लैंडिंग की उलटी गिनती के बीच चंद्रयान-3 ने साझा कीं चंद्रमा की ताजा तस्वीरें, देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: August 21, 2023 09:55 AM2023-08-21T09:55:12+5:302023-08-21T10:07:35+5:30

चंद्रयान-3 के लैंडर द्वारा ली गई चंद्रमा की नई तस्वीरों ने इसके दूर के हिस्से पर कुछ प्रमुख गड्ढों की पहचान की, जो हमेशा पृथ्वी से दूर की ओर होते हैं।

Amid Countdown To Touchdown Chandrayaan-3 Shares Fresh Images Of Moon | लैंडिंग की उलटी गिनती के बीच चंद्रयान-3 ने साझा कीं चंद्रमा की ताजा तस्वीरें, देखें

लैंडिंग की उलटी गिनती के बीच चंद्रयान-3 ने साझा कीं चंद्रमा की ताजा तस्वीरें, देखें

Highlightsचंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर बुधवार शाम 6:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र को छूने वाला है।सफल होने पर भारत अमेरिका, रूस और चीन के साथ यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा।पिछले शनिवार को ली गई तस्वीरों से क्रेटर हेयन, बॉस एल, मारे हम्बोल्टियानम और बेलकोविच की पहचान हुई।

नई दिल्ली: चंद्रयान-3 के लैंडर द्वारा ली गई चंद्रमा की नई तस्वीरों ने इसके दूर के हिस्से पर कुछ प्रमुख गड्ढों की पहचान की, जो हमेशा पृथ्वी से दूर की ओर होते हैं। तस्वीरें एक कैमरे द्वारा ली गई थीं, जिसका काम विक्रम लैंडर को बुधवार शाम को अज्ञात चंद्र दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्र पर ऐतिहासिक टचडाउन से पहले एक सुरक्षित लैंडिंग क्षेत्र ढूंढने में मदद करना था।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को तस्वीरें ट्वीट करते हुए लिखा, "यहां लैंडर हैज़र्ड डिटेक्शन एंड अवॉइडेंस कैमरा (एलएचडीएसी) द्वारा ली गई चंद्र दूर के क्षेत्र की छवियां हैं। यह कैमरा जो वंश के दौरान बोल्डर या गहरी खाइयों के बिना एक सुरक्षित लैंडिंग क्षेत्र का पता लगाने में सहायता करता है, एसएसी/इसरो में विकसित किया गया है।"

पिछले शनिवार को ली गई तस्वीरों से क्रेटर हेयन, बॉस एल, मारे हम्बोल्टियानम और बेलकोविच की पहचान हुई। चंद्रमा का सुदूर भाग चंद्र गोलार्ध है जो चंद्रमा की कक्षा में समकालिक घूर्णन के कारण हमेशा पृथ्वी से दूर रहता है। लैंडर बुधवार शाम 6:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र को छूने वाला है। सफल होने पर भारत अमेरिका, रूस और चीन के साथ यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा।

Web Title: Amid Countdown To Touchdown Chandrayaan-3 Shares Fresh Images Of Moon

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे