aaj ki taja khabar 9 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj ki Taja Khabar: दिल्ली में कोरोना वायरस के 2,187 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 1,07,051, मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,258
9 जुलाई: कोरोना लाइव अपडेट और ताजा खबर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट और कोरोना महामारी से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 7 लाख 67 हजार के पार करीब पहुंच गए हैं। लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब कई जगहों पर एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इसमें बिहार की राजधानी पटना और कुछ अन्य जिलों सहित पश्चिम बंगाल भी शामिल है। साथ ही तेलंगाना और कर्नाटक में भी बढ़ते मामलों ने चिंता पैदा कर दी है। हालांकि, दिल्ली और मुंबई में मामले कम जरूर हो रहे हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 767296 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 
269789 है। दूसरी ओर 476377 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 
21129 हो गई है। ये आंकड़े बुधवार सुबह तक के हैं। कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच भारत के लिए राहत की बात ये है कि मृत्यु दर बहुत कम है। 

इन सबके बीच उत्तर प्रदेश में मुठभेड़ के दौरान 8 पुलिसकर्मियों की हत्या का मास्टरमाइंड विकास दुबे गिरफ्तार हो गया है। उसे खोजने के लिए पुलिस हर जगह तलाश कर रही थी। विकास दुबे के गुरुवार को उज्जैन में पकड़ा गया।इससे पहले फरीदाबाद और फिर नोएडा पहुंचने की भी कुछ अपुष्ट जानकारियां सामने आई थी। 

इस बीच ये बात भी होने लगी थी कि वो किसी टीवी चैनल के पास जाकर लाइव स्टूडियों में आत्मसमर्पण कर सकता है। वही, बुधवार सुबह विकास दुबे का करीबी साथी अमर दुबे एनकाउंटर में मारा गया। उसे एसटीएफ ने हमीरपुर में मार गिराया। गुरुवार को भी उसके दो सहयोगी मारे गए। 

वहीं, खेल की दुनिया की बात करें तो इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी बुधवार को एक बार फिर हो गई। इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू हो चुकी है और आज इसका दूसरा दिन होगा।

09:46 PM

सरकार की खोज-सह-चयन समति ने आलोक कुमार गुप्ता को ओएनजीसी विदेशी लि. का प्रमुख चुना है। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि समिति ने एक दर्जन से अधिक उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने के बाद गुप्ता का चयन किया है। वह फिलहाल ओवीएल में निदेशक, परिचालन हैं। ओवीएल के प्रबंध निदेशक का पद नरेंद्र के वर्मा के 31 जनवरी 2019 को सेवानिवृत्त होने के बाद से खाली है। कंपनी की वेबसाइट के रिकार्ड के अनुसार पूर्णकालिक प्रमुख के नहीं होने से ओवीएल ने पिछले डेढ़ साल में एक भी अधिग्रहण नहीं किया है। खोज-सह-चयन समिति में पेट्रोलियम सचिव तरूण कपूर, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के पूर्व चेयरमैन एम ए पठान और लोक उपक्रम चयन बोर्ड (पीएसईबी) के चेयरमैन राजीव कुमार शामिल थे। समिति ने जिन लोगों का साक्षात्कार लिया, उसमें ओवीएल के निदेशक (वित्त) विवेकानंद और आईएफएस अधिकारी अनुराग भूषण शामिल हैं। भूषण फिलहाल मलावी में भारत के उच्चायुक्त हैं। इसके अलावा कुछ आईएएस अधिकारियों ने भी पद के लिये साक्षत्कार दिये। सूत्रों ने कहा कि समिति की सिफारिश मंजूरी के लिये प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति के पास जाएगी। पद पर चयनित गुप्ता की सीवीसी (केंद्रीय सतर्कता आयोग) और सीबीआई भी जांच करेगी। उनका कार्यकाल जून 2022 तक होगा। उस समय वह 60 साल यानी सेवानिवृत्ति उम्र में पहुंच जाएंगे।

09:20 PM

कोविड-19 बीमारी का इलाज करा रहे पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोशल मीडिया में चल रही उनकी मौत की खबरों को बृहस्पतिवार को गलत बताया। कुरैशी (64) ने कहा कि वह ठीक हैं और कोविड​​-19 बीमारी से उबर रहे हैं। अपनी मौत की खबरों को "गलत" करार देते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि इससे उनके परिवार और दोस्तों को परेशानी हुयी। जियो न्यूज के अनुसार कुरैशी ने कहा, 'मैं अल्लाह की कृपा से ठीक हूं और कोविड​​-19 से उबर रहा हूं।' पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने भी विदेश मंत्री के स्वास्थ्य के बारे में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के "शरारती तत्वों" के प्रयासों की निंदा की।

09:19 PM

केंद्र ने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) में मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्तों के पदों के लिए बृहस्पतिवार को आवेदन आमंत्रित किए। आयोग में वर्तमान में कई पद रिक्त हैं। सीआईसी में मुख्य सूचना आयुक्त और अधिकतम 10 सूचना आयुक्त हो सकते हैं। मुख्य सूचना आयुक्त बिमल जुल्का का कार्यकाल अगले महीने पूरा हो जाएगा। वर्तमान में आयोग में छह सूचना आयुक्त हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया कि केंद्रीय सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्तों की नियुक्ति प्रस्तावित है। आदेश में कहा गया कि सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम कहता है कि मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त कानून, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, समाज सेवा, प्रबंधन, पत्रकारिता, जनसंचार या प्रशासन और शासन संबंधी व्यापक जानकारी और अनुभव से युक्त सार्वजनिक जीवन में प्रसिद्धि रखने वाले व्यक्ति होंगे। इसमें कहा गया कि वे सांसद, किसी राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के विधान मंडल सदस्य नहीं होंगे तथा न ही लाभ के पद पर या किसी राजनीतिक दल से संबंद्ध होंगे। वे किसी कारोबार या पेशे से भी नहीं जुड़े होंगे। आदेश में कहा गया कि 65 साल या इससे अधिक की उम्र के व्यक्ति नियुक्ति के योग्य नहीं होंगे। मंत्रालय ने कहा कि इन पदों के लिए आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 31 जुलाई शाम पांच बजे तक की है।

09:18 PM

कोरोना वायरस महामारी के कारण कॉलेज और विश्वविद्यालयों की परीक्षा कराना संभव नहीं होगा, यह रूख बनाए रखते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह परीक्षाएं रद्द करने के लिए केन्द्र को पत्र लिखेंगे। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छह जुलाई के अपने आदेश में कहा है कि परीक्षाएं सितंबर के अंत में करायी जाएंगी। गृह मंत्रालय की हरी झंडी मिलने के बाद मंत्रालय ने परीक्षाओं के संबंध में यह फैसला लिया। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पंजाब में कोविड-19 के मामले रोजाना बढ़ रहे हैं और सितंबर में उनके चरम पर पहुंचने का अनुमान है, ऐसे में वह इन परिस्थितियों में छात्रों के जीवन के साथ खतरा मोल लेने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे हालात में हम छात्रों को एकत्र करके उन्हें संक्रमित होने के खतरे में कैसे घसीट सकते हैं।’’ सिंह ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर छह जुलाई का आदेश वापस लेने का अनुरोध करेंगे।

09:18 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को लोगों से अपनी आदतें बदलने और कोरोना महामारी से बचने के लिए तय किए गए दिशा-निर्देशों को अपने संस्कारों में शामिल करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संवाद स्थापित किया और कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर थूकने जैसी आदतों को बदलना होगा। बनारस के प्रसिद्ध पान और उसे खाकर जहां-तहां थूकने की लोगों की आदतों की ओर इशारा करते हुए कहा, उन्होंने कहा, ‘‘अब रास्‍तों पर थूकना और उसमें भी हमारा बनारसी पान, हमें आदत बदलनी पड़ेगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दूसरा, दो गज़ की दूरी, गमछे या फेस मास्क और हाथ धुलने की आदत को न हमें छोड़ना है न किसी को छोड़ने देना है।’’ मोदी ने कहा कि अब इसको हमारा संस्‍कार और स्‍वभाव बना देना है। इस अवसर पर उन्होंने एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को नकारने की भी अपील की ।

09:17 PM

भाजपा नेताओं ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से एक घटना के सिलसिले में मुलाकात की, जहां एक कोविड-19 रोगी के परिवार को अंतिम संस्कार करने के लिए कथित तौर पर किसी दूसरे मरीज का शव दे दिया गया था। शवों के फेरबदल की घटना यहां स्थित ग्लोबल कोविड अस्पताल की है। ठाणे शहर के भाजपा प्रमुख एवं एमएलसी निरंजन दावखरे और पूर्व सांसद किरीट सोमैया सहित भाजपा नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात कर अस्पताल प्रशासन और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उस परिवार को कथित तौर पर किसी दूसरे व्यक्ति का शव सौंप दिया गया था जबकि कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती उसका परिजन उस वक्त जीवित था। बाद में उकी मृत्यु हो गई थी।

09:17 PM

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने मुर्शीदाबाद जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास पांच संदिग्ध पशु तस्करों को गिरफ्तार किया है। अर्धसैनिक बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आरोपी बांग्लादेश के कुश्तिया जिले के निवासी हैं। उन्हें मुर्शीदाबाद के बोसुमरी चौकी क्षेत्र में गिरफ्तार किया गया। अधिकारी ने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर आठ जुलाई की रात विशेष अभियान चलाया गया और बीएसएफ के जवानों ने पांच पशुओं के साथ पांच तस्करों को पकड़ लिया। उन्होंने कहा कि बल ने ईद-उल-जुहा से पहले पशु तस्करी की घटनाओं में वृद्धि की आशंका को देखते हुए सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है।

09:17 PM

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले में बक्सा बाघ संरक्षित क्षेत्र से लगे एक गांव के पास एक हाथी मृत पाया गया । वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राजाभटखावा इलाके के गारो बस्ती गांव के पास धान के खेत में हाथी का कंकाल मिला। हाथी की उम्र करीब चार साल थी। अधिकारी ने बताया कि या तो वह बिजली का करंट लगने से मारा गया या किसी जहरीला पदार्थ खाने के कारण उसकी मौत हुई। यह भी हो सकता है कि बुधवार की रात इलाके में वज्रपात के कारण हाथी की मौत हुई हो। उन्होंने बताया, ‘‘हाथी की मौत का पता लगाने के लिए हमने कंकाल को अंत्यपरीक्षण के लिए भेज दिया है । ’’

09:16 PM

वैश्विक बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमत में आई तेजी के अनुरूप दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना भाव बृहस्पतिवार को 232 रुपये की तेजी के साथ 50,184 रूपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। बुधवार को सोना 49,952 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 1,275 रुपये के उछाल के साथ 52,930 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ जो कीमत बुधवार को 51,655 रुपये प्रति किलोग्राम थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,813 डॉलर प्रति औंस और चांदी 18.94 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘ कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मामलों को लेकर ऊपजी चिंताओं के बीच सुरक्षित निवेश के विकल्प के बतौर बहुमूल्य धातुओं की लिवालीी बढ़ने से सोने की कीमतों में तेजी आई।’’

09:03 PM

एक नए अध्ययन में पता चला है कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लॉकडाउन को कड़ाई से लागू किए जाने के बावजूद बेंगलुरु में 2020 के पहले छह महीनों में हुई 6,300 लोगों की मौत वायु प्रदूषण से जुड़ी है। साथ ही इससे शहर की सालाना जीडीपी में 3.7 फीसदी की गिरावट आई है। आईक्यूएयर एयरविजुअल और ग्रीनपीस-दक्षिण पूर्वी एशिया के नए ऑनलाइन टूल के अनुसार शोध में सामने आया है कि लंबे समय तक वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने से कोविड-19 की चपेट में आने और मौत का खतरा बहुत अधिक है। दोनों संगठनों ने एक बयान में दावा किया, ‘‘कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये सख्ती से लॉकडाउन लागू किये जाने के बावजूद बेंगलुरु में 2020 की पहली छमाही में अनुमानत: 6,300 लोगों की मौत वायु प्रदूषण से जुड़ी है।’’ बयान में कहा गया कि यह भी पता चला है कि वायु प्रदूषण ने पिछले छह महीनों में शहर की अर्थव्यवस्था को लगभग 6,973 करोड़ रुपये का झटका दिया है, जो कि बेंगलुरु की कुल वार्षिक जीडीपी के 3.7 फीसदी के बराबर है।

09:02 PM

केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 339 मामले बृहस्पतिवार को सामने आए और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 6,534 हो गई है। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने सचेत किया है कि सामुदायिक स्तर पर संक्रमण फैलने का खतरा ‘‘बहुत निकट’’ है। केरल में संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 339 नए मामले सामने आए और राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 6,534 हो गई है। विजयन ने यहां संवाददाताओं को बताया कि बृहस्पतिवार को 149 लोग संक्रमणमुक्त हुए और 2,795 लोगों का उपचार चल रहा है। विजयन ने कहा कि कम से कम सात ऐसे लोग हैं, जिनके संक्रमित होने के स्रोत का अभी पता नहीं चल पाया है। तिरुवनंतपुरम में लगातार दूसरे दिन राज्य में संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए। तिरुवनंतपुरम में बृहस्पतिवार को 95 मामले सामने आए। विजयन ने कहा, ‘‘हम सामुदायिक स्तर पर संक्रमण फैलने के खतरे के बहुत निकट हैं। एक मछली बाजार में संक्रमण के कारण राजधानी में पूर्ण लॉकडाउन लागू करना पड़ा है।’’

07:36 PM

दलाई लामा ने लंदन पुलिस के साथ एक ऑनलाइन संवाद में कहा कि देशों में अगर ज्यादा महिला नेता होतीं तो दुनिया ज्यादा शांतिपूर्ण होती। बौद्ध धर्मगुरु ने बुधवार शाम को पुलिसकर्मियों को बताया कि महिलाएं दूसरों की भावनाओं को लेकर ज्यादा संवेदनशील होती हैं। उन्होंने कहा कि इसलिये, उन्हें प्रेम और करुणा को बढ़ावा देने के लिये काम करना चाहिए। उन्होंने कहा, “ऐतिहासिक रूप से, हम देखते हैं कि ज्यादातर योद्धा पुरुष थे, यहां तक कि कसाई भी पुरुष होते हैं। महिलाएं नरम रुख का प्रतिनिधित्व करती हैं।” दलाई लामा ने कहा, “कई बार, मुझे लगता है कि अगर देशों में ज्यादा महिला नेता होतीं तो हमारी दुनिया ज्यादा शांतिपूर्ण होती।” उन्होंने कहा कि जब सना मारिन फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनीं और उन्होंने अपने मंत्रिमंडल में अहम पदों पर महिलाओं को रखा तो उन्होंने मारिन को बधाई देते हुए पत्र लिखा था। भारत के बारे में नोबल पुरस्कार विजेता ने कहा कि देश में कई आध्यात्मिक परंपराएं हैं और आमतौर पर ये लोग एकसाथ शांतिपूर्वक रहते हैं। उन्होंने कहा, “यहां हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख, ईसाई, यहूदी, मुसलमान और पारसी सभी साथ मिलकर रहते हैं। भारत में इतने धर्म और परंपराएं हैं लेकिन सभी प्यार का साझा संदेश देते हैं।”

07:35 PM

मिजोरम में बृहस्पतिवार को 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके भारत-म्यामां सीमा पर स्थित चंफाई जिले में मुख्य रूप से महसूस किए गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तीन सप्ताह में पूर्वोत्तर के इस पहाड़ी राज्य में भूकंप के यह झटके आठवीं बार महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार अपराह्न दो बज कर 28 मिनट पर आए भूकंप का केन्द्र चंफाई शहर से 23किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में था। भूकंप का केन्द्र जमीन के नीच 10 किलोमीटर था। चंफाई जिले के उपायुक्त मारिया सी टी जुआली ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि भूकंप के झटके कई गांवों और चंफाई शहर में महसूस किए गए। उन्होंने कहा,‘‘चंफाई शहर में किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है। जिले के विभिन्न हिस्सों से विस्तृत रिपोर्ट की मिलने की प्रतीक्षा है।’’ गौरतलब है कि पिछले छह दिन में चंफाई जिले में यह तीसरी बार भूकंप आया है और 18 जून से आठवीं बार आया भूकंप है।

07:11 PM

उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बृहस्पतिवार को बढ़कर 1341 हो गई जबकि एक और मरीज की मौत होने के साथ ही महामारी की वजह से जान गंवाने वालों का आंकड़ा यहां बढ़कर 91 हो गया। जिलाधिकारी पी एन सिंह ने इन आंकड़ों की पुष्टि करते हुए बताया कि नए मामलों में 24 वर्षीय एक महिला और उसकी चार दिन की बच्ची भी संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटे के दौरान चार मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इन्हें मिलाकर जनपद में अब तक 1091 मरीजों को उपचार के बाद अब तक छुट्टी दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि 159 मरीजों का अभी विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

06:50 PM

उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर में कोविड-19 के 168 नए मामले आने के साथ ही जिले में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या 3,178 हो गई है। जिले में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत होने के साथ ही जिले में मरने वालों की संख्या 31 हो गई है। 125 लोग 24 घंटे के अंदर ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर मनोज कश्यप ने बताया कि आज सुबह तक कोविड-19 के 168 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि इनको मिलाकर जनपद में अब तक 3,178 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जिनमें 2,136 लोग उपचार के दौरान ठीक हो कर घर जा चुके हैं। जबकि 1,011 लोगों का उपचार यहां के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। उन्होंने बताया कि 24 घंटे के अंदर उपचार के दौरान कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

06:39 PM

बिहार के पूर्वी चंपारण जिला के चकिया नगर पंचायत अंतर्गत फुलवरिया गांव में पांच लड़कों की डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि बुधवार की शाम एक व्यक्ति के अंतिम संस्कार के बाद जलाशय में नहाने के क्रम में गहरे पानी में चले जाने से पांच लड़कों की डूबने से मौत हो गई। चकिया के पुलिस उपाधीक्षक शैलेन्द्र कुमार ने बृहस्पतिवार को बताया कि डूबने से परवेश कुमार(12), दीपक कुमार (18), आशिक कुमार (12), विशाल कुमार (12) एवं रवि कुमार (16) की मौत हो गयी । उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीम के सहयोग से स्थानीय पुलिस ने सभी शवों को बृहस्पतिवार को निकाल लिया और उन्हें पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय मोतिहारी स्थित सदर अस्पताल भेजा गया है।

06:38 PM

आइवरी कोस्ट के प्रधानमंत्री एमादू गोन कूलिबली का बुधवार को निधन हो गया। फ्रांस में दो महीने तक इलाज कराने के बाद वह छह दिन पहले ही देश लौटे थे। वह 61 वर्ष के थे। वर्ष 2012 में उनका उनका हृदय प्रतिरोपण भी हुआ था। कूलिबली आईवरी कोस्ट की सत्तारूढ़ पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार भी थे। उनके निधन से अगले उम्मीदवार को लेकर भी चिंता बढ़ गई है। वह मई में फ्रांस वापस क्यों गए थे इसे लेकर उन्होंने सार्वजनिक रूप से कोई बयान नहीं दिया था, लेकिन ऐसी अटकलें थीं कि उनकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां 2012 में कराए गए हृदय प्रतिरोपण से जुड़ी थीं। उनके निधन की खबर बुधवार को राष्ट्रीय टेलीविजन पर दी गई। राष्ट्रपति अलासाने ओउट्टारा ने एक बयान में उन्हें अपना छोटा भाई, अपना बेटा और 30 साल से अपना सबसे करीबी राजनीतिक सहयोगी बताया। ओउट्टारा ने कहा, ‘‘ मैं उनकी देश के प्रति निष्ठा, भक्ति और प्रेम को सलाम करता हूं।’’ अधिकारियों ने बताया कि कूलिबली छह दिन पहले ही फ्रांस से लौटे थे। बुधवार को उन्होंने एक मंत्रिमंडल की बैठक में हिस्सा भी लिया लेकिन बाद में उनकी तबीयत खराब हो गई।

05:48 PM

कड़कड़डूमा जिला अदालत के जिला एवं सत्र न्यायाधीश कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। प्रशासनिक अधिकारी रेनू शर्मा द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार जिला न्यायाधीश दीपक जगोत्रा आठ जुलाई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और 14 दिनों के लिए घर पर पृथक-वास में हैं। परिपत्र में कहा गया है कि अदालत परिसर के पूर्वी जिला न्यायाधिकार क्षेत्र की केयर-टेकिंग ब्रांच के प्रभारी को सैनिटाइजेशन कराने, कीटाणु नाशकों का छिड़काव कराने और न्यायाधीश के अदालत कक्ष, उनके चैंबर, निजी सचिव के कमरे आदि की अच्छे से सफाई कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि पूर्वी जिले के न्यायाधिकार क्षेत्र के तहत तैनात सभी न्यायिक अधिकारियों और अन्य अधिकारियों को आठ जुलाई से सात दिनों के लिए पृथक रहने की सलाह दी गई है। ये लोग न्यायाधीश के सीधे संपर्क में आए थे। परिपत्र में कहा गया है कि उन्हें अपने स्वास्थ्य पर करीबी नजर रखने और भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक एहतियात बरतने की भी सलाह दी गई है।

05:36 PM

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के और 17 मरीजों की मौत हो गई, जबकि संक्रमण के 1,206 नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इसके कुल मामले बढ़ कर 32,362 हो गये हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद में बृहस्पतिवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 17 और लोगों की मौत के साथ इस महामारी से मरने वाले लेागों की कुल संख्या बढ़कर 862 हो गई है। उन्होंने बताया कि इस दौरान प्रदेश में संक्रमण के 1206 नये मामले सामने आए हैं। प्रदेश में इलाजरत मरीजों की कुल संख्या 10,373 है। इसके अलावा अब तक 21,227 मरीज पूरी तरह ठीक हो कर घर जा चुके हैं। उप्र में अब तक कुल 32,362 लोग संक्रमित हुए हैं । प्रसाद ने बताया कि इस समय आइसोलेशन वार्ड में 9,983 लोगों को रखा गया है। इसके अलावा पृथक-वास में इस वक्त 4,160 लोग रखे गए हैं, जिनके नमूने लेकर उनकी जांच कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बुधवार को 32,826 नमूनों की जांच की गई। राज्य में अब तक 10 लाख 36 हजार नमूनों की जांच की गई है।

05:11 PM

देश में कोविड-19 के कुल इलाजरत मरीजों में से लगभग 90 प्रतिशत मरीज महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक और तेलंगाना सहित आठ राज्यों में है और ऐसे 80 प्रतिशत मरीज देश के महज 49 जिलों में हैं। इसके बारे में कोविड-19 पर गठित मंत्री समूह (जीओएम) को बृहस्पतिवार को जानकारी दी गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इसके अलावा, मंत्री समूह को बताया गया कि देशभर में कोविड-19 के कारण हुई मौतों में से 86 प्रतिशत मौतें छह राज्यों- महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हुई हैं। देश में 80 प्रतिशत मौतें 32 जिलों में हुई हैं। मंत्रालय ने बताया कि बृहस्पतिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में मंत्री समूह की 18वीं बैठक हुई, जिसमें उसे बताया गया कि उच्च मृत्यु दर वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। भारत में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के बारे में मंत्री समूह को जानकारी दी गई। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘पांच सबसे अधिक प्रभावित देशों के बीच एक वैश्विक तुलना में स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है कि भारत में प्रति दस लाख आबादी पर संक्रमण के सबसे कम मामले हैं। भारत में प्रति दस लाख आबादी में संक्रमण के 538 मामले हैं और 15 मौतें हुई हैं, जबकि इसका वैश्विक औसत क्रमशः 1,453 और 68.7 है।’’

05:09 PM

उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है और पिछले 24 घंटों के दौरान भी प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। कहीं-कहीं भारी बारिश भी हुई। इस अवधि में बिंदकी (फतेहपुर) में सबसे ज्यादा 10 सेंटीमीटर बारिश रेकॉर्ड की गयी। इसके अलावा कालपी (जालौन) में नौ, शिकोहाबाद (फिरोजाबाद) में आठ, कानपुर, हाथरस और उरई (जालौन) में छह—छह सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान किया गया है। वहीं, पश्चिमी हिस्से में भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है।

05:08 PM

कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए दिल्ली पुलिस के 53 वर्षीय सहायक उप निरीक्षक की बृहस्पतिवार सुबह अस्पताल में मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि जीवन सिंह दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा के मोटर ट्रांसपोर्ट विभाग में तैनात थे। पुलिस के अनुसार 21 जून को सिंह के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी और 23 जून को उन्हें आईबीएस लाजपत नगर में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि 27 जून को उन्हें गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी प्लाज्मा थेरेपी भी की गई लेकिन उनकी हालत में कोई सुधार नहीं आया। पुलिस उपायुक्त (विशेष शाखा) सुमन नालवा ने बताया कि वह वेंटिलेटर पर थे और बृहस्पतिवार सुबह करीब साढ़े चार बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। सिंह 10 जुलाई 1991 को दिल्ली पुलिस में शामिल हुए थे। पुलिस ने बताया कि वह अपने परिवार के साथ नोएडा में रह रहे थे। उनक परिवार में पत्नी (49), एक बेटा (19) और एक बेटी (23) हैं। उनकी बेटी नोएडा में एक निजी कम्पनी में काम करती है। दिल्ली पुलिस के 2,000 कर्मी कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं, जिनमें से 1,300 ठीक होकर दोबारा नौकरी पर भी लौट आए हैं। पुलिस के अनुसार कोविड-19 की वजह से अब तक कम से कम 12 पुलिस कर्मियों की जान गई है।

04:58 PM

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के मेयर लापता बताए जा रहे हैं और उनकी तलाश चल रही है। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि अधिकारी सियोल के उस स्थान पर मेयर पार्क वोन-सुन की तलाश कर रहे हैं जहां आखिरी बार उनके मोबाइल फोन का सिग्नल पाया गया। उनकी बेटी ने बृहस्पतिवार को पुलिस को फोन किया था और कहा था कि उनके पिता लापता हैं। पार्क के कार्यालय ने बताया कि वह बृहस्पतिवार को कार्यालय नहीं आए।

04:49 PM

कोलकाता शहर के निरुद्ध क्षेत्रों में फिर से लॉकडाउन लगाए जाने तथा अदालत की इमारतों को सैनेटाइज करने के चलते कलकत्ता उच्च न्यायालय शुक्रवार से सोमवार तक बंद रहेगा। कलकत्ता उच्च न्यायालय की रजिस्ट्रार जनरल ने यह जानकारी दी। रजिस्ट्रार जनरल राय चट्टोपाध्याय ने बृहस्पतिवार को जारी एक अधिसूचना में कहा कि शहर में अनेक स्थानों को निरुद्ध क्षेत्र घोषित किए जाने और लॉकडाउन के नए चरण को देखते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायिक और प्रशासनिक कार्यों को 10 से 13 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस अवधि में उच्च न्यायालय की तीन इमारतों को पूरी तरह से सैनेटाइज किया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ढ़ाई महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद उच्च न्यायालय में अदालत कक्ष 11 जून से कामकाज शुरू हुआ था। पश्चिम बंगाल सरकार ने संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद लॉकडाउन वाले क्षेत्रों को बढ़ाने और नौ जुलाई पांच बजे से पाबंदियों को और कड़ा करने का मंगलवार को निर्णय किया था।

04:29 PM

असम सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गोलाघाट शहर में बृहस्पतिवार शाम से आठ दिन का "पूर्ण लॉकडाउन" लागू करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि गोलाघाट नगर निकाय बोर्ड इलाके में बृहस्पतिवार शाम सात बजे से पाबंदियां लागू रहेंगी। गोलाघाट के जिलाधिकारी बिभाष चंद्र मोदी की ओर से जारी आदेश के अनुसार, शाम सात बजे से 17 जुलाई तक "पूर्ण लॉकडाउन" लागू रहेगा। उन्होंने बताया कि शहर में हाल में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हुई है जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा है। जिलाधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान गाड़ियों की आवाजाही, सरकारी और निजी दफ्तरों, बाजार, शॉपिंग परिसरों और गैर जरूरी चीजों की दुकानों के खुलने की इजाजत नहीं होगी। गोलाघाट जिले में कोरोना वायरस के कुल 617 मामले सामने आए हैं। पड़ोस के जोरहट जिले ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बुधवार को शहर में हफ्तेभर का पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है जो बृहस्पतिवार अमल में आया।

04:28 PM

भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) का 15 वां शिखर सम्मेलन 15 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इस प्रभावशाली समूह के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर बैठक में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ विभिन्न मुद्दों पर व्यापक वार्ता करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि उम्मीद है कि नेतागण प्रभावी बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने और संयुक्त राष्ट्र और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के संदर्भ में, नियमों पर आधारित एक बहुपक्षीय व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराएंगे। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन यूरोपीय संघ और भारत के बीच साझा सिद्धांतों और कानून के शासन, स्वतंत्रता और लोकतंत्र के मूल्यों के आधार पर रणनीतिक संबंधों को मजबूत बनाने का एक अवसर होगा। अधिकारियों ने कहा कि शिखर सम्मेलन का उद्देश्य यूरोपीय संघ और भारत में लोगों को ठोस लाभ पहुंचाना है। बैठक में सुरक्षा, जलवायु, पर्यावरण, व्यापार और निवेश, डिजिटल अर्थव्यवस्था तथा संपर्क (कनेक्टिविटी) जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा होगी।

03:41 PM

प्रतापगढ़ जिले के रानीगंज थाना क्षेत्र के पचरास गाँव में बृहस्पतिवार को विद्युत् विभाग के एक कंप्यूटर ऑपरेटर ने कथित तौर पर फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी। थाना प्रभारी उमेश सिंह ने बताया कि पचरास गाँव के रहने वाले रोहित कुमार उर्फ़ सूरज सिंह (32) उप विद्युत् केन्द्र रानीगंज में संविदा पर कंप्यूटर ऑपरेटर थे। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को पूर्वाह्न करीब 10 बजे रोहित ने अपने कमरे में कथित तौर पर फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया है।

02:27 PM

अरुणाचल प्रदेश में एक प्रमुख पारेषण लाइन में खराबी के कारण रविवार दोपहर से राज्य के तीन जिलों में बिजली आपूर्ति बाधित है, जिसके चलते अधिकारियों को कोविड-19 केन्द्रों में कई मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं जल आपूर्ति मंत्री वांगकी लोवांग ने कहा कि तकनीकी खामी के कारण खातालगुरी-देवमाली 220-किलोवोल्ट लाइन में रविवार शाम चार बजकर 32 मिनट पर कुछ खराबी आ गई इसकी वजह से तिराप, चांगलांग और लोंगडिंग जिले में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। उन्होंने बुधवार को कहा, ‘‘ इन तीन जिलों में बिजली आपूर्ति के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है।’’ लोवांग ने कहा कि संबंधित कार्यकारी अभियंता ने आश्वासन दिया है कि दो से तीन दिन के भीतर बिजली आपूर्ति बहाल हो जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने उपमुख्यमंत्री चोवना मेन को इस गंभीर स्थिति से अवगत कराया है और उनसे लोगों की परेशानी दूर करने के लिए बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है।’’ उप मुख्यमंत्री बिजली मंत्री भी हैं।

02:12 PM

पाकिस्तान में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,359 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 240,000 के पार हो गई। वहीं इस खतरनाक वायरस से 61 और लोगों की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या 4,983 हो गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक स्वस्थ हो चुके मरीजों की संख्या 145,311 है। मंत्रालय ने बताया कि 2,193 मरीजों की हालत नाजुक है और इनमें से 435 मरीज वेंटेलेटर पर हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 61 लोगों की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या 4,983 हो गई। कुल संक्रमितों में से सिंध प्रांत में 99,362, पंजाब में 84,587, खैबर पख्तुनख्वा में 29,052, इस्लामाबाद में 13,731, बलूचिस्तान में 11,052, गिलगित-बाल्तिस्तान में 1,605 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 1,459 लोग संक्रमित हैं। डॉन की खबर के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ईद उल अजहा और मुहर्रम के दौरान मानक संचालन प्रक्रिया को कड़ाई से लागू करने के लिए कहा है। ईद उल अजहा 12 अगस्त को है, वहीं मुहर्रम के महीने की शुरुआत एक सितंबर से होगी।

02:12 PM

मुंबई के किंग एडवर्ड मेमोरियल (केईएम) अस्पताल में कैंसर से पीड़ित मरीज (20) ने फांसी लगाकर कथित तौर पर खुदखुशी कर ली। पुलिस के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार रात को अस्पताल के वार्ड में मरीज ने खिड़की की जाली से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह मुंबई के चैंबूर इलाके का रहने वाला था और कैंसर से पीड़ित था। उसे अस्पताल में 23 जून को भर्ती कराया गया था। दो जुलाई को उसकी कोरोना वायरस की रिपोर्ट आई थी जिसके मुताबिक वह संक्रमित नहीं था। अधिकारी ने बताया कि भोईवाड़ा पुलिस थाने में दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज किया गया है।

01:48 PM

कांग्रेस नेता सुष्मिता देव को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है लेकिन उन्होंने कहा कि इस समय उनमें इसके कोई लक्षण नहीं हैं। वह संजय झा और अभिषेक सिंघवी के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाली कांग्रेस की तीसरी बड़ी नेता हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘असम के कछार में सिलचर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायलॉजी विभाग द्वारा जारी मेरी रिपोर्ट में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। फिलहाल मुझे संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है। मैं चिंता करने वाले और फोन करने वाले सभी लोगों का शुक्रिया अदा करती हूं।’’ असम के सिलचर से लोकसभा की सदस्य रह चुकीं सुष्मिता देव इस समय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष हैं और पार्टी की प्रवक्ता भी हैं।

01:33 PM

देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटों के दौरान 45 नये मामले मिलने के बाद इस महामारी से मरने वाले मरीजों की तादाद 4,998 से बढ़कर 5,043 पर पहुंच गयी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने बृहस्पतिवार को बताया, "हमें पिछले 24 घंटों के दौरान 1,392 नमूनों की जांच में कोविड-19 के 45 नये मरीज मिले हैं।" उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित 86 वर्षीय महिला समेत तीन और मरीजों की अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान मौत हो गयी । इसके बाद जिले में इस महामारी की चपेट में आने के बाद दम तोड़ने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 255 पर पहुंच गयी है। सीएमएचओ ने यह भी बताया कि जिले में करीब 77 प्रतिशत के रिकवरी रेट के साथ अब तक 3,903 लोग इलाज के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। सरकारी आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि जिले में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर बृहस्पतिवार सुबह लगभग पांच फीसद थी जो 2.75 प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत से अधिक है। जिले में कोविड-19 के प्रकोप की शुरूआत 24 मार्च से हुई, जब पहले चार मरीजों में इस महामारी की पुष्टि हुई थी।

01:33 PM

पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी के कोरोना वायरस जांच में संक्रमित नहीं होने की बृहस्पतिवार को पुष्टि हुई। इससे एक दिन पहले यहां राजभवन का एक कर्मचारी संक्रमित पाया गया था। राज निवास से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 जांच के नतीजे की सूचना दी। बुधवार को हुई जांच में उपराज्यपाल संक्रमित नहीं पाई गईं। इसमें यह भी कहा गया है कि उपराज्यपाल का कार्यालय संक्रमण को लेकर दिशा-निर्देशों का पालन करेगा और संक्रमित के संपर्क में आए सभी कर्मचारी घर में पृथक-वास के नियम पर अमल करेंगे चाहे जांच में संक्रमित न पाए गए हो। इस बीच बेदी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हम कोई चूक नहीं करना चाहते और इसलिए जांच कराई।’’ कर्मचारी के संक्रमित पाए जाने के बाद राज निवास को सैनिटाइजेशन के लिए 48 घंटों के लिए बंद कर दिया गया। इंदिरा गांधी गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों की टीम ने बुधवार को जांच के लिए उपराज्यपाल और अन्य कर्मचारियों के मुंह के लार के नमूने एकत्रित किए।

01:16 PM

उत्तर प्रदेश के कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का आरोपी और कुख्यात अपराधी विकास दुबे को मध्यप्रदेश के उज्जैन से ट्रांजिट रिमांड पर यहां लाया जायेगा। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । दुबे को आज मध्य प्रदेश पुलिस ने उज्जैन से गिरफ्तार किया है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि दुबे को ट्रांजिट रिमांड पर उत्तर प्रदेश लाया जायेगा और कानपुर कांड में शामिल दुबे के गिरोह के सभी सदस्यों को पकड़ने तक हमारा अभियान जारी रहेगा । उन्होंने कहा कि दुबे के खिलाफ कानून के तहत सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी । जब उनसे यह पूछा गया कि दुबे के अलावा उज्जैन से और कौन पकड गया है तो अधिकारी ने जवाब दिया कि हमें मीडिया के जरिये यह जानकारी मिली है और अभी इस बारे में कोई आधिकारिक पत्र नही मिला है । उनसे जब पूछा गया कि क्या यह उप्र पुलिस और मध्य प्रदेश पुलिस का संयुक्त अभियान था तो उन्होंने जवाब दिया कि नही वहां हमारी टीम मौजूद नही थी । अधिकारी ने कहा कि कानपुर से जांच अधिकारी और पुलिस टीम शीघ्र ही दुबे को लाने के लिये उज्जैन पहुंचेगी । पांच लाख रूपये के इनामी दुबे पर दो और तीन जुलाई की दरम्यानी रात को चौबेपुर के बिकरू गांव में हमला कर आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने का आरोप है।

01:16 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि जब कोरोना संकट सामने आया तो भारत में इससे होने वाले नुकसान को लेकर बड़े-बड़े विशेषज्ञ तमाम तरह की आशंकाएं प्रकट कर रहे थे, लेकिन यहां के लोगों ने इस संकट का मजबूती से मुकाबला कर उनकी तमाम आशंकाओं को निर्मूल साबित कर दिखाया। मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के विभिन्न सामाजिक, धार्मिक और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत के दौरान उक्त बातें कही। उन्होंने कोरोना महामारी के परिणाम स्वरूप देश भर में लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश व वाराणसी में किए गए विभिन्न संगठनों के सेवा भाव को ‘‘अभूतपूर्व’’ बताया और संकट काल में लोगों तक भोजन एवं अन्य तरह की सहायता पहुंचाने के लिए सरकार के विभागों की सराहना की। मोदी ने कोविड-19 संकट का मुकाबला करने और इससे अधिक से अधिक लोगों की जान बचाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी सराहना की। उन्होंने कहा, ‘‘आपने सुना होगा 100 साल पहले ऐसी ही भयानक महामारी हुई थी। तब भारत में इतनी जनसंख्या नहीं थी। कम लोग थे। लेकिन उस समय इस महामारी में दुनिया में जहां सबसे अधिक लोग मारे गए, उसमें हमारा हिंदुस्तान भी था। करोड़ों लोग मर गए थे।’’

01:13 PM

राजस्थान के कई इलाकों में और बारिश

राजस्थान के अनेक हिस्सों में बारिश का क्रम जारी है और बीते चौबीस घंटे में राज्य के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार सुबह तक के चौबीस घंटों में अलवर व नागौर जिलों में भारी बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश अलवर के मंडावर में 86 मिमी व नागौर के जायल में 74 मिमी दर्ज की गयी। कई और जगह भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है। विभाग के अनुसार बारिश का दौर अभी जारी रहेगा।

01:12 PM

ओडिशा में कोरोना के एक दिन में सर्वाधिक 577 नए मामले

ओडिशा में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 577 मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 11,201 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से चार और लोगों की मृत्यु के बाद राज्य में मृतकों की कुल संख्या 52 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘चार कोविड-19 रोगियों की अस्पतालों में इलाज के दौरान मृत्यु की दुखद सूचना है।’’ इसमें कहा गया कि मौत के तीन मामले गंजाम जिले में और एक भद्रक में सामने आया है।

11:48 AM

पीएम मोदी का वाराणसी के लोगों को संबोधन

आज भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। इसका बहुत बड़ा लाभ बनारस के भी गरीबों को, श्रमिकों को हो रहा है। आप कल्पना कर सकते हैं कि भारत, अमेरिका से भी दोगुनी आबादी से, एक पैसा लिए बिना उनका भरण-पोषण कर रहा है: PM 
 

11:46 AM

वराणसी के लिए पीएम मोदी का संबोधन

कम समय में फूड हेल्पलाइन और कम्यूनिटी किचन का व्यापक नेटवर्क तैयार करना, हेल्पलाइन विकसित करना, डेटा साइंस की मदद लेना, वाराणसी स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का भरपूर इस्तेमाल करना, यानि हर स्तर पर सभी ने गरीबों की मदद के लिए पूरी क्षमता से काम किया। मुझे बताया गया है कि जब जिला प्रशासन के पास भोजन बांटने के लिए अपनी गाड़ियां कम पड़ गईं तो डाक विभाग ने खाली पड़ी अपनी पोस्टल वैन इस काम में लगा दी: पीएम मोदी

11:45 AM

वाराणसी के एनजीओ से पीएम नरेंद्र मोदी का संवाद

हर-हर महादेव..काशी के पुण्य धरती के आप सब पुण्यात्मा लोगन के प्रणाम है। ये भगवान शंकर का ही आशीर्वाद है कि कोरोना के इस संकट काल में भी हमारी काशी उम्मीद से भरी हुई है, उत्साह से भरी हुई है। ये सही है कि लोग बाबा विश्वनाथ धाम नहीं जा पा रहे? ये सही है कि मानस मंदिर, दुर्गाकुंड, संकटमोचन में सावन का मेला नहीं लग पा रहा है। लेकिन ये भी सही है कि इस अभूतपूर्व संकट के समय में और मेरी काशी, हमारी काशी ने, इस अभूतपूर्व संकट का जटकर मुकाबला किया है। आज का ये कार्यक्रम भी तो इसी की एक कड़ी ही है: पीएम मोदी

11:43 AM

एनजीओ से पीएम नरेंद्र मोदी का संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन के दौरान वाराणसी में लोगों की मदद करने वालों से संवाद कर  रहे हैं। इसमें एनजीओ शामिल हैं।

11:37 AM

यूपी पुलिस उज्जैन रवाना

विकास दुबे को लाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस उज्जैन के लिए रवाना हो गई है। दोपहर 2 बजे तक उज्जैन पहुंचने की सूचना है। इस बात की संभावना है कि यूपी पुलिस हवाई मार्ग से आएगी। (बृजेश परमार की रिपोर्ट)

10:55 AM

विकास दुबे को लाने एमपी रवाना होगी यूपी की टीम

विकास दुबे को लाने के लिए यूपी पुलिस और एसटीएफ़ कमांडो दस्ते के साथ मध्य प्रदेश रवाना होगी। अभी हाई लेवल मीटिंग CM आवास पर जारी है।

10:47 AM

शिवराज सिंह चौहान ने की योगी आदित्यनाथ से बात

उज्जैन में विकास दुबे की गिरफ्तारी की जानकारी मिलने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर बात की।



 

10:46 AM

उज्जैन में विकास दुबे गिरफ्तार

उज्जैन में विकास दुबे ने गिरफ्तार होने के बाद खुद चिल्ला-चिल्ला कर माना कि वह ही कानपुर का विकास दुबे है। देखें वीडियो...

10:44 AM

महाकाल मंदिर में पकड़ा गया विकास

कानपुर में एक एनकाउंटर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या की साजिश रचने का आरोपी विकास दुबे गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे उज्जैन में गरुवार सुबह गिरफ्तार किया गया। पुलिस पिछले कई दिनों से उसकी तलाश कर रही थी और उस पर पांच लाख रुपये के इनाम घोषित था। पूरी खबर पढ़ें

10:07 AM

विकास दुबे गिरफ्तार

कानपुर में एक एनकाउंटर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या की साजिश रचने का आरोपी विकास दुबे गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे उज्जैन में गरुवार सुबह गिरफ्तार किया गया। विकास दुबे को उज्जैन के महाकाल मंदिर से पकड़ा गया है। महाकाल मंदिर की सुरक्षा एजेंसी ने उसे पकड़ा और फिर पुलिस को सौंप दिया। महाकाल थाने से पुलिस उसे अज्ञात स्थान पर लेकर गई है। (बृजेश परमार की रिपोर्ट)

09:17 AM

जम्मू-सेक्टर में 6 पुलों का उद्घाटन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की ओर से जम्मू सेक्टर में बनाए गए 6 नए पुलों का ई-इनॉगरेशन करेंगे। इन्हें 6 पुलों को बनाने में करीब 43 करोड़ की लागत आई है।



 

09:04 AM

पेट्रोलिंग बंद कराने की मांग कर रहे नक्सली

घने जंगलों में अर्धसैनिक बल और पुलिस से परेशान नक्सलियों ने आदिवासियों के नाम एक पत्र जारी कर नक्सल इलाकों में पेट्रोलिंग बंद करने की मांग की है। नक्सली संगठनों ने इसके लिए कोविड संक्रमण फैलने का बहाना बनाया है। संगठन के अनुसार जंगल और आदिवासी इलाकों में यदि यूं ही पेट्रोलिंग जारी रही तो वहां पर भी संक्रमण फैल सकता है। पूरी खबर पढ़ें

08:05 AM

विकास दुबे के दो और साथी ढेर

विकास दुबे का एक और साथी ढेर, इटावा में रणवीर उर्फ बउअन को पुलिस ने मार गिराया है। इस संबंध में और जानकारी का इंतजार है। एक और साथी प्रभात मिश्रा के भी मारे जाने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर।

07:57 AM

‘इंडिया ग्‍लोबल वीक 2020’ में पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘इंडिया ग्‍लोबल वीक 2020’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी का भाषण दिन में 1.30 बजे होगा। पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल से इस संबंध में कल भी जानकारी दी गई थी।

Web Title: aaj ki taja khabar 9 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे