aaj ki taja khabar 27th may hindi samachar breaking news coronavirus covid 19 news update | Aaj Ki Taja Khabar: जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 162 नए मामले, आंकड़ा 1,921 पहुंचा
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत समेत पूरी दुनिया जहां कोरोना संक्रमण का कहर जारी है, वहीं देश में गर्मी भी अब उफान पर है। राजस्थान के सभी इलाकों में जोरदार गर्मी पड़ रही है और लू के थपेड़ों ने लोगों का घरों में बंद कर दिया है। मंगलवार को चुरू में पारा 50.0 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली समेत कई अन्य जगह भी भयंकर गर्मी की मार झेल रहे हैं। इन सबके बीच देश में लागू लॉकडाउन के चौथे चरण का आज 10वां दिन है। हालांकि इसके बावजूद संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कुल कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 151767 हो गई है मरने वालों की संख्या 4337 तक पहुंच गई है। देश में 83004 एक्टिव केस हैं और 64425 लोग देश में अब तक कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

 

09:35 PM

संसद की गृह मामलों की स्थायी समिति ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान पैदा हुए हालात के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए तीन जून को गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को अपने समक्ष बुलाया है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा की अध्यक्षता वाली इस समिति की बैठक तीन जून को बुलाई गई है और समिति के सभी सदस्यों और केंद्रीय गृह सचिव को भी नोटिस भेजा गया है। कोरोना वायरस महामारी से जुड़े संकट के कारण गत 25 मार्च को शुरू हुए लॉकडाउन के दौरान किसी संसदीय समिति की यह पहली बैठक होगी। सूत्रों ने बताया कि गृह सचिव से कहा गया है कि लॉकडाउन के कारण पैदा हुए हालात और राज्यों के साथ समन्वय को लेकर समिति को वह जानकारी दें। उन्होंने कहा कि मुश्किल हालात में अपने घर जाने को विवश हुए मजदूरों की स्थिति को लेकर भी समिति की बैठक में चर्चा की जाएगी।

09:34 PM

तेलंगाना के मेडक जिले में बुधवार को तीन साल का एक बच्चा दुर्घटनावश नए खोदे गए बोरवेल में गिर गया। बच्चे को निकालने के लिए अभियान शुरू किया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घटना शाम करीब पांच बजे जिले के पापन्नापेट मंडल स्थित एक खेत में हुई जहां बच्चा अपने दादा और पिता के साथ टहल रहा था। अधिकारी ने कहा कि बच्चे को निकालने के प्रयास जारी हैं और जिले के वरिष्ठ अफसर तथा पुलिस अधिकारी अभियान की निगरानी कर रहे हैं।

09:33 PM

गाजियाबाद प्रशासन द्वारा जिले की सीमा सील किये जाने के बाद दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पर बुधवार को जाम जैसी स्थिति रही। अधिकारियों ने वाहनों की आवाजाही को लेकर बेहद सख्ती बरती और सिर्फ उन्हें ही अनुमति प्रदान की जिनके पास वैध यात्रा पास था या आवश्यक सेवाओं से जुड़े थे। गाजियाबाद पुलिस के उपाधीक्षक राकेश मिश्रा ने कहा कि यात्रियों की जांच के कारण यातायात धीमी गति से आगे बढ़ा। उन्होंने कहा, ‘‘बिना वैध पास के सीमा पार करने की कोशिश करने वालों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।’’ जिले में कोविड-19 मामलों के बढ़ते ग्राफ को रोकने के लिए गाजियाबाद प्रशासन ने सोमवार रात से सीमाओं को फिर से सील कर दिया है।

09:32 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने तमिलनाडु सरकार से वहां फंसी राज्य की 100 बच्चियों की मदद करने का आग्रह किया है। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस संबन्ध में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई थी कि तमिलनाडु में हजारीबाग, चतरा, रामगढ़, गिरिडीह व अन्य जिलों की 100 से ज्यादा बच्चियां फंसी हुयी हैं। इस बीच मुख्यमंत्री सोरेन ने उपायुक्त रांची को बुढ़मू की उन तीन बच्चियों की विभिन्न सरकारी योजनाओं से मदद करने का निर्देश दिया है जिनकी मां की इलाज के अभाव में हाल में मौत हो गयी थी।

09:31 PM

केरल में कोरोना वायरस के 40 नये मामले सामने आने के बाद इस महामारी के मामलों की संख्या एक हजार के पार पहुंच गई है। कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये 40 लोगों में से 37 विदेश और अन्य राज्यों से लौटे हैं। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने पत्रकारों से कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 1003 पहुंच गई है। इस समय 445 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है और 1.7 लाख से अधिक लोग निगरानी में है। उन्होंने बताया कि कुल 552 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और इस महामारी से छह लोगों की मौत हुई है।

08:27 PM

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने बुधवार को कहा कि राज्य में मास्क नहीं पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में खंड विकास और पंचायत अधिकारी और शहरी क्षेत्रों में अधिसासी अधिकारी, सचिवों तथा स्थानीय निकायों के अन्य अधिकृत अधिकारियों के पास उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने का अधिकार होगा। विज ने कहा, 'जो लोग बिना मास्क पहने हुए पाए जाएंगे या सार्वजनिक स्थानों पर थूकते पाए जाएंगे उन पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।' थाना प्रभारियों और चिकित्सा अधिकारियों को भी जुर्माना लगाने का अधिकार दिया गया है। हरियाणा में घर से बाहर जाने पर मास्क लगाने को पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है।

07:53 PM

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अपना जन्मदिन नहीं मनाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं का आभार जताया। बुधवार को 63 वर्ष के हुए गडकरी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की थी कि उनके जन्मदिन पर किसी तरह का सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करें या शुभकामनाएं देने के लिए यहां उनके आवास पर नहीं आएं। गडकरी ने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप के बीच जन्मदिन मनाना उचित नहीं है। उन्होंने एक बयान में अपनी अपील का सम्मान करने और फोन तथा सोशल मीडिया पर जन्मदिन की बधाई देने के लिए अपने शुभचिंतकों का आभार जताया।

06:55 PM

पश्चिम बंगाल सरकार ने बुधवार को कहा कि राज्य में स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे । शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि यह फैसला इसलिए किया गया क्योंकि चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण आठ जिलों में कई स्कूली भवनों को नुकसान हुआ है और प्रवासी कामगारों के लिए कुछ भवनों का इस्तेमाल पृथक-वास केंद्र के तौर पर भी किए जाने की संभावना है । सरकार ने पूर्व में घोषणा की थी कि स्कूल 10 जून तक बंद रहेंगे । विकास भवन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए चटर्जी ने कहा कि राज्य बोर्ड की 12 वीं कक्षा की परीक्षा के लिए पुनर्निर्धारित कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पिछले सप्ताह की घोषणा के अनुसार, 29 जून, दो जुलाई और छह जुलाई को ही इसका आयोजन होगा ।

06:29 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने बुधवार को दोहराया कि स्थानीय ठेकेदारों को ही राज्य की योजनाओं में प्राथमिकता दी जायेगी ताकि वे योजनाओं में कार्य कर राज्य के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें। मुख्यमंत्री सोरेन ने ट्वीट कर कहा कि झारखण्डवासियों के अधिकार पर अब कोई सेंधमारी नहीं करेगा। घोषणा पत्र में किये हुए हर वादे को हम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कृतसंकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि स्थानीय लोगों को रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने की दिशा में यह फैसला मील का पत्थर साबित होगा। ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री ने मंगलवार को घोषणा की थी कि चुनावी घोषणा के अनुरूप राज्य सरकार झारखंड में 25 करोड़ रुपये तक के सरकारी ठेके सिर्फ स्थानीय ठेकेदारों को देगी।

05:22 PM

सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल इंडिया लिमिटेड (ऑयल) के असम स्थित गैस के कुंए में बुधवार को विस्फोट (ब्लोआउट) हुआ। इसके बाद तिनसुकिया जिले में संयंत्र के आसपास के इलाके को खाली कराना शुरू कर दिया गया। कंपनी ने कहा कि कुंए से प्राकृतिक गैस के अचानक अनियंत्रित तरीके से बाहर निकलने के बाद परिचालन रोक दिया गया है। हालांकि अभी यह स्प्ष्ट नहीं है कि विस्फोट के साथ कुंए में आग लगी है या नहीं। लेकिन इस घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। कंपनी ने कहा, ‘‘ बुधवार 27 मई को सुबह साढ़े दस बजे के करीब तिनसुकिया जिले में बागजान तेलक्षेत्र के तहत आने वाले बागजान-5 कुंऐ में अचानक से बहुत हलचल देखी गयी। उस समय वहां गैस उत्पादन का काम चालू था।’’ ऑयल ने कहा कि कुंए में विस्फोट को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का छिड़काव किया गया है। साथ ही ब्लोआउट को रोकने वाली प्रणाली को लगाया गया है।

05:21 PM

सीबीआई ने करनाल स्थित शक्ति बासमती राइस प्राइवेट लिमिटेड और उसके तीन निदेशकों के खिलाफ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से कथित तौर पर 100 करोड़ की धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के एक प्रवक्ता ने कहा निदेशक श्याम लाल, प्रवीण कुमार और सुरेश कुमार ने कथित तौर पर तथ्यों में हेरफेर कर हरियाणा के करनाल में एसबीआई की वाणिज्यिक शाखा से कर्ज की सुविधा हासिल की। अधिकारी ने कहा कि अनाज मिल उत्पाद (चावल) तैयार करने वाली कंपनी ने शेयर पूंजी के लिये कर्ज की रकम को दूसरी जगह लगाया।

05:12 PM

स्पेन में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों के शोक में देश की 14 हजार से अधिक सरकारी इमारतों पर झंडे आधे झुके हुए हैं। स्पेन में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों के लिए 10 दिन के शोक की घोषणा की गई है। कोविड-19 संक्रमण से जान गंवाने वाले 27 हजार से अधिक लोगों की याद में स्पेन के राजा फिलिप षष्ठम के नेतृत्व में बुधवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर में कुछ देर का मौन रखा गया। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज और अन्य सांसदों के अलावा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं अन्य नागरिकों ने भी इस महामारी के कारण जान गंवाने वालों लोगों के सम्मान में सभी गतिविधियां रोक दी। 1970 के दशक के आखिर में स्पेन में लोकतंत्र बहाल होने के बाद ये यह देश में सबसे लंबी घोषित शोक अवधि है।

05:10 PM

तमिलनाडु सरकार ने बुधवार को कहा कि उसने 17 कंपनियों के साथ 15,100 करोड़ रुपये से अधिक के नए निवेश समझौते किए हैं, जिससे राज्य में लगभग 47,150 लोगों को रोजगार मिलेगा। सरकार ने कहा कि ये निवेश समझौते वाणिज्यिक वाहन और ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए हुए हैं और इनमें से नौ समझौते सचिवालय में मुख्यमंत्री पलानीस्वामी की मौजूदगी में हुए, जबकि आठ अन्य कंपनियों ने वीडियो लिंक के माध्यम से समझौते किए। सरकार ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि फिनलैंड स्थित सालकॉम्प विस्तार परियोजना के लिए 1,300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। सालकॉम्प ने पिछले साल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में 500 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए एक सहमति पत्र पर दस्तखत किया था। फिनलैंड की एक कंपनी ने नोकिया के मोबाइल निर्माण संयंत्र का अधिग्रहण किया है, जो बंद हो गया था। चेन्नई पावर जेनरेशन लिमिटेड एक संयुक्त उद्यम के तहत 750 मेगावाट के प्राकृतिक गैस आधारित बिजली संयंत्र के लिए 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

04:56 PM

मध्य दिल्ली के पॉश चाणक्यपुरी इलाके में 57 वर्षीय एक भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी (आईआरएस) ने बुधवार को अपने घर में कथित तौर पर पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि मृतक की पहचान केशव सक्सेना के तौर पर हुई है और वह चाणक्यपुरी के बापू धाम में रहते थे । पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बुधवार सुबह करीब सात बजे उन्होंने अपने ‘स्ट्डी रूम’ में बिस्तर की चादर से पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि परिवार वाले उन्हें प्राइमस अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया। पुलिस ने बताया कि परिवार के सदस्यों का कहना है कि वह डिप्रेशन में थे। उन्होंने बताया कि मौके से एक पत्र भी बरामद हुआ है और मामले की जांच जारी है।

04:55 PM

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के 134 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस वायरस से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 3,117 हो गई है और एक अन्य संक्रमित व्यक्ति की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 58 हो गई है। सरकार ने स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया कि पूर्वी गोदावरी जिले में वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो गई। बुलेटिन के अनुसार बुधवार सुबह नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें से नौ चेन्नई के कोयम्बेडू बाजार से हैं। राज्य में 9,664 लोगों की जांच की गई और 48 को स्वस्थ हो जाने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ ही राज्य में इलाज के बाद स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 2,057 हो गई है और कुल 1,002 लोगों का इलाज चल रहा है।

04:48 PM

तमिलनाडु से हाल ही में मुजफ्फरनगर लौटे 10 प्रवासी श्रमिक बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही जिले में कोविड-19 के कुल संक्रमितों की संख्या 35 हो गई है। जिला मजिस्ट्रेट सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि संक्रमित पाए गए इन सभी कामगारों को जिले के बेगराजपुर में स्थित मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में भेजा गया है। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि तमिलनाडु से लौटने के बाद ये सभी श्रमिक काकरोली के एक पृथक-वास केंद्र में रह रहे थे।

04:48 PM

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और लेखक जेम्स पीटरसन एक साथ फिर से एक उपन्यास लिख रहे हैं। किताबों का प्रकाशन करने वाली प्रकाशन समूह ‘पेंग्विन’ ने एक बयान में कहा, ''प्रेसिडेंट्स डाउटर’ को सेंचुरी मोटे कवर में, ईबुक और ऑडियोबुक के रूप में 2021 में प्रकाशित करने जा रही है। ठीक इसी समय पर यह उत्तरी अमेरिका में भी अल्फ्रेड ए नोफ और लिट्ल, ब्राउन एंड कंपनी द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित होगी।’’ क्लिंटन और पीटरसन इससे पहले साथ मिल कर पहली किताब ‘द प्रेसिडेंट इज मिसिंग’ लिख चुके हैं। क्लिंटन ने कहा कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वह प्रसिद्ध कहानीकार पीटरसन के साथ मिलकर किताब लिखेंगे। वहीं पीटरसन ने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ काम करना उनके करियर की अच्छी चीजों में से एक है और वह खुश हैं कि उन्हें दोबारा यह मौका मिला है।

04:27 PM

बिहार में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 38 नये मामलों के प्रकाश में आने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढकर 3006 हो गये हैं । स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों में अररिया के 14, मधेपुरा के नौ, सारण एवं दरभंगा के चार-चार, सहरसा के तीन, बेगूसराय के दो, वैशाली एवं किशनगंज के एक—एक मामले शामिल हैं । गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक कुल 14 मरीजों की मौत हो चुकी है।

04:26 PM

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में सतपुड़ा बाघ अभयारण्य (एसटीआर) की मटकुली रेंज में मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात एक तेंदुए ने सोते हुए वनकर्मी पर हमला किया जिससे उसकी मौत हो गयी। एसटीआर के उप निदेशक अनिल शुक्ला ने बुधवार को बताया कि यह घटना जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर दूर मटकुली रेंज की कुकरा बैरियर पर मंगलवार और बुधवार की दरम्यानी रात को हुई। वन विभाग का दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी धन्नालाल मर्सकोले कुकरा नाके पर दो अन्य श्रमिकों के साथ सो रहा था तभी तेंदुए ने मर्सकोले पर हमला कर दिया। शुक्ला ने बताया कि हमले में मर्सकोले गंभीर रुप से घायल हो गया और बाद में उसकी वहीं मौत हो गयी।

04:26 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के निर्देश पर पार्टी की छात्र इकाई एनएसयूआई ने दिल्ली में फंसे करीब 30 छात्रों को बुधवार को उनके घर भेजने का इंतजाम किया। एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन के मुताबिक, ये छात्र उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के रहने वाले हैं। इनमें से कई दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं तो कुछ सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी रहे हैं। कुंदन ने कहा, ‘‘प्रियंका गांधी की तरफ से निर्देश दिया गया कि दिल्ली में फंसे इन छात्रों की हम मदद करें। हमने छात्रों के घर जाने के लिए वाहन और रास्ते के लिए भोजन-पानी का इंतजाम करवाया। ये छात्र आज रवाना हो गए।’’ उन्होंने कहा कि ये छात्र वाराणसी, गोरखपुर, मऊ और अन्य जिलों के रहने वाले हैं। उनके मुताबिक, एनएसयूआई शहरों में फंसे हुए छात्रों की हरसंभव मदद करने का निरंतर प्रयास कर रहा है।

04:26 PM

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि मंगलवार को कुल 445 घरेलू उड़ानों का संचालन हुआ जिनमें 62,641 लोगों ने यात्रा की। उन्होंने कहा कि भारत में घरेलू विमान सेवाओं की बहाली के दूसरे दिन हवाईअड्डे पर सारा कामकाज सुगमता से हुआ। सोमवार को देश में करीब 438 विमानों ने उड़ान भरी थी। देश में दो महीने के अंतराल के बाद सोमवार को घरेलू उड़ान सेवाएं बहाल हुई थीं। पुरी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘हमारा आसमान और हवाईअड्डे फिर से व्यस्त हो गए।’’

04:16 PM

सऊदी अरब के दक्षिण पश्चिमी प्रांत में दो परिवारों के बीच विवाद की वजह से हुई गोलीबारी में छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जायद अल दब्बाश ने बुधवार को बताया कि आसिर प्रांत में हुई गोलीबारी में तीन अन्य जख्मी भी हुए हैं। सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी ने प्रवक्ता के हवाले से बताया कि हताहत हुए सभी लोग सऊदी अरब के नागरिक हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने जुर्म में इस्तेमाल हथियार को जब्त कर लिया है और अभियोजक मामले की जांच कर रहे हैं। देश में इस तरह से गोलीबारी होना आम बात नहीं है। वहीं पुलिस अधिकारी ने इस बात का कोई संकेत नहीं दिया कि क्या गोलीबारी का संबंध आतंकवाद से हो सकता है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि गोलीबारी में दो परिवार शामिल थे। हालांकि उनके विवाद का कारण अस्पष्ट है।

04:15 PM

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में कोरोना वायरस के सात नए मामले सामने आए हैं जिनमें पांच माह का एक बच्चा व तीन महिलाएं भी शामिल हैं। इसके साथ ही यहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 71 हो गयी है। सभी नए मामले ग्रामीण क्षेत्रों से हैं और पांच मामले एक ही परिवार के हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ संजीव यादव ने बताया कि नौहझील के एक में मिले एक ही परिवार के पांच लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। इनमें पांच महीने का एक बच्चा भी शामिल है। उन्होंने बताया कि इन सात संक्रमितों में तीन महिलाएं भी हैं। नए मरीजों के परिवारों के सदस्यों के नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे।

03:56 PM

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बुधवार को कहा कि मुंबई और पुणे के कोरोना वायरस हॉटस्पॉट में सेना की तैनाती के बारे में एक अफवाह सोशल मीडिया पर ‘‘जानबूझकर’’ फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। महाराष्ट्र में कोविड-19 के कुल 54,758 मामलों में से 39,000 से अधिक मामले मुंबई और पुणे में पाए गए हैं। देशमुख ने ट्वीट किया,“ व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से यह अफवाह जानबूझकर फैलाई जा रही है कि सेना को मुंबई और पुणे में तैनात किया जाएगा जिससे सेना वहां लोगों की आवाजाही पर रोक लगाएगी। यह पूरी तरह से गलत है। महाराष्ट्र साइबर प्रकोष्ठ ने इस तरह की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।’’ उन्होंने यह भी जोर देकर कहा कि राज्य सरकार अफवाहों को बर्दाश्त नहीं करेगी। इस महीने की शुरुआत में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी कोविड-19 के कारण खराब हालत में सेना को मुंबई बुलाए जाने की इन अटकलों को खारिज कर दिया था।

03:41 PM

उत्तराखंड में बुधवार को कोरोना वायरस के 38 नए मामले सामने आने से प्रदेश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 438 हो गयी । प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, कोविड-19 के ताजा मामलों में से 16 टिहरी जिले में, 13 पौडी जिले में, छह हरिद्वार जिले में और तीन देहरादून जिले में सामने आए हैं । बुधवार को हल्द्वानी के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती उधमसिंह नगर जिले के 12 और नैनीताल जिले के तीन मरीजों समेत कुल 15 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गये । प्रदेश में अब तक 79 मरीज ठीक हो चुके हैं । प्रदेश में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 352 है। ताजा मामलों में से ज्यादातर मरीज बाहर से आए लोग हैं।

03:41 PM

कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर नोएडा एवं दिल्ली की सीमाएं सील किए जाने के बाद से पुलिस वाहनों की सख्ती से जांच कर रही है और केवल वैध पास वाले वाहनों को सीमा पार करने की अनुमति है, जिसके कारण दिल्ली एवं नोएडा की सीमा पर बुधवार सुबह भारी जाम लग गया। नोएडा प्रशासन ने कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण की वजह से बिना अनुमति या वैध पास के दिल्ली के लोगों का नोएडा में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। पुलिस द्वारा की जा रही जांच की वजह से दिल्ली- नोएडा सीमा पर भारी जाम लग गया है।

03:09 PM

उच्चतम न्यायाल ने दया याचिकाओं को समयबद्ध तरीके से निबटाने के लिये इसकी प्रक्रिया, नियम और दिशानिर्देश तैयार करने के बारे में दायर याचिका पर बुधवार को केन्द्र से जवाब मांगा। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय की पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये सुनवाई के दौरान इस याचिका पर केन्द्र को नोटिस जारी किया और उसे चार सप्ताह के भीतर इस पर अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। पीठ ने कहा कि इस याचिका में वह सिर्फ गृह मंत्रालय को एक समय सीमा के भीतर राष्ट्रपति के समक्ष दया याचिका पेश करने का निर्देश देने के बारे में विचार कर सकती है। यह याचिका शिव कुमार त्रिपाठी नामक व्यक्ति ने दायर की है और उसने सवाल किया है कि राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका का निबटारा करने के लिये क्या कोई समय सीमा है। त्रिपाठी ने याचिका में दलील दी है कि दया याचिकाओं के निबटारे की समय सीमा के बारे में कोई दिशा निर्देश नहीं हैं। केन्द्र की ओर से सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि इस याचिका के बारे में निर्देश प्राप्त करने और इसका जवाब देने के लिये वक्त चाहिए।

03:09 PM

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को पांच पैसे की गिरावट के साथ 75.71 (अस्थायी) बंद हुआ। कोरोना वायरस महामारी के बीच अमेरिका और चीन के मध्य तनाव बढ़ने को लेकर प्रतिभागी चिंतित हैं। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार रुपया सीमित दायरे में रहा। कोरोना वायरस टीका आने की संभावना और व्यापार गतिविधियों में तेजी की उम्मीद से रुपया कुछ मजबूत हुआ। लेकिन अमेरिका-चीन क बीच तनाव बढ़ने से तेजी पर अंकुश लगा। विश्व की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से भी रुपये पर असर पड़ा।

03:09 PM

उच्चतम न्यायालय ने चेन्नई स्थित एक निजी अस्पताल की ऊपर की चार मंजिलों का इस्तेमाल कोविड-19 के मरीजों के लिये करने की बुधवार को तमिलनाडु सरकार को अनुमति दे दी। शीर्ष अदालत ने तमिलनाडु सरकार से कहा कि उसे कोविड-19 के मरीजों का उपाचार करने वाले चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ और अन्य सुविधाओं की निजी अस्पताल के साथ मिलकर व्यवस्था करनी होगी। शीर्ष अदालत ने पिछले साल तीन जून को आठ मंजिला बिलरॉथ अस्पताल लि. की ऊपर की पांच मंजिलों को गिराने के मद्रास उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगा दी थी। उच्च न्यायालय ने भवन के स्वीकृत नक्शे का उल्लंघन करके निर्मित इन मंजिलों को गिराने का आदेश दिया था। शीर्ष अदालत ने उस समय अस्पताल को निर्देश दिया था कि वह इन पांच मंजिलों पर किसी भी प्रकार की गतिविधियां नहीं चलायेगा। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय की पीठ ने इस मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सुनवाई करते हुये तमिलनाडु सरकार को यह अनुमति प्रदान की।

03:09 PM

सिंगापुर में बुधवार को कोरोना वायरस के 533 नए मामले सामने आए, जिनमें ज्यादातर ‘डॉर्मेटरी’ में रहने वाले विदेशी श्रमिक हैं। इन नये मामलों के साथ देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 32,876 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। नए 533 मामलों में से केवल तीन सिंगापुर के नागरिक हैं या स्थायी निवासी हैं। मंत्रालय ने कहा कि बाकी 530 मरीज ‘डॉर्मेटरी’ में रहने वाले सभी विदेशी श्रमिक हैं। इन नए मामलों के साथ ही सिंगापुर में संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा 32,876 पहुंच गया। मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार तक 577 मरीज अस्पताल में भर्ती थे। उनमें से आठ गहन चिकित्सा इकाई में थे। हल्के लक्षण वाले 15,291 मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पृथकवास में रखा गया है और उनकी देखभाल की जा रही है।

02:52 PM

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने बुधवार को सुलूर वायुसेना स्टेशन पर एक सीट वाला हल्का तेजस विमान उड़ाया। अधिकारियों ने बताया कि तेजस विमान विकसित करने वाली टीम में शामिल रहे भदौरिया ने विमान उड़ाया, जोकि वायुसेना की 45वीं स्क्वॉड्रन का हिस्सा है। वायु सेना प्रमुख, वायुसेना के 18 स्क्वॉड्रन के संचालन के लिए सुलूर में थे, जिसका कूट नाम 'फ्लाइंग बुलेट' रखा गया है। यह तेजस विमान को उड़ाने वाला भारतीय वायु सेना का दूसरा स्क्वाड्रन होगा। तेजस को वैमानिकी विकास एजेंसी और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित किया गया है। जेट का जीवनकाल किसी भी अन्य फ्रंट-लाइन लड़ाकू विमान की तरह न्यूनतम 30 वर्ष होगा।

02:44 PM

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) से कोविड-19 के 22 नए मामले सामने आए हैं, इनमें से सबसे ज्यादा 13 मामले युद्धपोत निर्माण से जुड़ी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) की रक्षा करने वाली इकाई से है। एमडीएल एक प्रमुख सार्वजनिक उपक्रम है जो पनडुब्बी और युद्धपोत बनाने का काम करती है। यह रक्षा मंत्रालय के तहत आती है। सार्वजनिक उपक्रमों की रक्षा में तैनात सीआईएसएफ कर्मियों के संक्रमित होने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले कोलकाता में सार्वजनिक उपक्रम गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसईएल) की रक्षा में तैनात सीआईएसएफ के कम से कम 40 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। इसके अलावा सहायक उप निरीक्षक रैंक के एक अधिकारी की मौत हो गई थी। अब इस इकाई के सिर्फ दो कर्मियों का उपचार चल रहा है। बाकी सभी स्वस्थ हो चुके हैं। मंगलवार से सीआईएसएफ के 22 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। इनमें से 13 मुंबई के एमडीएल से हैं और तीन-तीन दिल्ली हवाई अड्डे और दिल्ली मेट्रो की रक्षा में तैनात थे। वहीं दो दिल्ली में एक सरकारी इमारत की रक्षा में जबकि एक मुंबई के ओएनजीसी में तैनात थे।

02:36 PM

फर्रुखाबाद जिले में बुधवार को ट्रक से टक्कर लगने के कारण मोटरसाइकिल सवार पिता—पुत्र की मौत हो गयी। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि एटा जिले में पिंजरी बडहापुर जसरथपुर निवासी लालू राठौर (35) अपनी पत्नी अनुराधा (32) और छह साल के बेटे अर्पित को मोटरसाइकिल पर बैठाकर हरदोई के औबदपुर लोनार स्थित अपनी ससुराल जा रहा था। उन्होंने बताया कि रास्ते में इटावा-बरेली राष्ट्रीय राजमार्ग पर राजेपुर थाना क्षेत्र में जैनापुर के निकट एक ट्रक ने राठौर की मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी, जिससे राठौर और अर्पित की मौके पर ही मौत हो गयी। सूत्रों ने बताया कि इस घटना में गम्भीर रूप से घायल अनुराधा को लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने ट्रक चालक रघुनन्दन को हिरासत में ले लिया गया है। ट्रक को भी कब्जे में ले लिया गया है। शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है।

02:36 PM

उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता रामगोविन्द चौधरी ने केंद्र और राज्य सरकारों से प्रवासी श्रमिकों की स्थिति को लेकर उच्चतम न्यायालय के 26 मई के फैसले का अध्ययन करने और मजदूरों को इस बुरी स्थिति में पहुंचाने के लिये देश से माफी मांगने को कहा है। चौधरी ने बुधवार को यहां एक बयान में कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के मुखिया न्यायालय के फैसले को पढ़ें और श्रमिकों को बदहाल स्थिति में धकेलने के लिए देश से माफी मांगें। सपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि अदालत की टिप्पणी से किसी निष्ठुर आदमी की भी आँखें डबडबा जाएंगी, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों के प्रमुख और उनके अधिकारी इसे लगातार नज़रअंदाज़ कर रहे हैं। न्यायालय ने कहा है कि प्रवासी मजदूर सड़कों, रेलवे स्टेशनों और राज्य की सीमाओं पर घर जाने के लिए बैठे हैं। उनके लिए पर्याप्त परिवहन व्यवस्था नहीं है, न ही उनके खाने और रहने का उचित इंतजाम है। इस स्थिति से निपटने के लिए प्रभावी प्रबन्ध जरूरी है।

02:35 PM

ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (ओईएम) ने बुधवार को कहा कि उसने एम्सटर्डम स्थित एटरगो बीवी का अधिग्रहण किया है। इस कदम से भारतीय कंपनी को वैश्विक प्रीमियम इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में प्रवेश करने में मदद मिलेगी। ओला इलेक्ट्रिक ने इस सौदे की कीमत का खुलासा नहीं किया है, हालांकि कंपनी ने कहा कि उसका लक्ष्य 2021 में भारत में अपना इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पेश करना है। एटरगो के अधिग्रहण से ओईएम की इंजीनियरिंग और डिजाइन क्षमताओं में बढ़ोतरी होगी। एटरगो ने पूरी तरह इलेक्ट्रिक ‘एपस्कूटर’ का विकास किया है, जिसमे स्वैपेबल उच्च ऊर्जा घनत्व वाली बैटरी का इस्तेमाल होता है और 240 किलोमीटर तक की गति देता है। ओईएम के संस्थापक और अध्यक्ष भावेश अग्रवाल ने कहा कि मोबिलिटी का भविष्य इलेक्ट्रिक है, और कोविड-19 का प्रकोप कम होने के बाद वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहन की मांग तेजी से बढ़ेगी।

02:19 PM

देश में जारी कोविड-19 संकट के बीच ईरान की नवगठित संसद ने बुधवार को कार्यवाही शुरू की । ईरान में कोविड-19 के 1,39,500 से अधिक मामले सामने आए हैं और 7500 से अधिक लोगों की इससे जान जा चुकी है। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने बताया कि सदन की कार्यवाही में बुधवार को शामिल हुए 268 सांसदों की कोविड-19 की जांच की गई थी और उनकी सभी की रिपोर्ट में उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई है। कई सांसद यहां मास्क पहन कर पहुंचे और सामाजिक दूरी के नियम का भी पालन किया गया । इसके बाद सासंदों ने शपथ ग्रहण की। संसद परिसर में दाखिल होने से पहले सांसदों के शरीर का तापमान मापा गया था। उसने बताया कि उम्र के आधार पर अस्थायी अध्यक्ष का चयन किया गया। इसके बाद शीर्ष नेता आयतुल्ला अली खामेनी का संदेश प्रसारित किया गया और राष्ट्रपति हसन रूहानी का भाषण हुआ। स्थायी अध्यक्ष अगले सप्ताह चुना जाएगा, जिसका एक साल का कार्यकाल होगा। कोरोना वायरस के कारण नवनिर्वाचित सांसदों का इस्लामी गणराज्य के संस्थापक आयतुल्ला रुहुल्ला खुमेनी के मकबरे का दौरा स्थगित कर दिया गया।

02:18 PM

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के एक दल ने चित्तौड़गढ़ जिले के दो खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को 10,000 रूपये की कथित रिश्वत लेने के मामले में बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि चित्तौड़गढ़ के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय में कार्यरत आरोपियों राजेश टिंकर और सुनील गर्ग ने किराना दुकान के मालिक अशरफ हुसैन से खाद्य सामग्री के इस्तेमाल की अंतिम तिथि (एक्पायरी डेट) बीत जाने के बाद भी सामग्री बेचने पर मामला दर्ज नहीं करने के एवज में 10,000 रूपये कथित रिश्वत मांगी थी। शिकायतकर्ता हुसैन ने इस संबंध में एसीबी में शिकायत दर्ज कराई थी। आरोपियों को कार्यालय में रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया। आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

02:06 PM

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 134 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,117 हो गए। वहीं एक और संक्रमित व्यक्ति की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 58 हो गई। सरकार ने स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया कि पश्चिम गोदावरी जिले में वायरस से एक व्यक्ति की जान चली गई। बुलेटिन के अनुसार संक्रमण के नए मामले बुधवर सुबह नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में सामने आए। इनमें से नौ चेन्नई के कोयाम्बेदु बाजार से हैं। बुलेटिन के अनुसार राज्य में अभी तक 1913 लोग ठीक हो चुके हैं और 816 लोगों का इलाज चल रहा है।

01:42 PM

दिल्ली पुलिस देश में कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच वीजा शर्तों का उल्लंघन कर यहां निजामुद्दीन में एक धार्मिक आयोजन में भाग लेने और धर्म के प्रचार-प्रसार की गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में 294 विदेशियों के खिलाफ 15 नए आरोपपत्र दायर करेगी। पुलिस ने बुधवार को कहा कि मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और कई अफ्रीकी देशों समेत 14 देशों के 294 नागरिकों के खिलाफ साकेत की एक अदालत में आरोपपत्र दायर किए जाएंगे। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने 82 विदेशियों के खिलाफ 20 आरोपपत्र दायर किए थे। राष्ट्रीय राजधानी के निजामुद्दीन इलाके में मार्च में तबलीगी जमात ने एक बड़े धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जो बाद में देश में कोरोना वायरस का प्रमुख केंद्र बनकर सामने आया। इसमें भाग लेने वाले कुछ लोग बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में अपने गृह नगरों की यात्रा की थी। केंद्र और राज्य सरकारों के उनकी पहचान के लिए ‘‘बड़ा अभियान’ चलाने के बाद देश में 25,500 से ज्यादा तबलीगी सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों को पृथक किया गया।

01:42 PM

अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लागू सामाजिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए स्मरण दिवस के मौके पर तरणतालों और सार्वजनिक स्थानों पर जमा होने वाले लोगों से राष्ट्रपति ने कहा है कि हमेशा सुरक्षित रहें। रोज गार्डन में और अन्य स्थानों पर जुटी भीड़ की तस्वीरें टीवी चैनलों पर प्रसारित हो रही हैं लेकिन राष्ट्रपति ने इसकी आलोचना नहीं की। उन्होंने कहा, ‘‘ हम खोल रहे हैं लेकिन आप सुरक्षित रहना चाहेंगे।’’ ट्रंप ने मंगलवार को बिना कुछ ज्यादा बताते हुए कहा कि वह चर्च और देश के अन्य प्रार्थनाघरों को फिर से खोलने के लिए गवर्नरों को ‘मजबूर’ कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह खेल करने वाले गवर्नरों को काबू में करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पादरी, रब्बी (यहूदी धर्मगुरु) और इमाम ‘नहीं चाहेंगे कि कोई बीमार पड़े।’

01:42 PM

‘दद्दाजी’ के नाम से जाने जाने वाले आध्यात्मिक गुरु एवं संत देव प्रभाकर शास्त्री की अस्थियां बुधवार को यहां संगम में विसर्जित की गईं। अस्थि विसर्जन के दौरान फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा, राजपाल यादव और उद्योगपति संजय पाठक सहित बड़ी संख्या में दद्दा जी के अनुयायी मौजूद थे। संगम में अस्थि विसर्जन के बाद आशुतोष राणा ने कहा, “मैं परमपूज्य दद्दा जी के सानिध्य में 1984 से हूं। आज आप आशुतोष राणा को जिस रूप में देख रहे हैं, वह गुरुदेव दद्दा जी की कृपा का ही परिणाम है।” उन्होंने कहा कि दद्दाजी जैसे संत देहत्याग के बाद ’’अपने शिष्यों के आचार-विचार और व्यवहार में सदैव विद्यमान’’ रहते हैं। दद्दा शिष्य मंडल के वरिष्ठ सदस्य संतोष उपाध्याय ने बताया कि दद्दा जी की अस्थियां उनके बड़े बेटे डॉक्टर अनिल त्रिपाठी, मझले बेटे डॉ. सुनील त्रिपाठी और सबसे छोटे बेटे नीरज त्रिपाठी ने विसर्जित कीं। दद्दा जी का निधन 17 मई को हुआ था।

01:26 PM

महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के ब्रह्मपुरी तहसील में एक पृथक केंद्र में एक युवती के उत्पीड़न का मामला सामने आया है। यह घटना तहसील के एक गांव में बने पृथक केंद्र में हुई है। एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना रविवार को हुई। पीड़िता को नन्होरी गांव के एक जिला परिषद विद्यालय में पृथक रखा गया था। यहीं पर एक ग्रामीण व्यक्ति ने कथित तौर पर उसका उत्पीड़न किया। अधिकारी ने बताया कि पीड़िता पुणे से 15 मई को गांव आई थी और उसे संस्थानिक पृथकवास में रखा गया था। आरोपी यहां कथित तौर पर घुस आया और उसका उत्पीड़न किया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

01:25 PM

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में एक जांच चौकी पर संदिग्ध आतंकवादियों ने पुलिसकर्मियों पर अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। पुलिस ने बुधवार को बताया कि यह घटना मंगलवर रात को हुई जब मोटरसाइकिल पर सवार हमलावरों को शहर के तरनूल इलाके में एक जांच चौकी पर रुकने का इशारा किया गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रुकने के बजाय हमलावरों ने चौकी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी और घटनास्थल से भाग गए। इस्लामाबाद पुलिस के महानिरीक्षक आमिर जुल्फिकार खान ने घटना की जांच के लिए दो दलों का गठन किया है। अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। मृतक पुलिसकर्मियों की पहचान साजिद अहमद और मोहसिन जफर के रूप में की गई है। इस बीच, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से अलग हुए प्रतिबंधित संगठन हिज्बुल अहरार ने इस आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली है।

01:23 PM

सरकार ने कोविड-19 महामारी के चलते देश की दूसरी सबसे बड़ी रिफाइनरी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के निजीकरण के लिए बोली की समयसीमा को दूसरी बार बढ़ाया है। एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार रुचि पत्र जमा करने की अंतिम तारीख एक महीने से अधिक बढ़ाकर 13 जून की जगह 31 जुलाई कर दी गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल नवंबर में बीपीसीएल में सरकार की पूरी 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद सात मार्च को हिस्सेदारी खरीदने में रुचि रखने वालों से रुचि पत्र (ईओआई) मांगे गए थे। ईओआई जमा करने की अंतिम तिथि दो मई थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 13 जून तक कर दिया गया। सरकार ने बुधवार को कहा कि इस समयसीमा को आगे 31 जुलाई तक बढ़ाया जा रहा है। निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) ने एक नोटिस में कहा, ‘‘इच्छुक बोलीदाताओं के अनुरोधों और कोविड-19 से पैदा हुईं मौजूदा स्थिति के मद्देनजर , प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (पीआईएम) पर लिखित पूछताछ की अंतिम तिथि एक बार फिर 23 जून 2020 तक बढ़ाई गई है और ईओआई जमा करने की अंतिम तिथि को 31 जुलाई, 2020 तक बढ़ा दिया गया है।’’

01:22 PM

गुजरात के सूरत से बिहार के हाजीपुर जा रही श्रमिक विशेष एक्सप्रेस ट्रेन में एक यात्री मृत मिला है। पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने बुधवार को बताया कि सूरत-हाजीपुर श्रमिक विशेष एक्सप्रेस ट्रेन में मंगलवार शाम एक यात्री मृत मिला। मृतक के पास मिले परिचय पत्र के जरिये उसकी शिनाख्त भूषण सिंह (58) के रूप में हुई है। वह बिहार के सारण जिले का रहने वाला था। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है ।

01:22 PM

महाराष्ट्र से 93 श्रमिक विशेष ट्रेनों से 1.35 लाख प्रवासी मजदूर अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गये हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) के एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार शाम से प्रवासी मजदूरों और यहां फंसे अन्य लोगों को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों को ले जाने के लिए महाराष्ट्र के अनेक स्टेशनों से ट्रेनों का इंतजाम किया गया था। उन्होंने कहा कि इनमें 1,547 लोग बुधवार सुबह 9.10 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) से राजस्थान के अजमेर के लिए रवाना हुए। अधिकारी ने बताया, ‘‘मंगलवार शाम से अब तक 93 ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, तमिलनाडु, केरल, राजस्थान और दूसरे राज्यों के लिए रवाना हुईं। इन ट्रेनों से 1.35 लाख प्रवासी श्रमिक और फंसे हुए लोगों ने प्रस्थान किया।’’

01:22 PM

देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में प्रशासन ने लॉकडाउन में कुछ शर्तों के साथ छूट में इजाफा कर दिया है। नतीजतन दो महीने के ठहराव के बाद आर्थिक गतिविधियां धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही हैं। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि जिलाधिकारी मनीष सिंह ने डोमिनोज, जोमैटो और स्विगी सरीखी कम्पनियों को पके भोजन की घर-घर आपूर्ति की अनुमति दे दी है। यह आपूर्ति ऑनलाइन बुकिंग एवं भुगतान के आधार पर की जायेगी। अधिकारियों के मुताबिक जिला प्रशासन ने इंदौर नगर निगम की सीमा के बाहर शासकीय और निजी क्षेत्र के सभी निर्माण कार्य शुरू करने की मंजूरी भी प्रदान की है। उन्होंने बताया कि जिले के शासकीय, अर्ध शासकीय एवं विभिन्न निगमों से जुड़े विभागों के कार्यालयों को खोलने के संबंध में निर्देश जारी किये गये हैं। निर्देशों के अनुसार इन कार्यालयों में 50 प्रतिशत तक कर्मचारियों और शत-प्रतिशत अधिकारियों को ड्यूटी पर बुलाया जा सकता है। कोरोना वायरस को काबू करने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है।

01:21 PM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि निषिद्ध क्षेत्रों और बफर जोन में प्रजनन, मातृ, नवजात शिशु, बाल और किशोर स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक सेवाएं सीमित तरीके से जारी रहनी चाहिए। साथ ही उसने कहा कि ये सेवाएं देने के लिए कोविड-19 की जांच करवाने की आवश्यकता नहीं है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि जहां तक संभव हो जच्चा-बच्चा की देख-रेख साथ होनी चाहिए और कोविड-19 संबंधी स्थिति चाहे जो भी हो, प्रसव के एक घंटे के भीतर नवजात को स्तनपान करवाया जाना चाहिए। इसमें कहा गया कि मां को फेस मास्क पहनना होगा और बच्चे को स्तनपान करवाने से पहले हाथों की अच्छी तरह से सफाई करनी होगी। मंत्रालय ने बुधवार को ‘कोविड-19 महामारी के दौरान और बाद में प्रजनन, मातृ, नवजात शिशु, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य तथा पोषण सेवाओं (आरएमएनसीएएच+एन) संबंधी प्रावधानों पर मार्गदर्शक नोट’ जारी किया।

01:21 PM

पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) ने लॉकडाउन के चौथे चरण में अधिक सरकारी एवं निजी कार्यालयों के खुलने के मद्देनजर बुधवार से बस सेवाएं बढ़ा दी हैं। कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का चौथा चरण 18 मई से शुरू हुआ। डब्ल्यूबीटीसी ने प्रबंधक निदेशक की ओर से जारी एक अधिसूचना के अनुसार वातानुकूलित सहित बाकी बसें शहर सहित उपनगर और जिलों में सुबह सात बजे से शाम सात बजे के बीच विभिन्न मार्गों पर चलेंगी। उसने कहा कि बसों में यात्रियों की संख्या बस के आकार, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा मापदंडों पर निर्भर करती है। डब्ल्यूबीटीसी इससे पहले लॉकडाउन के दौरान आपात सेवाओं तथा स्वास्थ्य कर्मियों की मदद के लिए कुछ प्रमुख मार्गों पर थोड़ी बहुत बसें चला रही थी।

01:21 PM

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने उच्चतम न्यायालय का रुख कर प्रवासी मजदूरों के समक्ष पेश आ रही परेशानियों का स्वत: संज्ञान लेने के मामले में हस्तक्षेप की मांग की।

01:21 PM

कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि वह गरीबों, मजदूरों और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) की मदद की मांग को लेकर 28 मई को विभिन्न सोशल मीडिया मंचों पर ‘स्पीकअप इंडिया’ अभियान चलाएगी। पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन के मुताबिक कांग्रेस के इस ऑनलाइन अभियान के माध्यम से 50 लाख कार्यकर्ता एवं समर्थक सरकार के समक्ष अपनी बात रखेंगे। उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ‘‘ गरीबों, मजदूरों और छोटे कारोबारों की मदद को लेकर हम 28 मई को सुबह 11 बजे से ऑनलाइन अभियान शुरू करेंगे। इसमें 50 लाख कार्यकर्ता व समर्थक जुड़ेंगे। इस अभियान का नाम ‘स्पीक अप इंडिया‘’ होगा।’’ माकन ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से सरकार से दो प्रमुख मांगें की जाएंगी। पहली मांग प्रवासी श्रमिकों को मुफ्त परिवहन सेवा उपलब्ध कराना और 10 हजार रुपये की तत्काल मदद देना है। दूसरी मांग एमएसएमई को तत्काल वित्तीय मदद देने की है।

01:20 PM

ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित एक निजी सोसाइटी के घर की छत का प्लास्टर बुधवार सुबह गिरने से नौ वर्षीय बच्चा घायल हो गया। सहायक पुलिस आयुक्त राजीव कुमार सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित सोसाइटी के फ्लैट में रहने वाले सिद्धार्थ जायसवाल के घर की छत का प्लास्टर बुधवार को गिर गया, जिसके कारण उसका नौ वर्षीय बच्चा घायल हो गया। बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिंह ने बताया कि जायसवाल ने बिल्डर के खिलाफ थाना बिसरख पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

01:20 PM

त्रिपुरा में कोविड-19 के 23 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 232 हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अभी 65 लोगों का इलाज जारी है और 165 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं दो लोग दूसरे राज्य चले गए हैं। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने मंगलवार शाम ट्वीट किया, ‘‘ त्रिपुरा में आज कोविड-19 के 23 नए मामले सामने आए। इनमें से 18 महाराष्ट्र से आए लोग हैं और पांच अन्य पहले से संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आए थे। राज्य में कुल 232 मामले हैं, जिनमें से 65 का इलाज जारी है। 165 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं दो लोग राज्य से बाहर चले गए हैं।’’ अधिकारियों ने बताया कि राज्य में हाल ही में महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्य से लौटे लोग अधिक संक्रमित पाए गए हैं।

12:28 PM

कोस्टा रिका ने समलैंगिक विवाह को अमली जामा पहनाया

कोस्टा रिका समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला नया देश बन गया है। देश के उच्चतम न्यायालय के समलैंगिक विवाह पर लगी पाबंदी को हटाने वाले आदेश को मंगलवार को अमली जामा पहना दिया गया। आधी रात को पाबंदी हटाए जाने के बाद प्रेमी जोड़ों ने जश्न मनाया जिनमें से कुछ समारोहों का प्रसारण भी किया गया। एक नोटरी ने दरित्जा अराया और अलेक्जेंड्रा क्विरोस की आधी रात के बाद शादी कराई। यह कोस्टा रिका में पहला समलैंगिक विवाह है और इसका इंरटनेट पर लाइव प्रसारण किया गया। कोस्टा रिका समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला लातिन अमेरिका में छठा देश है। हाल ही में इक्वाडोर ने पिछले साल समलैंगिक विवाह को मंजूरी दी थी। मैक्सिको के कुछ हिस्सों में भी समलैंगिक विवाह की अनुमति है।

12:27 PM

पश्चिमी दिल्ली में आग पर काबू पाते समय एक दमकलकर्मी झुलसा

पश्चिमी दिल्ली के विकासपुरी में एक कार्यालय में लगी आग को बुझाते समय एक दमकलकर्मी झुलस गया। दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि आग मंगलवार रात में लगी थी और दमकल के दो वाहनों को घटनास्थल पर भेजा गया था। दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि आग बुझाने के दौरान कार्यालय में पड़े एलपीजी सिलिंडरों में विस्फोट हुआ और इस दौरान एक कर्मी उस आग में फंसने से झुलस गया। दमकलकर्मी की पहचान मुरारीलाल के रूप में हुई है। उन्हें निकटतम अस्पताल ले जाया गया था जहां से उन्हें सफदरजंग अस्पताल में भेज दिया गया। बाद में आग पर काबू पा लिया गया।

10:50 AM


पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रो. आशीष झा के साथ बातचीत में राहुल गांधी ने पूछा- 'ये भैया बताइए वैक्सीन कब आएगा।' इस पर प्रोफेसर झा ने कहा- 'मुझे पूरा भरोसा है कि एक वैक्सीन अगले साल तक आ जाएगी।'



 

10:48 AM


पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रो. आशीष झा के साथ बातचीत में राहुल गांधी ने कहा- मैंने कुछ नौकरशाहों से कोरोना की कम टेस्टिंग के बारे में पूछा है। उनका कहना है कि ज्यादा टेस्टिंग से लोग डरेंगे। इससे ज्यादा डरावना संदेश जाएगा। अनाधिकारिक रूप से वे यही कहते हैं।


 

09:39 AM

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 109 नये मामले सामने आए है। साथ ही 2 और लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या राज्य में बढ़कर 7645 हो गई है: राजस्थान स्वास्थ्य विभाग



 

09:25 AM

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने अपने गठबंधन सहयोगियों की बैठक बुलाई है। 

09:19 AM

बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस के 6387 केस

देश में कोरोना वायरस के कारण 170 और लोगों के जान गंवाने के साथ ही बुधवार को इससे मरने वाले लोगों की संख्या 4337 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 151,767 हो गई। ये मौतें मंगलवार सुबह से बुधवार सुबह के बीच हुई है। बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस के 6387 नए मामले मिले हैं। पूरी खबर पढ़ें

08:02 AM

राजस्थान के चूरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

राजस्थान के सभी इलाकों में जोरदार गर्मी पड़ रही है और लू के थपेड़ों ने लोगों का घरों में बंद कर दिया है। मंगलवार को चूरू में पारा 50.0 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के चुरू में मंगलवार को तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया। वहां अधिकतम तापमान 50.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो पिछले 10 वर्ष में मई के माह में दूसरा अधिकतम तापमान है। इससे पहले वर्ष 2016 में19 मई को चूरू में पारा 50.2 डिग्री तक गया था। राज्य के बाकी हिस्सों में भी गर्मी एवं लू का कहर है। मंगलवार को बीकानेर में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 47.0 डिग्री, कोटा में 46.5 डिग्री, जैसलमेर में 46.4 डिग्री, बाड़मेर 45.7 डिग्री, जयपुर में 45.0 डिग्री, अजमेर में 44.0 डिग्री एवं जोधपुर में 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन भी राज्य जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर एवं कोटा संभाग विभिन्न स्थानों पर तेज लू चलने के आसार हैं। इन इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

08:02 AM

राजस्थान का चूरू दुनिया में सबसे गर्म

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के चूरू के साथ-साथ पाकिस्तान में जकोकाबाद में भी पारा 50 डिग्री पर पहुंच गया और ये दोनों जगह मंगलवार को दुनिया के सबसे गर्म स्थान रहे।



 

08:00 AM

अमेरिकी राष्ट्रपति के दो ट्वीट को लेकर ट्विटर ने दी चेतावनी

ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो ट्वीट को भ्रामक करार दिया और उन्हें ऐसा न करने की चेतावनी दी है। यह पहली बार है जब ट्विटर ने ट्रंप को चेतावनी दी है। इसके बाद वह आग बबूला हो गए और दोनों के बीच आपसी नोक-झोंक देखने को मिली है। उन्होंने ट्विटर पर आरोप लगाया है कि वह 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दखल दे रहा है।  पूरी खबर पढ़ें

07:51 AM

अमेरिका में लगातार तीसरे दिन 700 से कम लोगों की मौत

अमेरिका में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत में कमी नजर आ रही है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना से अमेरिका में 657 लोगों जान गई है। ये लगातार तीसरा दिन है, जब अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 700 से कम है। इससे पहले मंगलवार को 532 लोगों की मौत की खबर आई थी। पूरी खबर पढ़ें

English summary :
While the whole world including India facing coronavirus pandemic, the heat wave in the country is also in spate. There is intense heat in all areas of Rajasthan and heat stroke has closed people in their homes. Mercury in Churu went up to 50.0 ° C on Tuesday.


Web Title: aaj ki taja khabar 27th may hindi samachar breaking news coronavirus covid 19 news update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे