आरोग्य सेतु ऐप की सुरक्षा मानकों पर रविशंकर प्रसाद ने दिया जवाब, कहा- निजता संरक्षण और डेटा की सुरक्षा में बेहद मजबूत है ऐप

By सुमित राय | Published: May 6, 2020 03:27 PM2020-05-06T15:27:12+5:302020-05-06T15:43:44+5:30

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप भारतीयों की सुरक्षा के लिए जनहित में है और निजता संरक्षण और सुरक्षा बेहद मजबूत ऐप है।

Aarogya Setu data safe, says IT Minister Ravi Shankar Prasad | आरोग्य सेतु ऐप की सुरक्षा मानकों पर रविशंकर प्रसाद ने दिया जवाब, कहा- निजता संरक्षण और डेटा की सुरक्षा में बेहद मजबूत है ऐप

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप निजता संरक्षण और डेटा की सुरक्षा में बेहद मजबूत है। (फाइल फोटो)

Highlightsकेंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप से निजता को खतरा बताने के आरोपों को आज सिरे से खारिज कर दिया है।केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आरोग्य सेतु में सुरक्षा मानकों का कोई उल्लंघन नहीं हो रहा है।

कोरोना वायरस के संक्रमितों को ट्रैक करने के लिए बने आरोग्य सेतु ऐप के सुरक्षा मानकों पर सवाल उठने के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जवाब दिया है और निजता को खतरा बताने के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु में सुरक्षा मानकों का कोई उल्लंघन नहीं हो रहा है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, "आरोग्य सेतु ऐप भारतीयों की सुरक्षा के लिए जनहित में है और इस ऐप से प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं है। निजता संरक्षण और सुरक्षा, डेटा की सुरक्षा के मामले में आरोग्य सेतु बेहद मजबूत ऐप है।"

बता दें कि Elliot Alderson नाम के एक हैकर ने ट्वीट के जरिए कहा था कि आरोग्य सेतु ऐप में सिक्युरिटी से जुड़ी एक कमी सामने आई है। इससे 9 करोड़ भारतीयों के डाटा को खतरा है। एक अन्य हैकर्स ने भी आरोग्य सेतु एप के डाटा हैकिंग को लेकर सचेत किया है।

इसके बाद आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप की टीम ने इसे खारिज करते हुए बताया था कि कि यूजर्स का डाटा मोबाइल ऐप में पूरी तरह से सुरक्षित है, इस पर किसी भी तरह के डाटा हैकिंग का खतरा नहीं है। आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप की टीम ने कहा कि हमने ऐप की सुरक्षा को लेकर कई हैकर्स के साथ बातचीत की है। इससे हमें पता चला है कि आरोग्य सेतु की सुरक्षा को हैकर्स आसानी से तोड़ नहीं सकते।

बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप को सरकार की ओर से कोरोना वायरस संक्रमितों को ट्रैक करने के लिए डिवेलप किया गया है। आरोग्य सेतु ऐप ऐसे लोगों का पता लगाता है जो इस बीमारी से पीड़ित हैं और इनके निकट रहने वाले लोगों को इस बारे में सतर्क किया जाता है। हालांकि इसके लिए यूजर्स को जीपीएस और ब्लूटूथ को ऑन रखना पड़ता है।

सरकार ने हाल ही स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों से कहा है कि अब कंपनियां फोन में आरोग्य सेतु एप को पहले से ही इंस्टाल करें। मिनस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रिक्स एंड आईटी के मुताबिक, आरोग्य सेतु मोबाइल को लॉन्चिंग समय से लेकर अब तक 9 करोड़ यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

Web Title: Aarogya Setu data safe, says IT Minister Ravi Shankar Prasad

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे