कहीं आपके मोबाइल में तो नहीं हैं ये 7 ऐप, अभी करें डिलीट, इस खतरनाक मैलवेयर ने किया है हमला

By विनीत कुमार | Published: December 21, 2021 11:14 AM2021-12-21T11:14:42+5:302021-12-21T11:14:42+5:30

एंड्रॉयड फोन यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करते समय सतर्कता बरतने की जरूरत है। ऐसे सात ऐप के नाम सामने आए हैं जिसे जोकर मैलवेयर ने संक्रमित किया है।

Alert for Android phone users, delete these 7 Apps from your smartphone right now | कहीं आपके मोबाइल में तो नहीं हैं ये 7 ऐप, अभी करें डिलीट, इस खतरनाक मैलवेयर ने किया है हमला

एंड्रॉयड फोन यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत (फाइल फोटो)

मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म प्राडियो (Pradeo) ने एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए नई चेतावनी जारी की है। इसके अनुसार यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से नए ऐप डाउनलोड करते समय अत्यधिक सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल, ऐप्स को संक्रमित करने वाले कुख्यात जोकर मैलवेयर Google Play store पर सक्रिय है। इसने पहले ही करीब 15 लोकप्रिय ऐप को संक्रमित कर अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है।

इस मैलवेयर ने पिछले साल भी मोबाइल सुरक्षा से संबंधित बड़े जोखिम पैदा किए थे। हैरानी वाली बात ये थी कि यह मैलवेयर Google Play Store पर वैध एंड्रॉयड ऐप को संक्रमित कर रहा था। पिछले साल गूगल ने सुरक्षा संबंधी कुछ उपाय किए थे पर इस मैलवेयर ने अपने कोड में छोटे-मोटे बदलाव के साथ एक बार फिर घुसपैठ कर दी है।

हाल ही में साइबर सिक्योरिटी फर्म 'कास्परस्की' (Kaspersky) के विशेषज्ञ तात्याना शिश्कोवा ने पाया था कि जोकर मैलवेयर कम से कम 14 एंड्रॉयड ऐप को संक्रमित कर रहा था। इस मैलवेयर के बारे में पहली बार 2017 में पता चला था और उस समय से यह गूगल के लिए चुनौती बना हुआ है।

कई ऐप को संक्रमित कर चुका है जोकर मैलवेयर

प्राडियो की एक रिपोर्ट के अनुसार हाल में 'कलर मैसेज' नाम के एक लोकप्रिय ऐप को जोकर मैलवेयर ने संक्रमि किया। इस ऐप का उपयोग करीब 5 लाख यूजर्स करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, 'ऐसा लगता है कि एप्लिकेशन रूसी सर्वर से कनेक्शन में है।'

जोकर मैलवेयर क्या है और कितना खतरनाक है?

जोकर मैलवेयर 'फ्लीसवेयर' (Fleeceware) की श्रेणी में आता है जिसकी कोशिश आपकी जानकारी के बगैर आपके पैसे चुराने की होती है। यह मैलवेयर आपके एसएमएस पढ़ सकता है और गलत जगहों पर क्लिक कराते हुए आपसे अनचाही भुगतान कर सकता है। इस दौरान यूजर्स को इसकी भनक भी नहीं लगती।

यह बिना किसी अनुमति के यूजर्स से ऑनलाइन भुगतान करा सकता है और ऑनलाइन विज्ञापनों पर भी क्लिक करा सकता है। यह मैलवेयर इतना खतरनाक है कि यह एसएमएस पर आए ओटीपी को भी पढ़ सकता है। ऐसे में जब तक आप अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच नहीं करेंगे, आपको पता भी नहीं चलेगा कि आप किसी रैंडम ऑनलाइन ऐप या सेवा के लिए भुगतान किए जा रहे हैं।

जोकर से पहले संक्रमित हो चुके सात ऐप

1. कलर मैसेज

2. सेफ्टी ऐप लॉक

3. कनविनियंट स्कैनर 2

4. पुश मैसेज- टेक्सिटिंग एंड एसएमएस

5. इमोजी वॉलपेपर

6. सेपरेट डॉक स्कैनर

7. फिंगरटिप गेमबॉक्स

Web Title: Alert for Android phone users, delete these 7 Apps from your smartphone right now

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे