aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 16th april coronavirus covid 19 update | Taja Khabar: महाराष्ट्र में कोविड-19 के 286 नए मामले, संक्रमित लोगों की संख्या 3,202, मरने वालों की संख्या 194
Aaj ki Taja Khabar: 16 अप्रैल का हर अपडेट

देश और दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच भारत में एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की थी। लॉकडाउन का ये दूसरा चरण है। इससे पहले पीएम मोदी ने 24 मार्च को 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी जो 14 अप्रैल तक लागू थी। दुनिया के कई दूसरे देशों में भी लॉकडाउन लागू है। 

देश में कोरोना कहर जारी है। 17 राज्यों में ऐसे 27 जिले हैं जहां पिछले 14 दिनों से कोई पॉजिटिव केस नहीं आया है। देश में कुल केस 12759 हो गया है। मरने वाले की संख्या 420 है। दिल्ली में लगातार दूसरे दिन संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है। देश और दुनिया के हर अपडेट के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें।

09:49 PM

लोग 3महीने के वेतन के बराबर पैसा प्रोविडेंट फंड से निकाल सकते हैं,प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है।ये दफ्तर अब तक 15करोड़ दे चुका है।आम दिनों में क्लेम 20दिनों में सैटल होता था, अब हम 72घंटे में क्लेम सैटल कर रहे हैं:उत्तम प्रकाश, रीजनल प्रोविडेंट फंड कमीश्नर, पश्चिमी दिल्ली

09:45 PM

गुरुग्राम: लॉकडाउन में लोग अपने घर वापिस जाने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहें हैं, गुरुग्राम पुलिस ने 16 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जो फर्जी तरीके से एम्बुलेंस में सवार होकर बिहार के चंपारण जा रहे थे। हर व्यक्ति से 7000 रुपये लिए गए थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

09:25 PM

महाराष्ट्र में अब तक 23 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके

महाराष्ट्र में अब तक कम से कम 23 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि इनमें से 15 पुलिसकर्मी मुंबई में पदस्थ हैं। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में पुलिसकर्मी भी उन योद्धाओं में शामिल हैं जो आगे रहकर काम कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि 22 मार्च से अब तक कम से कम सात पुलिस अधिकारी और 16 कांस्टेबल संक्रमित पाये गए हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी का राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर है।

09:15 PM

कोरोना वायरस पर समाचार को ‘सांप्रदायिक रंग’ देने के खिलाफ जनहित याचिका दायर

मीडिया के एक धड़े द्वारा कोरोना वायरस से जुड़े समाचार को कथित रूप से सांप्रदायिक रूप देने के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की गई है और इसमें उच्चतम न्यायालय द्वारा महामारी पर आधिकारिक वक्तव्य को छापने के आदेश का कड़ाई से पालन करने का निर्देश देने की मांग की गई है। न्यायमूर्ति आर. सुब्बैया और आर. पोंगियप्पन की विशेष पीठ ने इस पर जवाब देने के लिए केंद्र और तमिलनाडु की सरकार को दो हफ्ते का समय दिया है। याचिकाकर्ता उमर फारूक ने आरोप लगाया कि मीडिया के एक धड़े ने दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम के बारे में खबर ‘‘सांप्रदायिक रंग’’ में दी जो कोरोना वायरस के प्रसार का हॉटस्पॉट बन गया है। उन्होंने दावा किया कि इससे सांप्रदायिक सौहार्द प्रभावित हुआ और कहा कि मीडिया को निर्देश दिया जाना चाहिए कि वह सावधानी बरते और तबलीगी के कार्यक्रम को सांप्रदायिक बिंदु से दिए जाने के खिलाफ उसे चेतावनी दी जानी चाहिए।

09:14 PM

अमृतसर में पृथक-वास में रहने के बाद घर भेजे गए 14 कश्मीरी

पाकिस्तान से लौटने के बाद पंजाब के अमृतसर में लगभग एक महीने तक पृथक-वास में रखे गए नौ चिकित्सा के छात्रों समेत 14 लोगों को कश्मीर घाटी स्थित उनके घर भेज दिया गया। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पिछले महीने लाहौर से अमृतसर पहुंचे श्रीनगर के निवासी मुश्ताक अहमद ने कहा, “अमृतसर में हमारे रहने की यथासंभव व्यवस्था करने के लिए पंजाब और जम्मू कश्मीर की सरकारों का धन्यवाद। हमें खुशी है कि हम अपने घर जा रहे हैं।” चिकित्सा के नौ छात्रों समेत 14 कश्मीरी 19 मार्च को वाघा सीमा से होते हुए पाकिस्तान से अमृतसर आए थे और उन्हें सरकारी अधिकारियों ने कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका के चलते पृथक-वास में भेज दिया था। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीरियों को एक बस में बिठा कर कश्मीर घाटी भेज दिया गया। उन्होंने कहा कि बस के साथ सुरक्षा कर्मियों को भी भेजा गया।

09:14 PM

कुछ इलाकों में 20 अप्रैल से उद्योगों को परिचालन की अनुमति दे सकता है महाराष्ट्र : देसाई

महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि राज्य के कुछ ऐसे क्षेत्रों जहां कोविड-19 का एक भी मरीज नहीं है, वहां 20 अप्रैल से औद्योगिक गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है। देसाई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘ऐसे क्षेत्र जहां कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है, वहां 20 अप्रैल से उद्योगों को काम करने की अनुमति दी जा सकती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम केंद्र सरकार द्वारा तय रूपेखा के तहत इसकी अनुमति देंगे।’’ देसाई ने उद्योग और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधकारियों के साथ बैठक के बाद यह घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को तीन अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

09:05 PM

तबलीगी ज़मात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों को ट्रेस करने की कोशिश जिला प्रशासन कर रहा है।मैं लोगों से अपील करता हूं कि जो लोग इसमें शामिल थे,चाहे वो बिहार के लोग हों, आसपास के लोग हों वो सब इसमें सहयोग करें और स्वास्थ्य ​परीक्षण करा लें:श्रवण कुमार, ग्रामीण विकास मंत्री, बिहार

09:04 PM

बिहारशरीफ स्थित शेखाना मस्जिद में दिनांक 14-15मार्च को तबलीगी ज़मात का एक सम्मेलन हुआ था,जिसमें 640लोगों ने भाग लिया था। इसमें नालंदा के 13लोगों ने भाग लिया था।सम्मेलन में भाग लेने वाले नवादा जिले के एक व्यक्ति के संपर्क में आया एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है: जिला पदाधिकारी,नालंदा

08:53 PM

दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले में 3500 से ज्यादा हिरासत में

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को लॉकडाउन के तहत आदेशों का उल्लंघन करने के 275 मामले दर्ज किये गये और 3501 लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस द्वारा दिये गये आंकड़ों के अनुसार भादंसं की धारा 188 के तहत शाम पांच बजे तक 275 मामले दर्ज किये गये। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 65 के तहत कुल 3501 लोगों को हिरासत में लिया गया और धारा 66 के तहत 346 वाहनों को जब्त कर लिया गया।

08:43 PM

अमेरिका में कोरोना वायरस से 30,000 की मौत: ट्रैकर

08:43 PM

महाराष्ट्र ने कोविड-19 मरीजों का प्लाज़मा तकनीक से इलाज की अनुमति मांगी है : राजेश टोपे।

08:43 PM

महाराष्ट्र में पता लगाये गये ऐसे 1400 लोगों में से 50 के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जो दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे और शेष को पृथक वास में रखा गया: स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

08:42 PM

हमले में घायल एएसआई को प्रोन्नत कर एसआई बनाया गया

पंजाब के पटियाला में निहंगों के हमले में घायल सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) को उनके अनुकरणीय साहस के मद्देनजर प्रोन्नत कर उप निरीक्षक (एसआई) पद पर प्रोन्नत किया गया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। निहंगों के हमले में पचास वर्षीय एएसआई हरजीत सिंह का हाथ तलवार से काट दिया गया था। डॉक्टरों ने जटिल सर्जरी के बाद उनका हाथ जोड़ दिया और वह अभी पीजीआईएमईआर अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। उस हमले में तीन अन्य पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे और उन्हें भी पुरस्कृत किया गया है। उन पुलिसकर्मियों में निरीक्षक बिक्कर सिंह, एएसआई रघबीर सिंह और राज सिंह शामिल हैं। उन्हें प्रशंसा चिह्न प्रदान किए गए हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार यह फैसला मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के साथ विमर्श करने के बाद राज्य के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने किया। निर्धारित मानदंडों से हटते हुए गुप्ता ने मंडी बोर्ड के एक अधिकारी यदविंदर सिंह को भी प्रशंसा चिह्न से सम्मानित किया है।

08:02 PM

शामली निवासी महिला ने पानीपत में दिया चार बच्चे को जन्म

शामली जिले की एक महिला ने हरियाणा के पानीपत जिले में चार बच्चों को जन्म दिया है। अधिकारियों ने बताया कि महिला ने तीन लड़के और एक लड़की को जन्म दिया है और वे सभी स्वस्थ हैं। अधिकारियों ने बताया कि वह खंद्रावली गांव की रहनेवाली है और प्रसव के लिए पानीपत गई थी

07:55 PM

कोरोना वायरस के कारण भारत में फंस गए 41 पाकिस्तानी नागरिक बृहस्पतिवार को वाघा-अटारी सीमा के रास्ते स्वदेश रवाना हो गए।   पाकिस्तानी नागरिक तीर्थयात्रा और चिकित्सा वीजा पर भारत आए थे तथा आगरा, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में फंस गए। पाकिस्तान उच्चायोग के एक प्रवक्ता ने कहा, "41 पाकिस्तानी नागरिक बृहस्पतिवार को अटारी-वाघा सीमा के रास्ते स्वदेश भेजे गए।’’ कोरोना वायरस के प्रसार पर काबू पाने के लिए किए गए उपायों के तहत पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाने के साथ ही सीमाओं को भी बंद कर दिया था। अधिकारी ने कहा कि उच्चायोग ने पाकिस्तानी नागरिकों की शीघ्र वापसी के लिए भारतीय पक्ष के साथ-साथ इस्लामाबाद में संबंधित पक्षों के समन्वय किया। सरकारी सूत्रों ने बुधवार को कहा था कि भारत फंसे हुए 180 पाकिस्तानी नागरिकों की वापसी के लिए सुविधाएं मुहैया करा रहा है।

07:28 PM

गौतमबुद्धनगर जिले में कोविड-19 के 12 नए मामले सामने आए

जनपद गौतमबुद्धनगर में कोविड-19 से संक्रमित 12 नए मरीज पाए गए हैं। अब जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 92 हो गई है। इनमें 26 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 66 मरीज यहां के विभिन्न अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि बृहस्पतिवार को 150 लोगों की करोना संक्रमण की रिपोर्ट आई, जिसमें 138 रिपोर्ट नेगेटिव निकलीं। उन्होंने बताया कि 12 रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। सूचना अधिकारी ने बताया कि आज मिले 12 मरीजों को लेकर जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 92 हो गई है।

07:28 PM

गृह मंत्रालय ने अधिकारियों को जूम ऐप का इस्तेमाल नहीं करने को कहा

गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि जूम ऐप सुरक्षित नहीं है और सरकारी अधिकारी आधिकारिक कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करें। गृह मंत्रालय के साइबर समन्वय केंद्र (साइकोर्ड) ने एक परामर्श में यह चेतावनी जारी की है। इससे पहले यह चेतावनी, कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्ट-इन) द्वारा जारी की गई थी। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सरकारी अधिकारियों द्वारा आधिकारिक कार्यों के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल नहीं किया जाए। कोरोना वायरस महामारी पर काबू के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान घर से काम करने वाले अधिकारियों के लिए जूम एक लोकप्रिय मंच बन गया। मंत्रालय ने कहा कि दस्तावेज़ में सर्ट-इन द्वारा पहले जारी परामर्श का जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया है कि ज़ूम एक सुरक्षित मंच नहीं है। यह निर्देश उन लोगों की सुरक्षा के लिए जारी किए गए हैं जो अब भी व्यक्तिगत मकसदों के लिए इस मंच का उपयोग करते हैं।

07:27 PM

एक तरफ कोरोना वायरस तो दूसरी तरफ पाक गोलाबारी से परेशान हैं जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों के लोग

एक तरफ कोरोना वायरस का बढ़ता खतरा तो दूसरी तरफ पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी, ऐसे में जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के आसपास रहने वाले लोगों के लिए दोहरा संकट पैदा हो गया है। इन लोगों के लिए एक तरफ कुआं तो दूसरी तरफ खाई जैसी स्थिति बन गयी है। पाकिस्तान पिछले महीने से एलओसी और आईबी के आसपास की सैन्य चौकियों और वहां रहने वाले ग्रामीणों पर गोलाबारी कर रहा है जिसमें कई लोग हताहत हुए हैं और दो दर्जन से अधिक मकान तबाह हो गए। पिछले कुछ दिनों में घुसपैठियों ने जम्मू के कुपवाड़ा, पुंछ और राजौरी जिलों में एलओसी के रास्ते भारत में घुसने की कई कोशिशें की हैं जिन्हें पाकिस्तानी सेना संरक्षण प्रदान कर रही है। इन तीन जिलों में आने वाले गांवों में डर बढ़ गया है। खासकर पिछले सप्ताह पाकिस्तान की गोलाबारी में कुपवाड़ा में तीन असैन्य नागरिकों की मौत के बाद खौफ का माहौल गहरा गया है। पुंछ जिले के कसबा गांव निवासी शौकत के अनुसार,‘‘मैं पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी में गंभीर रूप से घायल हो गया। एक तरफ हम अपने परिवारों को कोरोना वायरस के खतरे से बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और दूसरी तरफ वो (पाकिस्तान) हमारे घरों में ही हम पर निशाना साध रहे हैं।’’

07:26 PM

शराब पीने के बाद तीन लोग बीमार, एक की मौत

जींद के जुलाना रैन बसेरे में बीती रात शराब पीने से तीन लोगों की तबियत खराब हो गयी और उनमें से एक की बाद में पीजीआई रोहतक अस्पताल में मौत हो गई। जुलाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। जुलाना के रैन बसेरे में बीती रात तीन लोग शराब पी रहे थे। देर रात उनकी हालात बिगड़ गयी और उन्हें पास के एक स्वास्थ्य केद्र ले जाया गया जहां से तीनों को पीजीआई रोहतक रेफर कर दिया। पुलिस के अनुसार उनमें से एक प्रवीन की उपचार के दौरान मौत हो गई। जुलाना थाना प्रभारी सुरेंद्र ने बताया कि तीनों व्यक्ति रैन बसेरे में रहते थे।

07:26 PM

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को परास्त करने के लिये लोगों से 7 बातों पर ‘सप्तपदी’ समर्थन मांगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकार की मदद के लिये आने वाले दिनों में लोगों से सात बातों पर समर्थन मांगा ताकि इस महामारी को परास्त किया जा सके । प्रधानमंत्री ने लोगों से ‘सप्तपदी’ मार्ग का पालन करने की अपील की जिसमें बुजुर्गो का ध्यान रखने, सामाजिक दूरी का पालन करने, गरीबों के प्रति संवेदनशीलता का परिचय देने, बाहर निकलते समय अपना चेहरा कपड़े से ढकना आदि शामिल है । राष्ट्र के नाम संबोधन में मोदी ने कहा, ‘‘ हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे। इसी विश्वास के साथ मैं आज 7 बातों में आपका साथ मांग रहा हूं । ’’ उन्होंने मंगलवार को देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की ताकि महामारी से मुकाबला किया जा सके । उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने में लॉकडाउन के अच्छे परिणाम सामने आए हैं । मोदी ने सात बातों के तहत कहा कि पहली बात यह है कि अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें । विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, हमें उनका ज्यादा ध्यान रखना है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है । उन्होंने कहा कि दूसरी बात यह है कि लॉकडाउन और सामाजिक दूरी की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें, घर में बने चेहरा ढकने के मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें प्रधानमंत्री ने लोगों से अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने तथा गर्म पानी, काढ़ा आदि का निरंतर सेवन का सुझाव दिया । उन्होंने लोगों से आरोग्य सेतु मोबाइल एप जरूर डाउनलोड करने और दूसरों को भी इसके लिये प्रेरित करने को कहा । मोदी ने कहा कि जितना हो सके उतने गरीब परिवारों की देखरेख करें, उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें तथा आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करने वाले लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें । उन्होंने कहा कि डाक्टरों, नर्सो, सफाई कर्मियों, पुलिस कर्मियों सहित देश के कोरोना योद्धाओं का पूरा सम्मान करें । प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ पूरी निष्ठा के साथ 3 मई तक लॉकडाउन के नियमों का पालन करें, जहां हैं, वहां रहें, सुरक्षित रहें। वयं राष्ट्रे जागृयाम”, हम सभी राष्ट्र को जीवंत और जागृत बनाए रखेंगे । ’’

07:25 PM

नड्डा ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस के सहयोग के लिये सोनिया गांधी को धन्यवाद दिया

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कोरोना वायरस संकट के दौरान लोगों से घरों में रहने और लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को धन्यवाद दिया । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन से कुछ ही समय पहले सोनिया गांधी ने अपने वीडियो संदेश में इस संकट के समय लोगों को अपनी पार्टी की ओर से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया । साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि मजबूत हौंसलों के साथ देश बहुत जल्द इस संकट पर विजय प्राप्त करेगा। उन्होंने लोगों से अपील की, ‘‘ मैं आशा करती हूं कि आप सभी बंद का पूरी तरह पालन कर रहे होंगे। आप सभी दूरी बनाए रखने का पूरी तरह पालन करें।''

07:25 PM

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 20 और डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कम से कम 20 डॉक्टर कोरोना वायरस की चपेट में आ गए जिससे राज्य में इस खतरनाक वायरस से संक्रमित चिकित्सा कर्मियों की संख्या 50 तक पहुंच गई है। पाकिस्तान के चिकित्सा से जुड़े संगठन ने बताया कि देश में अब तक 100 से ज्यादा डॉक्टर, नर्स और अर्धचिकित्सा कर्मी इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। देश में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की सरकार पर डॉक्टरों को सुरक्षा कवच नहीं मुहैया कराने के आरोप लग रहे हैं। पंजाब सरकार के एक अधिकारी के अनुसार अब तक प्रांत में 50 से ज्यादा चिकित्साकर्मी इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अधिकारी ने बताया, ‘‘ निश्तार अस्पताल, मुल्तान के 22 डॉक्टर और छह नर्सों के रविवार और सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। अस्पताल के 160 डॉक्टर और नर्स पृथक किए गए हैं।’’

07:23 PM

कोरोना वायरस से ठीक हुई दो बहनें, मां के साथ अस्पताल से मिली छुट्टी

जम्मू कश्मीर में कोविड-19 से संक्रमित दो बहनें इलाज के बाद ठीक हो गईं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उनकी ताजा जांच रिपोर्ट में संक्रमण मुक्त होने की पुष्टि हुई थी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया, " कोविड-19 से संक्रमित पहली दो बच्चियों को श्रीनगर के रैनावारी के जेएलएनएम अस्पताल से उनकी मां के साथ आज छुट्टी दे दी गई। वह संक्रमित नहीं थी लेकिन अपनी बेटियों के साथ रह रही थीं।” उन्होंने बताया कि दोनों बच्चियों और उनकी मां के नमूनों की दूसरी बार हुई जांच की रिपोर्ट में संक्रमण नहीं रहने की पुष्टि हुई। इन दोनों बहनों के पिछले महीने संक्रमित होने का पता चला था। उन्हें अपने करीबी रिश्तेदार से यह संक्रमण हुआ था। इन दोनों बहनों में से एक नवजात है। इस बीच, यहां कोविड-19 के एक अस्पताल के प्रभारी और वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि जो मरीज संक्रमण से ठीक हो जाते हैं, वे अन्य सामान्य लोगों की तरह हो जाते हैं।

07:23 PM

महिला ने पेड़ से लटककर की खुदकुशी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में चिन्यालीसौड क्षेत्र में देर शाम एक महिला ने कथित रूप से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। प्राप्त जानकारी के अनुसार दसगी क्षेत्र के मुरोगी गांव की बीना देवी ने कथित तौर पर गांव के नजदीक जंगल में पेड़ से लटककर फांसी लगा ली। आत्महत्या के कारणों का फिलहाल पता नहीं चला है लेकिन प्राथमिक जांच में गृह कलेश की बात सामने आ रही है। घटना की सूचना मिलते ही मृतका बीना के मायके पक्ष के लोग भी मौके पर पंहुच गए।

07:22 PM

अमेरिकी राजदूत ने अफगानिस्तान और तालिबान द्वारा कैदियों की रिहाई को बताया ‘‘महत्वपूर्ण कदम’’

तालिबान से समझौते के लिए बातचीत करने वाले अमेरिकी विशेष राजदूत ने अफगानिस्तान सरकार और तालिबान द्वारा एक-दूसरे के कैदियों को छोड़ने के कदम को शांति की दिशा में ‘‘महत्वपूर्ण’’ बताया। ‘रेड क्रास’ की अंतरराष्ट्रीय समिति के अनुसार तालिबान ने कैद में रखे अफगानिस्तान सुरक्षा बल के 20 कर्मियों को रिहा किया है। सरकार द्वारा पिछले सप्ताह तालिबान के सैकड़ों कैदी रिहा करने के बाद तालिबान ने यह कदम उठाया। अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत जलमे खलीलजाद ने ट्वीट किया, ‘‘ शांति स्थापित करने और हिंसा कम करने की दिशा में कैदियों की रिहाई एक महत्वपूर्ण कदम है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ दोनों पक्षों को अमेरिका-तालिबान समझौते में तय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रयास तेज करने चाहिए।’’

07:22 PM

हमारे श्रमिक बोझ नहीं, बल्कि लक्ष्मी हैं : हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने देश के बड़े उद्योगों से अनुरोध किया है कि आपदा की इस घड़ी में वे अपने श्रमिकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करने के अपने सामाजिक उत्तरदायित्व को निभाएं क्योंकि हमारे श्रमिक बोझ नहीं बल्कि लक्ष्मी हैं। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को उद्योगपतियों से श्रमिकों का ख्याल रखने की अपील करते हुए कहा, ‘‘हमारे श्रमिक बोझ नहीं बल्कि लक्ष्मी हैं। इन कर्मवीरों को आज आपके सहयोग की आवश्यकता है। मुझे उम्मीद है कि आप सब अपनी जिम्मेदारी पूरी करेंगे।’’ इस बीच मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन जामताड़ा को एक बीमार वृद्ध महिला को अविलंब मदद पहुंचाकर सूचित करने का निर्देश दिया है जिसके गंभीर रूप से बीमार होने की जानकारी उन्हें मिली थी। मुख्यमंत्री को जामताड़ा निवासी एक व्यक्ति ने बताया था कि 90 वर्षीय उनकी दादी जामताड़ा में गंभीर रूप से अस्वस्थ हैं। उनका पारिवारिक डॉक्टर भी अस्वस्थ हैं, और उनका नर्सिंग होम बंद है।

07:21 PM

मैनपुरी में समय पर इलाज नहीं मिलने पर महिला की मौत,  प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

समय पर उपचार नहीं मिलने की वजह से गंभीर रूप से बीमार 40 वर्षीय महिला की मौत हो गई है जिसके बाद जिला प्रशासन ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। जानकारी के मुतातबिक गुड्डी देवी नामक महिला गंभीर रूप से बीमार हुई। उनके पति और बेटे जयपुर में है और लॉक डाउन की वजह से पहुंच नहीं सके। पड़ोसियों ने 102 नंबर एंबुलेंस को फोन किया लेकिन वहां से बताया गया कि 108 नंबर पर संपर्क किया जाए। जब 108 नंबर से संपर्क किया गया तो भी एंबुलेंस का इंतजाम नहीं हो पाया।

07:19 PM

पंजाब में नये कैदियों के लिए दो जेलों को पृथकवास केंद्र में बदला गया

पंजाब सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि दो जेलों को पृथकवास केंद्र में बदला गया है ताकि नये कैदियों को इनमें रखा जा सके और कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित प्रसार को रोका जा सके। कारावास मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि नये कैदियों को उचित चिकित्सा जांच के बाद बरनाला और पट्टी जेल में पृथकवास के लिए भेजा जाएगा। आधिकारिक बयान में रंधावा ने बताया कि बरनाला जिला जेल के 202 कैदियों को बठिंडा केंद्रीय कारागार और 100 कैदियों को नाभा कारावास स्थानांतरित किया गया है। उन्होंने बताया कि पट्टी जेल के 100 कैदियों को मुक्तसर स्थानांतरित किया गया है।

07:05 PM

कोरोना वायरस: टाटा ट्रस्ट की 150 करोड़ रुपये के पीपीई, मास्क, दस्ताने बांटने की तैयारी

टाटा ट्रस्ट ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के सहयोग से 150 करोड़ रुपये के व्यक्तिगत सुरक्षा परिधान (पीपीई), सर्जिकल/ एन95/केएन95 मास्क, और दस्ताने जैसे बहुत जरूरी समान जगह जगह से विमानों से मंगा रहा है। इन्हें देश भर में जगह जगह वितरित किया जायेगा। ट्रस्ट ने एक बयान में कहा कि इस खेप में पीपीई, तरह तरह के मास्क तथा दस्ताने की करीब एक करोड़ इकाइयां हैं। इन्हें देश के उन हिस्सों में बांटा जायेगा, जहां इनकी सर्वाधिक जरूरत है। ट्रस्ट ने कहा कि इनका कुल मूल्य 150 करोड़ रुपये के करीब है। टाटा ट्रस्ट और टाटा समूह ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ अभियान में 1,500 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

07:04 PM

दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन पर आवाजाही पास से जुड़े, राशन नहीं होने के कई फोन कॉल आये

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन पर रोजाना 800 से अधिक फोन कॉल आ रहे हैं। इनमें से ज्यादातार कॉल आवाजाही पास से जुड़े और राशन नहीं होने के बारे में हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 25 मार्च को लॉकडाउन शुरू होने के बाद से बृहस्पतिवार तक पुलिस की 24x7 हेल्पलाइन 011-23469526 पर 21,522 फोन कॉल आये। बुधवार दोपहर दो बजे से बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे के बीच आये कुल 888 कॉल में, 61 दिल्ली से बाहर के थे और उन्हें संबद्ध राज्यों की हेल्पलाइन पर भेज दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि 21 कॉल भोजन और पैसे नहीं होने के बारे में थे जिन्हें गैर सरकारी संगठनों के पास भेजा गया। उन्होंने बताया कि 646 कॉल आवाजाही पास के लिये जबकि तीन कॉल मेडिकल जरूरतों के बारे में थे।

07:04 PM

जम्मू-कश्मीर के डोडा में 25 वर्षीय व्यक्ति की करंट लगने से मौत 

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बृहस्पतिवार को 25 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत बिजली का उपकरण ठीक करने के दौरान करंट लगने से हो गई। पुलिस ने बताया कि मृतक की पहचान राजेश कुमार बीके के रूप में हुई है। वह जिले के गल्ली तहसील का रहनेवाला था। पुलिस ने बताया कि बीके की मौत गर्म करने वाले एक उपकरण की मरम्मत के दौरान हो गई। भद्रवाह के पुलिस अधीक्षक राज सिंह गौरिया ने कहा, ‘‘ राजेश उपकरण ठीक कर रहे थे तभी बिजली की चपेट में आ गए। वह बेहोश हो गए और परिवार ने पुलिस को फोन करने के साथ ही उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।’

06:47 PM

पृथक किये गये परिवारों के बारे में लिखने पर अहमदनगर में पत्रकार की पिटाई

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर में पृथक रह रहे कुछ परिवारों के बारे में एक खबर का प्रकाशन करने के लिए महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक पत्रकार पर हमला किया गया। सोनई पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि जिले में नयासे के पास पनेगांव में बुधवार को बालासाहेब नवगिरे (35) पर 12 लोगों के एक समूह ने हमला किया। हमला करने वाले लोगों में ज्यादातर महिलाएं शामिल थी। उन्होंने बताया कि नवगिरे ने कोरोना वायरस के संदेह में घर में पृथक किये गये लगभग 17 परिवारों के बारे में एक स्थानीय समाचार पत्र में खबर लिखी थी। आरोपियों का कथित तौर पर यह मानना था कि इस खबर के कारण उनके नियोक्ताओं ने उन्हें काम करने की अनुमति नहीं दी। लगभग 12 लोगों का एक समूह बुधवार को नवगिरे के घर पहुंचा और उनकी पिटाई की। पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमला करने, दंगा करने के साथ पृथक-वास में रहने संबंधी नियम का उल्लंघन करने के लिए इन लोगों के खिलाफ एक मामला दर्ज कर लिया गया है। हालांकि अभी तक इस संबंध में किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

06:37 PM

कोरोना : अदालत ने अधिकारियों से आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने को कहा

राउज एवेन्यू अदालत परिसर की जिला न्यायाधीश ने वहां के सभी अधिकारियों से अपील की है कि वे कोविड​​-19 महामारी के संबंध में जोखिम और सरकारी सलाह आदि के बारे में खुद को अपडेट रखने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का उपयोग करें। जिला न्यायाधीश सुजाता कोहली ने इस सप्ताह के शुरू में दिल्ली उच्च न्यायालय के एक आदेश के अनुरूप 15 अप्रैल को यह निर्देश पारित किया। न्यायाधीश ने अपने आदेश में कहा कि इस महामारी से सामूहिक रूप से लड़ने के लिए भारत सरकार ने यह मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है। न्यायाधीश ने कहा कि यह ऐप महामारी के प्रसार को रोकने और संपर्क का पता करने में काफी मदद करता है। उन्होंने कहा कि इसके लाभ को देखते हुए इस अदालत परिसर में कार्यरत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील है कि वे इसे डाउनलोड करें और उसका इस्तेमाल करें।

06:31 PM

टेम्पो से उप्र जा रहे 12 लोग हिरासत में लिए गए

लॉकडाउन के बावजूद एक टेम्पो से उत्तर प्रदेश जा रहे 12 लोगों को भिवंडी पुलिस ने हिरासत में लिया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पुलिस की एक टीम ने बुधवार को मुंबई-नासिक मार्ग पर एक टेम्पो को रोका। उस टेम्पो से 12 लोग उत्तर प्रदेश जा रहे थे। पुलिस उपाधीक्षक राजकुमार शिंदे ने कहा कि टेम्पो चालक सुहास गुप्ता के खिलाफ भादंसं की धारा 188 (लोक सेवक के आदेश की अवज्ञा) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

06:31 PM

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से तीन और लोगों की मौत, कुल मृतकों की संख्या 10 हुई

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के संक्रमण से गत 24 घंटों में तीन और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या तक 10 तक पहुंच गई है। राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस अवधि के दौरान 24 नये मामले सामने आए हैं। सिन्हा के मुताबिक राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 188 है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के 213 मरीज हैं।

06:30 PM

सरकारी सासून जनरल अस्पताल में बुधवार की रात से कोरोना वायरस से संक्रमित तीन मरीजों की मौत हो गई जिससे जिले में इस महामारी के कारण मरने वालों की कुल संख्या 46 हो गई है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि इन तीनों मरीजों की मौत के साथ इस अस्पताल में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 37 हो गई है। इन तीनों मरीजों को दूसरी अन्य बीमारियां भी थीं। सासून सामान्य अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘शिवाजीनगर इलाके की 65 वर्षीय महिला की बुधवार रात को मौत हो गई। उन्हें दूसरी अन्य बीमारियां भी थीं।’’ अधिकारी ने बताया, ‘‘बृहस्पतिवार को 54 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई जिसे मधुमेह की बीमारी थी जबकि 47 वर्षीय एक अन्य महिला की भी मौत हो गई जो किडनी की बीमारी से गस्त थी।’’ उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पुणे जिले में वायरस से अभी तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में बुधवार की शाम तक कोरोना वायरस के 437 मामले थे।

06:17 PM

कोरोना वायरस से 53 देशों में 3,336 भारतीय संक्रमित :सरकारी सूत्र

कोरोना वायरस संक्रमण से 53 देशों में कुल 3,336 भारतीय संक्रमित हुए, जबकि इस वैश्विक महामारी में विदेशों में 25 भारतीय नागरिकों की जान चली गई। सरकारी सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि विदेशों में फंसे भारतीयों को संयम रखना होगा क्योंकि सरकार देश में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के व्यापक नीतिगत फैसले के तहत उन्हें वहां से स्वदेश नहीं ला रही है। उन्होंने कहा कि भारत ने 55 देशों को वाणिज्यिक आधार पर और मदद के रूप में मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की आपूर्ति करने का फैसला किया है। विदेशों से मेडिकल उपकरण मंगाने के विषय पर उन्होंने कहा कि भारत दक्षिण कोरिया और चीन से कोविड-19 जांच किट खरीद रहा है। सूत्रों ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये भारत मेडिकल उपकरण जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन, मलेशिया, जापान और फ्रांस से खरीदने पर विचार कर रहा है।

05:39 PM

यूरोप में मृतकों की संख्या 90 हजार से अधिक हुई

यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 90 हजार से अधिक हो गई है। दुनियाभर में हुई मौतों में से 65 प्रतिशत से अधिक मौतें यूरोपीय देशों में ही हुई हैं। आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त आंकड़ों पर आधारित एएफपी की तालिका के अनुसार यूरोप में कुल 90,180 लोगों की मौत हो चुकी है और 10,47,279 लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण से लगभग 1,37,499 लोग दम तोड़ चुके हैं।

05:36 PM

अमेरिका ने ईरान पर अमेरिकी युद्धपोतों का पीछा करने का आरोप लगाया

अमेरिकी अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि 11 ईरानी नौसैनिक जहाजों के एक समूह ने बुधवार को कुवैत के पास फारस की खाड़ी में अमेरिकी युद्धपोतों का काफी खतरनाक ढंग से पीछा किया। ईरानी अधिकारियों ने तुरन्त इस घटना का जिक्र नहीं किया है। यह घटना तब सामने आई है जब ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के समझे जाने वाले सशस्त्र लोगों ने हांगकांग के ध्वज वाले एक टैंकर को अपने कब्जे में ले लिया था। अमेरिकी नौसेना के बहरीन स्थित पांचवे बेड़े ने एक बयान में कहा कि रिवोल्यूशनरी गार्ड के जहाजों ने बार-बार अमेरिका के कई जहाजों का काफी करीब से और तीव्र गति से पीछा किया।

05:23 PM

उत्तर प्रदेश पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ 19,448 प्राथमिकी दर्ज कर 60,258 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश अवस्थी ने संवाददाताओं को बताया कि चालान के रूप 7.7 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया।

05:06 PM

गढ़चिरौली के जंगल में शेर ने की एक ग्रामीण की हत्या

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में आरमोरी वनक्षेत्र में एक शेर ने 40 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्त्पतिवार को हत्या कर दी। वन अधिकारी ने बताया कि घटना सुबह करीब आठ बजे की है। जब ज्ञानेश्वर काम्बले अपने एक दोस्त के साथ फूल चुनने जंगल गया था। उन्होंने बताया कि शेर ने काम्बले पर हमला किया और उसके घसीटता हुआ ले गया। उसका दोस्त जान बचाने के लिए पेड़ पर चढ़ गया। उन्होंने बताया कि वन अधिकारियों को ग्रामीण का शव घटनास्थल से 150 मीटर की दूरी पर मिला। अधिकारी ने बताया कि उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। उसके परिवार को 30,000 रुपए की अस्थायी राहत राशि दी गई है।

04:48 PM

स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमण से 551 रोगियों की मौत, मृतकों की संख्या 19 हजार हुई

स्पेन में कोरोना वायरस से संक्रमित 551 लोगों की मौत के बाद बृहस्पतिवार को मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 19 हजार से अधिक हो गई है। कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक स्पेन में बीते 15 दिन में मृतकों की संख्या तो बढ़ी है लेकिन नये मामलों में थोड़ी कमी आई है। देश में अबतक कुल 19,130 लोग दम तोड़ चुके हैं। यूरोपीय देश स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,182 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,82,816 हो गई है। अमेरिका के बाद कोरोना वायरस के सबसे अधिक रोगी स्पेन में हैं।

04:41 PM

चिली के मशहूर लेखक लुइस सेपूलवेदा की स्पेन में कोविड-19 से मौत

चिली के मशहूर लेखक लुइस सेपूलवेदा की उत्तरी स्पेन में कोविड-19 से मौत हो गई है। करीब छह हफ्ते पहले उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। वह 70 साल के थे। उनके प्रकाशक तस्केत्स ने बृहस्पतिवार को बताया, ‘‘ लेखक लुइस सेपूलवेदा का निधन ओवियदो में हो गया। हमें उन्हें खोने का बहुत अफसोस है।’’

04:40 PM

कोविड-19: गोवा 20 अप्रैल तक बन सकता है ग्रीन जोन वाला पहला राज्य

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बृहस्पतिवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बी एल संतोष के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए संकेत दिया कि कोविड-19 महामारी के बीच गोवा 20 अप्रैल तक देश का पहला ग्रीन जोन वाला राज्य बन सकता है। संतोष ने ट्वीट किया था कि अगर सब कुछ सरकार की योजना के अनुसार ही रहता है तो गोवा 20 अप्रैल तक ग्रीन जोन में शामिल होने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। वरिष्ठ भाजपा नेता ने लोगों से अपील की है कि वह स्थिति पर नजर बनाए रखें।

04:37 PM

पत्नी की मृत्यु से दुखी एलआईसी एजेंट ने पहले बेटे को मार डाला, फिर आत्महत्या की

कानपुर शहर के हरबंश मोहाल इलाके में एक एलआईसी एजेंट ने अपने आठ साल के बेटे की कथित तौर पर हत्या करने के बाद आत्महत्या कर ली । कलक्टरगंज की क्षेत्राधिकारी श्वेता यादव ने बताया कि मृतक की पहचान हेमंत कनौडिया :40: के तौर पर की गई है। बृहस्पतिवार को उसने कथित तौर पर पहले अपने बेटे अनय कनौडिया को फंदे से लटकाकर मार डाला और फिर खुद भी छत के हुक में फंदे से लटक कर जान दे दी । उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया यह जानकारी मिली है कि हेमंत एक माह पहले अपनी पत्नी की मृत्यु से दुखी था। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिये भेज मामले की जांच आरंभ कर दी है ।

04:18 PM

कोविड-19 : जापान के प्रधानमंत्री आपातकाल बढ़ाने पर कर रहे विचार

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे राजधानी तोक्यो और अन्य शहरी इलाकों में जारी आपातकाल को पूरे देश में विस्तारित करने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण का फैलता जा रहा है। आबे ने इस बारे में घोषणा करने से पहले विशेषज्ञों से मंजूरी लेने के लिये बृहस्पतिवार को एक बैठक बुलाई। आज ही इसकी मंजूरी मिल जाने की उम्मीद है। आर्थिक मामलों के मंत्री यासुतोशी निशिमुरा ने बैठक के दौरान कहा कि मौजूदा आंशिक आपातकाल प्रभावी तरीके से संक्रमण को नहीं रोक सकता है क्योंकि लोगों का निर्दिष्ट इलाकों के अंदर-बाहर जाना जारी है।

04:16 PM

फिरोजाबाद में नगर निगम स्वच्छता कर्मियों की पिटाई, तीन आरोपी पकड़े

फिरोजाबाद थाना लाइनपार स्थित आजाद नगर की गिहार बस्ती को बृहस्पतिवार को संक्रमणमुक्त करने के कार्य में जुटे नगर निगम के कर्मियों की विवाद के बाद कुछ लोगों ने पिटाई कर दी। इसे खफा स्वच्छता कर्मी काम को छोड़कर वहां से लौट गए और पुलिस में शिकायत दर्ज करायी। नगर निगम कर्मियों की शिकायत पर पुलिस ने चार आरोपियों में से तीन को हिरासत में ले लिया है। नगर मजिस्ट्रेट कुवंर पंकज सिंह ने बताया कि पुलिस से विवाद की जानकारी मिली है।, आरोपियों को पकड़ लिया गया है। उनसे पूछताछ जारी है । थाना प्रभारी लाइनपार कमलाशंकर ने बृहस्पतिवार को बताया कि सफाई कर्मी करन की तहरीर पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने इस मामले में तीन युवकों सौरव, लाला और रॉकी को हिरासत में लिया है। चौथे आरोपी की तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों में किस बात पर झगड़ा हुआ इसकी जानकारी जुटाई जा रही है।

03:57 PM

स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमण से और 551 लोगों की मौत, मृतक संख्या 19,000 के पार पहुंची

03:57 PM

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 222.80 अंक मजबूत होकर 30,602.61 और एनएसई निफ्टी भी 67.50 अंक की बढ़त के साथ 8,992.80 अंक पर बंद

03:50 PM

केरल से कर्नाटक में अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में व्यक्ति पर मामला दर्ज

लॉकडाउन की अवधि के दौरान कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में अवैध रूप से घुसने के आरोप में एक व्यक्ति पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मेंगलुरु में बंतवाल तालुक के पुडु निवासी और केरल के मलप्पुरम में काम करने वाले मोहम्मद अशरफ का स्थानीय लोगों से मिली सूचना के आधार पर पता चला और उसे एक अस्पताल में पृथक रखा गया है। उन्होंने बताया कि अशरफ मलप्पुरम से एक ट्रक में बैठकर शहर आया था और 11 अप्रैल को अपने गृह नगर पहुंचा। उन्होंने बताया कि बंद के आदेश का उल्लंघन करने और कोरोना वायरस के लिए अनिवार्य जांच कराए बिना यहां रहने के लिए उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 269 और 270 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

03:43 PM

भारत में बने उपकरण से इटली में लगाया जा रहा है कोविड-19 के रोगियों का पता

इटली के रोम में एक विश्वविद्यालय, मुंबई के जैव प्रौद्योगिकी के तीन छात्रों और एक प्रोफेसर द्वारा तैयार एक उपकरण का परीक्षण कर रहा है। छात्रों और प्रोफेसर का दावा है कि इस उपकरण के जरिये स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर कोविड-19 के रोगियों का पता लगाया जा सकता है। रोम में स्थित तोर वेरगाटा विश्वविद्यालय इस उपकरण का परीक्षण कर रहा है। लगभग 300 लोगों पर इसका परीक्षण किया जा चुका है, जिसके 98 प्रतिशत नतीजे सटीक आए हैं। मुंबई के डी वाई पाटिल जैव प्रौद्योगिकी एवं जैव सूचना विज्ञान संस्थान की टीम के अनुसार ऐप के जरिये काम करने वाला यह उपकरण किसी व्यक्ति की आवाज के आधार पर रोग का पता लगाता है। इसे तैयार करने वाली टीम में जैव सूचना विज्ञान की छात्रा रश्मि चक्रवर्ती, प्रियंका चौहान और प्रिया गर्ग शामिल हैं। इस परियोजना की निगरानी करने वाले प्रोफेसर संतोष बोथे ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, ''एक ओर जहां कई विदेशी विश्वविद्यालय कोविड-19 की जांच के लिये ध्वनि आधारित उपकरण तैयार करने में जुटे हैं, वहीं दूसरी ओर यह भारतीय उपकरण पूरी तरह काम कर रहा है।

03:41 PM

लॉकडाउन: केरल में पुलिसकर्मी ने बच्चों को उनके माता पिता से मिलवाया

केरल के कासरगोड जिले में स्थित मान्जेश्वर में छुट्टियों में अपने रिश्तेदार के घर पर आए दो बच्चे लॉकडाउन के कारण फंस गए थे जिन्हें एक पुलिसकर्मी की सहायता से उनके परिवार तक पहुंचा दिया गया। बच्चों के परिजनों के अनुरोध पर सहायक उप निरीक्षक संतोष कुमार पडिल बच्चों को अपने वाहन पर बिठा कर तलपदी की सीमा तक ले गए। बंद की अवधि बढ़ने के बाद बच्चे अपने घर जाने के लिए बेचैन थे। जिला प्रशासन से अनुमति लेने के बाद बच्चों के माता पिता उन्हें लेने राज्य की सीमा पर ले आए। इससे पहले एक बीमार बच्चे को तत्काल पुलिस वाहन से अस्पताल पहुंचा कर संतोष कुमार प्रशंसा पा चुके हैं।

03:37 PM

तमिलनाडु में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत, 25 नए मामले

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने गुरुवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 15 हो गया है और संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 महामारी के कुल मामलों की संख्या अब 1,267 हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए मामलों में कमी दिखाती है कि विषाणु के प्रसार पर नियंत्रण के सरकार के प्रसार सफल हो रहे हैं। उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए जिला कलेक्टरों की एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवादददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यह बीमारी एक बड़ी चुनौती है।’’

03:36 PM

विधिक सेवा प्राधिकरण ने महिलाओं और बच्चों की मदद के लिए शुरू की हेल्पलाइन

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में जारी लॉकडान के दौरान महिलओं और बच्चों को कानूनी सलाह देने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने बृहस्पतिवार को एक हेल्पलाइन जारी की। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव मीनाक्षी सिन्हा ने बताया कि लखनऊ स्थित विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 14 अप्रैल को आदेशानुसार बच्चों एवं महिलाओं की मदद के लिए हेल्पलाइन शुरू की गई है। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने जरूरतमंदों की सहायता हेतु एक ‘लीगल व टोल फ्री’ हेल्पलाइन नम्बर 1800-419-0234 शुरू किया है। राज्य स्तर पर सहायता हेतु हेल्पलाइन नम्बर पर अधिवक्ता शशिकला पाण्डेय, मोबाईल नम्बर 9450019664 दिपांशु दास, मोबाईल नम्बर 9451321172 तथा दुष्यन्त कुमार मिश्रा मोबाईल नम्बर 9415424592 पर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, गौतमबुद्धनगर द्वारा विधिक सहायता उपलब्ध कराने हेतु सखी वन स्टॉप सेन्टर स्थित पुरानी कोर्ट परिसर फेस टु नोएडा का महिला हेल्पलाईन नम्बर 181 तथा संस्था का दूरभाष नम्बर 0120-4311255 है।

03:19 PM

कोविड-19: सरकार रद्द किए गए हवाई टिकटों के रिफंड के लिए ला सकती है दिशा-निर्देश

नागर विमानन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन होने के कारण रद्द करवाए गए हवाई टिकटों के रिफंड के लिए वह दिशा-निर्देश बनाने पर विचार कर रहा है। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की थी कि घरेलू एयरलाइनें लॉकडाउन के कारण रद्द हुए टिकटों का रिफंड नकद में नहीं दे रहीं और इसके बजाए क्रेडिट के रूप में दे रही हैं जिनका इस्तेमाल आगे की यात्राओं के लिए किया जा सकता है। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘(एयरलाइनों के सीईओ के साथ) वीडियो बैठक हुई। मंत्रालय (दिशा-निर्देशों के बारे में) विचार कर रहा है।’’ नागर विमानन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और भारतीय एयरलाइन कंपनियों के सीईओ ने बुधवार दोपहर इसी विषय पर चर्चा के लिए बैठक की थी। अमेरिका अपने यहां की एयरलाइनों को कोरोना वायरस महामारी के बीच रद्द किए गए टिकटों का रिफंड यात्रियों को देने का निर्देश दे चुका है।

03:13 PM

ओडिशा में छह अवैध शिकारी गिरफ्तार

ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में अवैध शिकारियों के एक गिरोह का पर्दाफाश किया गया है और इस संबंध में एक महिला समेत छह व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों के पास से जंगली सूअर का मांस बरामद किया गया है। एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गोपनीय सूचना के आधार पर राजनगर वन मंडल के अधिकारियों ने बुधवार को राष्ट्रीय उद्यान में कार्रवाई की और अवैध शिकारियों को पकड़ लिया। अधिकारी ने बताया कि अवैध शिकारियों पर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि गिरोह के कुछ अन्य सदस्य भागने में कामयाब हो गए और उन्हें पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

03:13 PM

असम में कोविड-19 के तीन मरीज ठीक हुए

असम में गुरुवार को कोविड-19 के तीन रोगी ठीक हो गए और उन्हें गोलपारा सिविल अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। स्वास्थ्य मंत्री हिमंत विश्व सरमा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लगातार दो जांच की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। सरमा ने कहा कि कोविड-19 को लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के दिशानिर्देशानुसार उन्हें 14-दिवसीय पृथकवास के लिए भेजा गया है। सोनपुर जिला अस्पताल से बुधवार शाम को दो व्यक्तियों को छुट्टी मिल चुकी है और उन्हें जगीरोड में हिंदुस्तान पेपर कॉर्पोरेशन के अतिथि गृह में पृथकवास में रखा गया है। सरमा और स्वास्थ्य राज्य मंत्री पीयूष हजारिका अस्पतालों से कोविड-19 रोगियों को छुट्टी मिलने के दोनों अवसरों पर मौजूद थे। असम में अब कोविड-19 के 32 में से 26 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

03:11 PM

तमिलनाडु में कोविड-19 के 25 नए मामले, राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 1,267 हुई, 15 लोगों की मौत: मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी

02:52 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 28 नये मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस के 28 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बृहस्पतिवार को 1,104 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे तक टोंक में 11, जोधपुर में 11, झुंझुनू व कोटा में दो-दो तथा जोधपुर, बीकानेर तथा अजमेर में एक-एक नया मामला सामने आया है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिक और 54 वे लोग हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और कम से कम 40 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

02:51 PM

लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने के मामले में दो युवक गिरफ्तार

लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने के मामले में पर थाना सेक्टर 39 पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया है। सहायक पुलिस आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तारी सेक्टर 41 के पास की गई। गिरफ्तार किए युवकों की पहचान उमेश तथा सौरव के तौर पर हुई है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जनपद गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने वाले कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर, उन्हें गिरफ्तार किया है। इस दौरान पुलिस ने सैकड़ों वाहनों की तलाशी ली, कई वाहनों को कब्जे में लिया और चालान भी काटे।

02:39 PM

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 43 पैसे टूटकर अबतक के सबसे निचले स्तर 76.87 (अस्थायी) के स्तर पर पहुंचा

02:31 PM

नियमों का कड़ाई से पालन कराने के साथ मानवीय संवेदनाओं का भी ध्यान रखें : डीजीपी

राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) भूपेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को पुलिसकर्मियों से कहा कि लॉकडाउन के दौरान नियमों का कड़ाई से पालन कराने के साथ ही मानवीय संवेदनाओं का भी ध्यान रखा जाए। राज्य के समस्त पुलिसकर्मियों को राजस्थान पुलिस दिवस की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए सिंह ने यह बात कही। पुलिसकर्मियों ने इस बार कोरोना वायरस संक्रमण महामारी की वजह से राजस्थान पुलिस दिवस पर कोई समारोह नहीं किया बल्कि इसे अपने-अपने ड्यूटी स्थल पर ही मनाया। सिंह ने पुलिसकर्मियों से इस अवसर पर अपने कर्तव्य स्थल पर उत्साह के साथ इस महामारी से निपटने के लिए अंतिम पड़ाव तक इसी प्रकार मेहनत से कार्य करते रहने की शपथ लेने का आह्वान किया।

02:31 PM

पाकिस्तान में तबलीगी जमात के नौ सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित मिले

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में तबलीगी जमात के कम से कम नौ कार्यकर्ताओं में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। बृहस्पतिवार को एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि देश में संक्रमण के कुल मामले 6,506 हो गए हैं। नए मामले मंगलवार को पंजाब प्रांत के अलग-अलग जिलों से सामने आए। डॉन अखबार ने बताया कि दो हफ्ते पहले तबलीगी जमात के 198 कार्यकर्ताओं को पाकपत्तन में पृथक किया गया था, ये नौ लोग उन्हीं में से हैं। अखबार के मुताबिक संक्रमण से अब तक यहां 123 लोगों की मौत हो चुकी है। रिपोर्ट में बताया गया कि जिला पुलिस ने तबलीगी जमात के सदस्यों को खैरपुर दाहा के नजदीक धूरे कोटे में मस्जिदों में पृथक किया था। इलाके में संक्रमण का पहला मामला इन्हीं में से सामने आया था। अधिकारियों की चेतावनी को नजरंदाज करते हुए तबलीगी जमात ने मार्च में लाहौर में एक सम्मेलन आयोजित किया था। इसके सदस्यों ने देशभर में यह संक्रमण फैला दिया।

02:29 PM

धारावी में कोविड-19 के 11 नए मामले, झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमितों की संख्या 71 हुई

मुंबई के धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 11 नए मामले आने के साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि 11 नए मामलों में से चार धारावी के मुकुंद नगर, दो-दो सोशल नगर और राजीव नगर तथा एक-एक मामला साई राज नगर, ट्रांजिट कैम्प और रामजी चॉल इलाकों से सामने आए। उन्होंने बताया कि कुल 71 मामलों में से 18 मामले धारावी के मुकुंद नगर इलाके से, आठ सोशल नगर और सात मामले मुस्लिम नगर इलाकों से सामने आए। अभी तक धारावी के आठ मरीजों की मौत हो चुकी है। धारावी एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी-बस्ती है। इस अत्यधिक भीड़भाड़ वाले इलाके में बनी झुग्गियों में करीब 15 लाख लोग रहते हैं।

02:13 PM

लॉकडाउन सफल बनाने के लिये संभल में पुलिस ने गली-गली की साइकिल से गश्त

संभल जिले में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस हाई टेक रास्तों को छोड़ कर पुराने जमाने के हथ कंडे अपना गलियों में साईकिल से गश्त लगा रही हे । चंदौसी पुलिस का कहना है की पुलिस की गाड़ी के सायरन की आवाज़ सुन कर तो लोग अपने घरों में भाग जाते हैं लेकिन वैसे दिन भर गलियों में लोग झुंड बना कर लॉकडाउन का उल्लंघन करते हैं। चंदौसी के पुलिस क्षेत्राधिकारी अशोक कुमार ने बताया की कोराना वायरस महामारी के बारे में लेागों को जागरूक करने और सख्ती करने के लिए साइकिल पर गश्त शुरू की गई है। पुलिस की गाड़ी के सायरन की आवाज़ सुन कर तो लोग अपने घरों में भाग जाते हैं लेकिन वैसे वे दिन भर गलियों में झुंड बना कर लॉकडाउन का उल्लंघन करते हैं। इसलिए हमने लॉकडाउन तोड़ने वालों को पकड़ने के लिए साइकिल से गश्त शुरू की है।

02:12 PM

लॉकडाउन से जांच का समाधान नहीं, जांच से पराजित होगा कोरोना: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि लॉकडाउन से कोरोना वायरस संकट का स्थायी समाधान नहीं होगा, बल्कि बड़े पैमाने पर और रणनीतिक रूप से जांच से ही इस वायरस को पराजित किया जा सकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से यह आग्रह भी किया कि राज्यों और जिलों को पर्याप्त संसाधन मुहैया कराए जाएं। गांधी ने वीडियो लिंक के माध्यम से संवादाताओं से कहा, "मैं आलोचना के लिए नहीं, रचनात्मक सहयोग के लिए टिप्पणी कर रहा हूं। सभी राजनीतिक दलों और जनता को इस संकट को मिलकर काम करना होगा।'' उन्होंने कहा, ''लॉकडाउन कोई समाधान नहीं है। यह वायरस को पराजित नहीं करता है। यह सिर्फ कुछ समय के लिए रोकता है। जब हम लॉक डाउन से बाहर आएंगे तो वायरस फिर से जोर पकड़ सकता है। इसलिए इसे पराजित करने का सबसे बड़ा हथियार जांच है।'' गांधी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि आक्रामक ढंग से जांच करिये। बड़े पैमाने पर जांच करिये। रणनीतिक रूप से जांच करिये।

01:43 PM

कोविड-19: ओडिशा में अब तक 19 लोग ठीक हुए, कोई नया मामला नहीं

ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले का कोविड-19 का एक मरीज ठीक हो गया है और जल्द ही उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। राज्य सरकार ने यह जानकारी दी। सुंदरगढ़ जिले के बिसरा क्षेत्र के एक 67 वर्षीय व्यक्ति और एक 18 वर्षीय लड़के को वायरस से संक्रमित पाया गया था। उन्हें राउरकेला के हाई-टेक कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें बुजुर्ग व्यक्ति ने पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात द्वारा आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में भाग लिया था, जिसके संपर्क में आने के बाद किशोर भी संक्रमित हो गया। हालांकि, यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका है कि दोनों में से कौन सा मरीज ठीक हो चुका है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने कहा कि इस मरीज के ठीक होने के बाद राज्य में कोविड-19 से ठीक होने वाले व्यक्तियों की कुल संख्या 19 हो गई है। एक अधिकारी ने कहा कि ओडिशा में बीमारी से ठीक होने की दर 30 फीसदी है।

01:36 PM

कोविड-19: मणिपुर में भारत-म्यामां सीमा पर की जा रही तारबंदी

सरकार ने कोरोना वायरस खतरे के मद्देनजर लोगों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए मणिपुर के मोरे कस्बे में भारत-म्यामां अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तारबंदी शुरू कर दी है। तेंगनोपाल जिले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कृष्णतोम्बी सिंह ने बताया कि तारबंदी का काम कुछ दिन पहले शुरू हुआ और अभी जारी है। उन्होंने बताया कि भारत की ओर मोरे कस्बे और म्यामां की ओर तामू कस्बे के नानफालांग बाजार के बीच तारबंदी की जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे म्यामां की ओर से कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव पर जिला प्रशासन को नजर रखने में मदद मिलेगी। मणिपुर में अब तक संक्रमण के दो मामले सामने आए हैं जिनमें से एक व्यक्ति ठीक हो चुका है।

01:33 PM

अखिलेश ने लक्षण दिखने पर लोगों से स्वयं जांच कराने की अपील की

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि जिन लोगों में भी वायरस के लक्षण दिखें उन्हें स्वयं जांच के लिए आगे आना चाहिए। अखिलेश ने ट्वीट किया, " कोरोनाकाल में जिन्हें भी वायरस से पीड़ित होने के लक्षण दिखें उन्हें स्वयं जांच के लिए आगे आना चाहिए व उन डॉक्टरों का सहयोग और सम्मान करना चाहिए जो अपना जीवन दांव पर लगाकर आपकी जान बचा रहे हैं। सरकार को भी लोगों को डराकर नहीं बल्कि विश्वास में लेकर सभी के साथ आगे बढ़ना चाहिए।’’

01:30 PM

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 165 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 3,081 पर पहुंची

महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के कम से कम 165 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 3,081 पर पहुंच गई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में 107 मामले मु्ंबई शहर से और 19 पुणे से सामने आए। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 11 नए मामले नागपुर, 13 ठाणे, चार-चार पिंपरी चिंचवड़ (पुणे) और मालेगांव (नासिक), दो-दो नवी मुंबई और वसई-विरार (पालघर) और एक-एक मामला अहमदनगर, चंद्रपुर तथा पनवेल (रायगड) से सामने आया।

01:29 PM

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 22 नये मामले; संक्रमितों की संख्या 10,613 पहुंची

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 22 और मामलों की पुष्टि हुई है, जिससे देश में संक्रमितों की संख्या 10,613 पहुंच गई है, जबकि 229 लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को दर्ज किए गए नए मामलों के साथ दक्षिण कोरिया में वायरस के संक्रमण में दैनिक वृद्धि लगातार चौथे दिन 30 से नीचे रही है। कोरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक बयान में कहा है कि 7,757 लोग ठीक हो चुके हैं और उन्हें पृथकवास से मुक्त कर दिया गया है। बयान में कहा गया कि 14,268 लोगों की जांच यह पता लगाने के लिये की जा रही है कि क्या वे इस संक्रमण के संपर्क में तो नहीं आये हैं।

01:29 PM

मुम्बई में जुहू पुलिस थाने का एक कॉन्स्टेबल कोविड-19 से संक्रमित

मुम्बई में जुहू पुलिस थाने के एक कॉन्स्टेबल के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बताया कि कॉन्स्टेबल के सम्पर्क में आए अन्य पुलिस कर्मियों की भी जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि कांदिवली का रहने वाला यह कॉन्स्टेबल पिछले कुछ दिनों से तबीयत खराब होने की वजह से छुट्टी पर था। कोरोना वायरस के लक्षण दिखने के बाद उसकी जांच की गई और बुधवार को उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि उसका सरकारी अस्पताल में इलाज जारी है। जुहू पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक पंड्रीनाथ वावहल ने कहा, ‘‘कॉन्स्टेबल की रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उसके सम्पर्क में आए सात-आठ अधिकारियों के नमूने भी जांच के लिए भेजे जाएंगे।’’ इस महीने कुरार पुलिस थाने का एक उप-निरीक्षक भी वायरस से संक्रमित पाया गया था।

12:56 PM


बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि राज्य में हेल्थ वर्कर, किसी मेडिकल ऑफिसर, पुलिस, सरकारी कर्मचारियों से बदसलूकी करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। डीजीपी ने कहा कि भले ही वे किसी भी जाति, धर्म या पहुंच वाले लोग हों, उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा।



 

11:29 AM

कोरोना वायरस औऱ लॉकडाउन के बीच राहुल गांधी आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे पत्रकारों से बात



 

10:21 AM

बेंगलुरू में कोरोना वायरस से संक्रमित 66 वर्षीय व्यक्ति की मौत, कर्नाटक में मरने वालों की संख्या 13 हुई : स्वास्थ्य विभाग

10:13 AM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 1,101 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह नौ बजे तक टोंक में 11, जोधपुर में 10, झुंझुनू में दो और बीकानेर तथा अजमेर में एक-एक नया मामला आया है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिक और 54 वे लोग हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और कम से कम 40 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

09:26 AM


भारतीय वायुसेना के एक 'चीता हेलिकॉप्टर' की बागपत के पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर कराई गई सेफ लैंडिंग। यह एहतियातन किया गया था। यह चॉपर अब हिंडन एयरबेस वापस लौट गया है जहां से इसने उड़ान भरी थी: भारतीय वायुसेना



 

09:10 AM

इंदौर में कोविड-19 के 42 नए मामले, मध्य प्रदेश में संक्रमण के मामले 980 हुए : स्वास्थ्य अधिकारी।

09:07 AM

भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 400 के पार

कोरोना संक्रमण महामारी से देश में मरने वालों की संख्या 400 से ज्यादा हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना से संक्रमण के चपेट में आने वाले मरीजों की कुल संख्या 12,380 हो गई है। हालांकि एक्टिव मरीजों की संख्या फिलहाल 10, 477 है। वहीं, 1488 लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं। पूरी खबर पढ़ें

07:39 AM

डोनाल्ड ट्रंप का दावा- अमेरिका में कोरोना का सबसे बुरा दौर बीता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में किए अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि अमेरिका में कोरोना वायरस का सबसे बुरा दौर बीत चुका है। डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा है कि वह देश की अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने के लिए चर्चा करेंगे और नई गाइडलाइन्स जारी करेंगे। 

यहां खबर पढ़ने के लिए यहां Click करें

07:36 AM

स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण वाले 170 हॉटस्पॉट जिले चिन्हित किये

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की अधिकता वाले 170 हॉटस्पॉट जिलों की पहचान की है। इसके अलावा संक्रमण के प्रभाव वाले 207 ऐसे जिले भी चिन्हित किये गये हैं, जो हॉटस्पॉट तो नहीं हैं लेकिन संक्रमण की वृद्धि दर को देखते हुये ये जिले संभावित हॉटस्पॉट की श्रेणी में रखे जा सकते हैं।

07:33 AM

अमेरिका में कोरोना से पिछले 24 घंटों में 2600 लोगों की मौत

कोरोना के प्रकोप ने विकसित देश अमेरिका को पूरी तरह से झकझोर कर रख दिया है। पूरे देश में इस घातक वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। पिछले 24 घंटों में यहां 2,600 लोगों की मौत हुई है, जोकि अबतक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय की ओर से दी गई है। कोरोना से एक दिन में अभी तक इतनी मौतें किसी भी देश में नहीं हुई हैं। पूरी खबर पढ़ें..

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 16th april coronavirus covid 19 update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे