According to the Meteorological Department, there is a possibility of dust storm and rain in many parts of North India on May 29-30, read other big news | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार: मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी व बारिश की संभावना, पढ़ें अन्य बड़ी खबरें
सांकेतिक तस्वीर

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अबू धाबी के वली अहद (क्राउन प्रिंस) शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को ईद की मुबारकबाद दी।लॉकडाउन की वजह से समय पर पेमेंट नहीं होने की वजह से आर्थिक और मानसिक परेशानी से जूझ रहे हैं टीवी कलाकार।

नयी दिल्ली: सोमवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

चक्रवात एनसीएमसी बंगाल केंद्र ने बंगाल के लिए 1,000 करोड़ रुपये जारी किये नयी दिल्ली, केंद्र ने चक्रवात अम्फान प्रभावित पश्चिम बंगाल को 1,000 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों इसकी घोषणा की थी।

गर्मी लीड मौसम विभाग 28 मई के बाद ही लू से मिल सकती है राहत, 29-30 मई को आंधी-बारिश की संभावना नयी दिल्ली, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है।

वायु सेना तेजस स्क्वाड्रन तमिलनाडु के सुलुर बेस पर शुरू होगी तेजस लड़ाकू विमानों की दूसरी स्क्वाड्रन नयी दिल्ली, कोयंबटूर के पास स्थित सुलुर एयरबेस पर भारतीय वायु सेना स्वदेश में निर्मित अपने हल्के लड़ाकू विमान तेजस की दूसरी स्क्वाड्रन के संचालन की शुरुआत बुधवार को करेगी।

मोदी ईद विश्व नेता मोदी ने ईद पर अबू धाबी के वली अहद, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री को मुबारकबाद दी नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अबू धाबी के वली अहद (क्राउन प्रिंस) शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को ईद की मुबारकबाद दी। उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के चलते उभर रही स्थिति पर चर्चा भी की।

लॉकडाउन टीवी कलाकार संकट लॉकडाउन: आर्थिक और मानसिक परेशानी से जूझ रहे हैं टीवी कलाकार मुंबई, दो महीनों से देश में चल रहे लॉकडाउन के प्रभाव से टेलीविजन कलाकार भी नहीं बच पाए हैं। कई आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो कुछ अवसाद और आत्महत्या के विचार आने जैसी मानसिक समस्यायों का सामना कर रहे हैं क्योंकि बकाया राशि मिलने के लिये इंतजार इस उद्योग में 90 दिन के भीतर भुगतान करने के नियम से भी आगे बढ़ चला है और शूटिंग भी रोक दी गई है या रद्द कर दी गई है।

कर्नाटक लॉकडाउन उड़ान सदानंद बेंगलुरु पहुंचने पर पृथक-वास में नहीं जाने को लेकर केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा विवाद में घिरे बेंगलुरु, केंद्रीय मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा सोमवार को उस वक्त विवादों में आ गये, जब वह दिल्ली से एक उड़ान से यहां हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद पृथक-वास में नहीं गये। उन्होंने अपने इस कदम का बचाव करते हुए कहा कि वह औषध (फार्मास्यूटिकल्स) विभाग का प्रभारी होने के नाते छूट प्राप्त श्रेणी में आते हैं।

महाराष्ट्र वायरस मामले महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 2,436 नये मामले सामने आये,60 और लोगों की मौत मुंबई, महाराष्ट्र में सोमवार को कोविड-19 के 2,436 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 52,667 हो गई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पाक पीआईए जांच पीआईए के दुर्घटनाग्रस्त विमान के पायलट ने तीन चेतावनी नजरअंदाज की थी : रिपोर्ट कराची, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) के दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के पायलट ने विमान के उतरने से पहले उसकी गति और ऊंचाई को लेकर हवाई यातायात नियंत्रकों की तीन चेतावनी को यह कहते हुए नजरअंदाज कर दिया था कि वह संतुष्ट है और स्थिति को नियंत्रित कर लेगा।

वायरस रूस रूस में कोरोना वायरस के करीब 9,000 नए मामले सामने आए मास्को, रूस में सोमवार को कोरोना वायरस के करीब 9,000 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3,50,000 से अधिक हो गयी।

वायरस विश्व बहाल अमेरिका में अलग तरह से मनेगा यादगारी दिवस, यूनान में फिर से खुलेगा लोकप्रिय प्रायद्वीप एथेंस, कोरोना वायरस महामारी के कारण परंपरागत समोरोहों को समाप्त करने के बीच अमेरिका में लोग यादगारी दिवस विशिष्ट तरीके से मनाने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं यूनान अपने पर्यटन क्षेत्र को फिर से खोलने पर विचार कर रहा है जिसमें यहां लोकप्रिय आइजन प्रायद्वीप तक नौका सेवाओं को बहाल करने की तैयारी चल रही है।

खेल बलबीर चौथी लीड निधन एक युग का अंत : महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन चंडीगढ, हॉकी के महानतम खिलाड़ियों में से एक तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार को निधन हो गया । वह पिछले दो सप्ताह से कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे।

खेल आईओए आईओए अध्यक्ष बत्रा ने गुप्ता को अधिकारिक ‘मिनट्स रिकार्डर’ के तौर पर नामित किया नयी दिल्ली, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने सोमवार को संयुक्त सचिव राकेश गुप्ता को अपनी कार्यकारी समिति और आम सभा बैठकों के लिये अधिकारिक ‘मिनट्स रिकार्डर’ के तौर पर नामांकित किया।

एनसीएलएटी एमसीए सभी दिवाला, कंपनी मामलों में कॉरपोरेट मंत्रालय को पक्ष बनाने जाने का एनसीएलटी का आदेश खारिज नयी दिल्ली, राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने ऋण शोधन और कंपनी कार्य संबंधी सभी मामलों में कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय को भी एक पक्ष बनाये जाने के राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के आदेश को खारिज कर दिया है।

कोल इंडिया आयात ताप बिजली घरों में मिश्रण के लिये कोयले का आयात होगा बंद, कोल इंडिया करेगी आपूर्ति के समझौते नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने कोयला आधारित बिजली घरों में ईंधन के साथ मिलने के लिये कोयले का आयात चालू वित्त वर्ष से समाप्त करने का फैसला किया है। इसके लिये सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया से कोयले की घरेलू आपूर्ति को लेकर बिजली उत्पादक कंपनियों के साथ समझौता करने को कहा गया है।  

Web Title: According to the Meteorological Department, there is a possibility of dust storm and rain in many parts of North India on May 29-30, read other big news
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे