Agnipath protests: तेलंगाना में फायरिंग, एक की मौत, 13 घायल, तीन ट्रेन की 28 बोगियों में आग लगाई, बिहार के उप मुख्यमंत्री के घर पर हमला

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 17, 2022 03:06 PM2022-06-17T15:06:47+5:302022-06-17T16:15:26+5:30

Agnipath protests: आरपीएफ अवर निरीक्षक निरंजन कुमार सिन्हा ने बताया कि दिल्ली से जयनगर जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के लगभग 10 डब्बे को काफी नुकसान पहुंचाया गया है।

Agnipath protests 1 dead, 13 injured Telangana in firing Bihar Dy CM's house attacked Fire in 28 bogies of three trains see video | Agnipath protests: तेलंगाना में फायरिंग, एक की मौत, 13 घायल, तीन ट्रेन की 28 बोगियों में आग लगाई, बिहार के उप मुख्यमंत्री के घर पर हमला

योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे। चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इन्हें ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा।

Highlightsसमस्तीपुर में रेल गुमटी संख्या 54 पर भी रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाया।सड़कों पर खड़ी एक दर्जन से अधिक गाड़ियों में तोड़फोड़ की।सैनिकों की भर्ती चार साल की लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी।

Agnipath protests: केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में शुक्रवार को तीसरे दिन भी देशव्यापी विरोध प्रदर्शन जारी है। सरकार की चार साल की योजना के खिलाफ विरोध जताने वाले युवा शामिल हैं।

तेलंगाना के सिकंदराबाद में एक की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए। बिहार में उपमुख्यमंत्री के घर पर हमला हुआ। बिहार के मधेपुरा में छात्रों ने आंदोलन कर बीजेपी कार्यालय में आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने पहले कार्यालय में तोड़फोड़ की, फिर आग लगा दी। देश के कई हिस्सों में ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।

अग्निपथ योजना के खिलाफ लोगों के एक समूह ने तमिलनाडु के त्रिची रेलवे स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर बैठ गए और इस योजना को वापस लेने की मांग की। पुलिस ने 35 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया। मौके पर पहुंचे रेलवे पुलिस अधिकारियों ने छात्रों को शांत कराया और उन्हें पटरी से उतार दिया।

बिहार में सशस्त्र बलों में भर्ती की नई ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ आक्रोशित युवाओं का विरोध प्रदर्शन तीसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रहा और प्रदर्शनकारियों ने तीन ट्र्रेन की 28 बोगियों में आग लगा दी। समस्तीपुर जिले में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से दरभंगा जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के 10 डब्बों को आग के हवाले कर दिया।

मुहद्दिनगर थाना प्रभारी उमेश पासवान ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने मुहद्दिनगर स्टेशन पर जम्मू से गुवाहाटी जाने वाली लोहित एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी जिससे उक्त ट्रेन के छह डिब्बे जलकर राख हो गए। लखीसराय में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी। इस ट्रेन की 12 बोगी आग लगने से क्षतिग्रस्त हो गईं।

'भारत माता की जय' और 'अग्निपथ वापस लो' के नारे लगाते हुए सैनिकों की भर्ती से जुड़ी केंद्र की नई योजना ‘अग्निपथ’ का विरोध कर रहे युवाओं ने शुक्रवार को एक ट्रेन के खाली डिब्बे में आग लगा दी और कुछ में तोड़फोड़ की। इसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। पुलिस सूत्रों ने बताया कि बलिया में प्रदर्शनकारी वीरी लोर्क स्टेडियम में एकत्र हुए और फिर रेलवे स्टेशन तक जुलूस निकाला।

बलिया-वाराणसी मेमू और बलिया-शाहगंज ट्रेन में नारेबाजी और तोड़फोड़ करने वाले युवकों का एक वीडियो इंटरनेट पर प्रसारित हो रहा है। उन्होंने कथित तौर पर रेलवे गोदाम के पास पथराव भी किया और रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर निजी दुकानों को निशाना बनाया।

बलिया के पुलिस अधीक्षक आर के नैय्यर ने बताया कि रेलवे स्टेशन से वापस लौटते समय छात्रों ने यार्ड में खड़ी एक खाली ट्रेन के डिब्बे की खिड़की को तोड़ने का प्रयास किया तथा एक बोगी में आग लगाने की कोशिश की। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और आग बुझाने में सहयोग किया।

केंद्र सरकार की नयी 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ हरियाणा में शुक्रवार को दूसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने सड़कों पर पहिए जलाए और कुछ युवा नरवाना में रेल पटरियों पर बैठ गए और जींद-बठिंडा रेल मार्ग को अवरुद्ध किया। रोहतक में प्रदर्शनकारी युवाओं ने पहिए जलाए, जबकि बल्लभगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर वाहनों पर पथराव करने के आरोप में 40 से अधिक युवाओं को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों में मुख्य रूप से कॉलेज के छात्र शामिल थे। 

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Agnipath protests 1 dead, 13 injured Telangana in firing Bihar Dy CM's house attacked Fire in 28 bogies of three trains see video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे