क्या अफगानिस्तान से पैसे लेकर भागे थे अशरफ गनी? अमेरिका करेगा जांच

By विशाल कुमार | Published: October 7, 2021 08:57 AM2021-10-07T08:57:04+5:302021-10-07T09:02:55+5:30

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा था कि उन्होंने खूनखराबा रोकने के लिए काबुल छोड़ा था और इन खबरों का खंडन किया था कि वह अपने साथ बड़ी रकम ले गए थे. लेकिन अटकलें जारी हैं और कांग्रेस ने सोप्को की टीम को इसकी तह तक जाने के लिए कहा.

afghanistan ashraf ghani us | क्या अफगानिस्तान से पैसे लेकर भागे थे अशरफ गनी? अमेरिका करेगा जांच

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी. (फाइल फोटो).

Highlightsअफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इन खबरों का खंडन किया था कि वह अपने साथ बड़ी रकम ले गए थे.अमेरिकी कांग्रेस ने अमेरिकी विशेष महानिरीक्षक जॉन सोप्को की टीम को इसकी तह तक जाने के लिए कहा.अमेरिकी सैन्य बलों की वापसी एक मई से शुरू होने के बाद तालिबान अगस्त महीने में अफगानिस्तान पर काबिज हो गया था.

वाशिंगटन:अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए अमेरिकी विशेष महानिरीक्षक जॉन सोप्को ने बुधवार को कहा कि उनका कार्यालय जांच करेगा कि क्या अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़ने के दौरान अपने साथ लाखों डॉलर लेकर गए थे.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, गनी ने कहा था कि उन्होंने खूनखराबा रोकने के लिए काबुल छोड़ा था और इन खबरों का खंडन किया था कि वह अपने साथ बड़ी रकम ले गए थे. लेकिन अटकलें जारी हैं और कांग्रेस ने सोप्को की टीम को इसकी तह तक जाने के लिए कहा.

उन्होंने कहा कि उसके बाद खराब होने के बाद वह शक्तिशाली था और उसके बाद वह शक्तिशाली होगा. लेकिन अटकलें जारी हैं, और कांग्रेस ने सोपको की टीम को इसकी तह तक जाने के लिए कहा.

सोप्को ने प्रतिनिधि सभा की उपसमिति को बताया कि हमने अभी तक यह साबित नहीं किया है. हम उस पर गौर कर रहे हैं. दरअसल, निरीक्षण और सरकारी सुधार समिति ने हमें उस पर गौर करने के लिए कहा है.

अगस्त में काबुल के बाहरी इलाके में चरमपंथी इस्लामी तालिबान के पहुंचने के बाद भाग जाने के लिए गनी की कड़ी आलोचना की गई थी.

अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए विशेष महानिरीक्षक (एसआईजीएआर) का सोप्को कार्यालय लंबे समय से अमेरिका के बड़े पैमाने पर अफगानिस्तान में लगाई गई फंडिंग के दौरान धोखाधड़ी, बर्बादी और दुरुपयोग की जांच कर रहा है, जो 20 साल बाद खत्म हो गया है.

अमेरिकी सैन्य बलों की वापसी एक मई से शुरू होने के बाद तालिबान अगस्त महीने में अफगानिस्तान पर काबिज हो गया था और उसने राजधानी शहर काबुल सहित सभी प्रमुख शहरों एवं नगरों को अपने नियंत्रण में ले लिया.

Web Title: afghanistan ashraf ghani us

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे