असमः पीएम नरेंद्र मोदी ने किया 'ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2018' का उद्घाटन, जानें खास बातें

By आदित्य द्विवेदी | Published: February 3, 2018 11:38 AM2018-02-03T11:38:02+5:302018-02-03T13:43:44+5:30

ASEAN देशों के निवेश को ध्यान में रखते हुए असम सरकार फिक्की के सहयोग से 'एडवांटेज असमः ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2018' का आयोजन कर रही है। इस दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन सत्र पीएम मोदी संबोधित करेंगे।

Advantage Assam - Global Investors Summit 2018 LIVE: PM Narendra Modi reached Guwahati, will address | असमः पीएम नरेंद्र मोदी ने किया 'ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2018' का उद्घाटन, जानें खास बातें

असमः पीएम नरेंद्र मोदी ने किया 'ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2018' का उद्घाटन, जानें खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 'एडवांटेज असमः ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2018' का उद्घाटन किया। उद्घाटन संबोधन में बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस देश के कारोबारियों का जीएसटी स्वीकारने के लिए धन्यवाद करना चाहता हूं। बता दें कि  यह सम्मेलन असम सरकार और फिक्की से सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में 16 देशों के पांच हजार से ज्यादा डेलीगेट्स के आने की उम्मीद है जिनमें भूटान के प्रधानमंत्री समेत नामचीन उद्योगपती भी शामिल हो रहे हैं।

'एडवांटेज असमः ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2018' का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की प्रबल संभावनाओं पर फोकस करना है। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने पीटीआई को बताया कि इस सम्मेलन में 16 देशों के करीब 4,500 डेलीगेट्स पंजीकरण करा चुके हैं। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोब्गे ने पहले ही कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंच चुके हैं। इसके अलावा मुकेश अंबानी, रतन टाटा जैसे दिग्गज उद्योगपती भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 3 और 4 फरवरी को होने वाले इस सम्मेलन में राज्य में विनिर्माण की संभावनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। 

'एडवांटेज असमः ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2018' LIVE Updates:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन भाषण दिया। कही ये बड़ी बातें...

- इस मंच से देश के उद्यमी वर्ग का आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिसने जीएसटी को स्वीकार किया है। हमारी सरकार ने दिवालिया कानून का मुद्दा भी उठाया है।

उजाला योजना के तहत देशभर में 28 करोड़ से ज्यादा एलईडी बल्ब बांटे जा चुके हैं। यह भारतीय ट्रडर्स के लिए एक अच्छा अवसर है। लक्ष्य तय करके काम पूरा करना इस सरकार की कार्य संस्कृति है। 

- गरीब महिलाओं को लकड़ी के धुएं से मुक्ति दिलाने वाली उज्जवला योजना। हमारा लक्ष्य 2019 तक पांच करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देना था। अब तक 3 करोड़ 30 लाख से ज्यादा महिलाओं को लाभ मिल चुका है। अब हमने तय किया है कि उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया जाएगा।



 

- देश के नौजवान अपने दम पर कुछ करना चाहते थे लेकिन उन्हें बैंक से कर्ज नहीं मिलता था। मुद्रा योजना से हमने पिछले तीन वर्षों में 3 करोड़ नए कारोबारी पैदा किए हैं। इसके अलावा स्टार्ट-अप इंडिया, स्किल इंडिया जैसी योजनाएं भी हैं। 

- सरकार श्रमेव जयते कार्यक्रम के तहत श्रम कानून आसान कर रही है। अब सिर्फ एक दिन में नई कंपनी का रजिस्टर हो सकता है। इससे फायदा देश के नौजवानों को फायदा हुआ है। 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोब्गे भी मौजूद हैं।

सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शनी भी देखी।


असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोकस नॉर्थ-ईस्ट के विकास पर है। इसके लिए कई सकारात्मक कदम उठाए गए हैं।

गौरतलब है कि पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में विधानसभा के चुनाव फरवरी में होने हैं। इन तीनों राज्यों में दो चरणों में चुनाव होंगे जिसमें त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोटिंग होगी जबकि मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग होनी है। 3 मार्च को इन तीनों राज्यों के नतीजे आएंगे।

Web Title: Advantage Assam - Global Investors Summit 2018 LIVE: PM Narendra Modi reached Guwahati, will address

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे