लोकसभा के बाद राज्यसभा ने कांग्रेस के जयराम रमेश, सुरजेवाला, वेणुगोपाल समेत 45 सांसदों को किया निलंबित

By रुस्तम राणा | Published: December 18, 2023 05:16 PM2023-12-18T17:16:47+5:302023-12-18T17:48:51+5:30

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को 33 संसद सदस्यों को निलंबित कर दिया, जिनमें सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के सांसद टीआर बालू और दयानिधि मारन और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता सौगत रॉय शामिल हैं।

After LS, Rajya Sabha Suspends 34 MPs Including Congress's Jairam Ramesh, Surjewala, Venugopal | लोकसभा के बाद राज्यसभा ने कांग्रेस के जयराम रमेश, सुरजेवाला, वेणुगोपाल समेत 45 सांसदों को किया निलंबित

लोकसभा के बाद राज्यसभा ने कांग्रेस के जयराम रमेश, सुरजेवाला, वेणुगोपाल समेत 45 सांसदों को किया निलंबित

नई दिल्ली: लोकसभा के बाद, कांग्रेस के जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल सहित कई राज्यसभा सांसदों को संसद के शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है। वहीं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को 33 संसद सदस्यों को निलंबित कर दिया, जिनमें सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के सांसद टीआर बालू और दयानिधि मारन और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता सौगत रॉय शामिल हैं।

जबकि उनमें से 30 को शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था, तीन को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित रहने तक निलंबित कर दिया गया था। तीन - के जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक - नारे लगाने के लिए अध्यक्ष के आसन पर चढ़ गए थे। सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने पेश किया था। पहले स्थगन के बाद जब लोकसभा दोपहर तीन बजे दोबारा शुरू हुई तो सभापति के तौर पर मौजूद भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि सदस्य नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ''आपसे बार-बार अनुरोध किया गया है कि आप सदन में तख्तियां न लाएं।'' इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने सदस्यों का नाम रखा और प्रल्हाद जोशी ने उन्हें 22 दिसंबर को समाप्त होने वाले शीतकालीन सत्र के शेष भाग से निलंबित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया। बाद में प्रस्ताव को अपनाया गया।

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "विपक्ष-रहित संसद के साथ, सरकार अब प्रमुख कानूनों को कुचल सकती है, असहमति को कुचल सकती है।" सदन ने पहले तख्तियां प्रदर्शित करने और सभापति के निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 13 सदस्यों को निलंबित कर दिया था।

विपक्षी सदस्य 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुए उल्लंघन पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दिन की शुरुआत में 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने संसद के बाहर इस मुद्दे पर बात की थी जब शीतकालीन सत्र चल रहा था।

Web Title: After LS, Rajya Sabha Suspends 34 MPs Including Congress's Jairam Ramesh, Surjewala, Venugopal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे