aaj ki taja khabar 31 july latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: राजस्थान में कोरोना के 1,147 नए केस, अब तक कुल 42,083 संक्रमित मामले
31 जुलाई: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 31 जुलाई के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 16 लाख के पार हो गए हैं। वहीं, 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से मौत के मामले में भारत अब इटली को पीछे छोड़कर पांचवें नंबर पर पहुंच गया है। साथ ही 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी हुए हैं।

वैसे, आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 16 लाख, 38 हजार, 871 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 545318 है। दूसरी ओर 10 लाख से ज्यादा मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 35747 हो गई है। ये आंकड़े शुक्रवार (31 जुलाई) सुबह तक के हैं।

इन सबके बीच राजस्थान की राजनीति पर आज भी नजर रहेगी। वैसे, राजस्थान में विधानसभा सत्र को लेकर राजभवन व सरकार के बीच जारी गतिरोध बुधवार रात समाप्त हो गया। 

दूसरी ओर ये भी खबर है कि राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार का समर्थन करने वाले कांग्रेस और अन्य विधायक विधानसभा सत्र तक एक साथ ही रहेंगे। कांग्रेस विधायक दल की गुरुवार हुई बैठक में यह फैसला किया गया। इस अवसर पर मौजूद सभी विधायकों ने एकजुटता दोहराई। 

बैठक जयपुर के बाहर उस होटल में हुई जहां कांग्रेस और उसके समर्थक अन्य विधायक कई दिन से रुके हुए हैं। मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कहा कि विधायक अभी 14 अगस्त तक एक साथ रहेंगे।

बता दें कि सरकार के संशोधित प्रस्ताव पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने विधानसभा सत्र 14 अगस्त से बुलाने को मंजूरी दे दी है। इससे पहले अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल की बैठक बुधवार रात मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई, जिसमें संशोधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। इसमें 14 अगस्त से सत्र बुलाने का प्रस्ताव किया गया। 

हालांकि, सरकार पहले 31 जुलाई से सत्र चाहती थी और उसके इस प्रस्ताव को तीन बार राज्यपाल की ओर से ठुकराया जा चुका था। 

भारत में कोरोना संक्रमण की बात करें को बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कर्नाटक में तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। वहीं, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी कोरोना के मामले एक लाख के पार हो गए हैं। तमिलनाडु में गुरुवार को कोविड-19 के 5,864 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 2,39,978 हो गई। इसके अलावा 97 और लोगों की मौत के बाद इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ कर 3,838  हो गई है।

महाराष्ट्र में भी ऐसे ही हालात हैं। महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 11,147 नये मामले सामने आए। इससे प्रदेश में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 4,11,798 हो गई। वहीं, मृतकों की संख्या 14,729 हो गई है। बिहार में 16 तारीख से 31 जुलाई तक लॉकडाउन है। दिल्ली में संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट आई है। 

09:38 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये स्मार्ट इंडिया हैकाथन के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करेंगे और इस मौके पर छात्रों से रूबरू होंगे। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। बयान के अनुसार, ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथन’ हमारे देश के सामने आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए नयी और डिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचारों की पहचान करने की एक पहल है। बयान में कहा गया है, ‘‘यह युवा दिमाग में एक अलग सोच को बढ़ावा देने में बेहद सफल साबित हुआ है।’’ प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘स्मार्ट इंडिया हैकाथन विचार करने और कुछ नया करने के एक जीवंत मंच के रूप में उभरा है। स्वाभाविक रूप से, इस बार हमारे युवा अपने नवाचारों में कोविड के बाद की दुनिया के साथ-साथ आत्मनिर्भर भारत बनाने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे होंगे।’’ स्मार्ट इंडिया हैकाथन के 2017 में हुए पहले संस्करण में 42,000 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। यह संख्या 2018 में बढ़कर एक लाख और 2019 में बढ़कर दो लाख हो गई थी। स्मार्ट इंडिया हैकाथन 2020 के पहले दौर में साढ़े चार लाख से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। बयान में कहा गया है, ‘‘इस साल, 10,000 से अधिक छात्र होंगे जो केंद्र सरकार के 37 विभागों, 17 राज्य सरकारों और 20 उद्योगों के 243 ‘‘प्रॉब्लम स्टेटमेंट्स’’ के समाधान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।’’

09:14 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में 39 कैदियों सहित 45 लोगों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही जिले में उपचाररत मरीजों की संख्या बढ़कर 203 हो गई। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे के अनुसार सात और मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। जिले में अब तक कुल 612 मरीज ठीक हो चुके हैं। संक्रमित पाए गए 45 लोगों को कोविड देखभाल केंद्र और विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है।

09:12 PM

उत्तराखंड में शुक्रवार को चार और कोविड—19 मरीजों की मौत हो गयी जबकि 118 नए लोगों में बीमारी की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में अभी तक कुल 7,183 लोग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, कोविड—19 से पीड़ित एक 55 वर्षीय पुरूष और 75 वर्षीय तथा 24 वर्षीय महिलाओं ने एम्स ऋषिकेश में दम तोड़ा, जबकि एक 60 वर्षीय पुरूष की हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में मृत्यु हुई। प्रदेश में महामारी से मरने वालों की संख्या अब 80 हो गयी है। उधर, कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 55 नए मामले देहरादून में मिले हैं जबकि नैनीताल में 34 मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब तक कुल 4168 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और उपचाराधीन लोगों की संख्या 2897 है। कोविड-19 के 38 मरीज प्रदेश से बाहर चले गए हैं।

09:12 PM

भारतीय सेना ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के माच्छिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया। रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा कि कुपवाड़ा जिले में तैनात चौकन्ने सैनिकों नियंत्रण रेखा के साथ भारतीय सीमा में 600 मीटर भीतर संदिग्ध गतिविधि दिखी। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों को रोकने की कोशिश की गई जिसके बाद गोलीबारी शुरू हो गई। प्रवक्ता ने बताया कि शुरुआती तलाश में खून के निशान पाये गए। उन्होंने बताया कि मौके से तीन एके राइफल, एक स्नाइपर राइफल, आठ ग्रेनेड और अन्य युद्ध सामग्री बरामद की गई। आखिरी सूचना मिलने तक तलाशी अभियान जारी था।

09:01 PM

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोविड-19 के 10,320 नए मरीज मिलने के साथ प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या 4,22,118 हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के बयान के मुताबिक, इस घातक वायरस के कारण 265 लोगों की मौत के बाद प्रदेश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 14,994 तक पहुंच गई। इस अवधि में संक्रमण मुक्त हुए 7,543 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई जिन्हें मिलाकर ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 2,56,158 हो गई है। बयान के मुताबिक, राज्य में अब संक्रमण से ठीक होने की दर 60.68 फीसदी है जबकि मृत्यु दर 3.55 फीसदी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में 1,50,966 मरीज उपचाराधीन हैं। वहीं, अब तक महाराष्ट्र में 21,30,098 नमूनों की जांच की गई है।

09:01 PM

कोझिकोड जाने वाली ट्रेन में सवार 29 वर्षीय एक यात्री को, कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि होने के बाद शुक्रवार को ट्रेन से उतारकर सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कोझिकोड-तिरुवनंतपुरम जन शताब्दी एक्सप्रेस के जिस डिब्बे में वह यात्री यात्रा कर रहा था उसके 20 से अधिक यात्रियों को एर्नाकुलम उत्तर रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद दूसरे डिब्बे में भेजने के बाद डिब्बे को विषाणुमुक्त किया गया और फिर सील कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि कोझीकोड से ट्रेन में सवार हुए व्यक्ति को कोझीकोड के चिकित्सा अधिकारियों का फोन आने के बाद पता चला कि वह कोविड-19 से संक्रमित है। व्यक्ति द्वारा तिरूवनंतपुरम जा रही जन शताब्दी एक्सप्रेस के त्रिचूर पहुंच जाने की जानकारी दिए जाने के बाद कोझीकोड जिला चिकित्सा अधिकारियों ने तुरंत अपने समकक्षों और रेलवे अधिकारियों को सूचित किया।

08:54 PM

महाराष्ट्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय में अभिनेत्री रिया चक्रवती की याचिका में एक कैविएट दाखिल की है। राज्य सरकार चाहती है कि सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु के मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवती की याचिका पर कोई भी आदेश पारित करने से पहले उसका पक्ष भी सुना जाये।

08:31 PM

नगालैंड में कोरोना वायरस के 126 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1,692 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एस पांग्यू फोम ने बताया कि दीमापुर में कोविड-19 के सबसे अधिक 95 नए मामले सामने आए जबकि कोहिमा में 31 नए मामले सामने आए। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में फिलहाल 1,062 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 625 मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। दीमापुर में अब तक सर्वाधिक 703 नए मामले सामने आए हैं जबकि कोहिमा में 474, पेरेन में 252 और मोन में 148 मरीज पाए गए हैं। नगालैंड में कोविड-19 से ठीक होने की दर 36.93 प्रतिशत है। मुख्य सचिव टेंजेन टॉय ने लॉकडाउन के दौरान राज्य में लोगों की आवाजाही और भीड़ की रोकथाम के लिए दिशानिर्देश जारी किया है। राज्य में कोरोना वायरस मामलों में बढ़ोत्तरी के मद्देनजर लॉकडाउन 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है।

08:30 PM

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने लघु अवधि की कोरोना कवच बीमा पॉलिसी की बिक्री के लिए तीन बीमा कंपनियों से समझौता किया है। यह बीमा पॉलिसी कोविड-19 से जुड़े स्वास्थ्य खर्चों पर बीमा सुरक्षा देती है। केनरा बैंक ने एक विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा कि उसने ‘न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड’, ‘बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड’ और ‘एचडीएफसी अर्गो हेल्थ इश्योरेंस’ के साथ गठजोड़ किया है। यह उसकी आम आदमी के प्रति सामाजिक प्रतिबद्धता का हिस्सा है। बैंक ने कहा कि किसी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संबंधित स्वास्थ्य खर्चों पर बीमा सुरक्षा देने वाली इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम 300 रुपये से प्रीमियम शुरू होगा। बैंक के साथ साझेदारी करने वाली कंपनियां ‘कोरोना कवच’ नाम से एक बीमा स्वास्थ्य पॉलिसी की पेशकश करेंगी। इन पॉलिसियों के तहत व्यक्ति न्यूनतम 50,000 रुपये से लेकर पांच लाख तक रुपये का बीमा करा सकता है।

08:16 PM

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए संगम, श्रृंगवेरपुर, दुर्वासा आश्रम, सीतामढ़ी सहित 41 स्थानों से मिट्टी और जल एकत्र करके विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री मुकेश कुमार और धर्माचार्य प्रमुख शंभू शुक्रवार को अयोध्या के लिए रवाना हुए। यह जानकारी देते हुए विहिप के मीडिया प्रभारी अश्वनी मिश्र ने बताया कि जहां-जहां प्रभु श्री राम के पग पड़े हैं, ऐसे पूज्य स्थलों की मिट्टी और जल का अयोध्या में भूमिपूजन में उपयोग होकर वे सभी इतिहास का हिस्सा बनेंगे। उन्होंने बताया कि अयोध्या के लिए कुछ कार्यकर्ता भी साथ गए जिन्हें वहां पूज्य संतों की व्यवस्था में लगाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन प्रस्तावित है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और देश के कई उद्योगपतियों के शामिल होने का कार्यक्रम है।

07:53 PM

जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटों में 12 और मरीजों ने कोरोना वायरस संक्रमण से दम तोड़ दिया। वहीं इस केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस के 490 नये मामले सामने आये जिससे यहां संक्रमितों की कुल संख्या 20,000 से अधिक हो गई। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने बताया कि अब केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 के 7,765 उपचाराधीन मामले हैं जबकि 12,217 मरीज संक्रमण से ठीक हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि 12 में से दो मरीजों की मौत जम्मू में हुई जबकि 10 मरीजों की कश्मीर में हुई। जम्मू कश्मीर में मृतक संख्या बढ़कर 377 हो गई है जिसमें से 349 मरीजों की मौत घाटी में हुई है जबकि 28 मरीजों की मौत जम्मू क्षेत्र में हुई है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 490 नये मामले सामने आये जिससे इस केंद्र शासित प्रदेश में इसके कुल मामले बढ़कर 20,359 हो गए।

07:52 PM

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में 50 वर्षीय एक महिला से पांच लोगों ने कथित तौर पर बलात्कार किया।पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिला के रिश्तेदार की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 376 डी(सामूहिक बलात्कार) के तहत दो ज्ञात और तीन अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया है। शिकायत के अनुसार, बृहस्पतिवार रात को जब पीड़ित विधवा अपने घर के पास एक खेत में गई थी तभी यह घटना हुई। पुलिस के अनुसार जब वह घर नहीं लौटी, तो उसके परिवार के सदस्यों ने उसकी तलाश शुरू की और बाद में उसे खेत में पाया गया। पुलिस ने कहा कि महिला ने अपने परिवार को बताया कि पांच लोगों ने उसके साथ दुष्कर्म किया है और उनमें से दो की पहचान पड़ोसी गांव के दो व्यक्तियों के रुप में की गई।

07:52 PM

सोनिया गांधी की हालत में सुधार हो रहा है । यह जानकारी अस्पताल के प्राधिकारियों ने शुक्रवार को दी। एक स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, सोनिया को नियमित जांच के लिए बृहस्पतिवार की शाम को सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने अद्यतन बुलेटिन में कहा, ‘‘उनकी जांच की जा रही है और उनमें संतोषजनक सुधार दिख रहा है।’’ बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘उनकी हालत फिलहाल स्थिर है।’’

07:35 PM

कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, इस्पात, सीमेंट और बिजली उद्योग के कमजोर प्रदर्शन के चलते बुनियादी ढांचा क्षेत्र के आठ प्रमुख उद्योगों का उत्पादन जून में 15 प्रतिशत घटा है। इस सूचकांक में लगातार चार महीने से गिरावट देखने को मिल रही है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी किए आंकड़ों के मुताबिक आठ प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र पिछले साल जून में 1.2 प्रतिशत की दर से बढ़े थे। आंकड़ों के मुताबिक मई 2020 में उर्वरक को छोड़कर सभी सात क्षेत्रों - कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट, और बिजली - में मई में नकारात्मक वृद्धि दर्ज हुई थी। समीक्षाधीन अवधि में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट और बिजली के उत्पादन में क्रमश: 15.5 प्रतिशत, छह प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 8.9 प्रतिशत, 33.8 प्रतिशत, 6.9 प्रतिशत और 11 प्रतिशत की गिरावट आई। आंकड़ों के अनुसार अप्रैल-जून 2020 के दौरान उत्पादन 24.6 प्रतिशत घटा, जबकि पिछले साल की समान अवधि में उत्पादन में 3.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। देश के सकल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में इन आठ उद्योगों की हिस्सेदारी 40.27 प्रतिशत है।

05:47 PM

उत्तरी बंगाल के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक विप्लव मित्रा करीब एक साल बाद ही भाजपा का दामन छोड़ शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस में वापस आ गए। दक्षिण दिनाजपुर जिले की हरिरामपुर सीट से तृणमूल कांग्रेस के विधायक रहे मित्रा पिछले साल जून में भाजपा में शामिल हो गए थे। मित्रा ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस में लौटना उनके लिए ''घर वापसी'' जैसा है। तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा, '' हम विप्लव मित्रा का स्वागत करके प्रसन्न हैं। ममता बनर्जी ने 21 जुलाई को शहीद दिवस की रैली के दौरान पुराने नेताओं से पार्टी में वापस आने को कहा था। मित्रा ने उसी पर वापसी की है।'' मित्रा के साथ ही उनके छोटे भाई और अन्य समर्थक भी तृणमूल कांग्रेस में दोबारा शामिल हुए।

05:36 PM

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर सिक्किम सरकार ने शुक्रवार को राज्य में लागू पूर्ण लॉकडाउन को तीन अगस्त तक बढ़ाने की घोषणा की। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुख्य सचिव एससी गुप्ता की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, गृह विभाग के संशोधित दिशा-निर्देशों के तहत लॉकडाउन को तीन अगस्त सुबह छह बजे तक बढ़ाया गया है। इसके मुताबिक, आवाजाही पर प्रतिबंध और लोगों के एकत्र होने के संबंध में संशोधित दिशा-निर्देश तीन अगस्त से प्रभावी होंगे और 31 अगस्त तक लागू रहेंगे। सिक्किम सरकार ने राज्य में 20 जुलाई को दोबारा छह दिन के लिए पूर्ण लॉकडाउन लागू किया था और इसे एक अगस्त के लिए आगे विस्तार दिया गया था।

05:35 PM

पश्चिमी कमान मुख्यालय के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल जी एस संघा सेना में 39 वर्ष तक सेवाएं देने के बाद शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गए। एक रक्षा विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। उन्होंने सेवानिवृत्ति के दिन पश्चिमी कमान के शहीदों के प्रति सम्मान जताने के लिए ‘वीर स्मृति’ पर पुष्पचक्र अर्पित किया। वह दूसरी पीढ़ी के अधिकारी हैं और उन्हें दिसंबर 1981 में 11 ‘ग्रेनेडियर्स’ में सैन्य सेवा का अपना सफर शुरू किया था। विज्ञप्ति में कहा गया है कि उनका प्रतिष्ठित सैन्य कार्यकाल रहा और उनके पास राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन कमान और जम्मू-कश्मीर में एक माउंटेन ब्रिगेड,और पूर्वी थिएटर में एक माउंटेन डिवीजन और एक कोर की कमान का बेहतरीन अनुभव रहा।

05:35 PM

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की एक टीम शुक्रवार को कांग्रेस के दो विधायकों को नोटिस देने के लिए हरियाणा के गुरुग्राम और मानेसर स्थित उन तीन होटलों में गई, जहां उनके होने का अंदेशा था, लेकिन विधायक वहां नहीं मिले। टीम का नेतृत्व कर रहे पुलिस उपाधीक्षक सालेह मोहम्मद का कहना है कि उनकी टीम को होटलों के अंदर नहीं जाने दिया गया। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने राज्य में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को गिराने के लिये किये जा रहे कथित षडयंत्र की बातचीत के तीन ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद 17 जुलाई को सरकार के मुख्य सचेतक की शिकायत पर भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया। उपाधीक्षक सालेह मोहम्मद ने बताया, ‘‘हम विधायकों की तलाश में होटल गये थे ताकि अनुसंधान अधिकारी उन्हें नोटिस तामिल करा सकें। दो होटलों में वहां के प्रशासन ने हमें लिखित में दिया कि दोनों विधायक उनके यहां नहीं हैं। वही तीसरे होटल के प्रशासन ने कहा कि होटल बंद है।’’

05:13 PM

हैदराबाद यहां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से 11 यात्रियों के पास से तस्करी कर लाया गया 3.11 किलोग्राम सोना जब्त किया गया। सीमा शुल्क अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि जब्त किए गए सोने की कीमत 1.66 करोड़ रुपये है। सीमा शुल्कअधि कारियों के मुताबिक, वंदे भारत मिशन के विमान से सऊदी अरब के दम्माम से लौटे यात्रियों ने अपने ट्राउजर की भीतरी जेब में “सोना छिपा कर” रखा था। संदेह और यात्रियों के प्रोफाइलिंग के आधार पर, 11 यात्रियों के खिलाफ “सोने की कथित तस्करी” के मामले दर्ज किए गए और उनसे पूछताछ की जा रही है। एक अन्य मामले में, सीमा शुल्क विभाग ने सीआईएसएफ के साथ समन्वय कर पांच यात्रियों का पता लगाया जो चंदन की तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे। उनके पास से बृहस्पतिवार को हवाईअड्डे से 78.5 किलोग्राम चंदन की लकड़ी जब्त की गई। ये पांच यात्री हैदराबाद से खर्तूम (सूडान में) की यात्रा करने वाले थे। सीमा शुल्क विभाग आगे की जांच कर रहा है।

04:39 PM

आतंकवाद रोधी पुलिस ने खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए पूर्वी पाकिस्तान में शुक्रवार तड़के संदिग्ध उग्रवादी ठिकाने पर छापा मारा। एक प्रवक्ता ने बताया कि इससे दोनों तरफ से गोलीबारी शुरू हो गई जिसमें एक अलगाववादी समूह के पांच सदस्य मारे गए। देश के आतंकवाद रोधी विभाग के प्रवक्ता कलीम कुरैशी ने कहा कि अधिकारियों ने पंजाब प्रांत के राजनपुर कस्बे में मृत उग्रवादियों के ठिकाने से बम और हथियार जब्त किए हैं। उन्होंने कहा कि इस छापेमारी ने बलोच रिपब्लिकन आर्मी (बीएलए) के सदस्यों द्वारा रेल पटरियों और गैस पाइपलाइन पर किए जाने वाले संभावित उग्रवादी हमलों को नाकाम कर दिया। बीएलए पिछले कुछ वर्षों से दक्षिण पश्चिमी बलोचिस्तान प्रांत में काम कर रहा एक छोटा सा अलगाववादी संगठन है। यह आम तौर पर सुरक्षा बलों को निशाना बनाता है और अधिकारियों का कहना है कि इसके पास विदेशी खुफिया एजेंसियों का सहयोग है। बलोचिस्तान कई वर्षों से उन छोटे अलगाववादी संगठनों तथा राष्ट्रवादियों द्वारा कम स्तर के उग्रवाद का गढ़ रहा है जो भेदभाव की शिकायत करते हैं और उनके प्रांत के संसाधनों एवं संपत्ति में उचित हक की मांग करते हैं।

04:04 PM

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) ने प्रदूषकों को कथित तौर पर एक नाले में डालने के आरोप में एक डिस्टिलरी (शराब कारखाने) को सील कर दिया है। इस नाले का पानी काली नदी में जाता था। उप-विभागीय मजिस्ट्रेट इंद्रकांत दिवेदी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि राज्य प्रदूषण बोर्ड ने बृहस्पतिवार शाम डिस्टिलरी सील कर दी। यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अंकित सिंह ने बताया कि 21 जुलाई को एक निरीक्षण के दौरान पाया गया कि मनसूरपुर में ‘श्री शादी लाल’ डिस्टिलरी प्रदूषकों को नाले में डाल रही है उन्होंने बताया कि यूपीपीएसबी ने इस समस्या का निदान करने तक डिस्टिलरी पर 30,000 रुपये प्रतिदिन का जुर्माना भी लगाया है।

04:01 PM

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) ने प्रदूषकों को कथित तौर पर एक नाले में डालने के आरोप में एक डिस्टिलरी (शराब कारखाने) को सील कर दिया है। इस नाले का पानी काली नदी में जाता था। उप-विभागीय मजिस्ट्रेट इंद्रकांत दिवेदी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि राज्य प्रदूषण बोर्ड ने बृहस्पतिवार शाम डिस्टिलरी सील कर दी। यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अंकित सिंह ने बताया कि 21 जुलाई को एक निरीक्षण के दौरान पाया गया कि मनसूरपुर में ‘श्री शादी लाल’ डिस्टिलरी प्रदूषकों को नाले में डाल रही है उन्होंने बताया कि यूपीपीएसबी ने इस समस्या का निदान करने तक डिस्टिलरी पर 30,000 रुपये प्रतिदिन का जुर्माना भी लगाया है।

04:00 PM

केरल में जेल कैदियों के लिए एक नई पहल की शुरुआत की गई है। इसके तहत राज्य में जेल की जमीन पर बने तीन पेट्रोल पंपों पर कैदी काम कर सकेंगे। इस योजना की शुरुआत भारतीय तेल निगम (आईओसी) और जेल विभाग ने तिरुवनंतपुरम, व्ययूर के केंद्रीय कारागरों और चेन्नई मुक्त कारागार में शुरू की है। इसका उद्घाटन केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बृहस्पतिवार को किया। इस तरह के एक पंप कन्नूर केंद्रीय कारागार में खुलेगा। इन पंपों पर सीएनजी ईंधन भी उपलब्ध होगा और बिजली वाले वाहनों को चार्ज भी किया जा सकेगा। ये पेट्रोल पंप जेल की जमीन पर बने हैं जिसे आईओसी ने 30 साल के पट्टे पर लिया है। यहां काम करने के लिए कैदियों को उनके अच्छे व्यवहार के लिए चुना गया और उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि इन्हें जेल नियम के अनुसार काम के लिए वेतन भी दिया जाएगा। राज्य में कैदियों द्वारा कम खर्चे में बिरियानी, चपाती और चिकन करी जैसे अन्य खाद्य पदार्थ बनाने में मिली सफलता के बाद बंदियों को एक नए क्षेत्र में अवसर दिया जा रहा है।

04:00 PM

राजस्थान में चल रहे राजनीतिक घमासान के बीच शुक्रवार को कांग्रेस और उसके समर्थक दलों के 54 विधायक तीन चार्टर्ड विमान से जयपुर से जैसलमेर रवाना हुए। पार्टी सूत्रों के अनुसार 54 विधायकों को लेकर तीन चार्टर्ड विमान जैसलमेर रवाना हो गये हैं। उन्होंने विधायक दूसरे चरण में जैसलमेर जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी जैसलमेर जायेंगे। 13 जुलाई से जयपुर—दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एक होटल में ठहरे इन विधायकों को लग्जरी बसों से हवाई अड्डे ले जाया गया। कांग्रेस विधायक प्रशांत बैरवा का कहना है कि सभी एक ही जगह पर रूके-रूके परेशान हो गए हैं, इसलिए हम दूसरी जगह जा रहे हैं।

03:59 PM

केरल में मुस्लिम समुदाय ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच सरकार द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य के सख्त दिशा-निर्देशों पर अमल करते हुए शुक्रवार को बकरीद का जश्न साधारण तरीके से मनाया। दिशा-निर्देशों के मुताबिक, बड़ी मस्जिदों में 100 लोगों को प्रवेश की अनुमति है, लेकिन शीरीरिक दूरी संबंधी नियमों, मास्क पहनने तथा सैनेटाइजर के इस्तेमाल संबंधी सख्त स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है। निषिद्ध क्षेत्रों की मस्जिदों में लोगों को नमाज पढ़ने की इजाजत नहीं दी गई है। वैश्विक महामारी के चलते इस साल विशाल ईदगाहों में नमाज की अनुमति नहीं है। ईद के त्योहार के दौरान चहल-पहल से भरा रहने वाला कोझिकोड का प्रसिद्ध मिठाई बाजार (मिट्टाई थेरुवु) सुनसान पड़ा रहा क्योंकि यह निषिद्ध क्षेत्र में आता है। ईद की मुबारकबाद देते हुए, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सभी केरलवासियों से कहा, “यह कामना है कि बकरीद का त्योहार जो सर्वशक्तिमान में शाश्वत विश्वास और बलिदान की महिमा का गुणगान करता है, वह हम सभी को प्रेम, करुणा और परस्पर सहयोग के माध्यम से, हमारे नियमित जीवन और कोविड-19 के खिलाफ हमारी जंग में हमें एकजुट बनाए रखे।” मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भी इस मौके पर लोगों को मुबारकबाद दी।

03:40 PM

पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 56 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई, जिसके बाद मृतकों की संख्या 49 पर पहुंच गई। वहीं शुक्रवार को संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 174 नए मामले भी सामने आए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशक एस मोहन कुमार ने शुक्रवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 174 नए मामले सामने आने के बाद केंद्रशासित प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 3,467 हो गई। उन्होंने बताया कि यहां 1,323 मरीजों का इलाज चल रहा है और 2,095 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, मृतकों की संख्या 49 हो गई है। मोहन कुमार ने बताया कि महिला की मौत इंदिरा गांधी राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बृहस्पतिवार शाम को हुई।

02:41 PM

बसपा सुप्रीमो मायावती ने दलित महामंडलेश्वर स्वामी कन्हैया प्रभुनंदन गिरि को अयोध्या में पांच जुलाई को राम मंदिर के भूमि पूजन में आमंत्रित करने का समर्थन करते हुए शुक्रवार को कहा कि इससे जातिविहीन समाज बनाने की संवैधानिक मंशा पर कुछ असर पड़ता। मायावती ने ट्वीट किया, ''दलित महामंडलेश्वर स्वामी कन्हैया प्रभुनन्दन गिरि की शिकायत के मद्देनजर यदि अयोध्या में पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन समारोह में अन्य 200 साधु-सन्तों के साथ इनको भी बुला लिया गया होता तो यह बेहतर होता।'' उन्होंने कहा, ''इससे देश में जातिविहीन समाज बनाने की संवैधानिक मंशा पर कुछ असर पड़ सकता था।'' बसपा सुप्रीमो ने कहा, ''वैसे जातिवादी उपेक्षा, तिरस्कार व अन्याय से पीड़ित दलित समाज को इन चक्करों में पड़ने के बजाए अपने उद्धार हेतु श्रम एवं कर्म में ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए व इस मामले में भी अपने मसीहा परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के बताए रास्ते पर चलना चाहिए, यही बीएसपी की इनको सलाह है।''

02:39 PM

मुजफ्फरनगर जिले के एक गांव में आठ वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म और गला घोंटकर उसकी हत्या के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। बच्ची के परिवार ने उसके लापता होने के संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। बच्ची की तलाश के दौरान उसका शव एक गन्ने के खेत से बरामद हुआ। पुलिस उपाधीक्षक आशीष प्रताप ने बताया कि जांच के दौरान शुक्रवार को 22 वर्षीय सुनील कुमार को इस अपराध में शामिल होने के आरोप में गिफ्तार किया गया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान कुमार ने बृहस्पतिवार रात में बच्ची से दुष्कर्म करने और गला घोंटकर उसकी हत्या के बाद शव को गन्ने के खेत में फेंकने का अपराध कबूल कर लिया।

02:36 PM

संकट में घिरी रीयल एस्टेट कंपनी अंसल प्रॉपर्टीज एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर को बीते वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी जनवरी-मार्च की तिमाही में 209.96 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध घाटा हुआ है। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी को 25.12 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसकी कुल आय घटकर 406.98 करोड़ रुपये रह गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 461.54 करोड़ रुपये थी। पूरे वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी को 261.15 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ। इससे पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में कंपनी को 140.24 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था। वित्त वर्ष के दौरान कंपनी की कुल आय बढ़कर 1,145.25 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 824.39 करोड़ रुपये थी। अंसल प्रॉपर्टीज ने कई बैंकों से कर्ज लिया हुआ है। उसका कुछ बैंक ऋण गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) की श्रेणी में आ चुका है।

01:37 PM

ऑस्ट्रेलिया में गूगल और फेसबुक को समाचार सामग्री के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसकी योजना गूगल और फेसबुक को मीडिया कंपनियों के साथ बातचीत के लिए तीन महीने का समय देने की है ताकि समाचार सामग्री के लिए उचित भुगतान तय किया जा सके। सरकार ने एक अनिवार्य आचार संहिता का मसौदा जारी किया है, जिससे वैश्विक डिजिटल कंपनियों को व्यावसायिक मीडिया कंपनियों ली गई समाचार सामग्री के लिए भुगतान करना होगा। दुनिया के अन्य देश इस तरह की कोई संहिता बनाने में विफल रहे हैं। वित्त मंत्री जोश फ्रायडेनबर्ग ने कहा कि प्रस्तावित कानून के तहत गूगल और फेसबुक को सबसे पहले लक्ष्य किया गया है। इसके बाद अन्य डिजिटल मंचों से भी भुगतान के लिए कहा जाएगा। फ्रायडेनबर्ग ने कहा, ‘‘यह ऑस्ट्रेलिया की मीडिया कंपनियों की दृष्टि स उचित है। इससे प्रतिस्पर्धा, उपभोक्ता सुरक्षा बढ़ेगी और मीडिया क्षेत्र में स्थिरता आएगी।’’

01:36 PM

अपने और आंध्र प्रदेश के बीच जल विवाद हल करने के लिए की जा रही केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय की कवायद को ‘‘हास्यास्पद’’ बताते हुए तेलंगाना ने केंद्र से पांच अगस्त को होने वाली शीर्ष परिषद की बैठक स्थगित करने का अनुरेाध करने का फैसला किया है। केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच जल विवादों को हल करने के लिए शीर्ष परिषद की बैठक के लिए पांच अगस्त की तारीख तय की है। बृहस्पतिवार रात को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा बुलाई एक उच्च स्तरीय बैठक में गोदावरी, कृष्णा नदियों और उसके जल आवंटन में राज्य के अधिकारों की रक्षा करने का फैसला लिया गया। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘बैठक में ऐसी इच्छा जताई गई कि चूंकि पांच अगस्त को सरकार के अन्य कार्यक्रम हैं तो इससे असुविधा हो सकती है। उच्च स्तरीय बैठक में शीर्ष परिषद की बैठक 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोहों के बाद 20 अगस्त को करने के लिए केंद्र को पत्र लिखने का मुख्य सचिव को सुझाव दिया गया।’’

01:14 PM

जामो थानाक्षेत्र के लखना बसंतपुर गांव में एक व्यक्ति की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी गयी । पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने बताया कि श्रीनाथ यादव(40) अपनी ससुराल में रह रहे थे । गांव से बाहर जूनियर हाईस्कूल के पास उनका शव मिला है । वह बृहस्पतिवार देर शाम घर से निकले थे और वापस नहीं लौटे । सिंह ने बताया कि यादव मूल रूप से गांव आधा का पुरवा, उत्तरगांव, जगदीशपुर के रहने वाले थे । पुलिस ने शव को अंत्य परीक्षण के लिए भेज दिया है ।

01:11 PM

राजस्थान सरकार ने सरकारी अमले में बड़े फेरबदल के तहत राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के 97 अधिकारियों के तबादले/ पदस्थापन किए हैं। राज्य के कार्मिक विभाग ने बृहस्पतिवार देर रात इस बारे में आदेश जारी किया। इस क्रम में बड़ी संख्या में उपखंड अधिकारियों (एसडीएम) का तबादला किया गया है। राज्य सरकार ने दो आरएएस एलएन बुनकर व लोकेश कुमार को पदस्थापन की प्रतीक्षा एपीओ में रखा है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने हाल ही में बड़ी संख्या में अधिकारियों के तबादले किए हैं। इससे पहले मंगलवार को दो आईएएस व 12 आरएएस के तबादले किए गए थे।

12:39 PM

पश्चिम बंगाल फ्लाइट आने पर पाबंदी जारी

पश्चिम बंगाल: कोलकाता एयरपोर्ट पर 6 शहरों दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, नागपुर, अहमदाबाद से आने वाली फ्लाइट पर पाबंदी 15 अगस्त तक के लिए बढ़ा दी गई है।

12:33 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 362 नये मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को सात और मौत दर्ज की गयी जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 674 हो गई। इसके साथ ही राज्य में अब तक के सबसे अधिक 362 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 41,298 हो गयी जिनमें से 11319 उपचाराधीन हैं। शुक्रवार को बीकानेर में चार, अजमेर में दो, बाड़मेर में एक और संक्रमित की मौत दर्ज की गई। इससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 667 हो गई है। अकेले जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 184 हो गयी है जबकि जोधपुर में 83, भरतपुर में 53, अजमेर में 43, बीकानेर में 42, कोटा में 34, पाली में 30, नागौर में 24, अलवर में 16 और धौलपुर में 15 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। अन्य राज्यों के 37 रोगियों की भी यहां मौत हुई है।

12:06 PM

सड़क दुर्घटना में होमगार्ड की मौत

नोएडा के थाना दनकौर क्षेत्र में विवो कंपनी के पास बृहस्पतिवार रात एक होमगार्ड की मोटरसाइकिल के अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराने से मौत हो गई। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि थाना कासना में तैनात होमगार्ड तेजपाल सिंह (42) बृहस्पतिवार देर रात ड्यूटी खत्म करके मोटरसाइकिल से थाना रबूपुरा क्षेत्र स्थित अपने गांव जा रहे थे। उन्होंने बताया कि विवो कंपनी के पास उनकी मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई और उनकी मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर पहुंची थाना दनकौर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

12:06 PM

पौधे लगाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार 28 जुलाई को 8 जिलों में 240 जगहों पर पौधारोपण अभियान चलाया गया। इसके साथ ही एक घंटे में सबसे ज्यादा प्रजाति के पौधे लगाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है।



 

12:04 PM

जफरुल इस्लाम खान को जमानत

दिल्ली उच्च न्यायालय ने राजद्रोह मामले में डीएमसी के पूर्व प्रमुख जफरुल इस्लाम खान को अग्रिम जमानत दी। इन पर सोशल मीडिया पर भड़काऊ बातें लिखने का आरोप था।



 

11:58 AM

बीएस-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर रोक

सुप्रीम कोर्ट ने बीएस-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। साथ ही कोर्ट ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान इन वाहनों की खूब बिक्री हुई है। कोर्ट ने इसे लेकर नाराजगी भी जताई। मामले की सुनवाई अब 13 अगस्त को होगी।


 

11:50 AM

कांग्रेस विधायक जाएंगे जैसलमेर

कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार का समर्थन कर रहे विधायकों को शुक्रवार को जयपुर से जैसलमेर ले जाया जाएगा। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यहां के एक होटल में रुके अशोक गहलोत खेमे के कांग्रेस व समर्थक विधायकों को जैसलमेर ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विधायकों की बैठक होगी, जिसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत संबोधित करेंगे। इसके बाद उन्हें जैसलमेर ले जाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि ये विधायक 13 जुलाई से जयपुर के बाहर एक होटल में रुके हैं। विधानसभा का आगामी सत्र 14 अगस्त से होना है और तब तक ये विधायक एक साथ ही रुकेंगे।

11:44 AM

ओडिशा कोरोना अपडेट

ओडिशा में पिछले 24 घंटे में 1499 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 31877 हो गया है। अब तक इसमें 19745 लोग ठीक हुए हैं। एक्टिव केस 11,918 है।

09:48 AM

गाजियाबाद में त्योहारों से पहले धारा 144 लागू की गई

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में आगामी त्योहारों से पहले धारा 144 के तहत निषेधात्मक उपाय लागू किए गए हैं। यह प्रतिबंध 31 अगस्त तक प्रभावी रहेंगे। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बृहस्पतिवार को पीटीआई-भाषा को यह जानकारी दी। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने ईद, रक्षाबंधन, कृष्ण जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखते हुए कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर निषेधात्मक उपाय किए हैं। किसी भी व्यक्ति को लाइसेंसी हथियार ले जाने की अनुमति नहीं होगी। धारा 144 के अंतर्गत एक साथ चार से अधिक लोगों के एक होने पर रोक होती है। चौहान ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्र के बाहर राखी और मिठाई की दुकानें खुली रहेंगी।

09:47 AM

झारखंड में लॉकडाउन प्रतिबंधों को 31 अगस्त तक बढ़ाया गया

झारखंड सरकार ने केन्द्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप राज्य में अनलॉक- तीन की घोषणा की, जिसके तहत निरुद्ध क्षेत्र के बाहर लॉकडाउन प्रतिबंधों को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन समिति ने इस आशय की अधिसूचना बृहस्पतिवार को जारी की। अधिसूचना में बताया गया है कि 29 जुलाई को केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक-3 के निर्देशों को झारखंड में एक अगस्त से लागू कर दिया जायेगा। इसके तहत पहले से जारी सभी छूट पूर्ववत लागू रहेंगी। राज्य में शिक्षण संस्थानों को खोलने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसके अलावा सिनेमा हाल और मॉल खोलने के बारे में भी कोई फैसला नहीं किया गया है। राज्य में केन्द्र के दिशानिर्देशों के अनुरूप जिम खोलने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

08:09 AM

6 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6 लाख से भी ज्यादा टेस्ट हुए हैं। सरकार की कोशिश इसे 10 लाख प्रतिदिन तक ले जाने की कोशिश में जुटी है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 31 july latest news in hindi aaj ka hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे