अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में सेना ने किया बदलाव, यहां जानिए क्या होगी पूरी प्रक्रिया

By शिवेंद्र राय | Published: February 4, 2023 05:46 PM2023-02-04T17:46:30+5:302023-02-04T17:47:43+5:30

पहले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट होता था, जिसके बाद उनका मेडिकल टेस्ट होता था और अंतिम चरण में कॉमन एंट्रेंस परीक्षा होती थी। अब कॉमन एंट्रेंस परीक्षा पहले होगी। दूसरे चरण में फिजिकल फिटनेस टेस्ट और अंत में मेडिकल होगा।

Agniveer Recruitment Process Changed Know here what will be the whole process | अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में सेना ने किया बदलाव, यहां जानिए क्या होगी पूरी प्रक्रिया

अब तक 19,000 अग्निवीर भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं

Highlightsभारतीय सेना ने अग्नीवीरों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव कियाउम्मीदवारों को पहले कॉमन एंट्रेंस परीक्षा देनी होगीसेना में अग्निवीरों की भर्ती तीन चरणों में की जाएगी

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना के तहत सेना में जवानों की भर्ती के नियमों में बदलाव किया गया है। सेना में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को जिन तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है उसमें कुछ फेरबदल किया गया है। शुक्रवार को भारतीय सेना के एक विज्ञापन में सेना में अग्निवीरों की भर्ती के तीन नई चरणों की जानकारी दी। 

नए नियमों के मुताबिक, सबसे पहले उम्मीदवारों को एक कॉमन एंट्रेंस परीक्षा देनी होगी। ऑनलाइन ली जाने वाली इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट से गुजराना होगा। फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों का अगले चरण में मेडिकल टेस्ट होगा। मेडिकल टेस्ट में योग्य पाए गए उम्मीदवार ही सेना में भर्ती हो पाएंगे।

इससे पहले अपनाई जाने वाली भर्ती प्रक्रिया के तहत पहले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटेनस टेस्ट देना होता था।  फिटनेस टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों के मेडिकल टेस्ट होते थे। सबसे अंत में उम्मीदवारों को एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होता था। 

क्यों बदली गई प्रक्रिया

सेना के अधिकारियों के अनुसार पहले वाली प्रक्रिया में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग की जाती थी। उससे प्रशासनिक संसाधनों पर जोर पड़ता है। जब ज्यादा उम्मीदवार होते हैं तो भर्ती रैलियों में कानून और व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की जरूरत पड़ती है। मेडिकल स्टाफ में भी ज्यादा लोग चाहिए होते हैं। नई प्रक्रिया में सबसे पहले एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। इससे बेहतर योग्य उम्मीदवार पहले सेलेक्ट हो जाएंगे। नई प्रक्रिया से अग्निवीर भर्ती रैलियों के आयोजन में शामिल लागत को काफी हद तक कम किया जा सकेगा।

बता दें कि अब तक 19,000 अग्निवीर भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं और 21,000 मार्च के पहले सप्ताह से सेना में शामिल होंगे।  नए भर्ती नियम 2023-24 के अगले भर्ती चक्र से सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों पर लागू होंगे।

Web Title: Agniveer Recruitment Process Changed Know here what will be the whole process

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे