डीजीसीए ने एयर इंडिया की फ्लाइट में पेशाब करने की घटना पर कहा, "एयर इंडिया ने मामले को छुपाने की कोशिश की थी"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 27, 2023 02:21 PM2023-02-27T14:21:48+5:302023-02-27T14:25:27+5:30

डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने न्यूयॉर्क से दिल्ली की एयर इंडिया उड़ान में पेशाब करने की घटना को “दुर्भाग्यपूर्ण” बताते हुए कहा कि एयर इंडिया ने घटना के बाद जरूरी फौरी कदम उठाने की बजाय इस पर पर्दा डालने का प्रयास किया था।

Air India tried to cover up the matter, says DGCA on urinating incident on Air India flight | डीजीसीए ने एयर इंडिया की फ्लाइट में पेशाब करने की घटना पर कहा, "एयर इंडिया ने मामले को छुपाने की कोशिश की थी"

फाइल फोटो

Highlightsडीजीसीए ने न्यूयॉर्क-दिल्ली की उड़ान में पेशाब करने की घटना के लिए एयर इंडिया को दोषी बतायाडीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि एयर इंडिया ने घटना को छुपाने की कोशिश की उड़ान में ऐसी हरकत होनी ही नहीं चाहिए था। हालांकि वह एक “दुर्भाग्यपूर्ण घटना” थी

दिल्ली: नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने न्यूयॉर्क से दिल्ली की एयर इंडिया की अंतर्राष्ट्रीय उड़ान में पेशाब करने की घटना के संबंध में बयान जारी करते हुए बताया है कि 26 नवंबर 2022 को उड़ान में हुई शर्मनाक घटना को एयर इंडिया की ओर से छुपाने या पर्दा डालने की कोशिश की गई थी।

डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने एयर इंडिया उड़ान में पेशाब करने की घटना को “दुर्भाग्यपूर्ण” बताते हुए कहा कि एयर इंडिया ने भी घटना के बाद जरूरी फौरी कदम उठाने की बजाय इस पर पर्दा डालने का प्रयास किया था, जिसकी कोई आवश्यकता नहीं थी। घटना के सुर्खियों में आने और आलोचना होने के बाद कथित तौर पर एयर इंडिया के चालक दल ने बुजुर्ग पीड़िता से घटना के लिए माफी मांगी और उन्हें मौद्रिक मुआवजे की पेशकश की थी।

इसके साथ ही अरुण कुमार ने कहा कि ऐसी हरकत उड़ान में होनी ही नहीं चाहिए था। हालांकि यह एक “दुर्भाग्यपूर्ण घटना” थी। लेकिन साथ में उन्होंने यह भी कहा कि एयरलाइंस की ओर से घोर लापरवाही के कारण उस तरह की घटना हुई। डीजीसीए प्रमुख ने अपनी बात को बढ़ाते हुए आगे कहा कि घटना के बाद एयर इंडिया को नागरिक उड्डयन संबंधी सभी उचित दिशा-निर्देशों और शर्तों के पालन का निर्देश दिया गया है।

उड़ान के दौरान आरोपी सहयात्री द्वारा पेशाब करने की घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उसे रोक पाने में हर कोई विफल रहा क्योंकि उस मामले की रिपोर्ट नहीं की गई और कुछ लोगों द्वारा इसे छुपाने या पर्दा डालने की कोशिश की गई। डीजीसीए प्रमुख ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हालांकि इसे छुपाने की कोई जरूरत नहीं थी क्योंकि वह घटना आरोपी सहयात्री द्वारा की गई थी और घटना के संबंध में एयरलाइंस को बस रिपोर्ट करनी थी।

मालूम हो कि 26 नवंबर 2022 को एयर इंडिया की उड़ान में हुई उस घटना ने न केवल भारत बल्कि अन्य कई देशों में विमानन उद्योग की साख को बुरी तरह से प्रभावित किया था। कथित तौर पर नशे में धुत आरोपी सहयात्री शंकर मिश्रा ने उड़ान की बिजनेस क्लास में साथ यात्रा कर रही एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दिया।

लेकिन आश्चर्यजनक रूप से एयर इंडिया की ओर से घटना की सूचना पुलिस या उड्डयन अधिकारियों को नहीं दी गई और यह बात बुजुर्ग महिला के परिजनों के उठाने पर साल 2023 में सामने आयी। जिसके बाद आनन-फानन में दिल्ली पुलिस ने मामले में मुंबई के रहने वाले आरोपी शंकर मिश्रा के खिलाफ केस दर्ज किया लेकिन वो केस दर्ज होने के बाद फरार हो गया।

दिल्ली पुलिस ने फरारी के कुछ दिनों के बाद आरोपी मिश्रा को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था। वहीं घटना को लेकर सख्त डीजीसीए ने एयर इंडिया के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए 30 लाख रुपये का जुर्माना और 3 महीने के लिए संबंधित उड़ान के पायलट का लाइसेंस निलंबित कर दिया था।

Web Title: Air India tried to cover up the matter, says DGCA on urinating incident on Air India flight

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे