aaj ki taja khabar 23 october live update coronavirus latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: पीएम मोदी कल जूनागढ़ के गिरनार रोपवे का करेंगे उद्घाटन
23 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 23 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 77 लाख से ज्यादा हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 69 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 77,61,312 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 6,95,509 है। दूसरी ओर 69,48,497 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,17,306 हो गई है। ये आंकड़े शुक्रवार (23 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो बिहार चुनाव के लिए तमाम पार्टियों के प्रचार अभियान जारी है। इस बीच आज पीएम नरेंद्र मोदी बिहार में अपने चुनावी प्रचार के अभियान की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी आज बिहार में तीन रैली करेंगे। ये रैलियां सासाराम, गया और भागलपुर में होनी हैं। इस दौरान नीतीश कुमार भी पीएम मोदी के साथ दिखेंगे।

वहीं, राहुल गांधी भी आज से बिहार में महागठबंधन दलों के लिए अपनी रैलियों की शुरुआत करने जा रहे हैं। राहुल आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के साथ संयुक्त रैली के साथ बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। राहुल आज तेजस्वी के साथ नवादा जिले के हसुआ में संयुक्त रैली करेंगे। राहुल गांधी इसके बाद भागलपुर जाएंगे। वहां वे एक अन्य रैली को कहलगांव में संबोधित करेंगे।

वहीं खेलों की बात करें तो आईपीएल में आज चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने होंगे। सीजन का ये 41वां मैच होगा और शारजाह में खेला जाएगा। चेन्नई सुपर किंग्स ये सीजन बहुत खराब गुजरा है और टीम 10 मैचों में केवल 3 में जीत दर्ज कर सकी है। वहीं मुंबई इंडियंस के 9 मैचों में 12 अंक हैं। टीम आज जीत दर्ज कर टॉप-4 में पहुंचने की अपनी दावेदारी को और मजबूत करने की कोशिश करेगी।

09:57 PM

लखनऊ की एक स्थानीय अदालत ने पुलिस मुठभेड़ में मारे गये कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे के भाई दीपक दुबे की अग्रिम जमानत याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। दीपक के ऊपर कथित रूप से एक व्यक्ति की कार हड़पने का आरोप है। अपर सत्र न्यायाधीश अमरजीत वर्मा ने फरार चल रहे अभियुक्त दीपक दूबे की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कर दी । उन्होंने अपने आदेश में कहा है कि इस स्तर पर अभियुक्त को अग्रिम जमानत देने का कोई आधार नहीं है,लिहाजा अर्जी खारिज की जाती है। इससे पहले जिला शासकीय अधिवक्ता मनोज त्रिपाठी ने अग्रिम जमानत याचिका का विरोध करते हुये कहा कि अभियुक्त का गंभीर आपराधिक इतिहास है और उसके खिलाफ आठ गंभीर मुकदमे दर्ज हैं। उल्लेखनीय है कि पांच जुलाई, 2020 को इस मामले की प्राथमिकी विनीत पांडेय नाम के एक व्यक्ति ने थाना कृष्णानगर में दर्ज कराई थी। शिकायत के मुताबिक वर्ष 2009 में विनीत ने एक सरकारी अम्बेसडर कार नीलामी में खरीदी थी। इसके कुछ दिनों बाद दीपक दूबे उनके घर आया और धमकाते हुए कहा कि यह गाड़ी मुझे दे दो। बाद में पुलिस ने इस गाड़ी को अपने कब्जे में ले लिया था।

09:56 PM

जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को दुर्गा अष्टमी पर जम्मू के रियासी जिले में स्थित मां वैष्णो देवी मंदिर में पूजा अर्चना की। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि उप राज्यपाल ने जम्मू कश्मीर में शांति, प्रगति और समृद्धि की कामना की। सिन्हा ने तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए मंदिर बोर्ड द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा की और तीर्थ क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने आधारभूत विकास परियोजनाओं का काम समय पर पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। प्रवक्ता ने बताया कि श्राइन बोर्ड के सीईओ ने उपराज्यपाल को चल रहे कार्यों की स्थिति के बारे में जानकारी दी ।

09:50 PM

अभिनेत्री सपना पब्बी ने शुक्रवार को उन खबरों को खारिज किया कि स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा तलब किए जाने के बाद उन्होंने देश छोड़ दिया है। एनसीबी अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले से जुड़े मादक पदार्थ मामले की जांच कर रही है। खबरे हैं कि पब्बी का नाम अभिनेता अर्जुन रामपाल की दोस्त गैब्रिएला के भाई एगिसिलाओस से पूछताछ के दौरान सामने आया था। एगिसिलाओस को एनसीबी ने हाल ही में गिरफ्तार किया था। पब्बी ने इंस्टाग्राम में एक बयान में खबरों को खारिज किया और कहा कि वह अपने परिवार से मिलने लंदन गई हैं और संबंधित अधिकारियों को इस बात की जानकारी है। उन्होंने कहा,‘‘मैं मीडिया रिपोर्ट की उन अटकलों से दुखी हूं ,जिनमें कहा गया है कि मेरा पता नहीं हैं या मैं गायब हो गई हूं। मैं परिवार के साथ रहने के लिए लंदन आई हूं और मेरे वकीलों ने भारत में अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी है और उन्हें मेरा पता ठिकाना अच्छे से मालूम है।’’ मॉडल रह चुकी पब्बी ने टेलीविजन श्रृंखला ‘24’ और ‘खामोशियां’ तथा ‘ड्राइव’ जैसी हिंदी फिल्मों में काम किया है।

08:17 PM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार को फ्लोरिडा में व्यक्तिगत रूप से मतदान करने की योजना बना रहे हैं। ट्रंप शुक्रवार को अपने गृह राज्य जा रहे हैं जहां वह ‘द विलेजेज’ क्षेत्र और पेंसाकोला में प्रचार रैलियों में शामिल होंगे। उनके ‘पाम बीच’ में अपने ‘मैर-ए-लागो क्लब’ में रात गुजारने की उम्मीद है। उनका कहना है कि उत्तरी क्षेत्र में और अधिक प्रचार रैलियों के लिए उड़ान भरने से पहले वह शनिवार को व्यक्तिगत रूप से मतदान करेंगे। ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में अपने डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी जो. बाइडेन के साथ बहस के बाद बृहस्पतिवार को अपनी योजना का खुलासा किया। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव आगामी तीन नवंबर (मंगलवार) को होना है।

08:08 PM

प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने झारखंड में कथित अवैध कोयला ब्लॉक आवंटन मामले में धनशोधन निरोधक कानून के तहत करीब 12 लाख रुपए मूल्य की संपत्ति कुर्क की है। ईडी ने एक विज्ञप्ति जारी करके कहा,‘‘कुर्क की गई 11.92 लाख रुपए की संपत्ति में रांची के होटल ली लैक की एक्सिस बैंक के खाते में जमा नकदी भी शामिल है।’’ इसमें कहा गया कि मामला डोमको प्राइवेट लिमिटेड, इसके प्रमोटरों, निदेशकों और अज्ञात लोगों से जुड़ा हुआ है, जिन्होंने कोयल ब्लॉक के आवेदन के लिए ‘‘गलत जानकारियां’’ दीं और झारखंड के वेस्ट बोकारो कोलफील्ड में ‘लालगढ़ (उत्तर)’ कोल ब्लॉक का आवंटन हासिल किया। ईडी ने आरोप लगाया,‘‘ आरोपी बिनय प्रकाश ने उक्त कंपनी को कोल ब्लॉक आवंटित होने के बाद कंपनी के शेयर को प्रीमियम पर बेंचे जाने की पेशकश करके सात करोड़ का मुनाफा कमाया।’’ ईडी इससे पहले प्रकाश और उसकी कंपनी की सात करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क कर चुकी है, साथ ही उनके खिलाफ आरोप पत्र भी दाखिल कर चुकी है।

07:59 PM

कूलर, पंखे जैसे इलेक्ट्रिक उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनी समरकूल इंटरप्राइजेज का 2022 तक 200 करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य है। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव कुमार गुप्ता ने एक बयान में कहा कि समरकूल ने भारत के बाहर भी अपना विस्तार किया है। उसका कुल कारोबार 2019 में 150 करोड़ रुपये रहा है। उन्होंने कहा कि कंपनी ‘आत्मनिर्भर भारत’ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘जीरो डिफेक्ट’ (शून्य खराबी) के आह्वान के अनुरूप आगे बढ़ रही है। कंपनी का उद्देश्य शून्य खराबी वाले उत्पादों का निर्माण करना है और 2022 तक 200 करोड़ रुपये का कारोबार वाली कंपनी बनने का लक्ष्य है। समरकूल इंटरप्राइजेज की स्थापना 1992 में हुई और वर्तमान में कंपनी 150 तरह के उत्पादों की बिक्री करती है।

07:59 PM

तुर्की में अमेरिकी दूतावास ने शुक्रवार को सुरक्षा अलर्ट जारी किया और कहा कि उसे अमेरिकियो एवं अन्य विदेशियों पर संभावित हमले की खबर मिली है। उसने दूतावास सेवाएं अस्थायी रूप से बंद कर दी है। दूतावास ने एक बयान में कहा, ‘‘ तुर्की में अमेरिकी मिशन को इस्तांबुल और अन्य संभावित स्थानों पर अमेरिकी महावाणिज्य दूत समेत अमेरिकी नागरिकों संभावित आतंकवादी हमले एवं उन्हें अगवा किये जाने की संभावना के बारे में भरोसेमंद खबर मिली है।’’ तुर्की की राजधानी अंकारा में दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों से बड़े कार्यालय भवनों, शॉपिंग मॉल तथा उनकी आवाजाही के अन्य स्थानों पर सावधानी बरतने की अपील की है। उसने कहा कि तुर्की में सभी अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों में नागरिक एवं वीजा सेवाएं अस्थायी रूप से बंद रहेंगी। इस्लामिक स्टेट ग्रुप और एक प्रतिबंधित कुर्दिश आतंकवादी संगठन ने 2015 और 2017 के बीच तुर्की जमीन पर घातक हमले किये थे। अंकारा में एक अति चरमपंथी संगठन ने अमेरिका दूतावास को निशाना बनाया था।

07:21 PM

भारतीय वन सेवा अधिकारी आलोक वर्मा ने शुक्रवार को हरियाणा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद की शपथ ली। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने यहां राजभवन में हुए समारोह में वर्मा को पद की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। बिहार के निवासी 1989 बैच के आईएफएस अधिकारी वर्मा ने इस पद पर नियुक्ति के लिये समय पूर्व सेवानिवृत्ति ले ली थी। हरियाणा लोक सेवा आयोग की जिम्मेदारी राज्य के सरकारी विभागों के लिये 'समूह ए' के अधिकारियों की नियुक्ति करना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पिछले कार्यकाल के दौरान उनके करीबी माने जाने वाले 56 वर्षीय वर्मा को छह साल के लिये इस पद पर नियुक्त किया गया है। वह आर के पचनंदा का स्थान लेंगे।

06:04 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने बिहार विधानसभा चुनाव में 19 लाख रोजगार देने के भाजपा के वादे को लेकर उस पर शुक्रवार को कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें नहीं पता था कि 10 से छोटी संख्या 19 है। पूर्व वित्त मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ 10 लाख नौकरियों का वादा करने वाले राजद का मजाक उड़ाने के बाद राजग ने बिहार में 19 लाख नौकरियां सृजित करने का वादा किया है। मुझे नहीं पता था कि 10 की तुलना में 19 छोटी संख्या है। लगता है कि मुझे प्राथमिक विद्यालय में वापस जाना चाहिए।’’ गौरतलब है कि भाजपा ने बिहार चुनाव के लिए जारी अपने ‘संकल्प पत्र’ में रोजगार के 19 लाख अवसर सृजित करने का वादा किया है। दूसरी तरफ, कांग्रेस की सहयोगी राजद ने कहा है कि सरकार बनने पर वह बिहार के नौजवानों को 10 लाख सरकारी नौकरियां देगा।

05:39 PM

मशहूर फिल्मकार मीरा नायर की साल 2001 में आई फिल्म ''मॉनसून वेडिंग'' की संगीत श्रृंखला को नवंबर 2021 में भारत में रंगमंच पर प्रस्तुत किया जाएगा। बुसान फिल्म महोत्सव के डिजिटल कार्यक्रम के दौरान नायर ने कहा कि पहले इसे भारत में और उसके बाद सिंगापुर, दुबई तथा लंदन में प्रस्तुत किया जाएगा। नायर ने कहा, ''हम अगले साल नवंबर में इसे पेश करने जा रहे हैं। पहले भारत में, फिर सिंगापुर और उसके बाद दुबई में इसे प्रस्तुत किया जाएगा। हो सकता है कि उसके बाद इसे लंदन और फिर अमेरिका में भी प्रस्तुत किया जाए। यह शानदार संगीत श्रृंखला है, जिसमें हमारे देश के नामचीन संगीतकारों में से एक विशाल भारद्वाज ने संगीत दिया है।''

05:32 PM

गोरखपुर मंडल के संभागीय खाद्य नियंत्रक (आरएफसी) राममूर्ति पांडेय को अनियमितता के आरोप में शासन ने निलंबित कर दिया है। यह जानकारी शुक्रवार को सरकारी प्रवक्‍ता ने दी है। सरकारी प्रवक्‍ता के मुताबिक गोरखपुर मंडल में तैनात संभागीय खाद्य नियंत्रक राममूर्ति पांडेय पर गंभीर आरोपों के चलते निलंबन की कार्रवाई की गई है। प्रवक्‍ता के मुताबिक आरएफसी द्वारा राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत खाद्यान्‍न उठान के लिए परिवहन एवं हैंडलिंग कार्य के लिए ठेकेदारों की नियुक्ति के संबंध में की गई शिकायतों का संज्ञान नहीं लिया गया। उन पर पूर्ण पारदर्शिता, स्‍पष्‍टता और गुणवत्ता नहीं बरतने का भी आरेाप है। प्रवक्‍ता ने बताया कि इन आरोपों में उन्‍हें निलंबित करते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने का निर्णय लिया गया है।

05:30 PM

उत्तर प्रदेश में कोविड- 19 से 40 और रोगियों की मौत के साथ ही शुक्रवार तक राज्य में इस महामारी से मरने वालो का आंकड़ा 6,830 तक पहुंच गया। वहीं, इस अवधि में संक्रमण के 2,202 नये मामले सामने आने के साथ उत्तर प्रदेश में अबतक सामने आए कुल कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 4,66,060 हो गयी। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि इस समय प्रदेश में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 28,268 है जबकि प्रदेश में अब तक 4,30,962 रोगी ठीक होकर अस्पताल से छुटटी पा चुके हैं। उन्होंने बताया कि पिछले चौबीस घंटे में कोविड-19 से 40 और रोगियों की मौत हो गयी है जिन्हें मिलाकर प्रदेश में अब तक संक्रमण से मरने वालो की कुल संख्या 6,380 तक पहुंच गयी है। प्रसाद ने बताया कि अब तक प्रदेश में 4,66,060 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। उन्होंने बताया कि अब तक सर्वाधिक 837 मरीजों की लखनऊ में मौत हुई है। वहीं, कानपुर में 720 और वाराणसी में 314 मरीजों की जान गयी है।

05:19 PM

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत का उनकी जयंती पर स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने लोगों के कल्याण के लिए अथक प्रयास किया। राजस्थान के सीकर में 1923 में जन्मे शेखावत देश के उपराष्ट्रपति और राजस्थान के मुख्यमंत्री रहे थे। नायडू के हवाले से ट्वीट किया गया, ‘‘पूर्व उपराष्ट्रपति श्री भैरों सिंह शेखावत जी को आज उनकी जयंती पर नमन करता हूं। वह एक योग्य प्रशासक थे... वे देश के लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में से एक थे। उन्होंने लोगों के कल्याण के लिए अथक प्रयास किया।’’

05:17 PM

बिहार के मुंगेर जिला के मुफस्सिल थाना अंतर्गत सीताचरण इलाके से शुक्रवार को पुलिस ने दो तस्करों के पास से आठ पिस्तौल, एक राइफल और 359 कारतूस बरामद किए। पुलिस अधीक्षक लिपी सिंह ने बताया कि गुप्त सुचना के आधार मोहम्मद रेहम और मोहम्मद गुलफाम के पास से आठ पिस्तौल, एक राइफल और 359 कारतूस बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दोनों हथियार तस्कर मुफस्सिल थाना अंतर्गत सुजावलपुर और बरदह गांव के निवासी हैं।

03:46 PM

उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के तीन अतिरिक्त न्यायाधीशों को स्थाई न्यायाधीश नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने 12 अक्टूबर को अतिरिक्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस संजय कुमार मेधी और न्यायमूर्ति नानी तागिया को गुवाहाटी उच्च न्यायालय में ही स्थाई न्यायाधीश नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके बाद, कॉलेजियम ने 15 अक्टूबर को अतिरिक्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनीष चौधरी को स्थाई न्यायाधीश नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर यह जानकारी उपलब्ध करायी गयी। न्यायमूर्ति मेधी और न्यायमूर्ति तागिया 19 नवंबर, 2018 को गुवाहाटी उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किये गये थे जबकि न्यायमूर्ति चौधरी को 18 जनवरी, 2019 को अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम के अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति एन वी रमणा, न्यायमूर्ति आर एफ नरिमन, न्यायमूर्ति उदय यू ललित और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर शामिल हैं।

03:32 PM

प्रसिद्ध भोजपुरी लेखक पांडेय कपिल द्वारा लिखे गए लोकप्रिय भोजपुरी ऐतिहासिक उपन्यास ‘फुलसुंघी’ का अब अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है। इसे अंग्रेजी में अनुदित होने वाला पहला भोजपुरी उपन्यास बताया जा रहा है जिसे अगले महीने पेंग्विन रैंडम हाउस इंडिया के ‘हैमिल्टन’ इम्प्रिंट के तहत प्रकाशित किया जाएगा। इसका अनुवाद लेखक गौतम चौबे ने किया है। औपनिवेशिक बिहार की पृष्ठभूमि वाला यह उपन्यास बहुत ही लोकप्रिय है और रहस्यवादी कवियों में से एक महेंद्र मिश्रा तथा गणिका ढेलाबाई के बीच के अपूर्ण प्यार की कहानी है। दोनों अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण एक-दूसरे के करीब आते हैं लेकिन उन्हें इसके चलते काफी कुछ झेलना भी पड़ता है। चौबे ने कहा, ‘‘ मैं इस बात को लेकर रोमांचित हूं कि पेंग्विन रैंडम हाउस इंडिया ‘फुलसुंघी’ का अंग्रेजी अनुवाद प्रकाशित करने जा रहा है। असाधारण उपन्यास का अनुवाद लेखकों, भाषा-विद्वानों एवं भोजपुरी प्रेमियों को एक साथ लाया है। मुझे खुशी है कि बाकी दुनिया भोजपुरी संस्कृति के एक ऐसे पहलू को जान पाएगी जिसकी उसने कभी कल्पना नहीं की थी और आशा है कि वह उसकी समृद्धि की प्रशंसा करेगी।’’ प्रकाशक के अनुसार मुजरा, महफिल, कानूनी लड़ाइयों एवं साजिशों से भरा 1977 का यह उपन्यास पढ़ने में रोचक होगा और भुला दी गई दुनिया के सास्ंकृतिक मूल्यों को जीवंत बना देगा। अभिनेता मनोज वाजपेयी ने इसकी अनुदित कृति की प्रशंसा की है।

03:32 PM

दिल्ली की एक अदालत ने दुबई के कारोबारी और 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में कथित बिचौलिये राजीव सक्सेना को शुक्रवार को अंतरिम जमानत दे दी। अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख 11 दिसंबर तक के लिए दो लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही जमानत राशि पर उन्हें अंतरिम जमानत दे दी। हालांकि केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उनकी नियमित जमानत याचिका का विरोध किया और इस संबंध में जवाब दायर करने के लिए समय देने का अनुरोध किया। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने अन्य कथित बिचौलिये संदीप त्यागी और अन्य को दो लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही जमानत राशि पर नियमित जमानत दे दी। सीबीआई ने उनकी जमानत याचिकाओं का विरोध नहीं किया। अदालत की ओर से जारी सम्मन के आधार पर सभी आरोपी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये अदालत में पेश हुए थे। गौरतलब है कि अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीदने से संबंधित घोटाला मामले में 31 जनवरी, 2019 को दुबई के कारोबारी सक्सेना को भारत लाया गया था। इसके बाद घोटाले से जुड़े धनशोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सक्सेना को गिरफ्तार किया था। बाद में ईडी के मामले में उन्हें जमानत मिल गई थी और वह सरकारी गवाह बन गए थे।

03:31 PM

त्रिपुरा में शुक्रवार को कोविड-19 के 145 नए मामले आने से इस महामारी के संक्रमितों की संख्या 30,070 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, संक्रमण से पांच और मरीजों की मौत हो गयी। राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 336 हो गयी है। उन्होंने बताया कि पश्चिम त्रिपुरा जिले में संक्रमण से 175 लोगों की मौत हुई है। राज्य में 2,232 मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 27,479 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं । इसके अलावा 23 लोग दूसरे राज्यों में चले गए हैं। अधिकारी ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के लिए अब तक 4,43,481 नमूनों की जांच की गयी है।

03:29 PM

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में राज्य सड़क परिवहन की बस और कार के बीच शुक्रवार को हुई टक्कर में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य घायल हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह हादसा सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे अडूर गांव के पास गगनबावडा रोड पर हुआ। उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया। अधिकारी ने कहा कि विस्तृत जानकारी का इंतजार किया जा रहा है।

03:01 PM

अलीगढ़ के देहली गेट इलाके में आईपीएल मैच को लेकर सट्टेबाजी के दौरान हुए झगड़े में बदमाशों ने भाई-बहन पर कथित रूप से तेजाब फेंक दिया। पुलिस ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ हत्‍या के प्रयास का मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया कि यह घटना बुधवार रात को हुई। देहली गेट थाना के निरीक्षक आशीष कुमार ने बताया कि आमिर खान (24) और उसकी बहन शाइस्ता पर दिलशाद और मोहसिन ने कथित रूप से हमला किया था। दिलशाद और मोहसिन को पीड़ित पक्ष की शिकायत के आधार पर बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि आईपीएल मैच के दौरान आमिर और दिलशाद के बीच सट्टेबाजी को लेकर बहस हुई थी। इसके बाद बदमाशों ने भाई-बहन पर कथित रूप से तेजाब फेंक दिया। दोनों पीड़ितों को अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

02:12 PM

हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में शुक्रवार को 2.7 तीव्रता का भूकंप आया। मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। इस दौरान किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है। विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र चम्बा जिले के पूर्वोत्तर में पांच किलोमीटर की गहराई में था। उसने बताया कि दोपहर सवा बारह बजे जिले में और इसके आस-पास भूकंप के झटके महसूस किए गए।

01:12 PM

आज आप एक नए बिहार को बनते देख रहे हैं। आज के बिहार में लालटेन की जरूरत खत्म हो गई है। आज बिहार के हर गरीब के घर में बिजली का कनेक्शन है, उजाला है: गया में प्रधानमंत्री

01:11 PM

कोरोना महामारी के बीच ये दुनिया का पहला बड़ा चुनाव है, जहां इतनी बड़ी संख्या में मतदान होने वाला है। नज़र इस बात पर है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए, बिहार लोकतंत्र को मजबूत कैसे करता है: गया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

01:09 PM

कांग्रेस ने बिहार विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली जनसभा के बाद शुक्रवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री अपने भाषण में ‘अनियोजित लॉकडाउन’ के समय पैदल चल कर घर पहुंचने वाले मजूदरों की बात गोल कर गए। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘‘ माननीय मोदी जी, मोदी सरकार के अनियोजित लॉकडाउन में हज़ारों किलोमीटर पैदल चल कर बिहार आए प्रवासी मज़दूरों की बात गोल कर गए। पांव में छाले, भूखे प्यासे। आपकी सरकार से लठियां खाई अलग से।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘जुमला फेंक कर सोचते हैं, सब पाप धूल गए। मजदूर और बिहार सब याद रखेंगे।’’ गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहली रैली को रोहतास में संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने संविधान के अनुच्छेद 370 और कृषि संबंधी तीन नये कानून पर कांग्रेस सहित विपक्ष के रुख की कड़ी आलोचना की और साथ ही साफ शब्दों में कहा कि देश अपने फैसलों से पीछे नहीं हटेगा ।

01:09 PM

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारत सोमालिया में फंसे 33 भारतीयों को राहत प्रदान करने और उनकी वापसी के लिए काम कर रहा है और नैरोबी स्थित उच्चायोग ने इस सिलसिले में सोमालियाई अधिकारियों के साथ बातचीत की है। उत्तर प्रदेश के 25 श्रमिकों सहित 33 भारतीय मजदूरों को सोमालिया में एक कंपनी ने कथित तौर पर पिछले आठ महीनों से बंधक बना रखा है। वे 10 महीने पहले कंपनी में शामिल हुए थे। पहले दो महीनों में, कंपनी ने उनके साथ अच्छा व्यवहार किया, लेकिन पिछले आठ महीनों से श्रमिकों को कथित तौर पर उनका वेतन नहीं दिया गया। जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि सरकार भारत में सोमाली दूतावास के भी संपर्क में है। विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘विदेश मंत्रालय और नैरोबी में हमारे उच्चायोग सोमालिया के मोगादिशु में फंसे 33 भारतीयों की राहत और वापसी पर काम कर रहे हैं। उच्चायुक्त ने सोमालियाई अधिकारियों के साथ अपनी चिंताओं को रखा है। हम भारत में सोमाली दूतावास के भी संपर्क में हैं। शीघ्र समाधान की उम्मीद है।’’

12:19 PM

ओडिशा कोरोना अपडेट


ओडिशा में कोरोना के पिछले 24 घंटे में 1793 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 18 और मौतें हुई हैं। ओडिशा में अब कुल संक्रमितों की संख्या 2,77,887 हो गई है। इसमें 2,57,041 लोग बीमारी से ठीक हुए हैं। एक्टिव केस 19579 हैं जबकि 1214 लोगों की मौत हो चुकी है।


12:01 PM

पीएम मोदी की सासाराम में चुनावी रैली

सासाराम से पीएम मोदी का RJD पर तंज, 'लालटेन के जमाना गईल, उजाले की ओर बढ़ रहा बिहार'...पढ़िए पीएम मोदी ने सासाराम के चुनावी मंच से और क्या कहा...पूरी खबर

11:05 AM

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पीएम मोदी की पहली रैली हो रही है। सासाराम में पीएम मोदी ने भोजपुरी में अपना भाषण शुरू किया।

11:04 AM

बिहार चुनाव: पीएम मोदी की रैली


सासाराम में चुनावी रैली में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा- पीएम मोदी के नेतृत्व में हम बिहार के विकास के लिए काम कर रहे हैं। अगर और मौका दिया गया तो हम ये सुनिश्चित करेंगे कि सिंचाई की व्यवस्था और ठीक हो और नई तकनीक का फायदा हर गांव को मिले।



 

11:02 AM

बिहार चुनाव: सासारम में पीएम मोदी की रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ देर में सासाराम में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। इस समय उनके साथ मंच पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद हैं। यहां जानें हर अपडेट


10:19 AM

शेयर बाजार अपडेट

वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों और एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और टीसीएस जैसे बड़े शेयरों में तेजी के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 200 अंकों से अधिक का उछाल देखने को मिला। इस दौरान 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 228.56 अंक या 0.56 प्रतिशत बढ़कर 40,787.05 पर था, जबकि एनएसई निफ्टी 70.70 अंक या 0.59 प्रतिशत बढ़कर 11,967.15 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स में सबसे अधिक दो प्रतिशत की बढ़त टाटा स्टील में हुई। इसके अलावा मारुति, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और टीसीएस भी बढ़त में थे। दूसरी ओर इंफोसिस, एचसीएल टेक, एचयूएल और एशियन पेंट्स लाल निशान में थे। पिछले सत्र में सेंसेक्स 148.82 अंक या 0.37 प्रतिशत गिरकर 40,558.49 अंक पर, और एनएसई निफ्टी 41.20 अंक या 0.35 प्रतिशत गिरकर 11,896.45 पर बंद हुआ था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को सकल आधार पर 1,118.46 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख (संस्थागत कारोबार) अर्जुन यश महाजन ने कहा कि वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों को बीच घरेलू बाजार अच्छे दिख रहे हैं।

10:05 AM

बिहार: कोरोना वैक्सीन को मुफ्त दिए जाने की घोषणा पर रविशंकर प्रसाद की सफाई

बिहार विधानसभा चुनाव के तहत बीजेपी द्वारा अपने मेनिफेस्टो में कोरोना वैक्सीन बिहार के लोगों को मुफ्त देने की घोषणा पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सफाई दी है।



 

09:58 AM

भारत कोरोना अपडेट

भारत में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 54,366 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 690 लोगों की मौत भी कोरोना से हुई है। पूरी खबर पढ़ें

09:23 AM

कंगना रनौत के खिलाफ शिकायज दर्ज

मुंबई शहर और शहर की पुलिस के खिलाफ कथित ट्वीट्स को लेकर अंधेरी कोर्ट में ऐक्ट्रेस कंगना रनौत के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज कराई गई है। इस मामले की सुनवाई 10 नवंबर को होगी। 



 

09:12 AM

भारत में कोरोना के 10 करोड़ टेस्ट

भारत में कोरोना के 10 करोड़ से अधिक टेस्ट अब तक किए जा चुके हैं। आईसीएमआर के अनुसार अब तक 10,01,13,085 सैंपल के टेस्ट हुए हैं। इसमें 22 अक्टूबर को ही 14,42,722 सैंपल के टेस्ट किए गए।


09:11 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट

मिजोरम में कोरोना के 18 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2359 हो गई है। राज्य में एक्टिव केस 184 हैं। वहीं 2175 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं। राज्य में अभी तक कोरोना से किसी मौत की सूचना नहीं है।



 

08:01 AM

दिल्ली में प्रदूषण


दिल्ली पलूशन कंट्रोल कमिटी के मुताबिक दिल्ली की हवा का स्तर आज भी 'बेहद खराब' है। एयर क्वॉलिटी इंडेक्स आनंद विहार में 387, आरके पुरम में 333, रोहिणी में 391 और द्वारका में 390 है।



 

07:59 AM

मुंबई के मॉल में आग


मुंबई के नागपाड़ा में सिटी सेंटर मॉल में रात करीब आठ बजकर 53 मिनट पर आग लगी थी। इसे बुझाने की कोशिश अभी जारी है। आग को शुरूआत में स्तर-एक की श्रेणी में रखा गया लेकिन रात करीब पौने ग्यारह बजे आग कॉम्प्लेक्स के अन्य हिस्सों में फैल गई जिसके बाद इसे स्तर-तीन की श्रेणी में रखा गया। अब इसे स्तर-पांच में रखा गया है। आग बुझाने की कोशिश में दो दमकलकर्मी भी घायल हुए हैं।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 23 october live update coronavirus latest news in hindi samachar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे