CM पद पर शिवसेना की निगाहें, 50-50 फार्मूले पर अड़ी, आदित्य ठाकरे बन सकते हैं देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 24, 2019 05:24 PM2019-10-24T17:24:15+5:302019-10-24T17:24:15+5:30

एक दिन पहले ही शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा था कि राज्य में शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा। उन्होंने दावा किया कि उद्धव ठाकरे ने भी इस बारे में कहा है

Aditya Thackeray can become the youngest Chief Minister of india | CM पद पर शिवसेना की निगाहें, 50-50 फार्मूले पर अड़ी, आदित्य ठाकरे बन सकते हैं देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री

आदित्य ठाकरे (फाइल फोटो)

Highlightsशिवसेना ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री पद पर बीजेपी से बात कर रही है अगर शिवसेना की मांग बीजेपी मान लेती है तो आदित्य ठाकरे देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में चुनावी राजनीति में पदार्पण करते हुए शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने  को मुंबई में वरली विधानसभा सीट से जीत दर्ज की। ठाकरे परिवार से कोई चुनाव लड़ने वाले पहले सदस्य 29 वर्षीय आदित्य ने राकांपा के अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी सुरेश माने को 70,000 से अधिक मतों के भारी अंतर से हराया। वो देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

शिवसेना की सीएम पद पर निगाहें

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2014 के मुकाबले बीजेपी की सीटें घटती दिख रही हैं। 2014 में बीजेपी को 122,  शिवसेना को 63,  कांग्रेस को 43 और एनसीपी को 41 सीटों पर जीत मिली थी। अब तक मिले रुझानों/नतीजों के मुताबिक 102 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है, 57 सीटों पर शिवसेना, 45 सीटों पर कांग्रेस, 53 सीटों पर राकांपा और 13 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अकेले दम पर 122 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि इस बार शिवसेना का साथ होने बावजूद पार्टी पिछड़ रही है। 

लोकसभा चुनाव 2019 और विधानसभा चुनाव से पहले सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी-सेना में लगातार टकराव होता रहा है। शिवसेना नेता संजय राउत ने दावा किया था कि लोकसभा चुनाव 2019 के समय बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में बराबर सीटों चुनाव लड़ने का वादा किया था। हालांकि ये हुआ नहीं। शिवसेना ने 126 सीटों पर चुनाव लड़ा जबकि बीजेपी ने 150 सीटों पर और 12 सीटें सहयोगी पार्टियों के लिए छोड़ी गईं।

गुरुवार को उद्धव ठाकरे मीडियाकर्मियों से जरूर मिले लेकिन उन्होंने पत्ते नहीं खोले। कहा जा रहा है कि शिवसेना ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री पद पर बीजेपी से बात कर रही है और पहली बारी अपने लिए मांग कर रही हैं। अगर शिवसेना की मांग बीजेपी मान लेती है तो आदित्य ठाकरे देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री बन सकते हैं। उनकी उम्र फिलहाल 29 साल है और वह पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री एमओएच फारूक का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

नाम                                      उम्र                           राज्य                          पार्टी
एमओएच फारूक            29 साल 248 दिन              पुडुचेरी

प्रफुल्ल  महंत                    35                              असम                असम गण परिषद
पेमा खांडू                          37                          अरुणाचल प्रदेश            बीजेपी
शरद पवार                        38                               महाराष्ट्र                   कांग्रेस
अखिलेश यादव                 38                            उत्तर प्रदेश               समाजवादी पार्टी
उमर अब्दुल्ला                  38                             जम्मू-कश्मीर         नेशनल कॉन्फ्रेंस

बता दें कि एक दिन पहले ही शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा था कि राज्य में शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा। उन्होंने दावा किया कि उद्धव ठाकरे ने भी इस बारे में कहा है और उनके नेतृत्व और दांवपेंच पर हम शिवसैनिकों को भरोसा है। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा है कि मतदाताओं ने स्पष्ट जनादेश दिया और अगली सरकार भाजपा-शिवसेना महागठबंधन की बनेगी। 

युवाओं तक पहुंचे ठाकरे

चुनाव प्रचार अभियान के दौरान आदित्य ठाकरे ने कई रोडशो किए थे और पैदल मार्च निकाले थे। उन्होंने आरे कॉलोनी में पेड़ों को काटने तथा मुंबई की नाइटलाइफ जैसे मुद्दे उठाए थे। युवा शिवसेना नेता ने अपने प्रचार अभियान के दौरान कहा था कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र को ‘‘विकास का मॉडल’’ बनाना चाहते हैं। उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र में गैर-मराठी मतदाताओं तक भी पहुंच बनायी थी। 
 

Web Title: Aditya Thackeray can become the youngest Chief Minister of india

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे