'आप' की गुजरात-हिमाचल में करारी हार के बावजूद इस बड़ी उपलब्धि की ओर पार्टी! मनीष सिसोदिया ने किया ऐलान

By विनीत कुमार | Published: December 8, 2022 12:34 PM2022-12-08T12:34:44+5:302022-12-08T13:04:50+5:30

मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा है कि आम आदमी पार्टी अब राष्ट्रीय पार्टी है। चुनाव आयोग ने इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। हालांकि, गुजरात चुनाव के आ रहे नतीजे बताते हैं कि 'आप' को देश की 8वीं राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल सकता है।

AAP is now a national party tweets Manish Sisodia amid Gujarat election results | 'आप' की गुजरात-हिमाचल में करारी हार के बावजूद इस बड़ी उपलब्धि की ओर पार्टी! मनीष सिसोदिया ने किया ऐलान

'आप' देश की 8वीं राष्ट्रीय पार्टी बनने के करीब (फाइल फोटो)

Highlightsमनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा है कि आम आदमी पार्टी अब राष्ट्रीय पार्टी बन गई है।चुनाव आयोग की ओर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं, लेकिन 'आप' राष्ट्रीय पार्टी के लिए जरूरी शर्तों को पूरा करने के करीब।गुजरात में पार्टी दो सीट जीतती है और 6 प्रतिशत वोट शेयर मिलता है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी की मान्यता मिल सकती है।

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि गुजरातियों का वोट आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बना देगा। उन्होंने ट्वीट कर साथ ही कहा, 'पहली बार राष्ट्रीय राजनीति में शिक्षा और स्वास्थ्य के मुद्दे अपनी छाप छोड़ रहे हैं।'

सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, 'गुजरात की जनता के वोट से आम आदमी पार्टी आज राष्ट्रीय पार्टी बन रही है। शिक्षा और स्वास्थ्य की राजनीति पहली बार राष्ट्रीय राजनीति में पहचान बना रही है। इसके लिए पूरे देश को बधाई।'

बता दें कि दिल्ली, पंजाब और गोवा में पहले से ही 'आप' राज्य की पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुकी है। नियमों के अनुसार 'आप' राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने से अब सिर्फ एक राज्य दूर है।

एक राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने के लिए एक राजनीतिक संगठन को कम से कम चार राज्यों में मान्यता प्राप्त करने की जरूरत होती है। एक राज्य में पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए उसे कम से कम दो सीटों और विधानसभा चुनाव में 6 प्रतिशत वोट जीतने की जरूरत होती है।

ऐसे में गुजरात चुनाव में 'आप' को सिर्फ दो सीटें जीतने और 6 फीसदी वोट हासिल करने की जरूरत है। गुजरात चुनाव के आ रहे मौजूदा नतीजों को देखें तो वह 6 सीट पर आगे चल रही है। साथ ही करीब 13 प्रतिशत वोट शेयर उसके पाले में है। ऐसे में संभव है कि चुनाव आयोग अगले कुछ दिनों में 'आप' के राष्ट्रीय पार्टी होने के संबंध में घोषणा कर सकता है। हिमाचल प्रदेश में 'आप' का प्रदर्शन निराशानजक है और पार्टी खाता भी खोलती नजर नहीं आ रही है।

देश में अभी कितनी राष्ट्रीय पार्टी?

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार देश में अभी 7 राष्ट्रीय पार्टियां हैं। आप इस उपलब्धि को हासिल करती है तो वह देश की 8वीं राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी। फिलहाल राष्ट्रीय पार्टी का दर्ज जिन्हें प्राप्त है, वे हैं- एनसीपी, कांग्रेस, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसिस्ट), कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया, भाजपा, बसपा और तृणमूल कांग्रेस।

Web Title: AAP is now a national party tweets Manish Sisodia amid Gujarat election results

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे