Aaj ki Taja Khabar: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से 14 और मरीजों की मौत, संक्रमण के 499 नए मामले सामने आए

By रामदीप मिश्रा | Published: June 14, 2020 07:07 AM2020-06-14T07:07:14+5:302020-06-14T21:53:49+5:30

aaj ki taja khabar live update 14 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से 14 और मरीजों की मौत, संक्रमण के 499 नए मामले सामने आए

कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश में महज 10 दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दो लाख से बढ़कर तीन लाख के पार हो गए हैं। पिछले 24 घंटों में एक दिन में 11,929 नए COVID19 मामले और 311 मौतों का सर्वाधिक आंकड़ा देखने को मिला। देश में अब कुल 3,20,922 कोरोना मामलों में हैं जिसमें 1,49,348 सक्रिय मामले हैं। जबकि 162379 ठीक हो गए हैं और 9195 लोगों की हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण से संबंधित आंकडों की वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार भारत को संक्रमण के एक लाख मामले तक पहुंचने में 64 दिन लगे। अगले पखवाड़े में मामले बढ़कर दो लाख हो गए अब देश में संक्रमण के 3,20,922 मामले के साथ भारत संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित चौथा देश हो गया है। 

LIVE

Get Latest Updates

09:31 PM

तमिलनाडु में कोविड-19 से और 38 लोगों की मौत

तमिलनाडु में रविवार को कोविड-19 से और 38 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में महामारी के दौरान जान गंवाने वालों की संख्या 435 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस अवधि में कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,974 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी दैनिक बुलेटिन में बताया गया कि 1,974 नये मामलों को मिलाकर अबतक राज्य में 44,661 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

09:30 PM

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से 14 और मरीजों की मौत

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से 14 और मरीजों की मौत के साथ राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 399 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 संक्रमण के 499 नए मामले भी सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा देर शाम जारी बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 संक्रमित 14 और लोगों की मौत हो गई जिनमें मेरठ में सबसे ज्यादा छह मरीजों ने जान गंवायी। इसके अलावा आगरा और संभल में दो-दो तथा बुलंदशहर, आजमगढ़, रायबरेली और हरदोई में एक-एक मरीज की मौत हुई है। राज्य में अब तक कोविड-19 संक्रमण से 399 लोगों की मौत हो चुकी है।

09:30 PM

कोविड-19 के मामले बढ़ने की आशंका के बीच नगर निगम कर रहे हैं तैयारी : महापौर अंजू कमलकांत

पूर्वी दिल्ली की महापौर अंजू कमलकांत ने रविवार को कहा कि केंद्र, दिल्ली सरकार और नगर निगम कोरोना वायरस संकट के इस समय में जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। दिल्ली के तीनों नगर निगमों के महापौरों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक में भाग लिया जिसमें कोरोना वायरस से निपटने के कदमों की समीक्षा की गयी। बै

07:51 PM

ठाणे पुलिस के 269 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित, पालघर में 50 मामले

महाराष्ट्र के पालघर जिले में रविवार को दो पुलिसकर्मियों में कोविड-19 की पुष्टि होने के बाद जिले में संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़कर 50 हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वे दोनों पुलिस नियंत्रण कक्ष से जुड़े थे जहां चार दिन पहले ही चार पुलिसकर्मी संक्रमित पाए गए थे। अधिकारी ने कहा, “संक्रमित पाए गए 50 पुलिसकर्मियों में से 17 संक्रमण से उबर चुके हैं।” वहीं ठाणे शहर में शनिवार शाम तक कोविड-19 से संक्रमित पुलिसकर्मियों की कुल संख्या 269 थी जिनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारी ने बताया, “ अब तक ठाणे पुलिस के 187 कर्मी संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि 80 लोगों का अब भी इलाज चल रहा है।”

07:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली के तीनों नगर निगमों के उच्च अधिकारियों, उप-राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक कर राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के हालात का जायजा लिया। कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि होने के मद्देनजर दिन में यह दूसरी उच्च स्तरीय बैठक थी। इससे पहले शाह ने बैजल, केजरीवाल, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, केंद्रीय स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय के साथ ही दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी। एक अधिकारी ने कहा कि दूसरी बैठक का मुख्य उद्देश्य वायरस के प्रसार की रोकथाम को लेकर तीनों निगम की तरफ से उठाए जा रहे कदमों के साथ ही तैयारियों की समीक्षा करना था।

06:26 PM

दिल्ली में कोरोना के हालात पर गृह मंत्री अमित शाह ने कल बुलाई सर्वदलीय बैठक

राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामले के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इससे पहले रविवार को दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने रविवार को गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ बैठक की। इस बैठक दिल्ली में कोरोना को रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।गृह मंत्री ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है। दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने तुरंत 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है। इन कोच दिल्ली में 8000 बेड बढ़ेंगे।

06:25 PM

आईसीएमआर ने कहा-महाराष्ट्र ने दिखाई देश को राह

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा है कि महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना टेस्ट (आरटी-पीसीआर) की कीमत 50 फीसदी घटाकर देश को राह दिखाई है। अन्य राज्य भी ऐसा कर सकते हैं। क्योंकि कोरोना का बढ़ता संक्रमण जहां चिंता का विषय बना हुआ है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में परेशानी इस टेस्ट के महंगा होने को लेकर भी है। आईसीएमआर के प्रमुख वैज्ञानिक और डिप्टी डायरेक्टर डा. रमन गंगाखेड़कर ने महाराष्ट्र सरकार द्वारा कोरोना टेस्ट की कैपिंग पर लोकमत को बताया कि अब राज्य सरकारों को आरटी-पीसीआर जांच के उपर कैपिंग ठीक करनी होगी। स्वास्थ्य राज्य का विषय है और यह निर्णय राज्यों को करना है।

04:12 PM

उत्तर प्रदेश में अब तक 8268 लोग कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं और राज्य में रिकवरी रेट 60.72 प्रतिशत है।

प्रधान स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया, "उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 499 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या को 4948 हो गई। उत्तर प्रदेश में कुल 8268 लोग (60.72%) ठीक हो चुके हैं, जबकि 399 अन्य लोगों ने बीमारी के कारण अपनी जान गंवाई है।"

02:25 PM

घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का होगा स्वास्थ्य सर्वे

अमित शाह ने कहा कि साथ ही कुछ दिन के बाद कंटेंमेंट जोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। दिल्ली के छोटे अस्पतालों तक कोरोना के लिए सही जानकारी और दिशानिर्देश देने के लिए मोदी सरकार ने AIIMS में टेलीफोनिक गाइडेंस के लिए वरिष्ठ डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है जिससे नीचे तक सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों का संचार किया जा सके। इसका हेल्पलाइन नं। कल जारी हो जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली के कन्टेनमेंट जोन में कॉन्टैक्ट मैपिंग अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जायेगा, जिसकी रिपोर्ट 1 सप्ताह में आ जाएगी। साथ ही अच्छे से मॉनिटरिंग हो, इसके लिए वहां हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाई जाएगी।

02:24 PM

LoC पर पाकिस्तान की नापाक हरकत, एक भारतीय जवान शहीद

शनिवार देर रात जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले के कस्बा और किरनी इलाके में पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन कर गोलीबारी शुरू कर दी। इस दौरान एक जवान शहीद हो गया, जबकि पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास तीन अन्य जवान घायल हो गए हैं। तीनों घायलों को उधमपुर स्थित आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

02:24 PM

अमित शाह के साथ बैठक में CM केजरीवाल ने कहा-मिलकर लड़ेंगे

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली सरकार और केंद्रीय सरकार के बीच आज की बैठक सकारात्मक रही, कई अहम फैसले लिए गए। हम कोरोना के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे।'

02:23 PM

समाजवादी पार्टी के नेता धर्मेंद्र यादव कोरोना पॉजिटिव पाए गए

उत्तर प्रदेश के बदायूं से पूर्व सांसद व समाजवादी पार्टी (सपा) नेता धर्मेंद्र यादव कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि धर्मेंद्र यादव को शुक्रवार रात को बुखार आया था, जिसके बाद उन्हें सैफई के अस्पताल में भर्ती करवाया गया। 

10:07 AM

पंजाब: आज राज्य में वीकेंड लॉकडाउन का असर देखने को मिला। केवल आवश्यक दुकानों को खुले रहने की अनुमति है। पंजाब सरकार ने ई-पास धारकों को छोड़कर बाकि लोगों के लिए अंतर-जिला आवागमन पर रोक लगा दी है।

08:01 AM

दिल्ली की दरियागंज सब्जी मंडी में लोगों की खासी भीड़ जमा है। बैरिकेडिंग लगाकर लोगों की भीड़ को नियंत्रित किया गया है। लोगों का तापमान चेक कर और चेहरे पर मास्क के बाद ही उन्हें सब्जी मंडी में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है।

07:12 AM

भोपाल में हर शनिवार व रविवार को बाजार बंद

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हर शनिवार एवं रविवार को सभी बाजार बंद रहेंगे। यह तय किया है कि पूरा भोपाल पांच दिन खुलेगा और दो दिन शनिवार एवं रविवार को बंद रहेगा।

07:11 AM

पंजाब में रविवार को बंद रहेंगी गैर-जरूरी सामान की दुकानें

कोविड-19 का संक्रमण फैलने की रफ्तार कम करने के लिए सप्ताहांत और सार्वजनिक अवकाश वाले दिनों के लिए कड़े लॉकडाउन की घोषणा के एक दिन बाद पंजाब सरकार ने कहा कि चिकित्सकीय आपात स्थिति को छोड़कर एक जिले से दूसरे जिले में ई-पास से ही आवाजाही की अनुमति दी जाएगी और सभी गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें तथा सेवाएं रविवार को बंद रहेंगी। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें तथा सेवाएं सभी दिन खुल सकेंगी। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि अन्य दुकानें, चाहे बाजार में हों या मॉल में, रविवार को बंद रहेंगी, वहीं शनिवार को ये दुकानें शाम पांच बजे तक ही खुल सकेंगी। दिशानिर्देशों के अनुसार, रेस्तरां और शराब की दुकानों को प्रति दिन रात आठ बजे तक खोलने की अनुमति होगी। रेस्तरां से केवल होम डिलिवरी की जा सकेगी या लोग सामान पैक कराकर ले जा सकेंगे। 

07:09 AM

मुजफ्फरनगर में आज से हर रविवार को लगेगा कर्फ्यू

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 14 जून से अब हर रविवार को पहले लगाए गए जनता कर्फ्यू की तरह कर्फ्यू लगाया जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट सेल्वाकुमारी जे के अनुसार, हर रविवार को दुकानों, होटलों और मॉल सहित सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद कर जनता कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं को छोड़कर जिले में सभी गतिविधियों को निलंबित कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने चेतावनी दी है कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत कानूनी कार्रवाई कार्रवाई की जाएगी। मुजफ्फरनगर में शनिवार को कोविड-19 के तीन और मरीज सामने आए। जिले में फिलहाल 83 मरीज इलाजरत हैं। 

07:08 AM

देश में अब तक कुल 8,884 संक्रमितों की मौत हुई है जिनमें सर्वाधिक 3,717 लोगों की मौत महाराष्ट्र में, 1,415 लोगों की मौत गुजरात में, 1,214 लोगों की मौत दिल्ली में, 451 लोगों की मौत पश्चिम बंगाल में, 440 लोगों की मौत मध्य प्रदेश में, 367 की मौत तमिलनाडु में, 365 की मौत उत्तर प्रदेश में, 272 की मौत राजस्थान में और 174 लोगों की मौत तेलंगाना में हुई। आंध्र प्रदेश में 80 लोगों की मौत हुई, कर्नाटक में 79 की, हरियाणा में 70 की और पंजाब में 63 लोगों की मौत हुई। जम्मू-कश्मीर में 53 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई। बिहार में 36 की, केरल में 19 की, उत्तराखंड में 21 की, ओडिशा में 10 की तथा झारखंड और असम में आठ-आठ लोगों की मौत संक्रमण से हुई। कोरोना वायरस के कारण छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में छह-छह लोगों की मौत हुई, चंडीगढ़ में पांच लोगों की, पुडुचेरी में दो और मेघालय, त्रिपुरा एवं लद्दाख में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

Web Title: aaj ki taja khabar live update 14 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे