Aaj Ki Taja Khabar live update 13th April news breaking Hindi coronavirus lockdown India world covid19 update | Aaj Ki Taja Khabar: कोविड-19 स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है: डब्ल्यूएचओ
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर दिन नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ताजा अपडेट के अनुसार सोमवार सुबह तक भारत में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 9352 हो गई है। वहीं, इसके अलावा 980 मरीज ठीक भी हुए हैं। कोरोना महामारी से मृतकों की संख्या 324 हो गई है। 

आज लॉकडाउन का 20वां दिन है। लॉकडाउन जारी रखने पर आज किसी बड़े फैसले का ऐलान हो सकता है। हालांकि कुछ राज्यों ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। है। वहीं दुनिया भर में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख से पार हो गई है।

देश दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:48 PM

ट्रैक्टर की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत

बांदा से सटे चित्रकूट जिले के मऊ क्षेत्र में ट्रैक्टर की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गयी। पुलिस सूत्रों ने रविवार को बताया कि शनिवार शाम बरिया गांव के निवासी श्याम सुंदर (80), बब्बू प्रसाद (45) और कुंती देवी (60) खलिहान में कटी रखी गेहूं की फसल की रखवाली कर रहे थे। खलिहान से कुछ दूरी पर ढलान पर श्याम सुंदर का ट्रैक्टर खड़ा था। उन्होंने बताया कि ढलान पर खड़े ट्रैक्टर को रोकने के लिए लगाई गई बाधा संभवतः हट जाने से वह अचानक चलने लगा, जिससे श्याम सुंदर, बब्बू और कुंती उसकी चपेट में आने से गम्भीर रूप से घायल हो गए।

09:48 PM

जम्मू-कश्मीर के डोडा में नदी में डूबने से मां-बेटी की मौत

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के दूरदराज के एक गांव में मां-बेटी की नदी में डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। भद्रवाह के पुलिस अधीक्षक राज सिंह गौरिया ने बताया कि चिल्ली-पिंगल गाँव में नदी पार करते समय जरीना (17) तेज धारा में गिर गई। उसकी मां समीना बेगम (43) ने उसे बचाने के लिए नदी में छलांग लगा दी, लेकिन दोनों पानी की तेज धार में बह गयीं। उन्होंने बताया कि दोनों महिलाओं के उस समूह की हिस्सा थीं, जो शनिवार शाम जंगल से जंगली मशरूम लेकर लौट रहा था, जिन्हें स्थानीय तौर पर 'गुच्छी' कहा जाता है।

09:48 PM

नहीं मिल रहे महंगे घरों के लिए खरीदार, तीन साल में सिर्फ 45 प्रतिशत लग्जरी फ्लैट बेच पाए बिल्डर

देश में लग्जरी श्रेणी आवास यानी तीन करोड़ रुपये से अधिक कीमत के फ्लैटों की मांग में भारी गिरावट आई है। रीयल एस्टेट कंपनियों द्वारा पिछले तीन साल में 13,000 से अधिक लग्जरी आवासीय इकाइयां पेश की गई हैं। इनमें सिर्फ 45 प्रतिशत फ्लैट ही बेचे जा सकें हैं। न्यूज कॉर्प और साफ्टबैंक के समर्थन वाली इलारा टेक्नोलॉजीज के स्वामित्व वाली हाउसिंग ब्रोकरेज कंपनी प्रॉपटाइगर की रिपोर्ट के अनुसार डेवलपर कंपनियों ने पिछले तीन साल (2017-19) के दौरान देश के नौ बड़े शहरों में 13,290 लग्जरी फ्लैट पेश किए हैं।

09:48 PM

इन्दौर से जबलपुर भेजे गए रासुका के चार बंदियों में से एक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत इन्दौर से गिरफ्तार करके यहां की जेल में स्थानांतरित किया गया एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। पुलिस उप महानिरीक्षक (जेल, जबलपुर जोन) गोपाल तामक्रर ने शनिवार को कहा, ‘‘इन्दौर से स्थानांतरित किए गए और रासुका कानून के तहत गिरफ्तार किए गए चार बंदियों में एक बंदी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।’’ इस खुलासे के बाद स्थानीय अधिकारियों ने प्रदेश में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इन्दौर और भोपाल से कैदियों के और जबलपुर स्थानांतरण को फिलहाल स्थगित करने का अनुरोध किया है।

09:47 PM

स्टालिन ने तमिलनाडु सरकार से राज्य में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की अपील की

तमिलनाडु में विपक्षी द्रमुक ने राज्य सरकार से अपील की है कि वह पंजाब और ओड़िशा की तरह लॉकडाउन (बंद) की अवधि को अप्रैल अंत तक के लिए बढ़ाए ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन ने यह अपील ऐसे समय में की है जब मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी के नेतृत्व में राज्य की कैबिनेट बंद की अवधि बढ़ाने पर फैसला करने वाली है। कोविड-19 संकट से निपटने के लिए आवश्यक कदमों के संबंध में सलाह देने के लिए राज्य सरकार ने 19 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित है। इस समिति ने भी 14 अप्रैल के बाद और दो सप्ताह के लिए बंद लागू रखने की शुक्रवार को सिफारिश की। तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 911 मामले सामने आ चुके हैं।

09:46 PM

कोरोना वायरस: कश्मीर में लोगों के आवागमन एवं उनके एकत्र होने पर प्रतिबंध जारी

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों के आवागमन और उनके एकत्र होने पर लगाए गए प्रतिबंध शनिवार को लगातार 24वें दिन बरकरार रहे। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ने के मद्देनजर घाटी में प्रतिबंध कड़े कर दिए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने घाटी में मुख्य मार्गों को सील कर दिया है। बंद लागू करने और लोगों को गैर जरूरी काम से आने-जाने से रोकने के लिए कई जगहों पर अवरोधक लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि केवल वैध पास रखने वाले लोगों को आवागमन की अनुमति है। उन्होंने बातया कि घाटी में बाजार और सार्वजनिक वाहनों की सेवा बंद है। कश्मीर में केवल दवाइयों और राशन की दुकानें खुली हैं। घाटी में शैक्षणिक संस्थान भी बंद हैं।

09:46 PM

उप्र के चिड़ियाघरों में कोविड-19 से निपटने के लिये विशेष इंतजाम, पृथक बाड़े बनाये गये

अमेरिका के चिड़ियाघर में एक बाघिन में कोविड-19 की पुष्टि होने के बाद उत्तर प्रदेश के चिड़ियाघरों तथा संरक्षित वन क्षेत्रों में हाई एलर्ट जारी करने के साथ-साथ प्रदेश के दोनों चिड़ियाघरों में वन्यजीवों के लिए पृथक पिंजड़े एवं बाड़े बनाए गये हैं। रक्षित वनों एवं अभ्यारण्य क्षेत्रों में भी वन्यजीवों के लिए पृथक पिंजड़े एवं उन्हें पृथक वास में रखने के लिए स्थान चिह्नित कर लिए गए हैं। इन सभी स्थानों को आधुनिक प्रणाली से नियमित रूप से संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। प्रदेश के मुख्य वन संरक्षक एवं चिड़ियाघर प्राधिकरण प्रभारी डॉ रमेश पांडे ने शनिवार को बताया कि रक्षित वन क्षेत्रों में विभागीय स्टाफ के लिए भी पृथक वास हेतु स्थान सुरक्षित किये गये हैं। सामाजिक दूरी कायम करने के मद्देनजर चिड़ियाघरों में आधे स्टाफ को छुट्टी दे दी गयी है तथा वहां मौजूद वन्यजीवों को भोजन कराते समय दूरी बनाने एवं न्यूनतम संपर्क रखने को कहा गया है।

09:46 PM

मथुरा में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर तीन हुई, आगरा से आए एक और व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में आगरा से इलाज कराने आए एक और मरीज के नमूने में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। इससे पूर्व जमात के कार्यक्रम से लौटे शामली निवासी एक युवक और आगरा से ही आई एक महिला में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया था। आगरा के फतेहपुर सीकरी क्षेत्र के एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण पाया गया है जिसका यहां के नयति मेडिसिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार निजी हॉस्पिटल में भर्ती एक व्यक्ति की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह जांच एक प्राइवेट लैब में कराई गई है। इस बारे में मुख्य चिकित्साधिकारी ने पुष्टि करते हुए बताया है कि उसका इलाज नयति मेडिसिटी में चल रहा है।

09:45 PM

केंद्र सरकार लॉकडाउन बढ़ाती है तो बसपा इसका स्वागत करेगी : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने कहा कि यदि सरकार लॉकडाउन आगे बढ़ाने का कोई फैसला लेती है तो उनकी पार्टी इसका स्वागत करेगी। मायवती ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा, “कोरोना वायरस के घातक प्रकोप की वजह से देश में जारी 21 दिन के लॉकडाउन की हर स्तर पर गहन समीक्षा करके एवं व्यापक जनहित का भी पूरा-पूरा ध्यान रखकर यदि केन्द्र सरकार इसे और आगे बढ़ाने का कोई फैसला लेती है तो बसपा इसका स्वागत करेगी।'' उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ''लेकिन केन्द्र एवं राज्य सरकारों से भी अपील है कि वे इस राष्ट्रीय संकट की घड़ी में जाति, धर्म तथा दलगत राजनीति से ऊपर उठकर तथा कोई भी फैसला लेते समय गरीबों, कमजोर तबकों, मजदूरों व किसानों आदि के हितों एवं इनकी मदद का जरूर ध्यान रखें।”

09:44 PM

जम्मू-कश्मीर के डोडा में तीन लोगों ने की आत्महत्या

जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में अलग-अलग घटनाओं में एक महिला सहित तीन लोगों ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।   पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सेक्वान गांव का निवासी मोहम्मद रफीक (35) ने सोमवार दोपहर गणपत पुल से चेनाब नदी में कूद कर अपनी जान दे दी। शव निकालने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच में यह पता चला है कि उसे संभवत: पारिवारिक समस्यायें थीं । अधिकारी ने कहा कि एक अन्य घटना में एक महिला ने रविवार को बराना गांव में अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस आत्महत्या के कारण का पता लगाने का प्रयास कर रही है। इसी तरह की एक अन्य घटना में रविवार को थथरी गांव में खालिद हुसैन (23) नाम के युवक का शव उसके घर के पास एक पेड़ से लटकता पाया गया। अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि उसने अपने परिवार से किसी मनमुटाव के कारण कथित तौर पर आत्महत्या कर ली।

09:20 PM

बंगाल में सूअर के अवशेष खाने के बाद 13 गिद्धों की मौत

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में एक सूअर के अवशेष खाने के बाद 13 गिद्धों की मौत हो गई। यह जानकारी सोमवार को वन अधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि जलपाईगुड़ी शहर के मोहितनगर इलाके में कराटोया नदी के पास यह घटना हुई। अधिकारियों ने बताया कि वन विभाग गिद्धों की मौत के कारणों का पता लगा रहा है।

09:08 PM

वायनाड में बाघ का कंकाल मिला

केरल के वायनाड वन्यजीव खंड के कुरिचियात में बाघ का कंकाल मिला है। वन्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि करीब पांच साल की आयु वाले इस बाघ की मौत उसके गले पर तार या बाड़ से लगी चोट के कारण हुई होगी‍। सहायक वन्यजीव वार्डन ने बताया,‘‘ बाघ की गर्दन पर एक चोट का निशान है, जो संभवत: तार या कांटेदार बाड़ से लगी हो सकती है। हम इस मामले की जांच कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

09:08 PM

मुंबई: बीएमसी ने मास्क नहीं लगाने पर एक हजार रुपये का जुर्माना शुरू किया

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने आठ अप्रैल को जारी परिपत्र के अनुसार अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के निर्देश का पालन नहीं करने वालों से 1,000 रुपये का जुर्माना लेना शुरू कर दिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। बीएमसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि जुर्माना भरने वालों लोगों की संख्या का पता नहीं चल पाया है। फिलहाल आंकड़े एकत्र किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर इन जुर्मानों की कुछ रसीदें साझा की जा रही हैं।

09:07 PM

औरंगाबाद में गांव से पकड़ा गया तेंदुआ, बाद में मौत   

   महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के एक गांव में रविवार को एक तेंदुआ घुस आया था जिसे पकड़ तो लिया गया लेकिन बाद में संभवत: दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि तेंदुआ को पैथन तहसील में पड़ने वाले पाचोड थाना क्षेत्र के थारेगांव से रविवार दोपहर पकड़ा गया। उन्होंने बताया, ‘‘ तेंदुआ को जब जिला कार्यालय ले जाया जा रहा था, तभी उसकी मौत हो गई। पोस्टमार्मट में उसकी मौत के पीछे दिल का दौरा पड़ने को संभावित वजह बताया गया है। तेंदुआ को कन्नड़ तहसील के गौताला वन्यजीव अभयारण्य में छोड़ा जाना था।’’ वन उपसंरक्षक सतीश वडास्कर ने कहा कि यह नर तेंदुआ था और तीन साल से ज्यादा का था।

09:06 PM

तुर्की के जेल में सजा काट रहे तीन कैदियों की कोरोना वायरस से मौत

तुर्की की जेलों में सजा काट रहे तीन कैदियों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई। तुर्की के न्याय मंत्री ने सोमवार को कैदियों में कोविड-19 का संक्रमण फैलने की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी। अब्दुल हमित गुल ने अंकारा में पत्रकारों को बताया कि अब तक 17 कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने कहा, “दुर्भाग्यवश उनमें से तीन की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी।” गुल ने बताया कि अस्पताल में भर्ती 13 कैदियों की हालत स्थिर है । उनमे से गंभीर बीमारी से पीड़ित एक कैदी को गहन चिकित्सा में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार तुर्की में लगभग 57,000 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं और लगभग 1200 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है।

09:06 PM

ब्रिटेन में 717 और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 11,329 पहुंची

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 11,329 पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मृतकों की संख्या में पिछले 24 घंटे में 717 की बढ़ोतरी हुई है। पिछले कुछ दिनों में रोज़ मरने वालों की संख्या में वृद्धि सबसे कम है। हालांकि, आंकड़ों के संग्रह में देरी के कारण सप्ताहांत के बाद संख्या का घटना असामान्य नहीं है। यह संख्या सिर्फ अस्पताल में होने वाली मौतें ही बताती है।

09:03 PM

समुदाय विशेष के सब्जी विक्रेताओं से अभद्रता, जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश के बांदा से सटे महोबा जिले में सोमवार को लॉकडाउन के दौरान गांवों में सब्जी बेचने गए अल्पसंख्यक समुदाय के व्यवसायियों के साथ ग्रामीणों द्वारा कथित रूप से अभद्रता करने और जमाती कहकर उन्हें गांव से भगाने का मामला सामने आने के बाद जांच के आदेश दिये गये हैं। महोबा के अपर जिलाधिकारी (एडीएम) रामसुरेश वर्मा ने 'भाषा' को बताया, ‘‘यह वाकया शनिवार का है। दो अनुमति प्राप्त सब्जी व्यवसायी सोमवार को मेरे पास आये थे और एक शिकायती पत्र देकर आरोप लगाया कि वे गांवों में हरी सब्जी बेचने गए थे, जहां ग्रामीणों ने उनके साथ अभद्रता की और भगा दिया।’’ उन्होंने बताया, "मामले की जांच उपजिलाधिकारी सदर को सौंपी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।" एडीएम ने कहा, "किसी को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी, सभी को नियमानुसार सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।" शिकायतकर्ताओं में शामिल सब्जी विक्रेता मोहम्मद इसरार ने बताया कि वह अपने साथी शमीम, रफीक, राजा राइन और इकबाल के साथ चिकारा, सूपा, सिजहरी सहित आधा दर्जन गांवों में शनिवार को मंडी समिति के अनुमति पत्र के साथ हरी सब्जी बेचने गए थे।

09:03 PM

शुरुआती चरण में त्वरित जांच और उपचार से रुक सकता है संक्रमण: विशेषज्ञ

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रारंभिक चरण में तेजी से जांच कर तुरंत उपचार से संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकता है।? इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मैनेजमेंट एडं रिसर्च विश्वविद्यालय (आईआईएचएमआर) के अध्यक्ष डॉ एस.डी. गुप्ता ने सोमवार को यहां बताया कि संक्रमण के मामलों को खोजने, अधिक संख्या में जांच करने, उपचार करने और संक्रमित व्यक्ति या संक्रमण के संदिग्ध व्यक्ति को पृथक वास में भेजने की हमारी क्षमता बढाने के लिए एक प्रणाली का पालन करना चाहिए।

08:20 PM

तबलीगी समाज के सदस्यों के संपर्क में आये छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

महाराष्ट्र के नागपुर में छह लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है । ये सभी लोग राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुये लोगों के संपर्क में आये थे । सरकारी बयान में सोमवार को इसकी जानकारी दी गयी है। बयान में कहा गया है कि संक्रमित लोगों में से तीन में रविवार की देर रात इसकी पुष्टि हुई थी । इसमें यह भी कहा गया है कि तीन अन्य लोगों में सोमवार को इसकी पुष्टि हुई है । ये सभी मध्यप्रदेश के जबलपुर के रहने वाले हैं । इन्हें नागपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।

08:00 PM

केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए मामलों की पुष्टि

केरल में सोमवार को कोविड-19 के तीन नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 378 हो गई। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने पत्रकारों को बताया कि सोमवार को सामने आए नए मामलों में से दो कन्नूर के और एक पलक्कड़ से है। उन्होंने बताया कि 19 लोग संक्रमण से मुक्त हो गए हैं जिसमें से 12 कासरगोड से हैं जबकि पठनमथिट्टा और त्रिशूर से तीन-तीन तथा कन्नूर से एक व्यक्ति हैं। राज्य में अब भी 178 लोग कोविड-19 से पीड़ित हैं। वहीं 1.12 लाख लोग निगरानी में हैं और 715 लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं।

07:59 PM

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 98 और मामले सामने आये

तमिलनाडु में सोमवार को कोरोना वायरस के 98 और मामले सामने आने के बाद राज्य में इसके कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,173 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। गृह सचिव बीला राजेश ने बताया कि छह अन्य मामले दूसरों के संपर्क में आने से संबंधित है जिनमें डॉक्टर और चिकित्साकर्मी शामिल हैं। राज्य में रविवार को 106 मामले सामने आये थे। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम का स्पष्ट संदर्भ देते हुए बताया कि 98 नये मामलों में से 92 ‘एक ही स्रोत’ से जुड़े हुए है। उन्होंने यहां पत्रकारों को बताया कि राज्य में कोरोना वायरस से अब तक 11 लोगों की मौत हुई है। राजेश ने बताया कि अब तक 58 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

07:59 PM

अरुणाचल प्रदेश ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन

अरुणाचल प्रदेश की सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। मुख्य सचिव नरेश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि इस दौरान केवल सरकारी बसों को चलने की अनुमति होगी। संबंधित अधिकारियों से मंजूरी हासिल कर निर्माण कार्य किए जा सकेंगे लेकिन प्रवासी मजदूरों की सेवा नहीं ली जा सकेगी। अधिकारी ने कहा कि तवांग, तेजू, आलो, पासीघाट, जीरो और खोनसा में इस महीने गहन चिकित्सा इकाइयां बनाई जाएंगी।

07:34 PM

कोविड-19: पाक, बांग्लादेश सीमाओं के पास किसानों को सैनिटाइजर, मास्क मुहैया करा रहा है बीएसएफ

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगी भारतीय सीमाओं के पास बड़े स्तर पर संसाधन और साफ-सफाई के उपकरण पहुंचा रहा है ताकि बाड़ के आसपास फसलों की कटाई में लगे किसान कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहें। बीएसएफ के पंजाब फ्रंटियर ने अब तक ग्रामीणों और किसानों को 3000 मास्क बांटे हैं। अधिकारियों के मुताबिक फ्रंटियर में बीएसएफ के पत्नी कल्याण संघ ने 22 हजार से ज्यादा हाथ से बने मास्क तैयार किये हैं। ये मास्क आने वाले दिनों में जवानों, किसानों और ग्रामीणों को दिये जाएंगे जब अगले सप्ताह से कटाई का काम तेज हो जाएगा। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जब किसान कटाई के लिए बाड़ वाले क्षेत्रों में जाना शुरू कर देंगे तो मास्क के वितरण में तेजी लाई जाएगी। इन गेटों की पहरेदारी करने वाली बीएसएफ की चौकियों को पर्याप्त संख्या में साफ-सफाई से जुड़ी वस्तुएं, मास्क और अन्य साजो-सामान भेजे जा रहे हैं।’’

07:33 PM

हापुड़ में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आठ हुई

जनपद की गढ़मुक्तेश्वर तहसील क्षेत्र के दौताई और शेरपुर में गांवों में दो लोग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। जनपद में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या अब आठ हो गयी है। जिलाधिकारी अदिति सिंह ने बताया कि 78 लोगों के नमूने जांच के लिए मेरठ की प्रयोगशाला में भेजे गए थे, उनमें से दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, दोनों दौताई और शेरपुर गांव में जमात में आये थे। उन्होंने बताया कि गांव के आसपास का एक किलोमीटर का क्षेत्र सील कर दिया गया है, स्वास्थ्य विभाग को उस क्षेत्र के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने और इलाके को संक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

07:33 PM

कमजोर अर्थव्यवस्था, कम खपत से मीडिया में विज्ञापन व्यय पर पड़ेगा असर: केपीएमजी

कोरोना वायरस और उसकी रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ (प्रतिबंध) का असर मीडिया व मनोरंजन उद्योग पर भी पड़ा है तथा आने वाला समय उनके लिये और कठिनाई भरा हो सकता है। एक परामर्श कंपनी ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के समाप्त होने के बाद भी कमजोर अर्थव्यवस्था और कम खपत से विज्ञापन खर्च पर असर पड़ेगा। केपीएमजी के अनुसार इस कठिन समय में डिजिटल मीडिया की खपत बढ़ना एक अच्छी खबर है लेकिन सिनेमा और कार्यक्रम आधारित खंडों को स्थिति सामान्य होने के लिये लंबे समय तक इंतजार करना होगा। सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये 25 मार्च से 21 दिन के देशव्यापी बंद की घोषणा की है। इसके आगे भी बने रहने की आशंका है। इस बंद से बहुत पहले महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने संक्रमण पर लगाम लगाने के लिये सिनेमाघर पूरी तरह से बंद कर दिये थे।

07:32 PM

सरकार ने चीनी मिलों को चीनी का बाकी बचा निर्यात कोटा वापस करने को कहा

केंद्र ने सोमवार को चीनी मिलों को निर्देश दिया कि निर्यात करने के लिए चीनी का जो कोटा उन्हें जारी किया गया था और जिसका वह मार्च के अंत तक निर्यात नहीं कर सकी हैं, उसे वे वापस लौटा दें। इस बारे में उन्हें अगले सप्ताह तक एक विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया है।  चीनी मिलों को लिखे पत्र में खाद्य मंत्रालय ने यह भी चेतावनी दी कि यदि चीनी मिलें अपने निर्धारित कोटे का निर्यात करने में विफल रहती हैं, तो वे अधिकतम स्वीकार्य निर्यात मात्रा (एमएईक्यू) योजना के तहत चौथी तिमाही में अपने कोटे का दावा करने की हकदार नहीं होंगी। सरकार ने मिलों को चीनी निर्यात की तिमाही रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए 20 अप्रैल तक का ज्यादा समय दिया है। पहले चीनी मिलों को तीन अप्रैल तक ही यह रिपोर्ट देनी थी।

07:32 PM

एनसीडीईएक्स को 500 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की मंजूरी

कृषि जिंसों में कारोबार करने वाले नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (एनसीडीईएक्स) को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की अनुमति मिल गयी है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एनसीडीईएक्स को 500 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की मंजूरी दी है। एनसीडीईएक्स के आवेदन दस्तावेजों के मुताबिक इस आईपीओ में कंपनी कुल 100 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। इसके अलावा 1.44 करोड़ वर्तमान शेयरों को बिक्री पेशकश के जरिए शेयर बाजारों के मंच पर बेचा जाएगा।

07:31 PM

निजी अस्पतालों में चिकित्सकीय सेवाएं जारी रखने के निर्देश

राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी निजी चिकित्सालयों को ओपीडी, आईपीडी और आपात सेवाएं शुरू करने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि निर्देशों का पालन नहीं होने की स्थिति में अस्पताल संचालकों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जा सकती है। अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के रोहित कुमार सिंह ने इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान यह बात सामने आई कि कुछ निजी अस्पतालों ने सामान्य ओपीडी, आईपीडी सहित आपातकालीन सेवाएं बंद कर दी हैं जिससे मरीजों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि राजस्थान राज्य स्वास्थ्य बीमा एजेंसी ने एक अप्रैल को ही ओपीडी सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए थे।

07:29 PM

जम्मू कश्मीर में कोविड-25 के 25 नये मामले आये सामने, इस रोग के मामले अब 270 हुए

जम्मू कश्मीर में सोमवार को कोविड-19 के 25 नये मामले सामने आये, जिससे इस केंद्रशासित प्रदेश में इसके कुल मामले बढ़कर 270 हो गये। अधिकारियों ने बताया कि ये सभी नये मामले कश्मीर घाटी से आये हैं। इस केंद्रशासित प्रदेश में अब कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 270 हो गये हैं जिनमें से 222 मरीज कश्मीर से और 48 मरीज जम्मू से सामने आये। घाटी में पिछले दस दिनों कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जम्मू कश्मीर में इस रोग के चार रोगियों की मौत हो गयी जबकि छह स्वस्थ हो चुके हैं। इस केंद्रशासित प्रदेश में 52000 से अधिक लोग पृथक वास में रखे गये हैं जिनमें से कुछ सरकार द्वारा स्थापित केंद्रों में रखे गये हैं जबकि कुछ को अपने घरों में पृथक वास करने को कहा गया है।

07:08 PM

आगरा में कोरोना वायरस संक्रमण के 34 नए मामले, कुल संख्या 138 हुई

उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद में रविवार देर रात 36 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ ही कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 138 हो गयी है। आगरा के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार लखनऊ, केजीएमयू से मिली जांच रिपोर्ट में 36 नमूने पॉजिटिव पाये गए हैं। उन्होंने बताया कि पेशे से गाइड फतेहपुरसीकरी का एक युवक कुछ दिन पहले पड़ोसी जनपद मथुरा के अस्पताल में भर्ती हुआ था। उन्होंने बताया कि वहीं के अस्पताल में उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। उन्होंने बताया कि इस आशय की जानकारी मिलने के बाद युवक के संपर्क में आए सभी लोगों के नमूने लेकर उसे जांच के लिए भेजा गया। प्रशासन ने बताया कि युवक के संपर्क में आए 14 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है उनमें से आठ का संबंध तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

07:06 PM

पुलिस अधिकारी ने अकोला के एसपी पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया

महाराष्ट्र के अकोला जिले में एक पुलिस निरीक्षक ने आरोप लगाया है कि जिले के पुलिस अधीक्षक ने एक आधिकारिक बैठक के दौरान उनके खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। पुलिस निरीक्षक सुरेश नाइकनवारे की शिकायत पर नागपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) मल्लिकार्जुन प्रसन्ना ने इस कथित घटना की जांच शुरू की है। आईजीपी ने सोमवार को इस घटना की पुष्टि की। अकोला के पुलिस अधीक्षक अमोघ गांवकर से अभी इस संबंध में प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है। नाइकनवारे ने आईजीपी, अमरावती रेंज को संबोधित अपने पत्र में कहा, ‘‘हालांकि कोरोना वायरस के दौरान भी क्षेत्र बल काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और शुक्रवार को एक बैठक हुई जिसमें एसपी गांवकर ने शवों के अंतिम संस्कार के बारे में नगर निगम आयुक्त को एक पत्र जारी करने के लिए मेरे खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया।’’ नाइकनवारे को पड़ोसी बुलढाणा जिले में स्थानांतरित कर दिया गया है।

06:37 PM

स्मृति ने महिला एवं बच्चों से जुड़े मुद्दों पर आगे बढ़ने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लॉकडाउन के दौरान सोमवार को अपने दफ्तर में फिर से कामकाज शुरू करते हुए महिलाओं एवं बच्चों के कल्याण से जुड़े मुद्दों पर आगे बढ़ने के मकसद से वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रणनीति बनाई। इसके साथ ही उन्होंने ''आरोग्य सेतु'' ऐप की पहुंच के विस्तार में क्षेत्रीय अधिकारियों-कर्मचारियों की भूमिका पर भी चर्चा की। मंत्री ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी। उन्होंने कामकाज से जुड़ी अपनी तस्वीरें भी शेयर कीं। केंद्र सरकार के सभी मंत्रियों को सोमवार से अपने मंत्रालयों में कामकाज फिर से शुरू करने के लिए कहा गया है। स्मृति ईरानी ने यह भी बताया कि उन्होंने जूट के थैले बनाने का काम फिर शुरू करने के लिए ओडिशा, छत्तीसगढ़ और असम के मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी बातचीत का प्रयास कर रही हैं।

06:35 PM

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 550 हुई

उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 550 हो गयी है। ये मरीज प्रदेश के 41 जिलों से हैं। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि अब तक 47 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर घर जा चुके हैं। प्रसाद ने कहा, ''सबसे उत्साहवर्धक बात है यह कि पीलीभीत जनपद में दो मामले आए थे, एक पहले ही संक्रमण मुक्त होकर जा चुका था। आज दूसरा मरीज भी पूर्णतया संक्रमण मुक्त होकर जा चुका है। अब पीलीभीत जिले में कोविड-19 का एक भी मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं है।'' उन्होंने कहा कि पीलीभीत जिले में शुरुआत में संक्रमण के मामले आएथे, लेकिन आज दूसरे मरीजे के संक्रमण मुक्त होने के बाद जिले में अब कोविड-19 का कोई मरीज नहीं है। डॉक्टरों, चाहे सरकारी हों या निजी चिकित्सक, सबको कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लडाई में 'सिपहसलार' बताते हुए प्रसाद ने उन्हें साधुवाद दिया।

06:35 PM

महाराष्ट्र की सेवानिवृत्त महिला शिक्षक ने अपनी एक माह की पेंशन मुख्यमंत्री राहत कोष में दान की

कोरोना वायरस महामारी से निपटने में सहयोग देने के मकसद से महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले की एक सेवानिवृत्त महिला शिक्षक ने अपनी मार्च महीने की पेंशन 32,500 रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में दे दी। माधवी बिंदू ने औरंगाबाद के जिलाधिकारी उदय चौधरी को एक चेक सौंपा। उन्होंने कहा, '' सातवें वेतन आयोग के तहत यह मेरी पहली संशोधित पेंशन है। मैंने और मेरे पति ने इस राशि को दान देने का फैसला किया, क्योंकि इस समय कोरोना वायरस महमारी से निपटना सबसे महत्वपूर्ण काम है। ''

06:25 PM

भोपाल पुलिस ने 1,000 से अधिक लोगों के खिलाफ लॉकडाउन उल्लंघन का मामला दर्ज किया

कोरोना वायरस संक्रमण उन्मूलन के लिए 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के दिन से अभी तक भोपाल पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 1,000 से अधिक लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किये हैं। भोपाल पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि जिले में रविवार तक लॉकडाउन उल्लंघन के 1,017 मामले पुलिस ने दर्ज किए हैं। उन्होंने बताया कि अधिकांश मामले भादवि की धारा 188 (सरकारी सेवक के कानूनी आदेश की अवहेलना) के तहत दर्ज किये गये हैं, कुछ लोगों के खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून के तहत भी मामले दर्ज किए गये हैं। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों के पास से शराब बरामद होने के चलते उनके खिलाफ आबकारी अधिनयम के तहत मामले दर्ज किये गये हैं। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अधिकांश लोगों के खिलाफ लॉकडाउन के बावजूद अकारण सड़क पर घूमने तथा कुछ लोगों के खिलाफ दुकानें खोलने को लेकर मामले दर्ज किए गये हैं।

06:25 PM

चैकर्स में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोविड-19 के उपचार के बाद अब अपने चैकर्स आवास पर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं जहां उनकी गर्भवती मंगेतर कैरी साइमंड्स भी उनके साथ रहने पहुंच गयी हैं। डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार प्रधानमंत्री फौरन काम पर नहीं लौटेंगे और डॉक्टरों की सलाह पर पूरी तरह स्वस्थ होने के लिए दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के बकिंगमशायर में एक हजार एकड़ में फैले अपने विशालकाय चैकर्स रिट्रीट में रहेंगे। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब इस समय जॉनसन की कामकाज में मदद कर रहे हैं। सोमवार को ब्रिटेन में लॉकडाउन का चौथा सप्ताह शुरू हो गया जहां अब तक कोरोना वायरस से मौत के कुल 10612 मामले सामने आ चुके हैं। ब्रिटेन के मंत्रियों को कानून के प्रावधानों के अनुरूप बृहस्पतिवार तक सामाजिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन करने की समीक्षा करनी होगी। लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल से रविवार को छुट्टी मिलने के बाद 55 वर्षीय जॉनसन ने अपने वीडियो संदेश में जनता से अपील की कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में घरों में ही रहने की सलाह का पालन करते रहें।

06:13 PM

ईरान में कोरोना वायरस से 111 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 4,585 हुई

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोरोना वायरस से 111 और लोगों की मौत की पुष्टि की । देश में कोविड-19 के संक्रमण से मृतकों की संख्या अब 4,585 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किआनोस जहांपोर ने बताया कि संक्रमण के 1,617 नए मामलों के साथ देश में संक्रमित लोगों की संख्या 73,303 हो गयी जिसमें से 45,983 लोग ठीक हो चुके हैं । उन्होंने बताया, ‘‘पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के फैलने की रफ्तार स्थिर है ...नए मामलों में कमी आ रही है । ’’ कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण के मद्देनजर उन्होंने कहा , ‘‘लोगों को गैरजरूरी यात्रा से परहेज करना चाहिए ।’’ ईरान ने पहली बार 19 फरवरी को कोरोना वायरस से संक्रमण का उल्लेख किया था।

05:54 PM

पलानीस्वामी ने तमिलनाडु में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया

मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने सोमवार को तमिलनाडु में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की और कहा कि यह कदम चिकित्सा एवं जनस्वास्थ्य विशेषज्ञों की सिफारिश के आधार पर उठाया गया है। पलानीस्वामी ने कहा कि शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के साथ हुई बैठक में उन्होंने इन पाबंदियों को इस माह के आखिर तक बढ़ाने का समर्थन किया था और कई राज्यो के मुख्यमंत्रियों ने भी पाबंदियों को बढाने की वकालत की थी। उनके अनुसार प्रधानमंत्री के साथ बैठक में हुई चर्चा, तथा विशेषज्ञ समिति, जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिशों के अनुसार एवं मंत्रिमंडल के निर्णय के मुताबिक लॉकडाउन को सीआरपीसी एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाता है।

05:52 PM

05:27 PM

कोरोना वायरस: पिडिलाइट ने 25 करोड़, शार्प ने दिया पांच लाख रुपये का दान

फेविकोल ब्रांड एधेसिव उत्पादों का कारोबार करने वाली पिडिलाइट इंडस्ट्रीज कोरोना वायरस संकट के राहत उपायों के लिए 25 करोड़ रुपये का योगदान करने की घोषणा की है। कंपनी ने सोमवार को कहा कि यह दान वह केंद्र और राज्य के विभिन्न आपदा राहत कोषों में दान करेगी। कंपनी के प्रबंध निदेशक भरत पुरी ने कहा, ‘‘इस महामारी से निपटने के लिए हम अपनी सरकार के प्रयासों ओर देश के लोगों के साथ खड़े हैं।’’ इसी बीच दिल्ली से जारी समाचार के मुताबिक उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली जापानी कंपनी शार्प ने आकस्मिक स्थितियों के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम-केयर्स) में पांच लाख रुपये दान करने की घोषणा की।

05:26 PM

बिजनौर में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। यह व्यक्ति दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुआ था। जिलाधिकारी रमाकांत पांडेय ने बताया कि थाना स्योहारा के गांव मेवा नवादा का 32 वर्षीय व्यक्ति 15 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने गया था। उन्होंने बताया कि वहां से 16 मार्च को यह व्यक्ति 13 अन्य लोगों के साथ हरदोई चला गया और 29 मार्च को गांव लौट आया। उन्होंने बताया कि 30 मार्च को गांव वालों ने उसे हल्दौर के आरवीआइ टी कालेज में भर्ती करा दिया था। उन्होंने बताया कि आज 44 लोगों की जांच रिपोर्ट आयी है जिसमें यह व्यक्ति संक्रमित पाया गया। व्यक्ति के गांव को सील कराया जा रहा है और जिस अस्पताल में इसे भर्ती कराया गया था उसे संक्रमणमुक्त कराने का काम चल रहा है।

05:16 PM

पाकिस्तान ने सोमवार को भारतीय मिशन के प्रभारी गौरव अहलूवालिया को तलब किया और नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सैनिकों द्वारा कथित तौर पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किए जाने पर विरोध दर्ज कराया। पाकिस्तान के अनुसार इस घटना में एक नागरिक की मौत हो गई। विदेश कार्यालय ने कहा कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया और दक्षेस) जाहिद हफीज चौधरी ने अहलूवालिया को तलब किया और 12 अप्रैल को धुदनियाल, राखचिकरी, चिरिकोट और बरोह सेक्टरों में "संघर्षविराम उल्लंघन’’ की निंदा की। चौधरी ने कहा कि धुदनियाल सेक्टर में दो साल के एक बच्चे की मौत हो गई और राखचिकरी और चिरिकोट सेक्टर में दो नागरिक घायल हो गए।

05:15 PM

कोरोना वायरस की जांच में तेजी लाई जाए : तारिगामी

माकपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के नेता मोहम्मद यूसुफ तारिगामी ने सोमवार को सरकार से अपील की कि कोरोना वायरस की जांच में तेजी लाई जाए और प्राथमिकता के आधार पर आजीविका के मुद्दे का समाधान किया जाए। साथ ही उन्होंने लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार को जांच बढ़ानी चाहिए, अपने स्वास्थ्य कर्मियों को सुसज्जित करना चाहिए और आजीविका की समस्या का गंभीरता से समाधान करना चाहिए। तारिगामी ने कहा, ‘‘इलाकों की पहचान कर, उन्हें अलग कर और सील कर वायरस को फैलने से रोकना होगा। चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को खत्म करने से आर्थिक और कानून-व्यवस्था की समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी जो लंबे लॉकडाउन के उभर सकती हैं।’’ उन्होंने कहा कि केंद्र को राज्यों को और धन आवंटित करने चाहिए और स्वास्थ्यकर्मियों को अधिक व्यक्तिगत सुरक्षा किट उपलब्ध कराने चाहिए।

05:15 PM

ईरान में कोरोना वायरस से 111 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 4,585 हुई

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोरोना वायरस से 111 और लोगों की मौत की पुष्टि की । देश में कोविड-19 के संक्रमण से मृतकों की संख्या अब 4,585 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किआनोस जहांपोर ने बताया कि संक्रमण के 1,617 नए मामलों के साथ देश में संक्रमित लोगों की संख्या 73,303 हो गयी जिसमें से 45,983 लोग ठीक हो चुके हैं । उन्होंने बताया, ‘‘पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के फैलने की रफ्तार स्थिर है ...नए मामलों में कमी आ रही है । ’’

05:14 PM

पलामू पुलिस ने फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। मेदिनीनगर के अनुमंडल पुलिस अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि निरंजन कुमार मेहता को फेसबुक पर धार्मिक टिप्पणी कर सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि 32 वर्षीय मेहता के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 153ए और 295ए के तहत मुकदमा दर्ज किया गया और उसे अदालत में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

05:13 PM

जीएमआर इंफ्रा को आंध्र प्रदेश में भोगपुरम हवाईअड्डे के विकास के लिए एलओए मिला

जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर ने सोमवार को कहा कि उसकी एक सहायक इकाई को आंध्र प्रदेश के विजयानगरम जिले में भोगपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास और संचालन के लिए ‘‘स्वीकृति पत्र’’ (एलओए) मिला है। हवाई अड्डे की जगह विशाखापत्तनम से 40 किलोमीटर उत्तर पूर्व में है। जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर ने शेयर बाजार को बताया कि उसकी सहायक कंपनी जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड को आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से भोगपुरम में बिल्कुल नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास के लिए एलओए (अनुबंध- पत्र) मिला है। जीएमआर एयरपोर्ट्स फरवरी 2019 में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर विकिसत की जाने वाली इस परियोजना के लिए सबसे आकर्षक बोली लगाई थी।

05:13 PM

दिव्यांग कुष्ट रोगियों ने कोरोना वायरस संकट के वक्त 3100 रुपये प्रधानमंत्री केयर्स फंड में दिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर कोरोना के खिलाफ जंग में उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दिव्यांग कुष्ट रोगी भी राष्ट्रहित में अपना योगदान देने आगे आये हैं। श्री काशी विश्वनाथ कुष्ट आश्रम सेवा समिति के दिव्यांग कुष्ट रोगियों ने भिक्षाटन कर 3100 रुपये प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष में दिए हैं। कुष्ट आश्रम के सचिव उदय कुमार शर्मा ने बताया कि आपदा की इस घड़ी में प्रधानमंत्री द्वारा देश के नागरिकों से सहायता मांगने की बात पता चलते ही कुष्ट रोगियों ने भी देश की सहायता के लिए अपना सहयोग देने की इच्छा जताई और केंद्रीय दिव्यांगजन सलाहकार बोर्ड के सदस्य उत्तम ओझा से संपर्क किया और 3100 रुपये प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष में जमा करने के लिए दिए। कुष्ट रोगी अर्जुन शर्मा ने कहा,‘‘ हमने प्रधानमंत्री के विचारों से प्रभावित होकर यह अनुदान दिया है। यह हमारी ओर से बहुत छोटी सी भेंट है।

05:12 PM

राष्ट्रपति ने नागरिकों को आंबेडकर के आदर्शों को आत्मसात करने का संदेश दिया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को देश के नागरिकों से संविधान के रचनाकार डॉ बी आर आंबेडकर की सीखों को आत्मसात करने और एक मजबूत तथा समृद्ध भारत के निर्माण में योगदान देने को कहा। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार आंबेडकर की जयंती की पूर्वसंध्या पर देशवासियों को बधाई देते हुए राष्ट्रपति ने लोगों से कोविड-19 के मद्देनजर ‘सामाजिक दूरी’ बनाकर रखते हुए तथा घरों में रहते हुए आंबेडकर जयंती मनाने को कहा। कोविंद ने कहा कि समाज सुधारक, शिक्षाविद, न्यायविद, अर्थशास्त्री, राजनेता और कानूनी विशेषज्ञ के रूप में आंबेडकर देश तथा समाज के भले के लिए लगातार प्रयत्नशील रहे। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा कि आंबेडकर ने ऐसे समाज की कल्पना की थी जहां सामाजिक सौहार्द और समानता हो। उन्होंने कहा, ‘‘इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उन्होंने अपना पूरा जीवन समाज और राष्ट्र के प्रति समर्पित कर दिया।’’

05:11 PM

कोरोना वायरस : कमल हासन ने पुलिस के संगीत वीडियो की सराहना की

कोरोना वायरस से निपटने के मद्देनजर केरल पुलिस की ओर से जारी एक संगीत वीडियो की अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने सराहना की है। हासन ने कहा, '' बेहतरीन। डॉक्टर, पुलिस और सफाईकर्मी अग्रिम पंक्ति के योद्धा हैं। केरल पुलिस का एक गान के जरिए इन लोगों का उत्साह बढ़ाना लाजिमी है। मैं वर्दी पहने पुलिसकर्मी के गायन कौशल को देखकर भी खुश हूं। मैं पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों को इस संवेदनशील विचार के साथ आगे आने के लिए बधाई देता हूं। मेरा सलाम।'' 'निर्भयम' नाम के इस वीडियो को कोच्चि मेट्रो स्टेशन पर तैनात पुलिस निरीक्षक एस अनंतलाल ने निर्देशित किया है। इस बीच, केरल पुलिस ने भी विभाग को दिए 'बधाई संदेश' के लिए हासन का आभार जताया है।

05:11 PM

बेतला के जंगलों से दो बंदूकों के साथ एक शिकारी गिफ्तार , छह अन्य की तलाश जारी

झारखंड के पलामू जिले में बेतला अभयारण्य से वन विभाग के अधिकारियों ने शिकार की योजना बना रहे शिकारियों के एक दल का पीछा कर उसके मुखिया को गिरफ्तार कर लिया। बेतला अभयारण्य के महुआडांड़ के रेंज अधिकारी वृंदा पांडेय ने इस घटना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिकारी के पास से दो देसी बंदूक, गोली, बारूद, गंधक आदि बरामद किये गये हैं। वन विभाग के रेंजर वृदा पाण्डे को रविवार को गुप्त सूचना मिली की 10-12 की संख्या में शिकारी बंदूक लेकर सिंरसी के जंगलों में शिकार के इरादे से घूम रहे हैं।

04:42 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 43 नये मामले, कुल संख्या बढ़कर 847 हुई

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 43 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या सोमवार तक बढ़कर 847 हो गयी। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि जयपुर में 20, भरतपुर में 11,जोधपुर में सात, दौसा में तीन, झालावाड़ व बांसवाड़ा में एक एक नया मामला आया है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 52 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। जयपुर में अब तक सबसे ज्यादा 361 मामले सामने आ चुके हैं। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और कम से कम 40 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है

04:41 PM

कोविड-19 के कारण फंसे विदेशी नागरिकों का वीजा, ई-वीजा 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया

सरकार ने कोविड-19 के कारण भारत में फंसे विदेशी नागरिकों का नियमित वीजा और ई-वीजा 30 अप्रैल तक नि:शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की गई थी जिसके बाद से विदेशी नागरिक यहां फंसे हुए हैं। गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ‘‘ऐसे विदेशी नागरिक जो दुनिया के कई हिस्सों में कोविड-19 फैलने के कारण भारत में फंसे हुए हैं और भारतीय अधिकारियों द्वारा यात्रा प्रतिबंध के कारण फंसे हुए हैं और जिनके नियमित वीजा, ई-वीजा या ठहरने की शर्तें एक फरवरी (मध्यरात्रि) से लेकर 30 अप्रैल (मध्यरात्रि) के बीच खत्म हो रही हैं, उन्हें नि:शुल्क 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाएगा। इसके लिए विदेशी नागरिक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।’’

04:41 PM

कोरोना वायरस : अहमदाबाद के दो पुलिसकर्मी संक्रमित पाये गये

गुजरात के अहमदाबाद में दो पुलिस कांस्टेबलों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। एक अधिकारी ने बताया कि एक कालुपुर थाने के 30 वर्षीय कांस्टेबल हैं जबकि दूसरे एम वी डिवीजन यातायात पुलिस इकाई के 25 वर्षीय कर्मी हैं। निरीक्षक आर जी देसाई ने कहा, ‘‘ कालुपुर थाने के कांस्टेबल और बापूनगर के निवासी स्क्रीनिंग अभियान में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये। जब उनका नमूना लिया गया था तब उनमें कोई लक्षण नहीं नजर नहीं आ रहा था।

04:40 PM

महाराष्ट्र: नगर निगम कर्मचारी बनकर नशीली दवा बेचने वाले दो गिरफ्तार

महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थानीय निकाय के कर्मचारी बनकर नशीली दवाएं बेचने के आरोप में दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार एक आरोपी ने पुणे नगर निगम के लोगो वाली खाकी वर्दी पहनी थी, जबकि दूसरे ने स्थानीय निकाय के संरक्षण कर्मचारियों द्वारा आम तौर पर इस्तेमाल किया हुआ एप्रन पहना रखा था। हवेली पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘खड़कवासला बांध के पास चौकी पर तैनात पुलिस कर्मी ने रविवार शाम को इन दोनों लोगों को एक प्लास्टिक की थैली ले जाते हुए पाया। जब बैग की जांच की गई, तो पुलिस को इसके अंदर गांजा मिला।’’ पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपियों में से एक ने किसी कर्मचारी की वर्दी खरीद ली थी, जिसकी हाल ही में मौत हो गई थी।

04:40 PM

सभी ट्रकों और गुड्स कैरियर की इंटर स्टेट या इंट्रा स्टेट की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। चाहे आवश्यक वस्तु या किसी भी तरह का सामान ट्रांसपोर्ट हो रहा हो। ट्रक में ड्राइवर और उसके साथ एक व्यक्ति को मंजूरी दी गई है। :गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव, पुण्य सलिला श्रीवास्तव

04:40 PM

04:38 PM

हल्द्वानी के वनभूलपुरा में कर्फ्यू

हल्द्वानी के वनभूलपुरा क्षेत्र की एक स्थानीय मस्जिद के इमाम को पृथकवास में भेजने की प्रशासन की कोशिश का विरोध करने के लिए जुटी भीड़ के मामले पर गंभीर संज्ञान लेते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को क्षेत्र में कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए । यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और सचिव गृह को ये आदेश दिए । पुलिस ने बताया कि मस्जिद के इमाम के तबलीगी जमात के किसी सदस्य के संपर्क में आने की बात पता चलने के बाद उन्हें पृथकवास पर भेजा जा रहा था और इसी को लेकर विरोध प्रकट करने के लिये बडी संख्या में लोग घरों से बाहर आ गये।

04:37 PM

कोविड-19: बंद का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए पुलिस ले रही ड्रोन का सहारा

कोलकाता में कोरोना वायरस के मद्देनजर लोगों की आवाजाही और जमावड़े की निगरानी के लिए पुलिस ड्रोन का सहारा ले रही है। अधिकारियों ने बताया कि शहर के उत्तरी क्षेत्र हाटीबागान और श्यामाबाजर तथा मध्य कोलकाता के बड़ा बाजार और न्यू मार्केट वाले सघन क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है ताकि वीडियो रिकॉर्ड करके बेहतर तरीके से बंद लागू करने में पुलिस की सहायता हो सके। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘मौजूदा समय में इस उद्देश्य के लिए तीन ड्रोन का इस्तेमाल हो रहा है। हम भीड़भाड़ वाले इलाकों खास तौर पर बाजार पर नजर रख रहे हैं, जहां लोग बंद का उल्लंघन करके जमा होते हैं।’’ उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में और भी ड्रोनों का सहारा इस उद्देश्य के लिए लिया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘ लोगों को यह समझना होगा कि अभी जमावड़ा क्यों बंद है। ऐसा नहीं होगा तो कोरोना वायरस से लड़ना मुश्किल होगा।

04:19 PM

लॉकडाउन का उल्लंघन कर यात्रा करने पर बीएसएफ अधिकारी परिवार सहित गिरफ्तार

पुलिस ने सीमा सुरक्षा बल के एक अधिकारी और उसके परिवार को लॉकडाउन का उल्लंघन कर वाहन से इन्दौर से अहमदाबाद जाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। जिला पुलिस अधीक्षक विनीत जैन ने सोमवार को बताया कि रविवार को बीएसफ के एक उप निरीक्षक बिना अनुमति के परिवार सहित वाहन से इन्दौर से अहमदाबाद जा रहे थे। पुलिस ने 16 किलोमीटर दूर माछलिया घाट पर उनके वाहन को रोकने की कोशिश की, लेकिन वह वाहन रोकने के बजाय घटनास्थल से भाग निकले । बाद में पुलिस ने उन्हें कालीदेवी पुलिस थाने के सामने पकड़ लिया। जैन ने बताया कि वाहन में बीएसएफ उपनिरीक्षक राजकिशोर चौधरी और उनके परिवार के सदस्य सवार थे। ये सभी अहमदाबाद के रहने वाले हैं।

04:18 PM

आक्सीजन आईपी, नाइट्रस ऑक्साइड आई आंध्र प्रदेश वैट कानून के तहत कर योग्य: न्यायालय

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को व्यवस्था दी कि ‘मेडिकल आक्सीजन आई’ और ‘नाउट्रस आक्साइड आईपी’ आंध्र प्रदेश मूल्य वर्धित कर अधिनियम, 2005 के तहत कर योग्य है और औषधीय कार्य में उपयोगी होती है। न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की पीठ ने इस मुद्दे पर फैसले में कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये उत्पाद औषधि हैं। इनका उपयोग मनुष्य में बीमारी का पता लगाने, उसका इलाज या रोकथाम करने के लिये होता है और ये औषधि एवं कास्मेटिक कानून, 1940 की उपधारा 3(बी) (i) के दायरे में आती हैं। शीर्ष अदालत ने इसके साथ ही आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के फैसले को बरकरार रखा जिसमें कहा गया था कि ये दवायें 2005 के राज्य वैट अधिनियम अनुसूची चार के तहत प्रविष्टि 88 में आती हैं।

04:17 PM

कोरोना : स्पेन में मृतकों की संख्या में आयी कमी

स्पेन में कोरोना वायरस के कारण रोजाना हो रही मौतों में कमी आयी है और सोमवार को यह संख्या 517 रही। इस बीच देश में अब तक इस महामारी के कारण लगभग 17,500 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के अनुसार इस बीमारी के 3,477 मामले सामने आए हैं जो 20 मार्च के बाद से किसी एक दिन का सबसे कम आंकड़ा है। इस बीच स्पेन ने अपनी अर्थव्यवस्था के कुछ हिस्सों को खोलना शुरू कर दिया है और कुछ क्षेत्रों में कामगार फिर से काम पर लौटने लगे हैं। ए

04:11 PM

यस बैंक ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के साथ बैंक बीमा समझौते को पांच साल बढ़ाया

निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने सोमवार को कहा कि यस बैंक ने उसके साथ बैंक बीमा साझेदारी को अगले पांच वर्षों के लिए आगे बढ़ाया है। इस साझेदारी के तहत जीवन बीमा कंपनी के उत्पादों को यस बैंक की शाखाओं के जरिए बेचा जाएगा। मैक्स लाइफ के सीईओ प्रशांत त्रिपाठी ने कहा कि साझेदारी को पांच साल बढ़ाने के साथ ही दोनों कपनियों ने चालू वित्त वर्ष को ग्राहक वर्ष के रूप में मनाने का फैसला किया है। दोनों कंपनियों के बीच बैंक बीमा के लिए साझेदारी 2005 में हुई थी।

03:52 PM

भदोही में गंगा नदी में फेंके गए दो और बच्चों के शव बरामद, अब तक कुल चार शव बरामद हुए

उत्तर प्रदेश के भदोही में एक महिला द्वारा कथित रूप से अपने पांच बच्चों को गंगा नदी में फेंकने की घटना में आज सोमवार को दो और बच्चों के शव बरामद कर लिए गए। इस प्रकार कुल चार बच्चों के शव अब तक बरामद हो चुके हैं। पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने बताया कि मातेश्वरी (8) और शिव शंकर (6) के शव निकाल लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पांचवे बच्चे की तलाश जारी हैं । दो बच्चों आरती और सरस्वती के शव रविवार को ही मिल गए थे।

03:48 PM

कोरोना वायरस: हरियाणा में संक्रमित लोगों की संख्या 182 पहुंची

हरियाणा के सिरसा जिले में सोमवार को एक ताजा मामला सामने आने के बाद राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 182 तक पहुंच गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में इस वायरस के सक्रिय 146 मामले हैं और अब तक 34 लोग इस वायरस के संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हुए हैं। राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से दो मौतें हुई हैं। अब तक 4,322 नमूनों की जांच हुई है जिनमें से 2,796 नमूनों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई और 1,344 नमूनों के परिणाम अभी नहीं आए हैं। जानकारी के मुताबिक हरियाणा में इस वायरस से संक्रमित लोगों में से 10 मरीज विदेशी नागरिक हैं और 64 अन्य राज्यों के हैं। इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले नूंह (45), गुड़गांव (32), फरीदाबाद (31) और पलवल (29) हैं।

03:48 PM

कोरोना वायरस संक्रमण के वक्त कंप्यूटर के सामने दिखावे की समीक्षा करने से हालात नही सुधरेंगे:अखिलेश

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के वक्त कंप्यूटर के सामने दिखावे की समीक्षा करने से हालात नहीं सुधरेंगे बल्कि सत्ताधारियों को सड़क पर उतरकर सेवा करनी होगी । यादव ने ट्वीट किया, ‘‘कोरोनाकाल में सपा के कार्यकर्ताओं द्वारा राशन वितरण व जनता की सहायता करने पर उन पर भाजपा सरकार द्वारा मुक़दमा दर्ज किया जाना अमानवीय व निंदनीय है । कम्प्यूटर के सामने दिखावे की समीक्षा करने से हालात नहीं सुधरेंगे, सत्ताधारियों को सड़क पर उतरकर सपा की तरह सीधी सेवा करनी होगी ।’’

03:48 PM

कोरोना वायरस के कारण रूस में पुतिन के राजनीति एजेंडे को लगा झटका

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पैदा हुए अप्रत्याशित हालात ने रूस में संवैधानिक संशोधनों को अंतिम रूप देने के लिए 22 अप्रैल को होने वाले जनमत संग्रह को टाल दिया है, जिसके कारण रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के राजनीतिक एजेंडे को बड़ा झटका लगा है। ये संवैधानिक संशोधन पुतिन को 2036 तक सत्ता में रहने की अनुमति देंगे। कोरोना वायरस के कारण जनमत-संग्रह को स्थगित करना पड़ा है। इसके अलावा देश में द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी की 1945 की हार की याद में नौ मई को मनाए जाने वाले विजय दिवस समारोह को भी टाले जाने की संभावना जताई जा रही हैं। कोरोना वायरस महामारी को रूसी प्राधिकारियों ने शुरुआत में गंभीरता से नहीं लिया था लेकिन अब यह संक्रमण पुतिन के लिए अप्रत्याशित चुनौती बन गया है।

03:36 PM

क्रूज जहाज पर सवार गोवा के 93 नाविकों ने सावंत सें मदद मांगी

मुम्बई में फिलहाल ठहरे एक क्रूज जहाज में सवार 90 से अधिक गोवा के नाविकों ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से वापसी के लिए मदद मांगी है। गोवा सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर पिछले सप्ताह इन नाविकों को राज्य में नहीं आने देने का निर्णय लिया था। उससे पहले इन नाविकों ने राज्य प्रशासन से वहां उतरने देने का अनुरोध किया था। राज्य सरकार ने कहा था कि गोवा के इन नाविकों को राज्य में आने की इजाजत दिये जाने से पूर्व कोरोना वायरस से संबंधित पृथक वास व्यवस्था से गुजरना होगा। सोमवार को सावंत को भेजे पत्र में गोवा के इन 93 नाविकों ने उनकी वापसी में सहयोग के लिए उनके हस्तक्षेप की मांग की। ये 93 नाविक क्रूज जहाज ‘कर्णिका’ पर सवार कुल 450 लोगों में शामिल हैं। इन 93 नाविकों ने पत्र में लिखा है, ‘‘ पिछले साल कोरोना वायरस के फैलने से लेकर अब तक हमारे जहाज पर इस बीमारी का एक भी मामला नहीं है।

03:33 PM

एनएसई का कोरोना वायरस राहत कोषों में 26 करोड़ रुपये का योगदान

प्रमुख शेयर बाजार एनएसई ने सोमवार को कहा कि उसने कोराना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये सरकार के प्रयासों में मदद को लेकर पीएम-केयर्स फंड (प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष) और कुछ राज्य सरकारों के राहत कोषों में 26 करोड़ रुपये का योगदान किया है। इसके अलावा एनएसई समूह के कर्मचारी भी अलग से एक दिन का वेतन पीएम-केयर्स फंड में दे रहे हैं। एनएसई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘एनएसई महामारी के खिलाफ जारी अभियान में सरकार और लोगों को हर संभव समर्थन देने को लेकर प्रतिबद्ध है।’’ कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ अभियान और प्रभावित लोगों को राहत उपलब्ध कराने को लेकर पैसा जुटाने के लिये 28 मर्च को पीएम-केयर्स फंड का गठन किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस से अब तक देश में 308 लोगों की मौत हुई है जबकि 9,152 लोग इससे संक्रमित हुये हैं।

03:33 PM

प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि मंगलवार को खत्म होने जा रही है और प्रधानमंत्री इसके संभावित विस्तार को लेकर बात कर सकते हैं। पीएमओ ने ट्वीट किया, '' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल 2020 को सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।'' पिछले महीने प्रधानमंत्री ने 19 मार्च और 24 मार्च को राष्ट्र को संबोधित किया था। उन्होंने 19 मार्च को कोरोना वायरस से निपटने के लिए संकल्प और संयम का आह्वान किया था और साथ ही रविवार 22 मार्च को एक दिन के 'जनता कर्फ्यू' की भी घोषणा की थी। प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी। वहीं, तीन अप्रैल को मोदी ने एक वीडियो संदेश जारी कर लोगों से पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए घरों की सभी लाइटें बंद करके दीया, मोमबत्ती अथवा मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर कोरोना वायरस को हराने के लिए देश की एकजुटता को प्रदर्शित करने की अपील की थी।

03:32 PM

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने के लिए सोमवार को एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की । राज्य के राजस्व और आपदा प्रबंधन विभागों द्वारा अधिसूचना जारी की गयी है । एक अधिकारी ने बताया , ‘‘महामारी कानून की धाराओं और आपदा प्रबंधन कानून के प्रावधानों के तहत पहली अधिसूचना 25 मार्च को जारी हुई थी। यह अधिसूचना 14 अप्रैल तक वैध थी । ’’ उन्होंने बताया, ‘‘चूंकि इस अवधि में कोविड-19 के मामले नहीं घटे इसलिए लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया गया है । ’’

03:23 PM

पाकिस्तान मे सेना का प्रशिक्षु विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलटों की मौत

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सोमवार को नियमित अभ्यास के दौरान सेना के एक प्रशिक्षु विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसके दो पायलटों की मौत हो गयी। सेना की मीडिया शाखा इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीसी) ने बताया कि लाहौर से करीब 150 किलोमीटर दूर गुजरात सिटी में मुशशाक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उसने एक बयान में बताया कि विमान के दोनों पायलटों- मेजर उमर और लेफ्टिनेंट फैजान की इस हादसे में मौत हो गयी। उमर इंस्ट्रक्टर पायलट थे और फैजान प्रशिक्षु। सेना के अनुसार हादसे की सटीक वजह का फिलहाल पता नहीं चला है। वैसे नीचे जमीन पर कोई हताहत नहीं हुआ। साब सफारी विमान से विकसित मुशशाक एक प्रशिक्षु विमान है जिसका उपयोग पाकिस्तानी सेना एवं वायुसेना करती है। पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान में कई विमान एवं हेलीकॉप्टर हादसे हुए हैं।

03:23 PM

महाराष्ट्र: रासायनियक संयंत्र में विस्फोट में दो की मौत

महाराष्ट्र के पालघर जिले के एक रासायनिक संयंत्र में विस्फोट के बाद आग लगने से दो श्रमिकों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिला आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया कि बोइसर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स के परिसर में दोपहर 12 बजे के आसपास यह हादसा हुआ। कदम ने कहा, "हादसे में दो श्रमिकों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया।" कुछ स्थानीय लोगों के अनुसार उन्होंने दोपहर में संयंत्र से तेज आवाज सुनी। घायल कर्मचारी को अस्पताल ले जाया गया है। हादसे की जानकारी मिलते ही दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग की लपटों पर काबू पाने का प्रयास जारी है। कदम ने कहा कि विस्फोट के कारण का पता नहीं चल पाया है।

03:22 PM

दिल्ली में फिर आये भूकंप के मामूली झटके

दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार को भी भूकंप के मामूली झटके महसूस किये गये। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पिछले 24 घंटों में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार, दोपहर लगभग डेढ़ बजे आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.7 मापी गयी। दोपहर एक बजकर 26 मिनट पर आये इस भूकंप का केन्द्र जमीन से पांच किमी की गहराई में स्थित था। उल्लेखनीय है कि रविवार को भी दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में 3.5 तीव्रता के मध्यम श्रेणी के भूकंप के झटके महसूस किये गये थे।

02:19 PM

जाकिर हुसैन इंजीनियरिंग कॉलेज के शोधकर्ताओं ने चिकित्सकों के लिए बनाया ‘मास्क’

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाना जरूरी होने के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन इंजीनियरिंग कॉलेज के शोधकर्ताओं ने चिकित्सकों के लिए बहुत ही सस्ती ‘फेस शील्ड’ विकसित की है। ‘फेस शील्ड’ चिकित्सकों के लिए एक खास तरीके का मास्क है। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी ने बताया,‘‘ एक बार इस्तेमाल की जाने वाली यह फेस शील्ड मात्र 15 रुपए की है और इसे जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों के साथ मिलकर विकसित किया गया है।’’ उन्होंने बताया कि जाकिर हुसैन इंजीनियरिंग कॉलेज के फैकल्टी सदस्य सैयद अनवर के साथ मिलकर इसको विकसित किया गया है और सिर्फ अलीगढ़ में ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों में भी इसकी आपूर्ति के लिए एक योजना जल्द ही तैयार की जाएगी।

01:53 PM

गुजरात में कोविड-19 के 22 नये मामले; संक्रमितों की संख्या 538 हुई

गुजरात में सोमवार को कोविड-19 के 22 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 538 पर पहुंच गई है। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि नये मामलों में से 13 अहमदबाद से, पांच सूरत से, दो बनासकांठा से और एक-एक मामला आणंद और वडोदरा से सामने आया है। उन्होंने कहा कि इसी के साथ अहमदाबाद में संक्रमितों की संख्या 295 हो गई है जो राज्य में सर्वाधिक है। रवि ने बताया कि तीन मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि अब भी संक्रमित 465 लोगों में से, 461 की स्थिति स्थिर बनी हुई है जबकि चार को वेंटिलेटर पर रखा गया है।

01:52 PM

फिरोजाबाद में ढाबे पर खुलेआम बिक रही शराब, मामला दर्ज

फिरोजाबाद जिले के थाना सिरसागंज के राष्ट्रीय राजमार्ग दो पर पुलिस ने छापा मारकर एक ढाबे से लगभग दो लाख रुपये की अवैध अंग्रेजी शराब जब्त की। अपर पुलिस अधीक्षक ईराज राजा ने बताया कि रविवार रात पुलिस को सूचना मिली थी कि एन एस डी पब्लिक ढाबे पर लोगों को अवैध रूप से शराब बेची जा रही है इसके बाद पुलिस ने छापा मारा तो मौके से अंग्रेजी शराब की कई बोतलें बरामद हुईं। पुलिस ने कोविड-19 को लेकर शासन द्वारा लागू की गई पाबंदी के उल्लंघन के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

01:51 PM

कोरोना वायरस: सुंदर पिचाई ने ‘गिव इंडिया’ को पांच करोड़ रुपये दान किए

गूगल के प्रमुख सूंदर पिचाई ने कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए ‘गिव इंडिया’ को पांच करोड़ रुपये दान किए हैं। गिव इंडिया ने ट्वीट किया, ‘‘संकटग्रस्त दिहाड़ी मजदूरों के परिवारों तक अत्यंत जरूरी नकद सहायता पहुंचाने के लिए गूगल की तरफ से पांच करोड़ रुपये का अनुदान देने के लिए धन्यवाद सुंदर पिचाई।’’ इससे पहले गूगल ने कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयासों के तहत 80 करोड़ डॉलर से अधिक की सहायता देने की घोषणा की थी। इसमें एनजीओ और बैंकों के लिए 20 करोड़ डॉलर का निवेश कोष शामिल है, जिससे छोटे कारोबारियों की पूंजी जुटाने में मदद की जाएगी।

01:51 PM

कोरोना वायरस: न्यूयॉर्क शहर में चीन, ब्रिटेन से अधिक हुए संक्रमण के मामले

अमेरिका में कोविड-19 वैश्विक महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर एक लाख से अधिक हो गए हैं और यह संख्या चीन और ब्रिटेन में संक्रमित लोगों की संख्या से भी ज्यादा है। न्यूयॉर्क शहर की सरकार के आंकड़ों के अनुसार रविवार को कम से कम 5,695 नए मामले सामने आने के बाद शहर में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,04,410 से अधिक हो गई है और 27,676 लोग अस्पतालों में भर्ती है। शहर में कोरोना वायरस के कारण 6,898 लोगों की मौत हो चुकी है। न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस के मामले चीन और ब्रिटेन से भी अधिक हो गए हैं। ‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ के अनुमान के अनुसार ब्रिटेन में 85,208, चीन में 83,135 और ईरान में 71,686 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। अमेरिका में कुल 5,57,300 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं और 22,000 से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

01:46 PM

कोरोना वायरस : इंदौर में 10 प्रतिशत की मृत्यु दर के साथ मृतकों की संख्या 33 हुई , 22 नये मरीज

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर में इस महामारी की जद में आये 42 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और इसके साथ ही शहर में इस संक्रमण से दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 33 पर पहुंच गयी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने संवाददाताओं को बताया कि कोविड-19 से संक्रमित पाये गये शहर के 42 वर्षीय पुरुष ने एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान रविवार शाम दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के 22 नये मरीज मिले हैं। इसके बाद शहर में महज 20 दिन में मरीजों की तादाद 306 से बढ़कर 328 पर पहुंच गयी है। इनमें से 33 लोग इलाज के दौरान दम तोड़ चुके हैं। यानी फिलहाल शहर में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर लगभग 10 प्रतिशत है। आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि शहर में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर पिछले कई दिन से राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले कहीं ज्यादा बनी हुई है। शहर के अस्पतालों में इलाज के बाद संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की तादाद 35 है। सीएमएचओ ने यह भी बताया कि इंदौर से 1,142 लोगों के नमूने कोरोना वायरस की जांच के लिये दिल्ली भेजे गये हैं।

01:46 PM

मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों ने किया अपने वेतन से स्वैच्छिक अंशदान

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा एवं सतीश चंद्रा ने कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर अपने मूल वेतन की 30 प्रतिशत राशि का दान करने की स्वैच्छिक पहल की है। आयोग द्वारा सोमवार को दी गयी जानकारी के अनुसार मुख्य चुनाव आयुक्त और दोनों चुनाव आयुक्तों ने कोरोना के देशव्यापी संकट से निपटने के लक्ष्य की प्राप्ति में सरकार को अपार आर्थिक संसाधनों की जरूरत को देखते हुये यह पहल की है। आयोग द्वारा जारी बयान के अनुसार संकट की इस स्थिति से निपटने में जुटे सरकारी और गैरसरकारी संगठनों को सभी स्रोतों से आर्थिक सहायता की जा रही है। इसमें आयोग के शीर्ष अधिकारियों ने भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुये अप्रैल 2020 से अगले एक साल तक अपने मासिक मूल वेतन की 30 प्रतिशत राशि, कोरोना के खिलाफ जंग में आर्थिक सहायता के रूप में देने का फैसला किया है।

01:45 PM

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 82 नये मामले आये सामने, अब राज्य में कुल मामले हुए 2,064

महाराष्ट्र में सोमवार को कम से कम और 82लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इस बीमारी के मामले बढ़कर 2,064 हो गये। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के अनुसार कोरोना वायरस के नये मामलों में 59 मरीज मुम्बई के और तथा 12 नासिक जिले के मालेगांव तहसील के हैं। उनके मुताबिक इसके अलावा ठाणे से पांच, पुणे से तीन, पालघर से दो और वसाई विरार से एक एक मामला सामने आया है।

01:43 PM

लुधियाना में एक पुलिस अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित

पंजाब के लुधियाना में एक सहायक पुलिस आयुक्त कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। लुधियाना के सिविल सर्जन राजेश बग्गा ने बताया कि अधिकारी की रिपोर्ट में उसे कोविड-19 होने की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट रविवार रात आई थी। बग्गा ने बताया कि एसीपी (उत्तर) एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती है। स्वास्थ्य टीम उसके सम्पर्क में आए लोगों की पहचान कर रही है।

01:41 PM

महाराष्ट्र के आवास मंत्री जितेन्द्र आव्हाड ने खुद को किया पृथक

महाराष्ट्र के आवास मंत्री जितेन्द्र आव्हाड ने कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए एक व्यक्ति के सम्पर्क में आने के बाद खुद को सबसे अलग करने का सोमवार को फैसला किया। सूत्रों ने बताया कि मंत्री हाल ही में एक पुलिस अधिकारी से मिले थे, जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके बाद अव्हाड ने एहतियाती तौर पर अगले कुछ दिनों के लिए खुद को पृथक करने का फैसला लिया। अव्हाड ठाणे जिले के कलवा-मुंब्रा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां पिछले कुछ सप्ताह में कई लोग संक्रमित पाए गए हैं।

01:26 PM

अहमदाबाद में सोमवार से मास्क पहनना अनिवार्य, अवहेलना पर कैद या जुर्माने का प्रावधान

अहमदाबाद नगरपालिका ने सोमवार से सार्वजनिक स्थानों पर निकलने से पहले मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। एक अधिकारी ने बताया कि इसका उल्लंघन करने वालों को पांच हजार रुपये का जुर्माना देना होगा या उन्हें तीन साल कैद की सजा भी हो सकती है। अहमदाबाद नगरपालिका आयुक्त विजय नेहरा ने संवाददाताओं से कहा, “सोमवार सुबह छह बजे से ,घर से बाहर निकलने वाले हर व्यक्ति के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।” नेहरा ने कहा कि जो लोग आदेश का पालन नहीं करेंगे उन पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा या तीन साल कैद की सजा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि महामारी बीमारी अधिनियम के तहत इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।

01:21 PM

कान्हा अभयारण्य में एक बाघ मृत मिला

मध्य प्रदेश में मण्डला जिले के विश्व विख्यात कान्हा बाघ अभयारण्य में किसली वन परिक्षेत्र के जंगल में एक बाघ मृत पाया गया है। अभयारण्य के क्षेत्र संचालक एल कृष्णमूर्ति ने बताया कि शनिवार को कान्हा बाघ अभयारण्य के गश्ती दल को किसली वन परिक्षेत्र के चिमटा इलाके के प्रकोष्ठ क्रमांक 780 में एक अवयस्क बाघ मृत मिला । उन्होंने कहा कि इस बाघ का सूक्ष्म परीक्षण करने पर यह पाया गया कि उसकी गर्दन पर दांतों के निशान थे। कृष्णमूर्ति ने बताया कि प्रतीत होता है कि इस अवयस्क बाघ को आपसी लड़ाई में एक बड़े बाघ ने मार दिया होगा। उन्होंने बताया कि मृत बाघ की फोरेसिंक जांच की जाएगी।

01:21 PM

मैक्सिको में गुमशुदा पत्रकार की हुई हत्या

मैक्सिको के दक्षिण राज्य गुरेरो में एक हफ्ते पहले लापता हुआ पत्रकार उस जगह के निकट मृत पाया गया, जहां उसके परिवार ने उसे आखिरी बार देखा था। स्थानीय अभियोजक ने जानकारी दी। अकापुल्को के रिसॉर्ट में शव की फोरेंसिक जांच होने पर उसकी पहचान विक्टर फर्नांडो अल्वारेज के रूप में हुई, जो दो अप्रैल को लापता हो गए थे। इस साल मैक्सिको में मारिया ऐलेना फेराल के बाद दूसरे पत्रकार की हत्या होने की पुष्टि हुई है। फेराल को पिछले महीने पूर्वी राज्य वेराक्रूज में मोटरसाइकिलों पर सवार दो हमलावरों ने गोली मार दी थी। गुरेरो मानवाधिकार आयोग ने अधिकारियों से अल्वारेज की हत्या की जांच करने और अपराधियों को न्याय के कठघरे में लाने की अपील की है

01:16 PM

लॉकडाउन में शराब घर तक पहुंचाने की सेवा नहीं होगी : महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र के आबकारी विभाग ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विक्रेताओं को शराब की ऑनलाइन बिक्री करने और इसे घरों तक पहुंचाने की इजाजत नहीं दी है तथा जनता को इस तरह के वादे करने वाले भ्रामक विज्ञापनों के फेर में नहीं पड़ना चाहिए। विभाग ने कहा कि शराब होम डिलिवरी के बारे में सोशल मीडिया पर चल रहीं खबरें फर्जी हैं और ये लोगों को ठगने की चाल है। बयान में लोगों से कहा गया कि वे अवैध शराब कारोबार के बारे में 18008333333 नंबर पर जानकारी दें।

01:15 PM

हरियाणा के चार जिलों को रेड जोन घोषित किया जाएगा: खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा कि गुड़गांव समेत जिन चार जिलों में कोविड-19 संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, उन्हें ''रेड जोन'' घोषित किया जाएगा। इसका मतलब है कि इन इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये कड़ी पाबंदियां लगाई जाएंगी। हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमण के अबतक 160 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से 100 से अधिक मामले चार जिलों गुड़गांव, फरीदाबाद, नूह और पलवल से सामने आए हैं।

01:14 PM

उत्तराखंड: आग से 28  घर खाक

उत्तरकाशी जिले के एक गांव में आग लगने से 28 मकान जलकर राख हो गए और करीब एक दर्जन आंशिक रूप से जल गए। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। उपखंड अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि आग शुक्रवार दोपहर बाद लगी और हिमाचल प्रदेश की सीमा से लगे मोरी ब्लॉक के गांव में कतारबद्ध कई मकान इसकी चपेट में आ गए। आग में कुछ मवेशी भी जल गए। कुमार ने कहा कि आग लगने का कारण पता नहीं चल सका है। एसडीएम के अनुसार प्रभावित परिवारों को स्कूलों के खाली भवनों में भेजा गया है और उनके भोजन आदि की व्यवस्था की जा रही है।

01:12 PM

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक जगहों में अब मास्क पहनना अनिवार्य

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में प्रत्येक व्यक्ति को अब घर से बाहर सार्वजनिक स्थानों में निकलते समय मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से इस आशय का आदेश जारी किया गया है। जारी आदेश के तहत चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा कोविड-19 के रोकथाम और बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को मास्क-फेस कवर पहनना आवश्यक बताया गया है। यह महामारी रोग अधिनियम 1897, छत्तीसगढ़ महामारी रोग कोविड-19 अधिनियम तथा छत्तीसगढ़ लोक स्वास्थ्य अधिनियम 1949 की धारा 71 (1) के तहत अनिवार्य किया गया है।

01:11 PM

कोविड-19 से लड़ाई में सहयोग के लिए भारतीय मूल के चिकित्सक आगे आए

दुनियाभर में भारतीय मूल के चिकित्सकों ने 'ग्लोबल इंडियन फिजिशियन कोविड-19 कोलैबोरेटिव' के बैनर तले मुहिम के तहत कोरोना वायरस का मुकाबला करने के आपस में हाथ मिलाया है। कोविड-19 से अब तक 185 देशों में एक लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। संगठन के बयान के मुताबिक इस मुहिम का उद्देश्य कोविड -19 की रोकथाम के लि‍ए रणनीति बनाना है। इसमें टीकाकरण, नयी नैदानिक ​जांच, विकसित जीवन रक्षक प्रणाली, संक्रमण की जल्दी पहचान कर उपाय करने की रणनीति, एंटीवायरल थेरैपी, प्लाज्मा थेरैपी आदि शामिल हैं। ग्लोबल एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ऑरिजिन (जीएपीआईओ), अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ऑरिजिन (एएपीआई), ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ऑरिजिन (बीएपीआईओ), कनाडा इंडिया नेटवर्क सोसाइटी (सीआईएनएस) और कनाडाई एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन हेरिटेज (सीएपीआईएच) सहयोग के लिए एक साथ आगे आए हैं।

01:10 PM

महाराष्ट्र : पुलिस उप निरीक्षक ने खुद को गोली मारकर जान दी

महाराष्ट्र में नासिक के मालेगांव में शनिवार को एक पुलिस उप निरीक्षक ने अपनी पिस्तौल से गोली मारकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि मालेगांव सिटी थाने में एक पेड़ के नीचे उपनिरीक्षक अजहरूद्दीन शेख ने करीब साढ़े चार बजे खुद को गोली मार ली। उस वक्त वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस को लेकर लगाये गये लॉकडाउन पर चर्चा कर रहे थे।

12:57 PM

पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रांत में सोमवार को नियमित अभ्यास के दौरान सेना के एक लड़ाकू जेट विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से दो पायलटों की मौत हो गयी। सेना की मीडिया शाखा इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीसी) ने बताया कि यह दुर्घटना पंजाब प्रांत के गुजरात क्षेत्र में घटी। उसने एक बयान में बताया कि विमान के दोनों पायलटों- मेजर उमर और लेफ्टिनेंट फैजान की इस हादसे में मौत हो गयी। उमर इंस्ट्रक्टर पायलट थे और फैजान प्रशिक्षु। सेना के अनुसार हादसे की सटीक वजह का फिलहाल पता नहीं चला है। वैसे नीचे जमीन पर कोई हताहत नहीं हुआ। (भाष की खबर)

12:12 PM


पाकिस्तान में दो पायलट की एक एयरक्राफ्ट क्रैश में मौत हो गई है। पाकिस्तान की मीडिया के अनुसार गुजरात के नजदीक ये हादसा एक रूटिन फ्लाइट ट्रेनिंग के दौरान हुआ।


 

12:10 PM

इंदौर: 22 नए मामले कोरोना के यहां आज सामने आए हैं। एक शख्स के मौत की भी खबर है। इंदौर में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 328 हो गई है। वहीं मृतकों की संख्या बढ़कर 33 हुई।

11:01 AM

नागालैंड में मिला कोरोना वायरस का पहला मामला

नागालैंड का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। राज्य में संक्रमण का यह पहला मामला है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण थे, उसे असम के गुवाहाटी में एक अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां जांच में वह संक्रमित पाया गया। पढ़ें पूरी खबर

10:58 AM

गुजरात में कोरोना का अपडेट

गुजरात में 22 कोरोना के नए मामले सामने आए। दो लोगों के मौत की भी खबर है। ये मौत अहमदाबाद और वडोदरा में हुई है। राज्य में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 538 हो चुकी है जबकि कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 26 हुई। 47 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं।

10:02 AM


सेंसेक्स में गिरावट: बाजार खुलते ही सेंसेक्स में 400 से ज्यादा अंकों की गिरावट



 

09:14 AM


मुंबई में कोरोना के चार नए मामले सामने आए हैं। आज धारावी के एक और शख्स की कोरोना से मौत, अब तक धारावी से 47 कोविड-19 मामले सामने आ चुके हैं और 5 की मौत हुई है।



 

09:12 AM

एमवी राजशेखरन का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एमवी राजशेखरन का निधन हो गया है। उनका निधन बेंगलुरु में सोमवार सुबह एक प्राइवेट अस्पताल में हुआ। वह 91 साल के थे और पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे। वह अपने पीछे पत्नी गिरिजा राजशेखरन, दो बेटों और दो बेटियों को छोड़ गए हैं। पूरी खबर पढ़ें..

08:48 AM

कोरोना से भारत में मौत का आंकड़ा 300 के पार

भारत में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर दिन नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है। सोमवार (13 अप्रैल) को कोरोना वायरस से 308 लोगों की मौत हो गई है। कोविड-19 (COVID-19)के पूरे देश में 9 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जिसमें 7987 एक्टिव केस हैं। 856 मरीज ठीक हो चुके हैं। पढ़ें पूरी खबर

08:46 AM

गूगल ने बनाया खास डूड

दुनिया भर में कोरोना महामारी के खिलाफ जंग के बीच गूगल ने 13 अप्रैल यानी आज का डूडल बेहद खास है। गूगल कई मौकों पर लोगों को अपने डूडल के जरिए संदेश देता रहा है। इस बार गूगल का डूडल उन डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के लिए है जो इस महामारी के बीच अपनी जान दांव पर लगाकर लोगों की सेवा में जुटे हैं। गूगल ने अपने इस डूडल के जरिए डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को उनके इस काम के लिए धन्यवाद कहा है। पढ़ें पूरी खबर

08:34 AM

अमेरिका में कोरोना के 550,000 से ज्यादा मामले आ चुके हैं। वहीं मरने वालों की संख्या 21, 900 है।

07:08 AM

महाराष्ट्र: कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,982 हुई, 149 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 221 मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,982 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रविवार को राज्य में 22 संक्रमितों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है। मुंबई में सबसे अधिक 16 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा पुणे में तीन, नवी मुंबई में दो और सोलापुर में एक रोगी ने दम तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि मृतकों में नौ महिलाएं हैं।

07:07 AM

जानें कितनों लोगों का देश में हुआ अब-तक कोरोना टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार 12 अप्रैल 2020, सुबह 9 बजे तक #COVID19 के लिए 1,81,028 व्यक्तियों के 1,95,748 नमूनों को टेस्ट किया गया है। 

Web Title: Aaj Ki Taja Khabar live update 13th April news breaking Hindi coronavirus lockdown India world covid19 update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे