अहमदाबाद-दिल्ली संपर्क क्रांति का नाम बदलकर अक्षरधाम एक्सप्रेस किया जाएगा, जानें कारण

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 3, 2023 10:58 AM2023-01-03T10:58:40+5:302023-01-03T11:00:32+5:30

प्रमुख स्वामी महाराज को श्रद्धांजलि स्वरूप दिल्ली से अहमदाबाद को जोड़ने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का नाम जल्द अक्षरधाम एक्सप्रेस किया जाएगा।

Ahmedabad-Delhi Sampark Kranti Express will be renamed Akshardham Express Minister Ashwini Vaishnav tribute spiritual guru Pramukh Swami Maharaj  | अहमदाबाद-दिल्ली संपर्क क्रांति का नाम बदलकर अक्षरधाम एक्सप्रेस किया जाएगा, जानें कारण

वर्ष 1950 में वह बीएपीएस स्वामिनारायण संप्रदाय के प्रमुख बने।

Highlightsघोषणा बीएपीएस स्वामिनारायण संप्रदाय के प्रमुख स्वामी के एक महीने तक चलने वाली शताब्दी समारोह के तहत की।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीएपीएस के मौजूदा प्रमुख महंत स्वामी महाराज ने 14 दिसंबर को की थी। वर्ष 1950 में वह बीएपीएस स्वामिनारायण संप्रदाय के प्रमुख बने।

अहमदाबादः रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अहमदाबाद से दिल्ली के बीच चलने वाली संपर्क क्रांति का नाम बीएपीएस स्वामिनारायण संस्था के आध्यात्मिक गुरु प्रमुख स्वामी महाराज को श्रद्धांजलि के तौर पर बदलकर अक्षरधाम एक्सप्रेस किया जाएगा।

उन्होंने यह घोषणा बीएपीएस स्वामिनारायण संप्रदाय के प्रमुख स्वामी के एक महीने तक चलने वाली शताब्दी समारोह के तहत की, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीएपीएस के मौजूदा प्रमुख महंत स्वामी महाराज ने 14 दिसंबर को की थी।

अहमदाबाद शहर के बाहरी हिस्से में 600 एकड़ में स्थापित प्रमुख स्वामी महाराज नगर में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए वैष्णव ने कहा, ‘‘प्रमुख स्वामी महाराज को श्रद्धांजलि स्वरूप दिल्ली से अहमदाबाद को जोड़ने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का नाम जल्द अक्षरधाम एक्सप्रेस किया जाएगा।’’

वैष्णव ने बीएपीएस के मौजूदा महंत स्वामी महाराज का आशीर्वाद लिया और संप्रदाय के मानवीय कार्यों की प्रशंसा की। गौरतलब है कि प्रमुख स्वामी महाराज का जन्म सात दिसंबर 1921 में हुआ था और वर्ष 1950 में वह बीएपीएस स्वामिनारायण संप्रदाय के प्रमुख बने। उनका निधन 13 अगस्त 2016 को हो गया था।

पीएम गतिशक्ति मंच पर 12 मंत्रालय आंकड़ों के एकीकरण के चरण में

स्वास्थ्य और पंचायती राज सहित सामाजिक क्षेत्र के 12 मंत्रालय पीएम गतिशक्ति पहल के साथ आंकड़ों के एकीकरण को लेकर अग्रिम चरण में हैं। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर को लॉजिस्टिक्स लागत को कम करने के लिए एक एकीकृत बुनियादी ढांचे के विकास के उद्देश्य से गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) की शुरूआत की।

देश में प्रभावी और एकीकृत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक प्रौद्योगिकी आधारित उपकरण बनाने की योजना है। पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली सभी ‘लॉजिस्टिक’ और संपर्क से जुड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पीएम गति शक्ति पहल के तहत गठित नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) के माध्यम से संचालित किया जाता है।

मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘उच्च शिक्षा, महिला और बाल विकास, जनजातीय मामले, पंचायती राज, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, खेल, ग्रामीण विकास, संस्कृति और डाक विभाग एनएमपी मंच पर आंकड़ों के एकीकरण को लेकर काफी आगे बढ़ चुके हैं।’’ वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को आठ बुनियादी ढांचा मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यहां पीएम गतिशक्ति की प्रगति की समीक्षा की।

Web Title: Ahmedabad-Delhi Sampark Kranti Express will be renamed Akshardham Express Minister Ashwini Vaishnav tribute spiritual guru Pramukh Swami Maharaj 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे