'गलवान घाटी में डि-एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान, कल रात एक हिंसक झड़प हुई। भारत की ओर से एक अधिकारी और दो सैनिकों की जान चली गई है। दोनों पक्षों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी फिलहाल स्थिति को शांत करने के लिए बैठक कर रहे हैं।'


यह घटना भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे के उस बयान के कुछ दिन बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के सैनिक गलवान घाटी से पीछे हट रहे हैं।

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के बाद दोनों पक्षों ने पिछले कुछ दिन में उत्तरी सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में एलएसी पर अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है। हालांकि, बातचीत के बाद दोनों देशों की ओर से अपने रवैये में नरमी के भी संकेत दिए गए थे। 

इससे पहले दोनों देशों के सैनिक गत पांच और छह मई को पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग सो क्षेत्र में आपस में भिड़ गए थे। इस घटना में दोनों पक्षों के सैनिक घायल हुए थे। इस झड़प में भारत और चीन के करीब 250 सैनिक शामिल थे। इसी तरह की एक अन्य घटना में नौ मई को उत्तरी सिक्किम सेक्टर में नाकू ला दर्रे के पास लगभग 150 भारतीय और चीनी सैनिक आपस में भिड़ गए थे। 

Web Title: An officer 2 soldiers killed in violent face off with china in Ladakh Galwan Valley

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे