दोपहर तक के समाचार: देश में कोरोना से 273 लोगों की मौत, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 8,356, प्रवासी मजदूर से उपमहाद्वीप में फैल सकता है कोरोना

By भाषा | Published: April 12, 2020 04:08 PM2020-04-12T16:08:07+5:302020-04-12T16:08:40+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ईस्टर के अवसर पर शुभकामनाएं दीं और प्रार्थना की कि यह दिन कोविड-19 से सफलतापूर्वक निपटने के लिए और ताकत प्रदान करे।

afternoon News 273 people died due to corona in the country, the total number of infected is 8,356, migrant laborers returning home may spread to the subcontinent | दोपहर तक के समाचार: देश में कोरोना से 273 लोगों की मौत, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 8,356, प्रवासी मजदूर से उपमहाद्वीप में फैल सकता है कोरोना

दोपहर तक के समाचार: देश में कोरोना से 273 लोगों की मौत, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 8,356, प्रवासी मजदूर से उपमहाद्वीप में फैल सकता है कोरोना

Highlightsअमेरिका के यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट विमान वाहक पोत के चालक दल के 4,800 सदस्यों में से 10 प्रतिशत से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

देश में कोविड-19 मृतकों की संख्या 273 हुई; कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8,356 पर पहुंची

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृतकों की संख्या रविवार को 273 हो गई और कोविड-19 मरीजों की संख्या 8,356 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 7,367 लोग संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 715 लोग ठीक हुए और एक व्यक्ति विदेश चला गया है। मंत्रालय ने बताया कि शनिवार शाम से करीब 34 और लोगों की मौत हुई। अब तक सबसे ज्यादा 127 मौत महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद मध्य प्रदेश में 36, गुजरात में 22 और दिल्ली में 19 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पंजाब में 11 लोगों की मौत हुई है जबकि तमिलनाडु में 10 और तेलंगाना में नौ मौत हुई है। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में छह लोगों ने जबकि पश्चिम बंगाल में पांच लोगों ने बीमारी के चलते दम तोड़ दिया। जम्मू-कश्मीर में चार और उत्तर प्रदेश में पांच मौत हुई है। हरियाणा और राजस्थान में तीन-तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक केरल में दो लोगों की मौत हुई है। बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। शनिवार शाम तक मृतकों का आंकड़ा 242 था।

हमें कोविड-19 से सफलतापूर्वक निपटने की ताकत प्रदान करे यह ईस्टर : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ईस्टर के अवसर पर शुभकामनाएं दीं और प्रार्थना की कि यह दिन कोविड-19 से सफलतापूर्वक निपटने के लिए और ताकत प्रदान करे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ईस्टर के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएं। हम ईसा मसीह के महान विचारों, खासकर गरीबों और जरूरतमंदों को सशक्त बनाने की उनकी दृढ प्रतिबद्धता के लिए उन्हें याद करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ईश्वर करे कि यह ईस्टर हमें कोविड-19 से सफलतापूवर्क निपटने और स्वस्थ ग्रह का निर्माण करने के लिए और ताकत प्रदान करे।’’

पंजाब में पुलिस टीम पर हमला करने, एएसआई के हाथ काटने के मामले में सात लोग गिरफ्तार

पंजाब के पटियाला जिले में पुलिस टीम पर हमला करने और सहायक उपनिरीक्षक के हाथ काटने के मामले में राज्य के एक गुरुद्वारे से पांच निहंग सिख समेत सात लोगों को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि सात में से पांच वे लोग हैं जो रविवार तड़के पटियाला की सब्जी मंडी के बाहर हुए हमले में शामिल थे। लॉकडाउन के कारण पुलिस ने मंडी के बाहर अवरोधक लगाए थे और लोगों से कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कह रहे थे। पुलिस ने बताया कि चार-पांच ‘निहंगों’ (कृपाण रखने वाले और नीली लंबी कमीज पहनने वाले सिख) का एक समूह एक वाहन में यात्रा कर रहा था और मंडी के अधिकारियों ने सुबह करीब सवा छह बजे सब्जी बाजार के पास उन्हें रुकने के लिये कहा। 

बंद : गुजरात से 900 ब्रिटिश नागरिकों को वापस लेकर जाएंगे ब्रिटिश एयरवेज के विमान

देश व्यापी बंद के कारण गुजरात में फंसे 900 ब्रिटिश नागरिकों को आने वाले कुछ दिनों में ब्रिटिश एयरवेज तीन उड़ानों के जरिये वापस लेकर जाएगी। अहमदाबाद हवाईअड्डे के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर ब्रिटिश एयरवेज की तीन उड़ानों को यहां फंसे ब्रिटिश नागरिकों को ले जाने के लिये संचालन की मंजूरी दी जाएगी। हवाईअड्डे की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया कि उड़ान संख्या बीए9113सी, बीए9117सी और बीए9117सी क्रमश: 13,15 और 17 अप्रैल को हवाईअड्डे से संचालित की जाएंगी। इसमें कहा गया, ‘‘ऐसा अनुमान है कि अहमदाबाद से रवाना होने वाली इन उड़ानों में से प्रत्येक में करीब 300 यात्री सवार होंगे।’’ विज्ञप्ति में कहा गया, “दो विमान यहां लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे से आएंगे और ब्रिटिश राजधानी के लिये 13 और 15 अप्रैल को रवाना होंगे। तीसरा विमान 17 अप्रैल को हैदराबाद से यहां पहुंचेगा और उसी दिन रवाना हो जाएगा।”

घर लौट रहे प्रवासी मजदूर उपमहाद्वीप में कोरोना वायरस फैला सकते हैं : विश्व बैंक

विश्व बैंक ने रविवार को कहा कि घर लौट रहे प्रवासी मजदूर अप्रभावित राज्यों एवं गावों में कोरोना वायरस ले जाने वाले रोगवाहक हो सकते हैं और प्रारंभिक परिणाम दिखाते हैं कि भारत के जिन इलाकों में ये लोग लौट रहे हैं वहां भी कोविड-19 के मामले सामने आ सकते हैं। अपनी द्विवार्षिक रिपोर्ट में, विश्व बैंक ने कहा कि दक्षिण एशिया, खासकर उसके शहरी इलाके, विश्व में सबसे घनी आबादी वाला क्षेत्र हैं और घरेलू स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकना क्षेत्र में एक बड़ी चुनौती है। रिपोर्ट में कहा गया, “इससे संक्रमण फैलना आसान हो जाता है, खासकर सबसे कमजोर लोगों के बीच जोकि झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोग और प्रवासी मजदूर हैं।” भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में अंतर्देशीय यात्री परिवहन साधनों पर रोक की घोषणा और इसे लागू करने के बीच एक दिन से भी कम समय लगा जिससे अव्यवस्था उत्पन्न हो गई क्योंकि प्रवासी मजूदर आनन-फानन में घर लौटने लगे, इससे भीड़ बढ़ गई और सामाजिक दूरी का नियम लागू करना नामुमकिन हो गया। विश्व बैंक ने रविवार को जारी अपनी “दक्षिण एशिया आर्थिक अपडेट : कोविड-19 का प्रभाव” रिपोर्ट में कहा, “प्रवासी मजदूरों का हुजूम अन्य राज्यों एवं गावों में कोरोना वायरस का आसानी से रोगवाहक बन सकता है।”

अन्य बड़ी खबरें 

- अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर विश्वविद्यालयों को अचानक बंद कर दिए जाने और जारी लॉकडाउन के चलते फंसे भारतीय छात्रों को जहां हैं वहीं रहने की सलाह दी है और संकट की इस स्थिति में उन्हें मदद का आश्वासन दिया है।
- अमेरिका के यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट विमान वाहक पोत के चालक दल के 4,800 सदस्यों में से 10 प्रतिशत से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।
- नास्कॉम के पूर्व अध्यक्ष आर चंद्रशेखर का मानना है कि कोविड-19 महामारी की वजह से यदि लॉकडाउन लंबा चलता है, तो सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में नौकरियों में कटौती हो सकती है।
-  विश्व बैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को जबर्दस्त झटका दिया है। इससे देश की आर्थिक वृद्धि दर में भारी गिरावट आएगी।
-  वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस महामारी ने कहर बरपाया हुआ है। दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था को भी इससे चोट पहुंची है। विश्व बैंक ने रविवार को आगाह किया कि इस जानलेवा महामारी की वजह से दक्षिण एशिया गरीबी उन्मूलन में हुए लाभ को गंवा सकता है।
-  यूएस ओपन की तैयारियों के लिहाज से महत्वपूर्ण माने जाने वाले मांट्रियल डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट को 2021 तक स्थगित कर दिया गया है। 

Web Title: afternoon News 273 people died due to corona in the country, the total number of infected is 8,356, migrant laborers returning home may spread to the subcontinent

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे