aaj ki taja khabar 30 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: शरद पवार ने उद्धव ठाकरे के साथ बैठक की
30 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 30 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 80 लाख के पार हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 73 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 80,88,851 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 5,94,386 है। दूसरी ओर  73,73,375  मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,21,090 हो गई है। ये आंकड़े शुक्रवार (30 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो बिहार चुनाव के पहले चरण का मदतान हो गया है और तमाम पार्टियां दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान में जुट गई हैं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर होंगे। इस दौरान उनका केवडिया और अहमदाबाद के बीच समुद्री विमान सेवा सहित कई परियोजनाओं की शुरुआत करने का कार्यक्रम है।

मध्य प्रदेश उपचुनाव का प्रचार अभियान भी अब अंतिम दौर में है। ऐसे में आज कई प्रमुख भाजपा नेता रोड शो करेंगे। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं।
 
खेलों की बात करें तो आईपीएल में आज किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आमने-सामने होंगी। यह मैच अबू धाबी में खेला जाएगा। राजस्थान रॉयल्स के 12 मैचों से 5 जीत के साथ 10 अंक हैं। वहीं, किग्स इलेवन पंजाब 12 मैचों से 6 जीत के साथ 12 अंक हैं।

10:04 PM

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को यहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बैठक की। सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दक्षिण मुंबई में मुख्यमंत्री के आधिकारिक बंगला ‘वर्षा’ में बैठक करीब एक घंटे तक चली। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्यपाल कोटे से राज्य विधान परिषद में मनोनयन के लिये 12 उम्मीदवारों के नामों को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी। इन नामों की राज्यपाल से अनुशंसा की जानी है।

09:38 PM

पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरन बेदी ने मुख्य सचिव अश्विनी कुमार से कान्स्टेबल की भर्ती प्रक्रिया रोकने के लिए कहा है क्योंकि इसके खिलाफ शिकायतें मिली हैं। उपराज्यपाल ने एक व्हाट्एप संदेश में कहा कि उन्हें मैदानी परीक्षा डिजिटल या बायो-मैट्रिक प्रक्रिया के बजाय मैनुअल तरीके से संचालित करने के प्रस्तावित बदलाव को लेकर जनता से शिकायतें मिली थीं। कांस्टेबलों के 390 पदों के लिए चयन की प्रक्रिया नवंबर के पहले सप्ताह के दौरान शुरू होनी थी। उन्होंने कहा कि शिकायतें दूरदराज के क्षेत्रों में शारीरिक मानकों और शारीरिक मजबूती परीक्षा को लेकर भी थीं जहां स्विमिंग पूल और 400-मीटर-ट्रैक उपलब्ध नहीं हैं। बेदी ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी होनी चाहिए तथा यह सरकार द्वारा अनुमोदित और अधिसूचित नियमों के अनुसार होनी चाहिए।

09:15 PM

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक व्यक्ति ने घरेलू विवाद को लेकर अपने पिता की कथित तौर पर गला घोंटकर हत्या कर दी। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार यह घटना नरसेना थाना अंतर्गत फरीदा बांगड़ गांव में हुई। पुलिस ने बताया कि रामपाल (65) शुक्रवार सुबह अपने खेत पर गया था। कुछ समय बाद वहां एक ट्यूबवेल के पास उसका शव मिला। मृतक के बड़े बेटे नीरज ने फोन पर पुलिस को बताया कि उसके पिता ने उनकी 25 बीघा जमीन पर कर्ज लिया था। मृतक इस जमीन पर ज्यादा कर्ज लेकर ट्रैक्टर खरीदने की बात कह रहा था, जिसका उसके छोटे बेटे यशपाल ने विरोध किया। पुलिस के अनुसार इस पर नाराज यशपाल ने अपने पिता की कथित तौर पर गला घोंट कर हत्या कर दी और फरार हो गया । पुलिस निरीक्षक शौकेन्द्र सिंह ने बताया कि घरेलू विवाद के चलते रामपाल की हत्या की गई है। उन्होंने कहा कि शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा जा रहा है।

08:53 PM

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में 15 प्रतिशत घटकर 9,567 करोड़ रुपये रहा। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में कंपनी को 11,262 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। कंपनी की आय 2020-21 की दूसरी तिमाही में घटकर 1.2 लाख करोड़ रुपये रही जो एक साल पहले 2019-20 इसी तिमाही में 1.56 लाख करोड़ रुपये थी।

08:31 PM

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने यहां कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बावजूद बसों में सभी सीटों पर यात्रियों को बिठाने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कोरोना वायरस महामारी के चलते फिलहाल बसों में फिलहाल 20 सवारियों को ही चढ़ने की इजाजत थी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष बैजल ने अंतर-राज्यीय बस सेवाएं बहाल करने की भी मंजूरी दे दी और उसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया की योजना पर काम चल रहा है एवं अगले सप्ताह से इस सेवा के बहाल होने की संभावना है। प्राधिकरण की 23 अक्टूबर को एक बैठक में डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने का मुद्दा उठाया गया था। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मांग की थी कि बसों में पूरी सीटें भरी हो परंतु किसी को खड़े होकर सफर करने की इजाजत न हो। डीटीसी और क्लस्टर बसों में 40-45 सीटें होती हैं। बसों में कम यात्रियों को चढ़ने की इजाजत की वजह से स्टैंडों पर बड़ी भीड़ हेाती है।

08:10 PM

फ्रांस सरकार ने कोरोना वायरस के मामलों में फिर से हो रही तेज बढ़ोतरी के बाद देश में चार सप्ताह का लॉकडाउन लगाया है । लॉकडाउन के पहले दिन शुक्रवार को सड़कों पर कम ही लोग नजर आए। सात महीने में दूसरी बार शुक्रवार से लागू लॉकडाउन के तहत लोगों को घरों पर रहने को कहा गया है और बाहर निकलने पर जुर्माना या सजा का प्रावधान किया गया है। व्यायाम के लिए एक घंटा बाहर निकलने या उपचार अथवा जरूरी सामानों के लिए दुकान जाने की अनुमति दी गयी है। शुक्रवार की सुबह सड़क सुनसान नजर आ रहे थे और कुछ ही लोग घरों से बाहर निकले। रेस्तरां और कैफे को बंद कर दिया गया है। केवल सुपरमार्केट में ही लोगों की चहल पहल दिखी क्योंकि वहां लोग जरूरी सामान खरीदने के लिए पहुंचे थे। राजधानी पेरिस में भी सड़कें खाली नजर आ रही थी । आम तौर पर सप्ताहांत शुरू होते ही सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही बढ़ जाती है । कई लोग इस सप्ताहांत पर छुट्टियां मनाने के लिए अपने घर चले गए। राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कहा है कि सोमवार से छुट्टियों से घरों से लौटने वाले लोगों के प्रति प्रशासन उदार रवैया अपनाए किंतु निकलने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे।

08:09 PM

दिल्ली में पिछले दो दिनों से कोविड-19 के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मास्क पहनने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वायरस का टीका उपलब्ध होने तक लोगों को मास्क को ही ‘टीका’ समझना चाहिए । मंत्री ने कहा कि अगर हर कोई मास्क पहने तो कुछ हद तक वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है । लॉकडाउन की तुलना में मास्क पहनने के ज्यादा फायदे हैं। दिल्ली में पिछले दो दिनों में संक्रमण के 5,000 से ज्यादा मामले आए हैं। बुधवार को संक्रमण के 5673 और बृहस्पतिवार को 5739 मामले आए। जैन ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘लोगों को टीका उपलब्ध होने तक मास्क को ही टीका मानना चाहिए। अगर हर कोई मास्क पहने तो वायरस के प्रसार को बहुत हद तक रोका जा सकता है । लॉकडाउन की तुलना में मास्क के ज्यादा फायदे हैं।’’

08:00 PM

एजियन सागर में शुक्रवार के आए शक्तिशाली भूकंप ने तुर्की और यूनान को हिलाकर रख दिया। तुर्की के गृह मंत्री ने कहा कि पश्चिमी इजमिर प्रांत में छह इमारतें जमींदोज हो गईं हैं। तुर्की के आपदा एवं आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है। यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था। तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं। मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। इजमिर के गर्वनर ने कहा है कि हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली। तुर्की की मीडिया ने कहा है कि भूकंप एजियन और मरमरा दोनों क्षेत्रों में महसूस किया गया है, जहां इस्तांबुल स्थित है।

07:41 PM

मध्य प्रदेश में शिवपुरी जिले के पिछोर थानांतर्गत पिछोर-चंदेरी मुख्य मार्ग पर ग्राम गजोरा में शुक्रवार को तेज रफ्तार स्कॉर्पियो ने एक मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी, जिससे मोटरसाइकिल पर सवार एक दंपति एवं उनके दो बेटों की मौत हो गई और बेटी गंभीर रूप से घायल हो गई। अनुविभागीय अधिकारी पुलिस (एसडीओपी) डी एस कुशवाह ने बताया कि मृतकों की पहचान बालकृष्ण केवट (35), उसकी पत्नी जयंती केवट (28) तथा उनके दो पुत्रों बल्लू केवट (5) एवं शिवम केवट (10) के रूप में की गई है। उन्होंने कहा कि शिवम ने शिवपुरी जिला अस्पताल में दम तोड़ा, जबकि बाकी तीनों की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। कुशवाह ने बताया कि इस हादसे में बालकृष्ण की बेटी प्रियंका केवट (12) गंभीर रूप से घायल भी हुई है, जिसे शिवपुरी जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार देने के बाद ग्वालियर रेफर किया गया है।

07:29 PM

रक्षा सचिव अजय कुमार ने शुक्रवार को कहा कि सैनिक स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-2022 से अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी। रक्षा मंत्रालय के तहत कार्य करने वाली सैनिक स्कूल सोसाइटी देश में ऐसे 33 आवासीय विद्यालयों का प्रबंधन करती है। कुमार ने ट्विटर पर कहा, ‘‘वर्ष 2021-22 से सैनिक स्कूलों में ओबीसी आरक्षण लागू किया जाना है।’’ उन्होंने 13 अक्टूबर के उस परिपत्र की तस्वीर पोस्ट की जो देशभर के सभी सैनिक स्कूलों के प्राचार्यों को भेजा गया था। परिपत्र में कहा गया है कि किसी सैनिक स्कूल में 67 प्रतिशत सीटें उस राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जिसमें स्कूल स्थित है और शेष 33 प्रतिशत उन लोगों के लिए आरक्षित हैं जो उस राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के बाहर से आते हैं। इन दो सूचियों को सूची ‘ए’ और सूची ‘बी’ कहा जाएगा। परिपत्र में कहा गया है कि प्रत्येक सूची में 15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, 7.5 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए हैं और 27 प्रतिशत सीटें गैर-क्रीमी लेयर ओबीसी के लिए हैं। इसमें कहा गया है कि यह आरक्षण नीति शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू होगी।

07:28 PM

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 23 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में 5.41 अरब डॉलर बढ़कर 560.53 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के हिसाब से इससे पिछले 16 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3.61 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 555.12 अरब डॉलर था। समीक्षावधि में विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ने की अहम वजह विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) में बढ़ोत्तरी होना है। यह कुल विदेशी मुद्रा भंडार का बड़ा हिस्सा है। इस दौरान एफसीए 5.20 अरब डॉलर बढ़कर 571.52 अरब डॉलर हो गयीं। विदेशी मुद्रा भंडार में अमेरिकी मुद्रा के अलावा यूरो, पौंड और येन जैसी अंतरराष्ट्रीय मुद्राएं भी शामिल होती हैं। लेकिन इनका मूल्य भी डॉलर में दर्शाया जाता है।

07:11 PM

पंजाब में जारी खरीफ के मौसम में एक महीने में पराली जलाए जाने के 23,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। आधिकारिक आंकड़ों में कहा गया है कि अनेक धान उत्पादक किसान फसलों के अवशेष जलाने पर लगे प्रतिबंध का लगातार उल्लंघन कर रहे हैं, जिसके चलते प्रशासन ऐसे किसानों पर 85 लाख रुपये जुर्माना लगा चुका है। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी) के एक अधिकारी ने इस साल धान की फसल के जल्दी उगने को पराली जलाए जाने के मामलों में वृद्धि की वजह बताया है और ऐसे मामलों में कमी आने की उम्मीद जतायी है। राज्य सरकार ने पराली जलाए जाने के मामलों पर नजर रखने के लिये 8,000 नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है और फसलों के अवशेषों को नष्ट करने के लिये और अधिक मशीनें दी हैं, इसके बावजूद पराली जलाए जाने के मामले सामने आ रहे हैं। पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर के आंकड़ों के अनुसार राज्य में 21 सितंबर से 29 अक्टूबर के बीच पराली जलाए जाने के कुल 23,177 मामले सामने आए हैं। आंकड़ों के अनुसार पिछले साल समान अवधि के दौरान राज्य में पराली जलाए जाने के 19,869 मामले सामने आए थे।

07:04 PM

यातायात नियमों का आदतन उल्लंघन करने वाले एक व्यक्ति को तब झटका लगा जब शुक्रवार को पुलिस ने उस पर 42,500 रुपये का जुर्माना ठोंक दिया। दैनिक जांच के दौरान एक उप निरीक्षक ने शहर के मदिवाला क्षेत्र के निवासी अरुण कुमार को रोका। छानबीन में पुलिस अधिकारी को पता चला कि कुमार पर यातयात नियम तोड़ने के 77 मामले दर्ज हैं। पुलिस ने बताया कि कुमार को सभी 77 उल्लंघन के मामलों को मिलाकर तत्काल दो मीटर लंबा चालान पेपर काट कर थमा दिया गया। जांच में यह भी पता चला कि कुमार ने बीस हजार रुपये में सेकंड हैंड स्कूटर खरीदा था। पुलिस ने कहा कि उसका स्कूटर जब्त कर लिया गया।

07:03 PM

मिजोरम में तीन वर्षीय बच्ची सहित 38 और लोगों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़कर 2,694 हो गए। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार नए मरीजों में तीन सुरक्षाकर्मी, नौ बच्चे और एक बुजुर्ग दंपति शामिल हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में से सबसे अधिक 34 मामले एजल जिले से हैं, उसके बाद लुंगलेई में दो, कोलासिब और मामित में एक-एक मामला सामने आया है। अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में से दो लोग बाहर से यात्रा कर राज्य लौटे हैं । अधिकारी ने बताया कि राज्य में अभी 435 लोगों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है तथा 2,258 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

06:56 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां एकता क्रूज सेवा का उद्घाटन किया। उन्होंने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ इसकी सवारी की और ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ तक का सफर तय कर खूबसूरत नजारे का अवलोकन किया। एकता क्रूज सेवा के माध्यम से पर्यटक फेरी बोट सर्विस के जरिए नर्मदा नदी में श्रेष्ठ भारत भवन से लेकर ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ की छह किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। साथ ही वे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के खूबसूरत नजारे का भी लुत्फ उठा सकेंगे। इस यात्रा को 40 मिनट में तय किया जा सकेगा, जिसमें एक नाव पर अधिकतम 200 यात्री सफर कर सकेंगे। फेरी सेवाओं के लिए नया गोरा पुल खास तौर से बनाया गया है। नाव सेवा को शुरू करने का उद्देश्य ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ आने वाले पर्यटकों को बोटिंग सेवाओं का अनुभव देना है। प्रधानमंत्री ने इससे पहले यहां सरदार पटेल प्राणी उद्यान में ‘जंगल सफारी’, ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के निकट नवनिर्मित आरोग्य वन, एकता मॉल और बच्चों के लिए पोषक पार्क का उद्घाटन किया। दो दिवसीय दौरे पर आज गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल और गुजराती सिनेमा के सुपरस्टार नरेश कनोडिया व उनके संगीतकार भाई महेश कनोडिया को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

06:45 PM

महाराष्ट्र के पालघर जिले के विक्रमगढ़ तालुका से 32 वर्षीय एक व्यक्ति को महिलाओं के साथ बलात्कार करने और इंटरनेट पर उनके अश्लील वीडियो अपलोड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। पालघर पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी सचिन नवादकर ने ने बताया कि गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए स्थानीय अपराध शाखा की एक टीम ने योजना बनाई और पचमड़ से आरोपी मिलिंद जादे को गिरफ्तार कर लिया । अधिकारी ने कहा कि आरोपी ने कथित तौर पर महिलाओं बहला-फुसलाकर उनके साथ बलात्कार किया और इंटरनेट पर उनके अश्लील वीडियो अपलोड किए। उन्होंने कहा कि आरोपी के खिलाफ वालिव और विक्रमगढ़ पुलिस थानों में भादसं की धारा 376, 452, 506 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत अपराध दर्ज किए गए हैं।

06:44 PM

कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद पहली बार हंगरी में शुक्रवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे अधिक मौतें दर्ज की गई। इसके बाद सरकार को संक्रमण रोकने के लिए सख्त कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ा है। हंगरी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि गत 24 घंटे में कोविड-19 से 65 लोगों की मौत हुई है। वहीं, बृहस्पतिवार को सामने आए 2,194 मामलों के मुकाबले शुक्रवार को 3,286 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। सरकार ने संक्रमण के मामलों में तेजी से हुई वृद्धि के बावजूद नई पाबंदी नहीं लगाई है लेकिन प्रधानमंत्री विक्टर ऑरबैन ने अधिकारियों से कहा कि वे उन सभी पर जुर्माना लगाएं जो मास्क नहीं पहन रहे हैं। ऑरबैन ने रेडियो साक्षात्कार में कहा, ‘‘ मैं नियमों को बढ़ाने में नहीं बल्कि मौजूदा उपायों को लागू करने में विश्वास करता हूं।’’ गौरतलब है कि हंगरी में अबतक 71,413 लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमें से 1,699 लोगों की मौत हुई है।

06:43 PM

उत्तर प्रदेश की आगरा जेल में बंद जिले के ज्ञानपुर क्षेत्र के विधायक विजय मिश्रा के बेटे विष्‍णु मिश्रा के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया है। पुलिस के अनुसार विष्‍णु मिश्रा के देश से फरार होने की एक सूचना पर यह नोटिस जारी किया गया है। लुक आउट नोटिस भागे हुए अपराधियों का पता लगाने के लिए जारी किया जाता है। इसका उपयोग अन्‍तरराष्ट्रीय सीमाओं और अन्‍तरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आरोपी को हिरासत में लेने के लिए किया जाता है। भदोही पुलिस के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने ब्‍यूरो ऑफ इमीग्रेशन को एक पत्र जारी करते हुए कहा है कि विष्‍णु मिश्रा की एक आपराधिक और सामूहिक बलात्‍कार के मामले में पुलिस को तलाश है।

06:23 PM

जिष्णु बरुआ को शुक्रवार को असम सरकार का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया। एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई। अधिसूचना में कहा गया कि बरुआ अभी गृह एवं राजनीतिक, राजस्व तथा आपदा प्रबंधन और असम समझौता अनुपालन जैसे विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं। वह शनिवार को राज्य के मुख्य सचिव का पदभार संभालेंगे। भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1998 बैच के अधिकारी मुख्य सचिव के रूप में कुमार संजय कृष्ण का स्थान लेंगे जो 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

05:56 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां सरदार पटेल प्राणी उद्यान में ‘जंगल सफारी’ का उद्घाटन किया। यह ‘जंगल सफारी’ भारत के ‘लौह पुरुष’ की 182 मीटर लंबी प्रतिमा ‘‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’’ के पास स्थित है। केवड़िया गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित है। प्रधानमंत्री ने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ ‘जंगल सफारी’ का अवलोकन भी किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने ‘‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’’ के निकट नवनिर्मित आरोग्य वन, एकता मॉल और बच्चों के लिए पोषक पार्क का उद्घाटन किया। दो दिवसीय दौरे पर आज गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल और गुजराती सिनेमा के सुपरस्टार नरेश कनोडिया व उनके संगीतकार भाई महेश कनोडिया को श्रद्धांजलि अर्पित की।

05:16 PM

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में दनकौर थाना क्षेत्र के यमुना एक्सप्रेस-वे पर शुक्रवार की सुबह एक ट्रक में आग लग गई। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह के प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार की सुबह लगभग साढ़े पांच बजे एक ट्रक आगरा की तरफ जा रहा था। तभी यमुना एक्सप्रेस-वे पर अचानक उसमें आग लग गई। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची। ट्रक बुरी तरह से जल गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस आग लगने के कारणों का पता लगा रही है।

05:14 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास एक खास स्टोर ‘एकता मॉल’ का उद्घाटन किया । यहां पर पर्यटक एक छत के नीचे अलग-अलग राज्यों से संबंधित हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं। स्टोर का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर के पारंपरिक हस्तशिल्प उत्पादों को बेचने के लिए बने स्टॉल के पास कुछ समय गुजारे। गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में 182 मीटर लंबी ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास यह मॉल स्थित है । ‘हथकरघा और हस्तशिल्प में विविधता में एकता’ की थीम पर विकसित यह स्टोर 35,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला है। सरदार पटेल को समर्पित ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ स्थल गुजरात में लोकप्रिय पर्यटन स्थल के तौर पर उभरा है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ मोदी बाद में मॉल में स्थित विभिन्न एंपोरियम में गए। जम्मू कश्मीर के स्टॉल पर मोदी ने विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकारी ली और इसे बनाने की प्रक्रिया को जानने में दिलचस्पी दिखायी। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि वातानुकूलित दो मंजिला स्टोर में विभिन्न राज्यों के पारंपरिक हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों के लिए 20 अलग-अलग एंपोरियम हैं।

05:14 PM

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में न्यायाधीशों और कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 11 अदालतों को सील कर दिया गया है। मीडिया में शुक्रवार को आई खबरों के मुताबिक सील की गई अदालतों में तीन अदालतें अतिरिक्त एवं सत्र न्यायाधीशों की हैं। इनके अलावा एक वरिष्ठ दीवानी न्यायाधीश और सात दीवानी न्यायाधीशों की अदालतों को संक्रमण की वजह से सील किया गया है। इस्लामाबाद बार एसोसिएशन के सचिव नबील ताहिर मिर्जा ने डॉन अखबार को बताया कि जिला एवं सत्र न्यायालय के अंतर्गत 70 अदालतें काम करती हैं, जिनमें से 11 अदालतों को 12 न्यायाधीशों और कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कुछ वकीलों के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बार एसोसिएशन द्वारा बृहस्पतिवार को जारी नोटिस में कहा गया है कि 11 न्यायाधीश और कर्मचारी संक्रमित हुए हैं और इसलिए अदालतें अगले 14 दिनों के लिए बंद रहेंगी।

04:26 PM

दक्षिण मुंबई की एक व्यस्त सड़क पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों के पोस्टर चिपके हुए पाये गए जिन्हें बाद में पुलिस ने हटा दिया। यह जानकारी एक अधिकारी ने शुक्रवार को दी। अधिकारी ने बताया कि भिंडी बाजार क्षेत्र में राहगीरों और मोटर चालकों ने मैक्रों के सैकड़ों पोस्टर चिपके देखे जो फ्रांस में एक कार्टून विवाद को लेकर मुस्लिम देशों की आलोचना का सामना कर रहे हैं। ये पोस्टर बृहस्पतिवार शाम जेजे फ्लाईओवर के नीचे मोहम्मद अली रोड पर चिपकाये गए थे। सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमें वाहन पोस्टर के ऊपर से गुजरते दिखे थे। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता एस चैतन्य ने घटना की पुष्टि की और कहा कि पायधुनी पुलिस ने इस बारे में सूचना मिलते ही पोस्टर हटा दिये। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।

04:11 PM

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में सफल रहे सरकारी स्कूलों के छात्रों को चिकित्सा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है। तमिलनाडु सरकार के मौजूदा शैक्षणिक वर्ष 2020-21 से ही चिकित्सा पाठ्यक्रमों में दाखिले को लेकर नीट पास करने वाले राज्य संचालित स्कूलों के छात्रों को 7.5 प्रतिशत आरक्षण देने के लिये बृहस्पतिवार को शासकीय आदेश जारी करने के एक दिन बाद राज भवन ने बताया कि राज्यपाल ने इस संबंध में एक विधेयक को मंजूरी दे दी है। राज भवन की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार राज्यपाल ने 26 सितम्बर को लिखे एक पत्र में भारत के सॉलिसीटर जनरल से कानूनी राय मांगी थी, जो उन्हें 29 अक्टूबर को प्राप्त हुई। बयान में कहा गया है, ‘‘राय मिलते ही माननीय राज्यपाल ने विधेयक को मंजूरी दे दी।’’ द्रमुक सहित विपक्षी दलों द्वारा विधेयक को मंजूरी देने में पुरोहित पर देरी करने का आरोप लगाए जाने के बीच राज भवन ने स्पष्ट किया कि कानूनी राय मिलते ही विधेयक को तुरंत मंजूरी दे दी गई।

04:10 PM

झारखंड के लोहरदगा जिले में शुक्रवार को माओवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में राज्य पुलिस के दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गये। लोहरदगा के अनुमंडल पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) जितेंद्र कुमार सिंह ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि एक खुफिया सूचना के आधार पर जब सुरक्षा बल सेरेंगदाग के शाही घाट इलाके में तलाशी के लिए पहुंचे तो वहां छिपे माओवादियों ने घात लगाकर सुरक्षा बलों पर गोलीबारी करनी शुरू कर दी जिसमें दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गये लेकिन सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली समीप के जंगल में भाग गये। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में दो जवान उपेन्द्र सिंह और अरविंद पाण्डेय गंभीर रूप से घायल हो गए और इन्हें बेहतर इलाज के लिए रांची ले जाने की तैयारी की जा रही है।

04:10 PM

तुर्की के तीन बार प्रधानमंत्री चुने गये मेसुद यिलमाज का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। सरकारी एनाडोलू समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। यिलमाज ने 1991 से 2002 तक मध्य-दक्षिणपंथी मदरलैंड पार्टी या एएनएपी का नेतृत्व किया। वह 1990 के दशक में तीन बार देश के प्रधानमंत्री चुने गये। हालांकि, उनका दो कार्यकाल महज कुछ महीनों का ही रहा था। यिलमाज का पिछले साल फेफड़े के कैंसर का इलाज हुआ था और इस साल मई में मस्तिष्क से ट्यूमर निकालने के लिए सर्जरी की गई थी। उनका निधन शुक्रवार को इस्तांबुल के एक अस्पताल में हुआ, जहां उनका इलाज चल रहा था। यिलमाज तुर्की के पहले प्रधानमंत्री थे, जिनके खिलाफ पद के दुरुपयोग के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई और अदालत ने उन्हें अपराध के लिए जवाबदेह ठहराया था। हालांकि, आम माफी विधयेक के बाद उनकी सजा की घोषणा नहीं की गई।

04:10 PM

तंजानिया के राष्ट्रपति को बुधवार को हुए चुनाव में विजेता घोषित किए जाने की संभावना है, वहीं ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सत्ताधारी पार्टी ने संविधान में बदलाव के लिए संसद में दो-तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि देश में 60 प्रतिशत मतों की गिनती हुई है जिसमें से लोकप्रिय राष्ट्रपति जॉन मागूफुली ने 83 प्रतिशत वोट हासिल किये हैं। सत्ताधारी पार्टी चमा च मपिन्दुजी ने 194 संसदीय सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि विपक्षी दलों ने मात्र दो सीटें जीती हैं। इसका मतलब है कि विपक्ष दलों को अपने गढ़ों में भी निराशा हाथ लगी है और दो मुख्य विपक्षी पार्टियों के नेता अपनी सीटें हार गए हैं। अमेरिका ने कहा है ‘‘अनियमितताएं और जीत के भारी अंतर परिणामों की विश्वसनीयता के बारे में गंभीर संदेह पैदा करते हैं।’’ मुख्य विपक्षी दल सीएचएडीएमए पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टुंडू लिस्सू को अभी तक 14 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए हैं।

03:46 PM

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा कथित तौर पर संघर्ष विराम उल्लंघन करने का विरोध दर्ज कराने के लिए शुक्रवार को वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को समन किया। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि भारतीय सुरक्षा बलों ने 29 अक्टूबर को नेजापीर और रखचिकरी सेक्टर में बिना उकसावे के अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें से 22 वर्षीय युवती रूखसाना और 36 वर्षीय मोहम्मद आजम घायल हो गए। विदेश कार्यालय ने आरोप लगाया कि भारतीय सुरक्षा बल एलओसी और अस्थायी सीमा पर लगातार छोटे हथियारों, भारी मोर्टार के गोलों और स्वचालित हथियारों से नागरिक इलाकों को निशाना बना रहे हैं। पाकिस्तान ने भारत से कहा कि वह 2003 में संघर्षविराम पर बनी सहमति का सम्मान करे, जानबूझकर संघर्ष विराम उल्लंघन की इस घटना और अन्य घटनाओं की जांच करे और एलओसी एवं अस्थायी सीमा पर शांति कायम करे।

03:30 PM

झारखंड में गिरिडीह जिले के मधुवन थाना क्षेत्र में शुक्रवार को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक ट्रक पलटने से उसमें सवार दस जवान घायल हो गए जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि यह घटना गिरिडीह डुमरी पथ पर चैनपुर के पास हुई। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ की 154वीं बटालियन के जवान मधुवन से निमियाघाट जा रहे थे तभी सड़क पर अचानक आये जानवरों को बचाने के प्रयास में संतुलन बिगड़ने से ट्रक पलट गया। इस हादसे में दस जवान घायल हो गये जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि सभी घायलों को डुमरी में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

03:29 PM

सहारनपुर जिले के थाना बिहारीगढ़ के अन्तर्गत सतपुरा स्थित एक पटाखा फैक्टरी में शुक्रवार सुबह आग लग गई। हादसे में तीन महिलाओं समेत छह कर्मचारी झुलस गए। झुलसे हुए लोगों को उपचार के लिये जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। सहारनपुर के जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने घटना की जांच के आदेश दिये है। सिंह ने बताया कि थाना बिहारीगढ़ के अन्तर्गत ग्राम सतपुरा के निकट जयबाला जी पटाखा फैक्टरी में आज सुबह आग लग गई जिससे यहां काम करने वाले छह लोग बुरी तरह झुलस गये। सूचना मिलते ही दमकल की गाडियां और पुलिस मौके पर पहुंचे गए। सिंह ने बताया कि यह पटाखा फैक्टरी देहरादून निवासी अमित कुमार के नाम पर है। उन्होंने बताया कि झुलसे लोगों को उपचार के लिये जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है, जिनमें से तीन की हालत गम्भीर बनी हुई है। सिंह ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

03:28 PM

देश में करीब तीन माह बाद कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या छह लाख के नीचे आई है और यह कुल मामलों का 7.35 प्रतिशत है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। साथ ही कहा कि भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में एक अहम उपलब्धि हासिल की है। आज की तारीख में देश में कुल 5,94,386 मरीज उपचाराधीन हैं। वहीं, छह अगस्त को यह संख्या 5.95 लाख थी। मंत्रालय ने कहा, ‘‘वर्तमान में उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का केवल 7.35 प्रतिशत है। यह संख्या 5,94,386 है। इस प्रकार से मामले लगातार घट रहे हैं। ’ विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों में उपचाराधीन रोगियों की संख्या अलग-अलग है जो महामारी से लड़ने के उनके प्रयासों और इसमें मिल रही प्रगति की ओर इशारा करती हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत अभी भी शीर्ष देश है, जहां संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या सर्वाधिक है।

03:28 PM

विदुथलाई चिरुथिगाल काची के संस्थापक-नेता थोल थिरुमावलवन ने शुक्रवार को तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक से अनुरोध किया कि वे अगले महीने भाजपा की प्रस्तावित ‘‘यात्रा’’ को अनुमति न दें। उन्होंने आरोप लगाया कि इससे हिंसा को बढ़ावा मिल सकता है। थिरुमावलवन ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने डीजीपी जे. के. त्रिपाठी को अपनी याचिका सौंपी और शीर्ष अधिकारी ने आश्वासन दिया है कि वह इस पर गौर करेंगे। थिरुमावलवन ने आरोप लगाया कि भगवा पार्टी अपनी प्रस्तावित यात्रा के माध्यम से तमिलनाडु में ‘‘हिंसा और सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने’’ की कोशिश कर रही है इसलिए इसकी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।’’ भाजपा ने छह नवम्बर से छह दिसम्बर के बीच ‘वेल’ यात्रा निकालने की घोषणा की है। महीने भर चलने वाला यह अभियान उत्तर तमिलनाडु के तिरुत्तानी से शुरू होकर राज्य के दक्षिणी क्षेत्र में तिरुचेंदूर में समाप्त होगा। वीसीके नेता ने मुख्यमंत्री से अपील की कि सरकार को इस यात्रा को एक राजनीतिक कार्यक्रम के तौर पर नहीं देखना चाहिए। थिरुमावलवन ने आरोप लगाया कि इसके बजाय, भगवा पार्टी की यात्रा केवल ‘‘हिंसा भड़काने की साजिश’’ है और इसलिए सरकार को इसकी अनुमति नहीं देनी चाहिए।

02:45 PM

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 1.75 लाख करोड़ रुपये देकर मार्च से लेकर छठ और दीवाली तक 80 करोड़ गरीबों को 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो दाल मुफ्त दी गई है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8.56 करोड़ किसानों को 2-2 हज़ार रुपये दिए हैं: बेगूसराय में जे.पी.नड्डा, BJP

02:45 PM

BJP अध्यक्ष ओम धनखड़ अभी हाल ही में #बल्लभगढ़ जाकर आए। वहां के लोग सरकार की कार्रवाई से संतुष्ट हैं। हमने तुरंत अपराधियों को पकड़ लिया था। फास्ट ट्रैक कोर्ट में इसका संज्ञान लिया जाएगा। जितने भी लोग इसमें संलिप्त होंगे सबके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी: हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर

02:36 PM

मणिपुर पुलिस ने मदाक पदार्थ बनाने वाली एक इकाई को ध्वस्त कर के थौबल जिले से 435 किलोग्राम ‘ब्राउन शुगर’ जब्त किया है। थौबल के पुलिस अधीक्षक सारंगथेम इबोमचा सिंह ने शुक्रवार को बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस के एक दल ने बृहस्पतिवार को मोइजिंग अवांग क्षेत्र में एक घर में छापेमारी की और मादक पदार्थ बनाने में इस्तेमाल होने वाले पदार्थों के साथ ही 16 पैकेट ब्राउन शुगर जब्त किया। अधीक्षक ने कहा, ‘‘ हमने 435.94 किलोग्राम ब्राउन शुगर समेत 438 लीटर मॉर्फिनयुक्त तरल पदार्थ और 705 ग्राम चूना और एक बोतल अमोनियम क्लोराइड जब्त किया।’’ सिंह ने कहा कि पुलिस ने तलाश अभियान के दौरान तीन एलपीजी सिलिंडर, एक मोटरसाइकिल और एक ऑटोरिक्शा बरामद किया।

02:36 PM

प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल इंडिया का राजस्व सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड 64.7 अरब डॉलर रहा। कंपनी ने इस दौरान भारत समेत विभिन्न बाजारों में मजबूत प्रदर्शन किया। एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने परिणाम जारी करते हुए कहा, ‘‘भौगोलिक क्षेत्र के लिहाज से हमने अमेरिका, यूरोप और पूरे एशिया प्रशांत में सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड प्रदर्शन किया है। हमने भारत में भी सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड प्रदर्शन किया। भारत में हमारे ऑनलाइन स्टोर की इस तिमाही में हुई शुरुआत को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली।’’ उल्लेखनीय है कि एप्पल ने सितंबर तिमाही में भारत में अपने पहले ऑनलाइन स्टोर की शुरुआत की थी।

02:36 PM

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह हटाने और उनके स्थान पर प्रत्याशियों के नाम, उम्र, योग्यता और तस्वीर के इस्तेमाल के लिये उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गयी है। यह याचिका भाजपा के नेता और अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने दायर की है। याचिका में अनुरोध किया गया है कि ईवीएम में चुनाव चिन्ह के इस्तेमाल को गैरकानूनी, असंवैधानिक और संविधान का उल्लंघन करने वाला घोषित किया जाये। याचिका में कहा गया है कि राजनीति को भ्रष्टाचार और अपराधीकरण से मुक्त कराने की दिशा में यह उत्तम प्रयास होगा कि मतपत्रों और ईवीएम से राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह हटाकर उनके स्थान पर प्रत्याशियों के नाम, उम्र, शैक्षणिक योग्यता और उनकी तस्वीर लगाई जाये। याचिका में दलील दी गयी है कि चुनाव चिन्ह के बगैर ईवीएम होने से कई लाभ होंगे। इनसे मतदाताओं को भी ईमानदार और योग्य प्रत्याशियों का चयन करने में मदद मिलेगी। याचिका के अनुसार बगैर चुनाव चिन्ह वाले मतपत्रों और ईवीएम से टिकट वितरण में राजनीतिक दलों के हाईकमान की तानाशाही पर अंकुश लगेगा तथा वे जनता की भलाई के लिये ईमानदारी से काम करने वाले लोगों को पार्टी का टिकट देने के लिये बाध्य होंगे।’’

02:35 PM

नोएडा थाना फेस-3 पुलिस ने बहुचर्चित गौरव चंदेल हत्याकांड के आरोपी आशु जाट की निशानदेही पर बृहस्पतिवार को मृतक की घड़ी तथा मोबाइल फोन बरामद किये। थाना फेस-3 के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र दीक्षित ने बताया कि हत्याकांड के बाद आरोपी आशु मुंबई भाग गया था और वहां फल का ठेला लगाने लगा था। बाद में मुंबई पुलिस ने उसे पकड़ लिया था। दीक्षित ने बताया कि वर्तमान में नैनी जेल में बंद आशु को पुलिस रिमांड पर नोएडा लेकर आई थी। गौरतलब है कि गुरुग्राम स्थित एक कंपनी में मैनेजर के रूप में कार्यरत गौरव चंदेल गत छह जनवरी की रात को ग्रेटर नोएडा स्थित अपने घर जा रहे थे तभी परथला चौक के पास अज्ञात बदमाशों ने उनकी कथित रूप से हत्या कर उनकी कार लूट ली थी। दीक्षित के अनुसार इस मामले में आशु जाट का हाथ होने की जानकारी मिली थी। उन्होंने बताया कि थाना फेस-तीन पुलिस ने गौरव चंदेल हत्याकांड के मामले में आशु को 12 घंटे की रिमांड पर लेकर गहन पूछताछ की जिसमें कई अहम जानकारी सामने आई। दीक्षित ने बताया कि जाट की निशानदेही पर चंदेल से लूटे गये मोबाइल फोन व घड़ी बरामद कर लिये गये हैं और आरोपी को शुक्रवार को नैनी जेल के लिए रवाना कर दिया गया।

02:35 PM

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी कस्बे में एक केक फैक्टरी का ढांचा गिरने से तीन श्रमिक शुक्रवार तड़के घायल हो गए। ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने बताया कि एक प्रसिद्ध ब्रांड के लिए केक तैयार करने वाली फैक्टरी की एक मंजिला इमारत तड़के करीब चार बजकर 45 मिनट पर ढह गई। उन्होंने बताया कि इस घटना में तीन श्रमिक घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती किया गया है। कदम ने बताया कि अभी इमारत ढहने की वजह का पता नहीं चल पाया है।

02:13 PM

चाइल्डलाइन हेल्पलाइन नंबर 1098 पर आने वाले 40 फीसदी ‘मौन कॉल’ होते हैं अर्थात ऐसे कॉल जिनमें कोई कुछ बोलता नहीं। यह आंकड़ा वर्ष 2018 से लेकर इस वर्ष सितंबर तक का है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन कॉल में से कई मामले ऐसे लोगों की ओर से मदद की मौन पुकार के होते हैं, जो उस वक्त शोषण या हिंसा के बारे में बताने का साहस नहीं जुटा पाते। अधिकारी ने बताया कि ‘मौन कॉल’ में कॉल करने वाला कुछ नहीं बोलता हालांकि पीछे की आवाजें आती हैं। चाइल्डलाइन ‘1098’ परेशानी में फंसे बच्चों के लिए दिन-रात काम करने वाला हेल्पलाइन नंबर है। यह 595 जिलों और 135 रेलवे चाइल्ड हेल्पडेस्क के लिए काम करता है। चाइल्डलाइन की ओर से मुहैया करवाए गए आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2018 से लेकर इस वर्ष सितंबर तक कुल 2.15 करोड़ कॉल आए, जिनमें से 86 लाख ‘‘मौन कॉल’’ थे।

02:12 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यहां होने वाली यात्रा से एक दिन पहले सुरक्षाकर्मियों की कोविड-19 के लिये कराई गई जांच में 23 पुलिसकर्मी संक्रमित पाए गए। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नर्मदा जिले के केवडिया गांव में शुक्रवार और शनिवार को होने वाली प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के आसपास के क्षेत्रों में पांच हजार से अधिक पुलिस तथा राज्य रिजर्व पुलिस (एसआरपी) के कर्मियों को तैनात किया गया है। मोदी, दो दिन की गुजरात यात्रा पर केवडिया आए हैं और शनिवार दोपहर तक यहां रहेंगे। नर्मदा जिला प्रशासन की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार एकता दिवस की तैयारियों के मद्देनजर यहां तैनात सुरक्षा कर्मियों की जांच के वास्ते एहतियात के तौर पर ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर विशेष जांच बूथ बनाए गए हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, बृहस्पतिवार को 3,651 पुलिसकर्मियों की जांच की गई, जिसमें से 23 संक्रमित पाए गए। विज्ञप्ति में कहा गया कि संक्रमित पुलिसकर्मियों को नर्मदा जिले के राजपिपला में स्थित कोविड-19 केंद्र में भर्ती कराया गया है।

01:46 PM

ओडिशा सरकार ने अंगुल जिला प्रशासन से कहा है कि वह प्रभावित होने वाले लोगों को खुद ही पुनर्वास पैकेज के बार में जानकारी दे और इस प्रक्रिया में बिचौलियों को दूर रखे। एनटीपीसी को आवंटित मंदाकिनी कोयला ब्लाक में काम शुरू करने के क्रम में यह बात कही गई। एनटीपीसी को आवंटित मंदाकिनी कोयला खदानों में खनन संबंधी मुद्दों की समीक्षा करने और उन्हें सुलझाने के क्रम में मुख्य सचिव एके त्रिपाठी ने इस आशय के निर्देश जारी किए। त्रिपाठी ने कहा,‘‘ प्रभावित होने वाले लोगों को पुनर्वास पैकेज के बारे में ठीक से जानकारी दीजिए।’’ उन्होंने कहा कि पुनर्वास स्थानों पर उचित आवासीय और मूलभूत ढांचागत सुविधाएं होनी चाहिए। इस बैठक में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण, वन डायवर्जन प्रस्ताव प्रक्रिया, पर्यावरण मंजूरी सहित अनेक मामलों पर चर्चा हुई।

01:45 PM

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने नीट कर चुके सरकारी स्कूलों के छात्रों को चिकित्सकीय पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाले विधेयक को स्वीकृति दी।

01:44 PM

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को एक आतंकवादी ठिकाने का पता लगाकर वहां से विस्फोटक पदार्थ, ऑटोमैटिक राइफल और पिस्तौल समेत भारी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार बरामद किये। राजौरी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चंदन कोहली ने बताया कि विशेष सूचना के आधार पर जम्मू-कश्मीर पुलिस और 38 राष्ट्रीय राइफल के संयुक्त दलों ने गंभीर मुगलान क्षेत्र के निकट घने जंगलों में अभियान शुरू किया था और पत्थरों से बने एक भूमिगत ठिकाने का पता लगाया। अधिकारी ने बताया कि वहां से दो एके-47 राइफल, दो एके राइफल के कारतूस, राइफल की 270 गोलियां, चीन में निर्मित दो पिस्तौल, पिस्तौल के दो कारतूस, पांच से छह किलोग्राम विस्फोटक पदार्थ समेत गोला-बारूद और कई हथियार बरामद किये गये। एसएसपी ने बताया कि सुरक्षाबल इस क्षेत्र में तलाशी अभियान चला रहे हैं और मंजाकोट पुलिस थाने में इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है।

01:35 PM

महाराष्ट्र के जालना जिले में महिला और उसके कथित प्रेमी की हत्या करने के मामले में महिला के दो ससुराल वालों को गिरफ्तार किया गया है। ओरोपियों को दोनों के बीच ‘‘अवैध संबंध’’ होने का संदेह था। अम्बाद पुलिस थाने के निरीक्षक अनिरुद्ध नांदेड़कर ने बताया कि घनसावंगी तहसील के चपलगांव के निवासी आरोपियों बैठवेल सम्पत लालजारे और उसके बेटे विकास लालजारे को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि बैठवेल सम्पत लालजारे महिला का ससुर और विकास उसके पति का भाई है। पुलिस ने बताया कि मारिया लालजारे (32) के पति का 10 साल पहले निधन हो गया था और वह अपने ससुराल वालों के साथ रहती थी। महिला के उसके ही गांव के एक शादीशुदा व्यक्ति हरबक भागवत (27) के साथ कथित प्रेम संबंध थे। उसके ससुरालवाले उनके रिश्तों के खिलाफ थे और उन्होंने भागवत को धमकाया भी था। उन्होंने बताया कि भागवत ने अम्बाद थाने और जिला एसपी के पास बाप-बेटे के खिलाफ शिकायत भी की थी और दावा किया था कि उनसे उसकी जान को खतरा है। अधिकारी ने बताया कि 30 मार्च को भागवत और मारिया भागकर गुजरात चले गए थे।

01:34 PM

केरल में माकपा नेता कोडियेरी बालकृष्णन के बेटे बिनीश कोडियेरी को गिरफ्तार करने के एक दिन बाद प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को कहा कि बिनीश ने नशीले पदार्थ बेचने वाले व्यक्ति के बैंक खाते में कथित रूप से ‘‘बेहिसाब राशि’’ भेजी है। ईडी ने बिनीश को बेंगलुरु में धनशोधन रोधी कानून के तहत बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया था। इसके बाद एक स्थानीय अदालत ने उन्हें दो नवंबर तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया। ईडी ने आरोप लगाया है कि मादक पदार्थों की अवैध बिक्री का आरोपी मोहम्मद अनूप बिनीश का ‘बेनामीदार’ था। बेनामीदार वह व्यक्ति होता है, जिसके नाम पर बेनामी संपत्ति ली जाती है या जिसके नाम हस्तांतरित की जाती है और लाभ पाने वाला वह व्यक्ति होता है, जिसके लाभ के लिए बेनामीदार ने संपत्ति रखी हो। अनूप को इस मामले में 17 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था। स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) की जांच में यह दावा किया गया था कि उसने अनूप और दो अन्य की गिरफ्तारी के साथ ही अगस्त में कर्नाटक में नशीले पदार्थों की तस्करी के रैकेट का भंडाफोड़ किया। ईडी की जांच इसी मामले से जुड़ी है। ईडी ने एक बयान जारी करके दावा किया कि अनूप ने हिरासत में पूछताछ के दौरान ‘‘स्वीकार किया कि वह मादक द्रव्यों की बिक्री और खरीदारी में शामिल था और उसका बिनीश कोडियेरी से निकट संबंध था।’’ ईडी ने यह भी दावा किया, ‘‘यह भी खुलासा हुआ है कि उसके (अनूप) विभिन्न बैंक खाते हैं और उसने इन खातों में अपराध से मिलने वाली बड़ी रकम हस्तांतरित की।’’

01:28 PM

कोरोना वायरस महामारी के चलते निवेशक जोखिम भरे साधनों में निवेश करने से परहेज कर रहे हैं। इस कारण सितंबर तिमाही में स्वर्ण ईटीएफ में 2,400 करोड़ रुपये से अधिक का शुद्ध निवेश हुआ है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल की समान तिमाही में निवेशकों ने स्वर्ण ईटीएफ में 172 करोड़ रुपये लगाये थे। निवेशकों के लिये यह श्रेणी पूरे साल बढ़िया प्रदर्शन कर रही है। इसमें अब तक निवेशकों ने 5,957 करोड़ रुपये लगाये हैं। आंकड़ों के अनुसार, 30 सितंबर 2020 को समाप्त तिमाही में निवेशकों ने स्वर्ण ईटीएफ में 2,426 करोड़ रुपये निवेश किये। ग्रीन पोर्टफोलियो के सह-संस्थापक दिवम शर्मा ने कहा कि पिछले एक साल में स्वर्ण ईटीएफ ने जिस तरह का राजस्व सृजित किया है, उससे निवेशक इनकी ओर आकर्षित हो रहे हैं।

01:28 PM

अमेरिका में चुनाव से पहले कई राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सरकार के उच्च स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच दरार खुलकर सामने आ गई है। ट्रंप, जहां परिस्थितियों के सामान्य होने की वकालत कर रहे हैं वहीं, स्वास्थ्य अधिकारी लगातार जनता को संक्रमण के प्रति सचेत रहने के लिए कह रहे हैं। लोक स्वास्थ्य पर आए संकट के समय अमूमन ऐसा देखने को नहीं मिलता और अकसर नेता, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के सुझावों को जनता को समझाते हुए दिखाई पड़ते हैं। ‘ट्रस्ट फॉर अमेरिका हेल्थ’ नामक निष्पक्ष संगठन के अध्यक्ष जॉन ऑयरबाक ने का कहना है, “एक साथ विपरीत संदेश दिया जाना बेहद असामान्य बात है।” वाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मेडोज ने पिछले रविवार को कहा था कि “हम महामारी को नियंत्रित करने नहीं जा रहे हैं।” इसके बाद से राष्ट्रपति और स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच खाई और गहराती जा रही है। स्वास्थ्य एवं मानव सेवा के सहायक सचिव एडमिरल ब्रेट गिरोयर ने अपने कई साक्षात्कार में चेताया है कि देश की स्थिति कोई भी करवट ले सकती है।

01:16 PM

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में अवैध रूप से पटाखे बना रहे दो भाइयों को डेढ़ क्विंटल से अधिक बने पटाखे और लगभग 20 किलो विस्फोटक पदार्थ के साथ गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने शनिवार को जानकारी दी कि कस्बा स्योहारा मे सगे भाई नजाकत और रिफाकत बिना वैध लाइसेंस के आबादी वाले क्षेत्र में पटाखे बना रहे थे। पुलिस ने सूचना मिलने पर छापा मारा और उनके पास से 1.65 क्विंटल बने हुए पटाखे तथा आतिशबाजी बनाने में इस्तेमाल होने वाले काला पाउडर, एल्युमिनियम तथा गंधक समेत लगभग 20 किलो सामग्री बरामद की है। उन्होंने बताया कि आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनके खिलाफ विस्फोटक अधिनियम तथा आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

01:09 PM

‘वॉलमार्ट’ ने कुछ इलाकों में ‘‘असैन्य अशांति’’ का हवाला देते हुए अमेरिका में अपनी दुकानों से अग्नेयास्त्र और गोला बारूद को ‘डिस्प्ले’ से हटा दिया है। ‘डिस्प्ले’ का तात्पर्य किसी चीज को दुकान में ऐसी जगह रखने से है, जहां लोगों की तुरंत उस पर नजर जाए। देश का सबसे बड़ा रिटेलर ‘वॉलमार्ट’, अपनी 4,700 दुकानों में से लगभग आधे में आग्नेयास्त्रों की बिक्री करता है। ‘वॉलमार्ट’ ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘ हमने असैन्य अशांति के कुछ मामले देखे हैं और जैसा हमने पिछले कुछ वर्षों में कई मौकों पर किया है, हमने अपने साथियों और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एहतियात के तौर पर अग्नेयास्त्र और गोला बारूद को हटा दिया है।’’ हालांकि ये सामान दुकान में ग्राहकों की खरीद के लिए उपलब्ध रहेंगे।

01:09 PM

ओडिशा में कोविड-19 के 1,547 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 2,88,646 हो गए। वहीं 11 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,308 हो गई: अधिकारी

12:10 PM

ओडिशा कोरोना अपडेट

ओडिशा में कोरोना से 1547 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 11 और लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या  2,88,646 हो गई है। इसमें एक्टिव केस 15,247 हैं जबकि अब तक 1308 लोगों की मौत हो चुकी है।



 

12:08 PM

आंध्र प्रदेश में खाई में गिरा वाहन, 7 की मौत

आंध्र प्रदेश के पूर्व गोदावरी जिले में शुक्रवार को एक वाहन के खाई में गिर जाने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। वाहन में सवार लोग एक विवाह समारोह से लौट रहे थे। पुलिस ने बताया कि पांच लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य ने अस्पताल ले जाते वक्त दम तोड़ दिया। पुलिस ने बताया कि वाहन चढ़ाई से नीचे की ओर आ रहा था तभी अचानक उसके ब्रेक ने काम करना बंद कर दिया और वाहन तांतिकोंडा के निकट खाई में गिर गया। वाहन में करीब 20 लोग सवार थे। वे वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में एक विवाह समारोह में शामिल होकर अपने गांव गोकावरम लौट रहे थे। पुलिस ने बताया कि हादसे में कम से कम दस लोग घायल हुए हैं और उन्हें राजामहेंद्रवरम स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

12:08 PM

कोविड-19 के एक दिन में 48,648 नए मामले

भारत में कोविड-19 के एक दिन में 48,648 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर शुक्रवार को 80,88,851 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों के छह लाख से कम होने के साथ ही संक्रमण से ठीक होने की दर देश में 91 प्रतिशत के पार पहुंच गई है। पूरी खबर पढ़ें

11:10 AM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत केशुभाई पटेल के परिवार के सदस्यों से मुलाकात कर संवेदना प्रकट की।



 

11:10 AM

पीएम मोदी गुजरात पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे। इस दौरान उनका केवडिया और अहमदाबाद के बीच समुद्री विमान सेवा सहित कई परियोजनाओं की शुरुआत करने का कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल सहित कई नेताओं ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। मार्च में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के बाद से मोदी का अपने गृह राज्य गुजरात का यह पहला दौरा है।

10:16 AM

मुंगेर की घटना हिंदुत्व पर हमला: शिवसेना


मुंगेर की घटना हिंदुत्व पर हमला है। अगर ऐसी घटना महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल या राजस्थान में होती तो बीजेपी नेता राष्ट्रपति शासन की मांग करने लगते। इसलिए अब बिहार के राज्यपाल और बीजेपी नेता क्यों सवाल नहीं उठा रहे हैं: शिवसेना नेता संजय राउत



 

10:13 AM

अंडमान में संक्रमण के 16 नए मामले

अंडमान-निकोबार में कोरोना वायरस संक्रमण के 16 नए मामले सामने आने के बाद केंद्रशासित प्रदेश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर शुक्रवार को 4,305 हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश में संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 59 हो गई। उन्होंने बताया कि नए मामलों में से 13 लोगों के संक्रमित होने के पता तब लगा, जब संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा था और तीन लोग बाहर से यात्रा करके लौटे थे। अधिकारी ने बताया कि 15 और मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश में इस समय 192 लोग उपचाराधीन हैं और 4,054 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि प्रशासन ने अब तक 86,715 नमूनों की जांच की है।

10:12 AM

पीएम मोदी अहमदाबाद पहुंचे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे के लिए आज सुबह अहमदाबाद पहुंचे।



 

08:24 AM

राज्यसभा चुनाव: बीएसपी की मदद करेगी बीजेपी

केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा ने एक नाटकीय घटनाक्रम में बसपा प्रमुख मायावती की ओर मदद का हाथ बढ़ाने का फैसला किया. भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में बसपा के उम्मीदवार रामजी गौतम की जीत सुनिश्चित करने का निर्णय किया है. पूरी खबर पढ़ें

08:22 AM

दिल्ली में एनकाउंटर

गुरुवार रात बवाना पुलिस स्टेशन क्षेत्र में एनकाउंटर के बाद चार बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें से दो घायल हैं: दिल्ली पुलिस



 

Web Title: aaj ki taja khabar 30 october live update coronavirus latest news in hindi samachar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे