विधानसभा चुनाव को लेकर ट्विटर ने की तैयारी, जानिए कौन से नए फीचर्स का किया ऐलान

By मनाली रस्तोगी | Published: January 13, 2022 07:14 PM2022-01-13T19:14:13+5:302022-01-13T19:15:47+5:30

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इस बीच ट्विटर ने भी चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में जानिए कि ट्विटर कौन से नए फीचर्स पर काम कर रहा है।

Ahead of Assembly Elections 2022 Twitter Announces Initiatives for Voters | विधानसभा चुनाव को लेकर ट्विटर ने की तैयारी, जानिए कौन से नए फीचर्स का किया ऐलान

विधानसभा चुनाव को लेकर ट्विटर ने की तैयारी, जानिए कौन से नए फीचर्स का किया ऐलान

Highlightsट्विटर ने चुनाव से संबंधित कई सारे हैशटैग जारी किए हैं।ट्विटर कस्टमाइज्ड इमोजी भी लांच करने वाला है।लोगों को एक वोटर एजुकेशन क्विज के जरिये जोड़ा जाएगा। 

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के साथ पंजाब, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। 10 फरवरी से इन पांच राज्यों में चुनाव शुरू हो रहे हैं, जबकि 7 मार्च को आखिरी चरण का मतदान होगा। वहीं, चुनाव को लेकर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। दरअसल, चुनाव प्रचार के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक नया मंच बन चुका है, जिसके बाद विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर ट्विटर ने भी कमर कस ली है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्विटर का चुनाव को लेकर कहना है कि नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए उन्होंने शुरुआत कर दी है, ताकि लोगों को उनके अधिकारों के बारे में पता चलेगा। ऐसे में वो वोट डालने से पहले अपने अधिकारों के बारे में जान पाएंगे। लोगों को जागरूक बनाने के लिए ट्विटर इंडिया ने कई सारे हैशटैग जारी किए हैं। इनकी मदद से चुनाव जानकारी लोगों को मिलेगी। यही नहीं, कंपनी कस्टमाइज्ड इमोजी भी लांच करेगी। ये इमोजी लोगों को मतदान वाले दिन रिमाइंडर के लिए खुद से साइन-अप करने की अनुमति दे देगी। जानकारी के अनुसार, लोगों को एक वोटर एजुकेशन क्विज के जरिये जोड़ा जाएगा। 

निर्वाचन आयोग खुद इसका संचालन करेगा, जिससे चुनाव के बारे में लोगों को रियल टाइम डिटेल्स मिलेंगी। खबरों के अनुसार, ट्विटर ने चुनाव आयोग और मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ विधानसभा चुनावों के लिए विश्वसनीय और आधिकारिक जानकारी ढूंढने को आसान बनाने के लिए इन्फॉर्मेशन सर्च प्रॉम्प्ट को लांच किया है। जब लोग ट्विटर के एक्सप्लोर पेज पर संबंधित कीवर्ड के साथ कुछ सर्च करते हैं तो ये प्रॉम्प्ट सूचना के विश्वसनीय, आधिकारिक स्रोत प्रदान करते हैं। प्रॉम्प्ट लोगों को उन संसाधनों तक ले जाएगा जहां वे उम्मीदवार सूचियों, मतदान तिथियों और मतदान केंद्रों के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अंग्रेजी के अलावा, सर्च प्रॉम्प्ट हिंदी, पंजाबी और कोंकणी में उपलब्ध होगा। 

Web Title: Ahead of Assembly Elections 2022 Twitter Announces Initiatives for Voters

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे