चेन्नई अकादमी में छात्राओं के विरोध प्रदर्शन के बाद एक्शन, यौन शोषण के आरोप में प्रोफेसर के खिलाफ मामला दर्ज

By अंजली चौहान | Published: April 1, 2023 01:51 PM2023-04-01T13:51:21+5:302023-04-01T13:52:41+5:30

यौन शोषण मामले के सामने आने के बाद करीब 200 से छात्राओं ने संयुक्त प्रदर्शन करते हुए कार्रवाई की मांग की, जिसके बाद आज हरि पदमन के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। 

Action after protests by girl students in Chennai kalakshetra academy case registered against professor for sexual harassment | चेन्नई अकादमी में छात्राओं के विरोध प्रदर्शन के बाद एक्शन, यौन शोषण के आरोप में प्रोफेसर के खिलाफ मामला दर्ज

photo credit: twitter

Highlightsचेन्नई अकादमी में छात्राओं ने लगाया यौन शोषण का आरोप फैकल्टी प्रोफेसर पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप पुलिस ने मामला किया दर्ज

चेन्नई: तमिलनाडु के चेन्नई में शास्त्रीय कला के प्रतिष्ठित संस्थान कलाक्षेत्र में यौन शोषण का मामला सामने आने के बाद सनसनी मच गई है। चेन्नई पुलिस ने यौन शोषण मामले में एक सहायक प्रोफेसर के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत पर मामला दर्ज किया है।

दरअसल, यौन शोषण मामले के सामने आने के बाद करीब 200 से छात्राओं ने संयुक्त प्रदर्शन करते हुए कार्रवाई की मांग की, जिसके बाद आज हरि पदमन के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। 

एनडीटीवी के हवाले से, प्रदर्शनकारी छात्राओं ने फैकल्टी और तीन रिपर्टरी कलाकारों द्वारा यौन शोषण किए जाने का आरोप लगाया है। छात्राओं ने बॉडी शेमिंग और मौखिक दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए भारी प्रदर्शन किया था।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय महिला आयोग ने पहले इन आरोपों से इनकार करते हुए इसे दुष्प्रचार अभियान करार दिया था। साथ ही आरोपों को खारिज कर दिया था। 

इसके बाद करीब 90 छात्राओं ने बीते शुक्रवार को राज्य महिला आयोग के प्रमुख से शिकायत की थी। वहीं, दूसरी ओर मामले में तूल पकड़ता देख मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मामले का संज्ञान लिया। सीएम ने दोषी पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है। 

सालों से यौन शोषण का सामना कर रही छात्राएं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छात्राओं का आरोप है कि उन्होंने कलाक्षेत्र में सालों तक यौन उत्पीड़न, बॉडी शेमिंग, मौखिक दुर्व्यवहार और अपनी त्वचा के रंग के आधार पर भेदभाव का सामना किया है।

इसके अलावा छात्राओं ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन ने उनकी शिकायतों के प्रति कोई एक्शन नहीं लिया। प्रशासन ने उनकी शिकायतों को अनदेखा किया है।

गुरुवार को छात्राओं ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को पत्र लिखकर कथित निष्क्रियता के लिए निदेशक रेवती रामचंद्रन को हटाने और आंतरिक शिकायत समिति के पुनर्गठन की मांग की है।

नृत्यांगना रुक्मिणी देवी अरुंडेल द्वारा 1936 में स्थापित कलाक्षेत्र फाउंडेशन, राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान है जो भरतनाट्यम नृत्य, कर्नाटक संगीत और अन्य पारंपरिक कलाओं में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

यह उत्कृष्टता और अनुशासन के अपने उच्च मानकों के लिए जाना जाता है और इसने दशकों से कई प्रतिष्ठित कलाकारों का उत्पादन किया है।

Web Title: Action after protests by girl students in Chennai kalakshetra academy case registered against professor for sexual harassment

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे