अमित शाह Exclusive Interview: राजनीति से रिटायर नहीं हुए हैं आडवाणी जी, पार्टी के लिए करेंगे काम

By संतोष ठाकुर | Published: April 7, 2019 11:48 AM2019-04-07T11:48:11+5:302019-04-07T11:48:11+5:30

Amit Shah Exclusive Interview: भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव के दौरान अपने व्यस्त दिनचर्या के बीच लोकमत समूह को साक्षात्कार दिया। इस दौरान उन्होंने लोकमत समूह के डिप्टी एडिटर संतोष ठाकुर द्वारा किए गए आडवाणी समेत वरिष्ठ नेताओं को दरकिनार किए जाने के सवालों के जवाब कुछ इस अंदाज में दिए हैं।

Amit Shah Exclusive Interview: Advani ji had not retire from politics, will work for party | अमित शाह Exclusive Interview: राजनीति से रिटायर नहीं हुए हैं आडवाणी जी, पार्टी के लिए करेंगे काम

अमित शाह Exclusive Interview: राजनीति से रिटायर नहीं हुए हैं आडवाणी जी, पार्टी के लिए करेंगे काम

Amit Shah Exclusive Interview: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव के दौरान अपने व्यस्त दिनचर्या के बीच लोकमत समूह को साक्षात्कार दिया. इस दौरान उन्होंने लोकमत समूह के डिप्टी एडिटर संतोष ठाकुर द्वारा किए गए आडवाणी समेत वरिष्ठ नेताओं के दरकिनार किए जाने के पर सवालों के जवाब कुछ इस अंदाज में दिए हैं.

प्रश्न : आपने इस बार 75 वर्ष से अधिक को टिकट ना देने का फैसला किया और यह कहा गया कि आडवाणी युग खत्म हो गया ?

उत्तर : किसी का कोई युग खत्म नहीं हुआ आडवाणी जी आज भी हमारे वरिष्ठ नेता है। पार्टी ने फैसला लिया है कि 75 से अधिक आयु के जितने भी नेता है वो पार्टी को चुनाव लड़ने के लिए संगठन में योगदान देगें।

प्रश्न: आप कह रहे है कि आडवाणी अब भी हमारे नेता है तो क्या राज्यसभा में उन्हें देख सकते है।

उत्तर : आगे क्या होगा वह पार्टी का पार्लियामेंट्री बोर्ड तय करेगा।

प्रश्न : क्या आपको लगता है कि 75 से ज्यादा उम्र वालों को टिकट नहीं देने के मसले को और अधिक बेहतर तरीके से हैंडल या निपटाया जा सकता था. 

उत्तर : आप जरूरी सलाह दीजिए, आपके हिसाब से करेगें हैंडल।

प्रश्न: आप गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां से अटल जी जीते थे तो 13 दिन की सरकार बनी थी। आडवाणी जी की जिस तरह विदाई हुई, गांधीनगर सीट को  लेकर कहा जा रहा है कि यहां से जो भी जीतता है उसकी राजनीतिक अंत खराब होता है? इस सीट को लेकर एक इस तरह की मान्यता जुड़ी हुई है। फिर आपने यह सीट क्यों चुनी।

उत्तर : आडवाणी जी का उदय ही गांधीनगर सीट से हुआ था और 25 साल तक उन्होंने प्रतिनिधित्व किया और आडवाणी जी की अभी भी राजनीति से विदाई नहीं हुई है। वह 92 साल की उम्र में भी  स्वस्थ हैं और अच्छे से पार्टी के अंदर अपना योगदान देंगे।

प्रश्न : अगर 75 साल वालों को टिकट नहीं देने के नियम का अनुपालन होता है तो वर्ष 2026 में मोदी जी भी 75 प्लस के हो जाएगें.  ऐसे में क्या वह भी इस नीति का अनुसरण करेगें?

उत्तर : अभी 2019 का काऊटिंग होने दो, सरकार बनने दो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिलहाल बहुत काम करने हैं। उनके पास बहुत काम है।

प्रश्न : क्या हम उनके बाद आपको पार्टी के शीर्ष पर देख सकते हैं?

उत्तर : बहुत सारे शीर्ष नेता पार्टी में हैं। मैं सबका सम्मान करता हूं। मैं इस प्रकार के निर्णय नहीं लेता। 

Web Title: Amit Shah Exclusive Interview: Advani ji had not retire from politics, will work for party