एयर इंडिया ने कर्मचारियों के लिए जारी किया अजीबो-गरीब नियम, चालक दल के नहीं होने चाहिए भूरे बाल-धार्मिक धागाओं के भी पहनने पर लगी रोक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 24, 2022 11:15 PM2022-11-24T23:15:15+5:302022-11-24T23:53:12+5:30

एयर इंडिया द्वारा कर्मचारियों के लिए जारी नए नियमों में एयरलाइन ने चालक दल से कहा कि उनके बाल भूरे नहीं होने चाहिए और उन्हें नियमित रूप से प्राकृतिक रंग में रंगना चाहिए। इसके अलावा रंगीन पत्थरों और मोतियों वाली धार्मिक अंगूठी, नाक की कील और गले के आभूषण पहनने की भी अनुमति नहीं है।

Air India issues strange rules employees crew should not have brown hair ban on wearing even religious threads | एयर इंडिया ने कर्मचारियों के लिए जारी किया अजीबो-गरीब नियम, चालक दल के नहीं होने चाहिए भूरे बाल-धार्मिक धागाओं के भी पहनने पर लगी रोक

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Next
Highlightsएयर इंडिया ने कर्मचारियों के लिए नए नियम जारी किए है। आपको बता दें कि इन नियम में बालों से लेकर धार्मिक धागाओं पर एडवाइजरी जारी किया गया है। इन नियमों पर जब टिप्पणी के लिए सवाल किया गया तो एयरलाइन ने अभी तक इस पर कोई भी जवाब नहीं दिया है।

मुंबई: टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने अपने पुरुष और महिला चालक दल के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन दिशानिर्देशों में कलाई, गर्दन और एड़ी पर काला और धार्मिक धागा पहनने से रोक शामिल है। 

एयर इंडिया ने कर्मचारियों के लिए जारी किए अजीबो-गरीब नियम

एयरलाइन ने चालक दल से कहा कि उनके बाल भूरे नहीं होने चाहिए और उन्हें नियमित रूप से प्राकृतिक रंग में रंगना चाहिए। इसके अलावा रंगीन पत्थरों और मोतियों वाली धार्मिक अंगूठी, नाक की कील और गले के आभूषण पहनने की अनुमति भी नहीं है। 

नए दिशानिर्देशों पर टिप्पणी के लिए एयरलाइन ने जवाब नहीं दिया है

दिशानिर्देशों के अनुसार चालक दल के पुरुष सदस्य चाहें तो सिर के बाल साफ कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे में सिर को रोजाना शेव करना होगा। ऐसे में इस नए दिशानिर्देशों पर टिप्पणी के लिए एयर इंडिया को भेजे गए सवालों का कोई उत्तर नहीं मिला है। 

अगले साल से इन जगहों पर एयर इंडिया शुरू करेगी नई सेवा

इससे पहले टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया अगले वर्ष फरवरी से मुंबई से न्यूयॉर्क, पेरिस और फ्रैंकफर्ट के लिए नई उड़ान सेवा शुरू करने की बात कही है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी है। इसमें बताया गया कि दिल्ली से कोपनहेगन, मिलान और विएना के बीच सीधी उड़ानें भी बहाल की जाएंगी। 

इसके अलावा मुंबई-न्यूयॉर्क (जेएफके इंटरनेशनरल एयरपोर्ट) दैनिक सेवा भी अगले वर्ष 14 फरवरी से शुरू हो जाएगी। एयर इंडिया ने कहा कि पट्टे पर लिए नए विमानों और पुराने विमानों की सेवा में बहाली के जरिये वह अपने बेड़े में लगातार विस्तार कर रही है।

चालक दल की कमी के बीच नई सेवा शुरू करेगा एयर इंडिया 

एयरलाइन अपनी सेवा में विस्तार ऐसे समय कर रही है जब उसे चालक दल की कमी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, एयर इंडिया ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) को अपनाने वाले चालक दल (केबिन क्रू) के सदस्यों को अपना कार्यकाल अगले साल 31 जनवरी तक बढ़ाने का विकल्प दिया है। 

ऐसे में एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि मुंबई-न्यूयॉर्क सेवा दिल्ली से न्यूयॉर्क की दैनिक मौजूदा सेवा के अतिरिक्त होगी। इसके साथ ही एयर इंडिया की भारत से अमेरिका के बीच सीधी उड़ान सेवा की संख्या बढ़कर 47 प्रति सप्ताह हो जाएगी। 
 

Web Title: Air India issues strange rules employees crew should not have brown hair ban on wearing even religious threads

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे