Aaj Ki Taja Khabar: दिल्ली में कोविड-19 के 613 मामले, दो महीने में पहली बार इतने कम मामले

By विनीत कुमार | Published: July 27, 2020 08:34 AM2020-07-27T08:34:24+5:302020-07-27T21:58:51+5:30

aaj ki taja khabar 27 july latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: दिल्ली में कोविड-19 के 613 मामले, दो महीने में पहली बार इतने कम मामले

27 जुलाई: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 27 जुलाई के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 14 लाख के पार हो गए हैं। वहीं, असम, बिहार के कई इलाकों में बाढ़ का भी कहर जारी है। असम के 26 जिलों में बाढ़ से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। वहीं, बिहार के दस जिलों में 4.6 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। 

इन सबके बीच राजस्थान की राजनीति पर भी आज नजर रहेगी। सुप्रीम कोर्ट में आज राजस्थान विधानसभा स्पीकर की याचिका पर सुनवाई संभव है। इस बीच विधानसभा सत्र बुलाने को लेकर भी अशोक गहलोत ने नया प्रस्ताव राज्यपाल के पास दिया है। दूसरी ओर मायावती ने भी नया दांव खेला है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने व्हिप जारी कर दिया है और कहा है कि पार्टी छोड़ने वाले छह विधायकों को विधानसभा में शक्तिपरीक्षण के दौरान सत्तारूढ़ पार्टी (कांग्रेस) के खिलाफ मतदान करना होगा।

दरअसल, 2018 के चुनाव में संदीप यादव, वाजिब अली, दीपचंद खेरिया, लखन मीणा, जोगेंद्र अवाना और राजेंद्र गुधा बसपा के टिकट पर जीत कर विधानसभा पहुंचे थे। इन सभी ने पिछले साल 16 सितंबर को कांग्रेस में एक समूह के रूप में विलय के लिए अर्जी दी थी और पार्टी में शामिल हो गए थे।

वहीं, सचिन पायलट के भविष्य को लेकर भी अटकलें जारी हैं। सचिन पायलट को राजस्थान उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाया जा चुका है। वहीं, अशोक गहलोत सचिन पायलट पर लगातार बेहद तीखा हमला करते नजर आए हैं। 

भारत में कोरोना संक्रमण की बात करें को बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कर्नाटक में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में भी ऐसे ही हालात हैं। बिहार में 16 तारीख से 31 जुलाई तक लॉकडाउन है। महाराष्ट्र में संक्रमण में काफी तेज इजाफा हुआ है। हालांकि मुंबई में इस दर में गिरावट है। दिल्ली में भी संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट आई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 1435453 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 485114 है। दूसरी ओर 917567 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब  32771 हो गई है। ये आंकड़े सोमवार (27 जुलाई) सुबह तक के हैं।

LIVE

Get Latest Updates

09:51 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविड-19 की जांच के लिये तीन नयी अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं के उद्घाटन से उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में महत्वपूर्ण मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने सोमवार को डिजिटल तरीके से नोएडा, मुंबई और कोलकाता में कोविड-19 जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री द्वारा “उच्च प्रवाह क्षमता वाली कोविड-19 जांच प्रयोगशालाओं” के उद्घाटन पर कृतज्ञता व्यक्त करते हुए शाह ने कहा कि शुरुआती पहचान के जरिये ये तीन बेहद उन्नत केंद्र इन राज्यों में कोरोना वायरस के प्रसार को और रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। शाह ने ट्वीट किया, “यह भविष्योन्मुखी परियोजना भारत को आत्मनिर्भर और भविष्य में कोविड जैसी महामारी से निपटने के लिये तैयार करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नजरिये को दर्शाती है। यह अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं सिर्फ कोविड-19 की जांच तक ही सीमित नहीं हैं भविष्य में इन्हें हेपेटाइटिस बी और सी, एचआईवी, डेंगू आदि की जांच के लिये भी इस्तेमाल किया जाएगा।”

09:42 PM

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 613 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या सोमवार को 1,31,219 हो गई। पिछले दो महीने में पहली बार इतने कम मामले आए हैं । इससे पहले 26 मई को 412 मामले आए थे और उस समय मृतकों की संख्या 288 थी। उस वक्त संक्रमण के 14,465 मामले थे। इसके बाद 27 मई को 792 मामले सामने आए । इसी तरह 20 जुलाई को 954 और इसके अगले दिन 1,000 से ज्यादा मामले आए। रविवार को शहर में संक्रमण के 1075 नए मामले आए और सोमवार को यह आंकड़ा तीन अंकों में सिमट गया। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार दोपहर जारी बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 26 रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 3,853 हो गई है। दिल्ली में फिलहाल 10,994 रोगियों का इलाज चल रहा है। रविवार को इनकी संख्या 11,904 थी। सोमवार के बुलेटिन के मुताबिक कोविड अस्पतालों में 12436 बेड खाली हैं । बुलेटिन के मुताबिक 1,16,372 मरीज ठीक हो गए हैं । दिल्ली में कुल 9,58,283 जांच हुई है । सोमवार को निषिद्ध क्षेत्र की संख्या 716 है।

09:20 PM

गोवा में सोमवार को कोविड-19 के रिकॉर्ड 258 नये मामले सामने आये, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 5,119 तक पहुंच गई, जबकि 133 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,673 है, जबकि 3,410 लोग ठीक हो चुके हैं और 36 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि सोमवार को 8,249 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 258 की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली, जबकि 1,875 की रिपोर्ट निगेटिव रही और 6,116 की रिपोर्ट का इंतजार है।

08:57 PM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चलते मंगलवार को राज्य मंत्रिपरिषद की ऑनलाइन बैठक की जायेगी। मुख्यमंत्री चौहान कोविड-19 के उपचार के लिये भोपाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं और वहीं से ही विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठकें कर रहे हैं। प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण प्रदेश में पहली बार 28 जुलाई की पूर्वाह्न 11 बजे से मंत्रिपरिषद की बैठक ऑनलाइन होगी। उन्होंने बताया कि बैठक में मंत्रिपरिषद के सदस्य कहीं से भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हो सकते हैं।

08:57 PM

हरियाणा पुलिस ने फैसला किया है कि निरीक्षक रैंक तक के पुलिस अधिकारियों को सेवानिवृत्ति से छह महीने पहले उनकी पसंद की जगह पर तैनात किया जा सकेगा, जिसमें उनके गृह जिले भी शामिल होंगे। राज्य के डीजीपी ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। इससे पहले ऐसे पुलिसकर्मियों को सेवानिवृत्ति से पूर्व चार या पांच जिलों वाले गृह रेंज में तैनात करने का प्रावधान था। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि इस सुविधा का उद्देश्य एक सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी को उसकी वर्षों की समर्पित सेवा के बाद पसंदीदा जगह पर तैनाती का विकल्प देना है। एक बयान के अनुसार उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्ति से कुछ पहले पसंदीदा जगह चुनने के दौरान निरीक्षकों को किसी पुलिस चौकी के एसएचओ या प्रभारी के तौर पर तैनात नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि इसके अलावा निरीक्षक रैंक तक वाली महिला अधिकारियों को गर्भवास्था के दौरान एक साल के लिये उनकी पसंद के स्थान पर तैनात करने का भी फैसला लिया गया है। इनमें उनके गृह जिले भी शामिल होंगे।

08:17 PM

मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन की अस्थियां सोमवार को यहां गंगा में प्रवाहित की गई। दिवंगत टंडन के छोटे पुत्र सुबोध टंडन एवं अन्य परिजन हरकी पौड़ी पहुंचे जहां हिन्दु रीति-रिवाजों के साथ उन्होंने उनकी अस्थियां गंगा में प्रवाहित की। इस मौके पर उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई सहित कई नेता तथा साधु संत भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि लालजी टंडन का गत 21 अप्रैल को लखनऊ के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था।

08:16 PM

स्पाइसजेट अपनी पहली लंबी दूरी की उड़ान एक अगस्त को एम्सटर्डम से शुरू करेगी। इससे यूरोप में अटके हजारों भारतीयों को सहूलियत होगी। कोविड-19 संकट के चलते लॉकडाउन की वजह से 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं। केवल विशेष परिस्थितियों में नागर विमानन महानिदेशालय ने कुछ अंतरराष्ट्रीय चार्टर उड़ानों को मंजूरी दी है। स्पाइसजेट ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘यूरोप से भारतीयों को वापस लाने के लिए स्पाइसजेट अपनी पहली लंबी दूरी की उड़ान शुरू करेगी। ऐसी पहली उड़ान एम्सटर्डम से एक अगस्त को रवाना होगी।’’ कंपनी के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘यह उड़ान वहां के समय से दोपहर बाद पौने तीन बजे एम्सटर्डम के शिफोल हवाईअड्डे से एक अगस्त को उड़ान भरेगी और दो अगस्त को तड़के साढ़े तीन बजे बेंगलुरू हवाईअड्डे पर उतरेगी। वहां से वह विमान हैदराबाद के लिए प्रस्थान करेगा और वहां सुबह पांच बजकर 35 मिनट पर पहुंचेगा।’’ सूत्रों ने बताया कि इस उड़ान के लिए कंपनी ने एक विदेशी कंपनी से दोहरे गलियारे वाला ए330 नियो विमान उसेक चालक दल सहित पट्टे पर लिया है।

07:40 PM

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने सोमवार को कहा कि लोगों द्वारा लॉकडाउन दिशा-निर्देशों का घोर उल्लंघन किये जाने से कोविड-19 के मामलों में अचानक तेज वृद्धि हुई है। उन्होंने पुलिस को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया। राज्य में कोविड-19 महामारी के प्रबंधन की समीक्षा के लिये राज्य कार्यबल के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए तमांग ने यह बात कही। सिक्किम में 30 जून तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 88 थी, जो बीते एक महीने में छह गुना बढ़कर 545 हो गई है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा , ''लॉकडाउन दिशा-निर्देश पूरी सख्ती के साथ लागू किये जाने चाहिये।''

05:20 PM

भारत ने बांग्लादेश के रेलवे ढांचे को मजबूत करने के उदेश्य से उसे 10 रेल इंजन सौंपे हैं। ये इंजन बड़ी लाइन वाले हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रेल मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में इन रेल इंजनों को डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखाई। इस दौरान बांग्लादेश से भी कई पदाधिकारी मौजूद थे। इन इंजनों को पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के पूर्वी रेलवे के गेदे स्टेशन से रवाना किया गया और बांग्लादेश ने इसे दरशाना में हासिल किया।

05:10 PM

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में कंधरापुर थाना क्षेत्र के हरिहरपुर गांव में पोखरे में स्नान करते समय सोमवार को तीन किशोरों की डूबने से मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि कंधरापुर थाना क्षेत्र के भोर्रा गांव निवासी ललित यादव (14) का ननिहाल हरिहरपुर गांव में है। वह अपने नाना फौजदार यादव के यहां लॉकडाउन में गुजरात से आया हुआ था। ललित सोमवार को गांव से करीब एक किलोमीटर दूर स्थित पोखरे में अन्य बच्चों के साथ नहाने के लिए गया था। इसी दौरान पोखरे में तीन किशोर डूब गये। पुलिस के अनुसार पोखरे के बाहर बैठे एक अन्य किशोर ने तीनों को डूबता देख परिजनों और ग्रामीणों को सूचना दी। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने पोखरे में उतर कर तीनों किशोरों को बाहर निकाला और उन्हें जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे जहां डाक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने बताया कि मृतकों में ललित यादव के अलावा हिमांशु यादव (12) और हर्ष यादव (11) शामिल हैं।

04:21 PM

पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अग्रिम इलाकों में छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे। अधिकारियों ने बताया कि लगातार सातवें दिन पाकिस्तान ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। रक्षा प्रवक्ता ने कहा, “आज सुबह करीब साढ़े दस बजे, पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के मनकोटे सेक्टर में नियंत्रण रेखा का पास छोटे हथियारों से गोलीबारी कर और मोर्टार से गोलाबारी कर बिना उकसावे के संघर्षविराम का उल्लंघन किया।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने इसका करारा जवाब दिया। पाकिस्तानी सैनिक मंगलवार से ही पुंछ और राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम इलाकों को निशाना बना रहे हैं।

04:21 PM

देहरादून वन प्रभाग की लच्छीवाला रेंज में नकरौंदा गाँव के पास सोमवार की सुबह एक गज शावक मृत पड़ा मिला। देहरादून के प्रभागीय वन अधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि दो वर्षीय गज शावक रेलवे ट्रैक के पास खाई में मृत पडा मिला है और प्रथमदृष्टया उसकी मृत्यु का कारण रेलगाड़ी की चपेट में आना लग रहा है। उन्होंने बताया कि गज शावक का पोस्टमार्टम चल रहा है जिससे मृत्यु का कारण और ज्यादा स्पष्ट हो पाएगा और पता चलेगा कि वह रेलगाडी से टकराकर खाई में गिरा या रेल इंजन के एयर प्रेशर से घबराकर गिरा। धीमान ने बताया कि गजशावक की मृत्यु सोमवार की सुबह साढ़े पाँच बजे हुई है और इस समय घटनास्थल से देहरादून से दिल्ली जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस गुजरती है। वन अधिकारी ने बताया कि गजशावक की मृत्यु को लेकर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम —1972 की संबंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करके मामले की जाँच की जाएगी।

04:21 PM

गोवा विधानसभा में सोमवार को शोर शराबे के बीच बजट पारित हो गया। इससे पहले विपक्ष की ओर से लाए गए स्थगन प्रस्ताव को विधानसभा अध्यक्ष ने खारिज कर दिया। नेता प्रतिपक्ष दिगंबर कामत की ओर से दिन भर के कामकाज को स्थगित कर कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा करने संबंधी लाए गए प्रस्ताव को सदन के अध्यक्ष राजेश पटणेकर द्वारा खारिज किए जाने के बाद विपक्ष के विधायकों ने सदन के वेल में आकर हंगामा किया। गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी), महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) और कांग्रेस के विधायकों के साथ एक निर्दलीय विधायक ने स्थगन प्रस्ताव को अनुमति दिए जाने की मांग की लेकिन पिछले सत्र के दौरान छह फरवरी को पेश किए गए 21,056 करोड़ रुपये के बजट को विधानसभा में पारित कर दिया गया। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि दिन भर की कार्यवाही समाप्त होने के बाद कोविड-19 महामारी पर चर्चा की जा सकती है।

04:20 PM

देहरादून वन प्रभाग की लच्छीवाला रेंज में नकरौंदा गाँव के पास सोमवार की सुबह एक गज शावक मृत पड़ा मिला। देहरादून के प्रभागीय वन अधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि दो वर्षीय गज शावक रेलवे ट्रैक के पास खाई में मृत पडा मिला है और प्रथमदृष्टया उसकी मृत्यु का कारण रेलगाड़ी की चपेट में आना लग रहा है। उन्होंने बताया कि गज शावक का पोस्टमार्टम चल रहा है जिससे मृत्यु का कारण और ज्यादा स्पष्ट हो पाएगा और पता चलेगा कि वह रेलगाडी से टकराकर खाई में गिरा या रेल इंजन के एयर प्रेशर से घबराकर गिरा। धीमान ने बताया कि गजशावक की मृत्यु सोमवार की सुबह साढ़े पाँच बजे हुई है और इस समय घटनास्थल से देहरादून से दिल्ली जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस गुजरती है। वन अधिकारी ने बताया कि गजशावक की मृत्यु को लेकर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम —1972 की संबंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करके मामले की जाँच की जाएगी।

04:12 PM

उत्तर दिल्ली के सदर बाजार क्षेत्र में सोमवार को एक दुकान में आग लग गई। दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अधिकारी ने बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। डीएफएस के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि आग के संबंध में सुबह 10 बजे के आसपास कॉल मिली थी जिसके बाद दमकल की 13 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। अग्निशमन विभाग के अनुसार इमारत में भूतल और दो मंजिल है जहां प्लास्टिक के उत्पाद रखे हुए थे। आग पर दोपहर दो बजे तक काबू पा लिया गया।

04:08 PM

सिविल लाइन्स इलाके में बिजली बिल को लेकर सत्तारूढ़ आप सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे दिल्ली की भाजपा इकाई के प्रमुख आदेश गुप्ता और राज्य विधानसभा में विपक्षी दल के नेता रामवीर बिधूड़ी सहित भाजपा के कई नेताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इन नेताओं ने सिविल लाइन मेट्रो स्टेशन के पास धराना दिया था और फ्लैगस्टाफ रोड पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे थे, जब पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। गुप्ता ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों का बिजली का बिल काफी ज्यादा आ रहा है और साथ ही उन्होंने केजरीवाल सरकार से यह बिल वापस लेने और समस्या का समाधान करने की मांग की।

04:08 PM

त्रिपुरा में कोविड-19 से दो और लोगों की मौत के बाद राज्य में अब तक इस खतरनाक वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई। वहीं संक्रमण के 37 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 3,920 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि 76 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत गोमती जिले के एक अस्पताल में रविवार को हुई। वे गुर्दे की बीमारी से पीड़ित थे। वहीं 24 जुलाई से एक निजी अस्पताल में इलाज करा रहे 84 वर्षीय एक अन्य व्यक्ति की पश्चिमी त्रिपुरा जिले में मौत हो गई। वह हृदय की बीमारी से ग्रसित थे। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने रविवार रात में दो मरीजों की मौत की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी थी।

03:33 PM

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में सोमवार को एक अज्ञात महिला का शव सूटकेस में बंद मिला है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शाहिबाबाद क्षेत्र में स्थानीय लोगों ने सुबह में एक लावारिस सूटकेस देखा था। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जांच शुरू करके मृतका की पहचान स्थापित करने की कोशिश हो रही है।

03:04 PM

दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 613 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 1.31 लाख से अधिक हो गई। इसके अलावा बीते 24 घंटे में छह रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 3,853 हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार दोपहर जारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। राजधानी में रविवार को संक्रमण के 1075 नए मामले सामने आए थे। दिल्ली में फिलहाल 10,994 रोगियों का इलाज चल रहा है। रविवार को इनकी संख्या 11,904 थी।

02:34 PM

राजस्थान में राजनीतिक संकट को लेकर भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए गांधीनगर में राजभवन की तरफ मार्च कर रहे कांग्रेस के 60 कार्यकर्ताओं एवं नेताओं को सोमवार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए गए लोगों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा और राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धनानी भी शामिल हैं। यह मार्च संविधान एवं लोकतंत्र को बचाने और राजस्थान की गहलोत सरकार के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कांग्रेस की तरफ से बुलाए गए राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन का हिस्सा था। हिरासत में लिए जाने से पहले, कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं नेताओं ने हाथ में “लोकतंत्र बचाओ-संविधान बचाओ” संदेश लिख पोस्टरों के साथ गुजरात की राजधानी में स्थित राजभवन की तरफ मार्च किया और भाजपा के खिलाफ नारे लगाए। गांधीनगर पुलिस अधीक्षक मयूर चावड़ा ने कहा, “हमने कांग्रेस के करीब 60 कार्यकर्ताओं एवं नेताओं को हिरासत में लिया क्योंकि उनके पास प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं थी।” मार्च से पहले, प्रदेश कांग्रेसअध्यक्ष अमित चावड़ा ने संवाददाताओं से बातचीत में, भाजपा शीर्ष नेतृत्व पर ‘‘सत्ता की उसकी भूख के लिये लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकारों को गिराकर जनादेश का अपमान करने तथा लोकतंत्र की हत्या करने का” आरोप लगाया।

02:34 PM

सरकार ने चीन की 47 और ऐप पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अब तक चीन की कुल 106 मोबाइल एप को देश की संप्रभुता, एकता और सुरक्षा के लिये नुकसानदेह बताते हुये रोक लगाई जा चुकी है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्र ने बताया कि जिन 47 नई चीनी ऐप पर अब रोक लगाई गई है वह पहले बंद की गई ऐप के ही प्रतिरूप अथवा भिन्न रूप हैं। सूत्र ने बताया कि इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया गया है। जिन नई ऐप पर रोक लगाई गई है उनकी सूची तुरंत उपलब्ध नहीं हो पाई है और न ही इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ कहा गया है। सरकार ने इससे पहले 29 जून को चीन की 59 ऐप पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। सरकार ने इन ऐप को देश की संप्रभुता, एकता और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाला बताया है।

01:54 PM

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने यांकी स्टेडियम में मेजर लीग बेसबॉल (एमएलएस) मुकाबले के दौरान पहली पिच थ्रो (गेंद फेंकना) नहीं करेंगे। ट्रंप ने रविवार को ट्वीट किया कि वह मुकाबले के लिए नहीं जा पाएंगे क्योंकि उनका ध्यान पूरी तरह से कोरोना वायरस, टीके और अर्थव्यवस्था पर है। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘हम सत्र में बाद में ऐसा करेंगे।’’ ट्रंप ने इससे पहले गुरुवार को कहा था कि वह एमएलएस के पहले दिन 15 अगस्त को यांकी स्टेडियम में पहली पिच थ्रो करेंगे। राष्ट्रपति मतदाताओं को दिखाने का प्रयास कर रहे हैं कि वह वायरस को लेकर काफी गंभीर है। वह फ्लोरिडा के जैकसनविले में रिपब्लिक पार्टी का समारोह रद्द कर चुके हैं। फ्लोरिडा इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में शामिल है।

01:26 PM

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में सोमवार को 17 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। सीएमओ डॉ. विजय यादव ने बताया कि बिजनौर में 17 और लोग संक्रमित पाए गए। यादव ने बताया कि बिजनौर में अब तक 655 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें 505 लोग स्वस्थ हो गये हैं, आठ लोगों की मौत हो गयी है और 142 लोगों उपाचाराधीन हैं।

01:18 PM

जैसलमेर जिले के फतेहगढ़ उपखंड अधिकारी की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी और अधिकारी की पत्नी एवं वाहन चालक गंभीर रूप से घायल हो गए। जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय सिंह ने बताया कि उपखंड अधिकारी अंशुल कुमार सिंह रविवार देर रात जिला मुख्यालय से अपनी पत्नी के साथ फतेहगढ़ जा रहे थे, तभी जैसलमेर-बाड़मेर मार्ग पर उनके वाहन और ट्रक में जबरदस्त भिड़ंत हो गई। उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने सिंह को मृत घोषित कर दिया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि सिंह की गंभीर रूप से घायल पत्नी एवं वाहन चालक को उपचार हेतु जोधपुर के अस्पताल में रेफर किया गया है। सिंह ने गत 15 जुलाई को फतेहगढ़ के उपखंड अधिकारी का पदभार ग्रहण किया था।

01:18 PM

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में एक अस्पताल में कई खामियां पाए जाने के बाद इससे कोविड-19 अस्पताल का दर्जा छीन लिया गया है। भिवंडी निजामपुर नगर निगम के मेडिकल अधिकारी डॉक्टर नितिन मोकाशी ने कहा कि अस्पताल में कोविड-19 मृत्युदर ज्यादा पाया गया। यह अस्पताल कामतघर क्षेत्र में स्थित है और इस अस्पातल में विशेषज्ञ डॉक्टर भी नहीं हैं और फिजिशियनों की भी कमी है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के नियमों का भी पालन नहीं किया गया। इसलिए अस्पताल से कोविड-19 का दर्जा लेने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि यहां भर्ती मरीजों को तत्काल भिवंडी के इंदिरा गांधी मेमोरियल अस्पताल में स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे अधिकारी जिन्होंने इस अस्पताल को बिना किसी सही जांच के कोविड-19 अस्पताल घोषित किया, उन पर भी कार्रवाई होगी। स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं ने इस फैसले का स्वागत किया है। ठाणे जिले में रविवार तक कोविड-19 के 78,567 मामले थे और 2,153 लोगों की मौत हो चुकी है।

01:13 PM

महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना के 101 नए मामले

महाराष्ट्र पुलिस में 101 नए कोरोना संक्रमण के मामले मिले हैं। वहीं एक की मौत हुई है। महाराष्ट्र पुलिस में इसी के साथ कुल संक्रमित केसों की संख्या 8584 हो गई है। इसमें 6538 ठीक हुए हैं, वहीं 94 पुलिसकर्मियों की मौत अब तक हुई है।



 

01:09 PM

नक्सली हमले में जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने पुलिस शिविर में पहरा दे रहे जवानों पर सोमवार को गोलीबारी कर दी, जिसमें छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल का एक जवान शहीद हो गया। बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने सोमवार को ‘भाषा’ को बताया कि नारायणपुर जिले के छोटे डोंगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत कड़ेमेटा गांव के शिविर के करीब पहरा दे रहे जवानों पर नक्सलियों ने गोलीबारी कर दी। इस हमले में जवान जितेंद्र बाकड़े शहीद हो गए। सुंदरराज ने बताया कि सोमवार सुबह जब जवान शिविर के करीब पहरा दे रहे थे, तब नक्सलियों ने अचानक गोलीबारी कर दी। इस घटना में जवान बाकड़े शहीद हो गए। घटना को अंजाम देने के बाद नक्सली फरार हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद अन्य जवान घटनास्थल पहुंचे, तब तक नक्सली वहां से भाग गए थे। उन्होंने बताया कि अभी तक जानकारी मिली है कि नक्सलियों के छोटे कार्य समूह ने इस घटना को अंजाम दिया है। क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ तलाश अभियान शुरू कर दिया गया है।

11:39 AM

राजस्थान कोरोना अपडेट


राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 448 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही 7 और लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ राज्य में अब कुल मामले 36,878 हो गए हैं। एक्टिव केसों की संख्या 10, 124 है। कुल 631 लोगों की अब तक कोरोना से मौत हो चुकी है।



 

11:28 AM

शुरुआती कारोबार में डालर के मुकाबले रुपया 14 पैसे मजबूत

एशियाई बाजारों में शुरुआत बढ़त के साथ होने से स्थानीय अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में भी सोमवार को डालर के मुकाबले रुपया 14 पैसे मजबूत होकर 74.69 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया। कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ होने के बाद भारतीय मुद्रा और मजबूती के साथ आगे बढ़ती हुई 14 पैसे बढ़कर 74.69 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गई। इससे पहले पिछले सप्ताहांत शुक्रवार को यह 74.83 रुपये प्रति डालर पर बंद हुई थी। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि एशियाई मुद्राओं की मजबूती को देखते हुये रुपये में भी मजबूती रही। दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डालर की मजबूती को आंकने वाला डालर इंडेक्स 0.51 प्रतिशत घटकर 93.95 अंक पर रहा। घरेलू बाजार में शुरुआत हल्की मजबूती के साथ होने के बाद गिरावट का रुख रहा। वहीं, वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल वायदा भाव 0.02 प्रतिशत बढ़कर 43.35 डालर प्रति बैरल पर बोला गया।

11:15 AM

राजस्थान स्पीकर ने वापस ली याचिका

राजस्थान विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने सुप्रीम कोर्ट से अपनी याचिका वापस ले ली है। ये याचिका राजस्थान हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ था जिसमें स्पीकर पर सचिन पायलच समेत 19 विधायकों को अयोग्यता नोटिस संबंधी कोई कार्रवाई नहीं करने को कहा गया था।



 

10:54 AM

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले आए सामने

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 14,175 हो गई है और देश में अब तक 299 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है। दक्षिण कोरिया रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने सोमवार को बताया कि नए मामलों में से 16 ऐसे लोग हैं, जो विदेश से लौटे हैं और नौ स्थानीय संक्रमण के मामले हैं, जिनमें से आठ सियोल मेट्रोलोटिन क्षेत्र से हैं। बुसान के दक्षिणी बंदरगाह में खड़े रूस के मालवाहक जहाज में इस देश के दर्जनों कर्मी संक्रमित पाए गए हैं और वायरस से प्रभावित इराक से भी देश के निर्माण कर्मी वायु मार्ग से देश लाए गए हैं।

10:54 AM

मथुरा में छात्र ने की आत्महत्या

मथुरा, 27 जुलाई (भाषा) उत्तर प्रदेश के मथुरा में बीटीसी के अंतिम वर्ष के एक छात्र का शव उसके कमरे में पंखे से लटका मिला है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक भरतपुर जनपद में नदवई थाना के बरवारा गांव का 25 वर्षीय लोकेश कल्याणं करोति संस्था द्वारा संचालित प्रशिक्षण केंद्र से बीटीसी कर रहा था और पास ही के बालाजी गेस्ट हाउस में किराए पर रहता था। उन्होंने बताया कि रविवार को उसका शव कमरे के पंखे से लटका पाया गया, जिसके बाद पुलिस को इसकी सूचना दी गई। गोविंद नगर के थाना प्रभारी निरीक्षक अजय कुमार और बिड़ला मंदिर चौकी के प्रभारी गिरीश कुमार मौके पर पहुंचे। कुमार ने बताया कि प्रथमदृष्ट्या प्रतीत होता है कि छात्र ने आत्महत्या की है लेकिन ऐसा कदम उठाने के पीछे के कारणों का अभी कुछ पता नहीं चल पाया है। कुमार ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और परिवार वालों को इसकी जानकारी दे दी गई है।

10:52 AM

प्रधानमंत्री मोदी ने उद्धव ठाकरे को जन्मदिन की बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे को सोमवार को उनके जन्मदिन की बधाई दी और उनके दीर्घायु होने एवं स्वस्थ जीवन की कामना की। ठाकरे का जन्म 1960 में हुआ था। मोदी ने ट्वीट किया, “महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे जी को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं उद्धव जी के स्वस्थ जीवन एवं दीर्घायु होने की कामना करता हूं।”

09:58 AM

भारत में कोरोना मामलों में बड़ा उछाल

भारत में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 14 लाख के पार पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में ही कोरोना के 49,931 नए मामले सामने आए हैं जबकि इसी अवधि में 708 लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ देश में अब तक कोरोना से कुल 32771 लोगों की जान जा चुकी है। पूरी खबर पढ़ें

08:58 AM

राजस्थान के सियासी ड्रामे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

राजस्थान में कांग्रेस के अंदर जारी घमासान पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट दरअसल राजस्थान स्पीकर सीपी जोशी की उस याचिका पर सुनवाई करेगे जिसमें उन्हें राजस्थान हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है। हाई कोर्ट सचिन पायलट समेत कांग्रेस के 19 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने की स्पीकर की कार्यवाही पर रोक लगा चुका है। पूरी खबर पढ़ें

08:38 AM

सिक्किम में बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना के मामलों को देखते हुए सिक्किम ने लॉकडाउन को 1 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले पिछले एक हफ्ते से चला आ रहे लॉकडाउन की अवधि रविवार को खत्म हो गई। नए नोटिफिकेशन के अनुसार अब सिक्किम में 1 अगस्त सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन जारी रहेगा। राज्य में रविवार को कोरोना से पहली मौत हुई। 

08:35 AM

अंडमान-निकोबार में कोरोना

अंडमान-निकोबार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 324 हो गई है। पिछले 24 घंटे में यहां 6 नए मरीज मिले हैं। इसमें 182 ठीक हो चुके हैं।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 27 july latest news in hindi aaj ka hindi samachar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे