aaj ki taja khabar 15 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj Ki Taja Khabar: उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के कारण 1012 लोगों की मौत
15 जुलाई की ताजा खबरें और कोरोना अपडेट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट सहित कोरोना महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 9 लाख के पार पहुंच गए हैं। वहीं, राजस्थान की राजनीति में जारी हलचल का आज पटाक्षेप हो सकता है। बागी तेवर अपना चुके सचिन पायलट को राजस्थान उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाया जा चुका है। साथ ही उनके अन्य सहयोगी विधायकों पर भी कार्रावई हुई है।

ऐसे में माना जा रहा है कि सचिन पायलट आज मीडिया के सामने आ सकते हैं और अगले कदम को लेकर बात रखेंगे। उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही है। हालांकि, ये अब भी साफ नहीं है कि सचिन पायलट के साथ असल में कितने विधायक हैं। सचिन पायलट 30 विधायकों का साथ होने का दावा कर रहे हैं। अगर ऐसा है तो अशोक गहलोत सरकार के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है।

बहरहाल, सचिन पायलट अगर बीजेपी से जुड़ते हैं तो ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद कांग्रेस के लिए ये दूसरा बड़ा झटका होगा। 

वहीं, भारत में कोरोना संक्रमण की बात करें को बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कर्नाटक में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। बेंगलुरु सहित कर्नाटक के कुछ हिस्सों में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए लागू है। बिहार में भी 16 तारीख से 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई है। मुंबई से जरूर राहत की खबर है लेकिन मुंबई से बाहर महाराष्ट्र के दूसरे क्षेत्रों में संक्रमण में काफी तेज इजाफा हुआ है। वहीं, दिल्ली में संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट आई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 936181 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 319840 है। दूसरी ओर 592031 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 24309 हो गई है। ये आंकड़े बुधवार सुबह तक के हैं।

09:50 PM

हरियाणा में भाजपा-जजपा की सरकार पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण देने पर विचार कर रही है। यह बात मंगलवार को यहां उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कही। उन्होंने कहा कि गांवों में सराहनीय कार्य करने वाले सरपंच और पंच सहित महिला सदस्यों को दोपहिया वाहन भी दिए जाएंगे। चौटाला ने बयान जारी कर कहा कि सरकार ऐसी सौ महिलाओं की सूची बना रही है जिन्होंने गांवों में शानदार काम किया है और होंडा कंपनी के साथ मिलकर कॉरपोरेट सामाजिक जवाबदेही पहल के तहत उन्हें ‘‘स्कूटी’’ दिया जाएगा। आरक्षण के मुद्दे पर जजपा (जननायक जनता पार्टी) के नेता ने कहा कि दोनों दलों के विधायकों ने इस मुद्दे पर चर्चा की है और जल्द ही अंतिम निर्णय किया जाएगा। हरियाणा पंचायती राज कानून के तहत कम से कम एक- तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की जानी है। चौटाला ने कहा कि महिलाओं का सशक्तिकरण पूरे समाज का सशक्तिकरण है। यह निश्चित तौर पर सही दिशा में उठाया गया कदम है। वह ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री भी हैं। 

09:49 PM

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक हुई वृद्धि के मद्देनजर नये सिरे से लगाई गई पाबंदियों को देखते हुए श्रीनगर नगर निगम के महापौर पद के चुनाव की समय सीमा और दो महीने के लिए बढ़ा दी है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि महापौर पद के चुनाव की अंतिम तारीख यह पद खाली होने की तारीख से तीन महीने के लिए बढ़ाई जाती है। उल्लेखनीय है कि 16 जून को श्रीनगर नगर निगम की आम सभा द्वारा अविश्वास मत पारित होने के बाद जुनैद अजीम मट्टू को महापौर पद छोड़ना पड़ा था। नियमों के मुताबिक पद के खाली होने के एक महीने के भीतर चुनाव कराया जाना चाहिए। नगर निगम की आम परिषद की बैठक 14 जुलाई को चुनाव के लिए बुलाई गई थी, लेकिन इसे दो दिनों के लिए टाल दिया गया। हालांकि, नये आदेश से महापौर चुनने की अंतिम तारीख 15 सितंबर हो गई हैं। दरअसल कई निगम पार्षद जहां रहते हैं उन इलाकों को रविवार को जिला प्रशासन ने निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया है।

09:16 PM

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि पूरी तरह से देश में विकसित न्यूमोनिया के पहले टीके को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी मिल गयी है। टीके के लिए विशेष विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की मदद से डीसीजीआई ने पुणे की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा सौंपे गए क्लिनिकल ट्रायल के पहले, दूसरे और तीसरे चरण के आंकड़ों की समीक्षा की और ‘न्यूमोकोकल पॉलीस्काराइड कॉजुगेट टीके’ को बाजार में उतारने की अनुमति दे दी। यह टीका इंजेक्शन की मदद से लगेगा। मंत्रालय ने बताया कि इस टीके का उपयोग न्यूमोनिया से बचाव के लिए बड़े पैमाने पर किया जाएगा। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने डीसीजीआई से टीके के पहले, दूसरे और तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल भारत में करने की मंजूरी ली। इसका ट्रायल गाम्बिया में भी हुआ है। इसके बाद कंपनी ने टीका बनाकर उसे बेचने की अनुमति मांगी थी। मंत्रालय ने बताया कि विशेष विशेषज्ञ समिति ने टीके के उत्पादन और बिक्री की अनुमति देने की सलाह दी। इसके आधार पर 14 जुलाई को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को इसकी अनुमति दे दी गई।

09:16 PM

गुजरात के अहमदाबाद जिले में बुधवार को कोरोना वायरस 173 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23,599 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। कोविड-19 के कारण दो लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,527 हो गई। विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि जिले में कोरोना वायरस के 212 रोगियों को छुट्टी दे दी गई है, जिसके बाद जिले में ठीक हुए लोगों की संख्या बढ़कर 18,339 पहुंच गई। विभाग ने बताया कि अहमदाबाद नगरपालिका सीमा (शहर) के अंतर्गत 159 नए मामले सामने आए और जिले के ग्रामीण हिस्सों से 14 मामले सामने आए।

09:05 PM

मुंबई के ग्रांट रोड इलाके में बुधवार को तीन मंजिला पुरानी इमारत का एक हिस्सा ढह जाने से दो लोगों को मामूली चोट आई जबकि अन्य पांच लोगों को बचा लिया गया। बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी दी। बीएमसी ने कहा कि भारी बारिश के दौरान अपराह्न करीब एक बजे यह घटना हुई। उन्होंने कहा कि अदनवाला इमारत की दूसरी और तीसरी मंजिल की दीवार गिर गई, जिसके बाद राहत एवं बचाव कार्य के लिए दमकल के दो वाहन और एक एम्बुलेंस मौके पर पहुंची। बीएमसी ने कहा कि हादसे में घायल दो लोगों को पास के एचएन रिलायंस अस्पताल ले जाया गया जबकि अग्निशमन कर्मियों ने पांच अन्य लोगों को सुरक्षित निकाला। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र गृह निर्माण एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण (म्हाडा) की इस इमारत में 20 परिवार रह रहे थे। सभी परिवारों को पश्चिमी उपनगर के शिविरों में स्थानांतरित किया गया है। इस बीच, बीएमसी ने बताया कि शहर में घर अथवा दीवार गिरने की तीन अन्य घटनाएं भी हुईं लेकिन इनमें किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

08:53 PM

असम के राज्यपाल के सचिव और आयुक्त सहित राज्य के कई वरिष्ठ नौकरशाहों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बुधवार को पीटीआई-भाषा को बताया कि पिछले दो-तीन दिन में कम से कम पांच वरिष्ठ अधिकारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। असम के राज्यपाल के सचिव और आयुक्त एस.एस. मीनाक्षी सुन्दरम, उनकी पत्नी और मां के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, सभी का इलाज गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ आईएएस अधिकारी, इंडस्ट्री विभाग के आयुक्त और असम औद्योगिक विकास कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक ओईनाम सरनकुमार सिंह भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। परिवहन, उद्योग और वाणिज्य विभागों के सचिव पबित्र राम खौंड का भी कोविड-19 का इलाज चल रहा है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के निजी सहायक राजीबुद्दीन अहमद भी अस्पताल में भर्ती हैं। इनके अलावा भी कई वरिष्ठ अधिकारी कोविड-19 का इलाज करा रहे हैं।

08:47 PM

उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा है कि वृंदावन की तर्ज पर फतेहपुरसीकरी का विकास होगा। सिंह ने प्रमुख सचिव (पर्यटन) जितेंद्र कुमार के साथ विशेष बैठक की। बैठक में पूरे क्षेत्र का किस तरह से समग्र विकास हो, इस पर विस्तृत चर्चा के साथ ही रूपरेखा तैयार की गयी। उन्होंने कहा कि फतेहपुरसीकरी क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं है और यहां धार्मिक और ऐतिहासिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि फतेहपुरसीकरी में ऐतिहासिक खानवा का मैदान है। इस क्षेत्र का ऐतिहासिक एवं शौर्यपूर्ण महत्व है। उन्होंने कहा कि वृंदावन की तरह ही फतेहपुरसीकरी का विकास होगा।

07:56 PM

उत्तराखंड में बुधवार को कोविड—19 के 104 नए मामले सामने आने के बाद इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 3785 हो गयी। यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित मिले नये मामलों में सर्वाधिक 52 मरीज देहरादून जिले के हैं जबकि 24 नैनीताल जिले, आठ उत्तरकाशी, सात पिथौरागढ, छह उधमसिंह नगर, पांच हरिद्वार जिले तथा एक—एक चंपावत और पौडी जिले के हैं। बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में बुधवार को 81 और मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गए । अब तक कुल 2948 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी हैं और अभी 754 मरीजों का इलाज चल रहा है। प्रदेश में कोविड-19 के 33 मरीज प्रदेश से बाहर चले गए हैं और 50 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है।

06:55 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में बुधवार को 17 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे जिले में इलाजरत मरीजों की कुल संख्या 143 हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जिला मजिस्ट्रेट सेल्वाकुमारी जे ने कहा कि 493 नमूनों की जांच रिपोर्ट बुधवार को आई, जिनमें से 17 की कोविड-19 जांच पॉजिटिव निकली। उन्होंने यह भी कहा कि 34 और लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं, जिससे जिले में ठीक हुए मरीजों की संख्या 319 तक पहुंच गई है। अधिकारी ने बताया कि संक्रमित पाए गए 17 लोगों को एक कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

06:55 PM

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के एक गांव में सामूहिक बलात्कार की शिकार आठ वर्षीय लड़की ने बुधवार को अस्पताल में दम तोड़ दिया। इस घटना से स्थानीय निवासियों में आक्रोश पैदा हो गया। उन्होंने आरोपियों की गिरफ्तारी और उन्हें सरेआम फांसी देने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। पुलिस के अनुसार लाहौर से लगभग 130 किलोमीटर दूर सियालकोट जिले के बटर डोगरां-चाविंडा गांव में रिक्शा चालक की आठ वर्षीय बेटी अपने घर के बाहर खेल रही थी। इस दौरान दो संदिग्धों ने जूस में कुछ नशीला पदार्थ मिलाकर उसे दिया और सुनसान जगह पर ले गए। यहां उन्होंने उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया और यातनाएं दी। पुलिस ने कहा कि लड़की की चीखें सुनकर जब स्थानीय निवासी वहां आए, तो संदिग्ध भाग गए। लड़की को नाजुक हालत में सियालकोट के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां लगातार खून बहने के कारण बुधवार को उसकी मौत हो गई। लड़की के परिवार और स्थानीय निवासियों ने इस घटना और पुलिस की नाकामी के खिलाफ सड़क जाम कर प्रदर्शन किया।

06:40 PM

मंगल पर जल्द ही पृथ्वी ग्रह से कई अंतरिक्ष विमान उतरने जा रहे हैं। तीन देश- अमेरिका, चीन और संयुक्त अरब अमीरात इस हफ्ते से शुरू हो रहे सिलसिले में मानवरहित अंतरिक्षयानों को लाल ग्रह पर भेजना शुरू करेंगे। अब तक के सबसे व्यापक प्रयास में सूक्ष्मजीवों के जीवन के निशान तलाशने और भविष्य के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए संभावनाओं की तलाश की जाएगी। अमेरिका अपनी तरफ से, कार के आकार का छह पहियों वाला रोवर भेजने वाला है जिसका नाम ‘पर्सवीरन्स’ है जो ग्रह से पत्थर के नमूने धरती पर लाएगा जिनका कि अगले एक दशक में विश्लेषण किया जाएगा। नासा प्रशासक जिम ब्रिडेन्स्टाइन ने कहा, “अब यह नाम पहले से कहीं ज्यादा महत्त्वपूर्ण है।” कोरोना वायरस प्रकोप के बीच इस यान को भेजे जाने की तैयारियां जारी हैं हालांकि इसके प्रक्षेपण को इस बार बहुत लोग नहीं देख सकेंगे।

06:40 PM

बांग्लादेश के नागरिक उत्तम कुमार घोष को यहां पर उस समय नयी जिंदगी मिली जब उनकी मां ने उन्हें गुर्दा दान किया, लेकिन यह अंग प्रतिरोपण का साधारण मामला नहीं है क्योंकि सर्जरी से पहले मां और बेटे ने कोविड-19 को मात दी। घोष (38) कोलकाता इस साल जनवरी में गुर्दे का इलाज कराने के लिए अपनी मां कल्पना और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ आए थे। आरएन टैगोर इंटरनेशनल इंस्ट्टीयूट ऑफ कार्डियेक साइंसेज (आरटीआईआईसीएस) ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की मंजूरी के बाद डॉक्टरों ने मार्च में घोष की सर्जरी की तारीख तय की थी, लेकिन अचानक लागू लॉकडाउन की वजह से सर्जरी टाल दी गई। परिवार ने उस समय राहत की सांस ली जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने परामर्श जारी कर कहा कि लॉकडाउन की अवधि में भी आपात स्थिति होने पर अंग प्रतिरोपण हो सकता है।

06:13 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को पार्टी की छात्र इकाई एनएसयूआई के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ डिजिटल बैठक के दौरान कहा कि जिसे पार्टी से जाना है वो जाएगा, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने यह टिप्पणी करते हुए किसी नेता का नाम नहीं लिया। हालांकि, राहुल गांधी की इस टिप्पणी को राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की बगावत से जोड़कर देखा जा रहा है। एनएसयूआई से जुड़े सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि जिसे पार्टी छोड़कर जाना है वो जाएगा ही, आप लोगों को घबराना नहीं है। जब कोई बड़ा नेता पार्टी छोड़कर जाता है तो आप जैसे लोगों के लिए रास्ते खुलते हैं। इस बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे।

05:39 PM

ठाणे जिला परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर बुधवार को शिवसेना उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि सुषमा लोन जहां दूसरी बार जिला परिषद अध्यक्ष बनी हैं वहीं सुभाष पवार को उपाध्यक्ष चुना गया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ इन्हीं लोगों ने नामांकन किया था इसलिये पीठासीन अधिकारी और उपजिलाधिकारी अविनाश शिंदे ने उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। अधिकारी ने कहा कि 52 सदस्यों वाले सदन में शिवसेना की 34 सीटें हैं, भाजपा के पास 16 और राकांपा के पास दो सीट हैं।

04:42 PM

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में तीन इनामी नक्सलियों समेत पांच नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने बुधवार को यहां बताया कि मंगलवार को जिले के बोदली पुलिस शिविर में पांच नक्सलियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। नक्सलियों ने जिले में चल रहे ‘लोन वर्राटू अभियान’ से प्रभावित होकर तथा माओवादियों की खोखली विचारधारा से परेशान होकर आत्मसमर्पण किया है। पल्लव ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में जगदीश उर्फ रतन कवासी (30) बोधघाट लोकल गुरिल्ला आपरेटिंग स्क्वायड का डिप्टी कमांडर है तथा वह कई नक्सली घटनाओं में शामिल रहा है। उन्होंने बताया कि नक्सली जगदीश के खिलाफ 2007 में नारायणपुर जिले के झाराघाटी में पुलिस दल पर हमला करने तथा कोंडागांव जिले के मर्दापाल में नक्सली हमले की घटना में शामिल होने का आरोप है। इन हमलों में सात और नौ पुलिसकर्मी शहीद हुए थे। पल्लव ने बताया कि जगदीश नक्सलियों के तकनीकी दल का भी हिस्सा रहा है।

04:42 PM

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में पिछले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि राज्य के बाकी हिस्सों में कहीं कम तो कहीं अधिक बारिश हुई है। विभाग ने बताया आगामी 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकांश जगहों पर जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। उसके अनुसार 16 और 17 जुलाई को राज्य के कई स्थानों पर आंधी आने या बारिश होने का अनुमान है।

04:26 PM

राजस्थान में नागौर जिले के लाडनूं थाना क्षेत्र में बुधवार की सुबह दो ट्रकों की आमने-सामने की भिडंत में चार लोगों की मौत हो गई जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। सहायक पुलिस उपनिरीक्षक रामनिवास ने बताया कि अजमेर हनुमानगढ मेघा राजमार्ग पर सुबह साढ़े पांच बजे सांवरदा से पहले बाडेला गांव के पास दो ट्रकों की आमने सामने की भिडंत के बाद लगी आग में तीन लोगों की जिंदा जल जाने से मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक घायल की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल एक अन्य को नागौर रेफर किया गया है। उन्होंने बताया कि चारों मृतकों में से एक की पहचान संदीप के रूप में की गई है जबकि घायल ओमप्रकाश का उपचार जारी है।

03:32 PM

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंत्रिमंडल के अपने सभी सहयोगियों को कोविड-19 जांच कराने की सलाह दी है। यह सुझाव उन्होंने एक मंत्री को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दी। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बुधवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘सभी कैबिनेट मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच के लिए आज नमूना देंगे। जांच के नतीजे आज शाम या कल सुबह तक आ जाएंगे।’’ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रियों को एहतियाती कदम के तौर पर जांच कराने की सलाह दी है। उल्लेखनीय है कि पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा के मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। वह पंजाब सरकार के पहले मंत्री है जो कोविड-19 महामारी की चपेट में आए हैं। सिद्धू ने बताया कि मोहाली के निजी अस्पताल में भर्ती बाजवा की हालत स्थिर है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘वह पूरी तरह से ठीक हैं। उन्हें संभवत: कल शाम तक गृह पृथक-वास में भेजा जाएगा।’’ सिद्धू ने लोगों से अपील की कि वे महामारी को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी कोविड-19 दिशानिर्देशों का अनुपालन करें।

02:26 PM

देहरादून यहां चुक्खूवाला क्षेत्र में एक मकान के ढह जाने से उसके मलबे में दबकर एक आठ वर्षीय बालिका सहित एक परिवार की चार महिलाओं की मौत हो गयी। इस हादसे में एक बालक समेत दो अन्य पुरूष सदस्य घायल हो गए । पुलिस ने बताया कि मंगलवार और बुधवार की मध्यरात्रि को करीब डेढ बजे बारिश के बीच एक पुश्ते के मकान पर गिर जाने से वह ढह गया और उसमें सो रहा परिवार मलबे के नीचे दब गया । घटना में दो महिलाओं और एक आठ साल की बालिका की मौके पर ही मृत्यु हो गयी जबकि एक अन्य महिला ने अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।

02:04 PM

फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ मोनाको में भारत के अगले राजदूत की भूमिका भी निभाएंगे । अशरफ को इस साल फरवरी में फ्रांस में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया था । विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी अशरफ को मोनाको में भारत के अगले राजदूत की भी जिम्मेदारी दी गयी है। वह पेरिस में ही रहकर दोनों जिम्मेदारी का निवर्हन करेंगे।

01:39 PM

पश्चिम बंगाल में इस साल 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में तकरीबन 86.34 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है। परीक्षा नतीजे बुधवार को जारी किए गए। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने यहां पत्रकारों को बताया कि इस साल कुल 10,03,666 छात्रों ने माध्यमिक परीक्षा दी और उनमें से 8,45,305 छात्र पास हुए। बोर्ड द्वारा प्रकाशित मेधावी छात्रों की सूची के अनुसार बर्दवान जिले में मेमरी विद्यासागर मेमोरियल स्कूल की अरित्रा पॉल ने 99.14 प्रतिशत अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है। 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 18 से 27 फरवरी को हुई थी। गांगुली ने बताया कि बोर्ड की दो वेबसाइटों पर परीक्षा परिणाम देखे जा सकते हैं जबकि 22 जुलाई को राज्यभर के विभिन्न केंद्रों में अंक पत्र वितरित किए जाएंगे।

01:37 PM

भारत में स्थित फर्जी कंपनियों की ओर से अमेरिकी नागरिकों को गुमराह करके 400,000 डॉलर से अधिक की धोखाधड़ी के आरोप में एक भारतीय-अमेरिकी दंपति को गिरफ्तार किया गया है। अमेरिका के न्याय विभाग ने मंगलवार को बताया कि मेहुल कुमार मनुभाई पटेल और चिताली दवे ने इस घोटाले में कम से कम 24 लोगों को फंसाकर मई 2019 से जनवरी 2020 के बीच 4,00,000 डॉलर से अधिक की धोखाधड़ी की। दोनों की उम्र 36 वर्ष है। संघीय ग्रांड जूरी ने नौ जून को दंपति पर धन शोधन की साजिश रचने और धन शोधन करने के आरोप तय किए। अमेरिकी अटॉर्नी बायंग जे ने कहा, ‘‘भारत स्थित आपराधिक कॉल सेंटरों ने हमारे समुदाय के कमजोर सदस्यों को जाल में फंसाया और फोन पर उन्हें गुमराह करके उनके पैसे चुराए।’’ संघीय अभियोजकों ने आरोप लगाया कि सामाजिक सुरक्षा घोटाले के तौर पर भारत स्थित कॉलर अपने आप को संघीय एजेंट बताकर पीड़ितों को गुमराह करते।

01:14 PM

भारत में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 29,429 नए मामले सामने आने के बाद देश में इस घातक वायरस से अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 9,36,181 हो गई, और संक्रमण से 582 और लोगों की मौत हो जाने से मृतक संख्या बढ़कर 24,309 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकडों से यह जानकारी प्राप्त हुई। यह लगातार चौथा दिन है, जब कोविड-19 संक्रमण के एक दिन में 28,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। बुधवार सुबह आठ बजे अद्यतन की गई संख्या के अनुसार, देश में संक्रमित होने के बाद अब तक 5,92,031 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 3,19,840 लोगों का उपचार चल रहा है। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अब तक करीब 63.24 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’’ संक्रमित हुए लोगों में विदेशी भी शामिल हैं। जिन 582 लोगों की बुधवार को मौत हुई, उनमें महाराष्ट्र में 213, कर्नाटक में 85, तमिलनाडु में 67, आंध्र प्रदेश में 43, दिल्ली में 35, उत्तर प्रदेश में 28, पश्चिम बंगाल में 24, बिहार और गुजरात में 14-14 और मध्य प्रदेश एवं तेलंगाना में 10-10 लोग शामिल हैं। पंजाब में बुधवार को संक्रमण से नौ लोगों की मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर में आठ, असम, हरियाणा और ओडिशा में चार-चार, झारखंड में तीन, चंडीगढ़ में दो और अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, केरल और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

01:13 PM

भारतीय मूल की अमेरिकी राजनीतिज्ञ सारा गिडियन ने मेन राज्य से अमेरिकी सीनेट सीट के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की प्राइमरी जीत ली है। अब नवंबर में होने वाले चुनाव में वह यहां से रिपब्लिकन सीनेटर सूसन कोलिन्स को चुनौती देंगी। गिडियन अभी मेराज्य विधानसभा में अध्यक्ष हैं। इस बार सीनेट प्राइमरी की दौड़ में जीतने वाली 48 वर्षीय गिडियन दूसरी भारतीय-अमेरिकी हैं। इससे पहले उद्योगपति रिक मेहता ने न्यूजर्सी से रिपब्लिकन प्राइमरी जीती थी। गिडियन और मेहता अपने-अपने राज्यों में प्राइमरी जीतने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हैं। गिडियन के पिता भारतीय-अमेरिकी तथा मां अमेरिकी हैं। गिडियन ने 2.3 करोड़ डॉलर की राशि जुटाई थी जो इस क्षेत्र के लिहाज से एक रिकॉर्ड है। नवंबर में अगर वह जीत जाती हैं तो अमेरिकी सीनेट का हिस्सा बनने वाली दूसरी भारतीय-अमेरिकी महिला बन जाएंगी। यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला केलिफोर्निया से कमला हैरिस हैं।

12:53 PM

मराठा आरक्षण पर रोक से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने मराठा आरक्षण पर रोक लगाने का अंतरिम आदेश देने से इनकार किया है। मामले की विस्तृत सुनवाई 27 जुलाई से शुरू होगी। याचिकाओं में कहा गया है कि मराठा आरक्षण से SC की तरफ से आरक्षण की सीमा 50% तक रखने के सीमा का उल्लंघन हुआ है।

11:34 AM

ईडी के प्रधान विशेष निदेशक सीमांचल दास को एक साल का विस्तार मिला

भारतीय राजस्व सेवा के वरिष्ठ अधिकारी सीमांचल दास को प्रवर्तन निदेशालय में प्रधान विशेष निदेशक के तौर पर एक साल का सेवा विस्तार दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह कहा गया है। दास 1988 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के अधिकारी हैं। कार्मिक मंत्रालय के मंगलवार को जारी आदेश में कहा गया है कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दास की प्रति नियुक्ति अवधि को 22 मार्च 2020 से एक साल के लिये बढ़ाने को मंजूरी दी है। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निजी सचिव रहे दास को मार्च 2018 में प्रधान विशेष निदेशक नियुक्त किया गया। उस समय यह नया पद सृजित किया गया। केन्द्रीय जांच एजेंसी में उनकी नियुक्ति दो साल के लिये की गई थी। उन्हें अन्य संबंधित अपराधों के साथ ही मनी लांड्रिंग मामलों की जांच का काम दिया गया। भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के 1984 बैच के अधिकारी संजय कुमार मिश्रा प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख हैं।

11:34 AM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से बुधवार को तीन और लोगों की मौत हो गयी जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 527 हो गई है। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 के 235 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 25,806 हो गयी जिनमें से 6,080 रोगियों का उपचार चल रहा है।

11:33 AM

पीएम मोदी का संबोधन

स्किल आपके काम की ही नहीं, आपकी भी प्रतिभा को, प्रभाव को, प्रेरक बना देती है और साथियों यहां एक और चीज समझनी बहुत जरूरी है।कुछ लोग ज्ञान और स्किल को लेकर के हमेशा भ्रम में रहते हैं, या भ्रम पैदा करते हैं: पीएम मोदी

11:32 AM

युवा कौशल दिवस पर पीएम नरेंद्र का संबोधन

आज भारत में ज्ञान और स्किल, दोनों में जो अंतर है, उसे समझते हुए ही काम हो रहा है। आज से 5 साल पहले, आज के ही दिन स्किल इंडिया मिशन इसी सोच के साथ शुरू किया गया था: PM नरेंद्र मोदी

10:06 AM

महाराष्ट्र में फिर लॉकडाउन

महाराष्ट्र: राज्य में दूसरे चरण का लॉकडाउन 18 जुलाई से लगेगा। ये लॉकडाउन 23 जुलाई तक जारी रहेगा। इस दौरान मेडिकल स्टोर्स, डेयरी, अस्पताल और दूसरी जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी।



 

10:02 AM

यमुना नदी में दो युवक डूबे

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में यमुना नदी में नहाते समय दो युवक डूब गए। उपमंडलीय दंडाधिकारी अमी अरोड़ा ने बुधवार को बताया कि पांच युवक मंगलवार को नदी में नहाने गए थे, जिनमें से दो युवक अंशु और जयंत गहरे पानी में डूब गए और शेष तीन को बचा लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि जयंत का शव नदी से निकाल लिया गया है वहीं अंशु की तलाश की जा रही है।

10:01 AM

'बीजेपी ज्वाइन नहीं करूंगा'

राजस्थान के डिप्टी सीएम पद से हटाए जाने के बाद सचिन पायलट ने एक इंटरव्यू में साफ-साफ कहा है कि वह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल नहीं होने वाले हैं। उन्होंने कहा, ''मैं आपको साफ-साफ बता देना चाहता हूं कि मैं बीजेपी में शामिल नहीं होने वाला हूं। पूरी खबर पढ़ें

10:00 AM

भारत में कोरोना का कहर

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले में रोज तेजी से वृद्धि जारी है। पिछले 24 घंटे में ही 29 हजार से ज्यादा नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार कोरोना के 24 घंटे में 29429 नए मामले सामने आए हैं। ये अब तक का सबसे बड़ा उछाल है। साथ ही इसी अवधि में 582 लोगों की मौत भी हुई है। पूरी खबर पढ़ें

07:54 AM

यूएन में संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यू यॉर्क में यूनाइडेट नेशन इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल (UN ECOSOC) में संयुक्त राष्ट्र के 75वीं वर्षगांठ की पूर्वसंध्या पर  अपना संबोधन 17 जुलाई को देंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ये संबोधन देंगे। भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जीत के बाद पीएम मोदी का UN में ये पहला संबोधन होगा।



 

07:48 AM

सचिन पायलट के बीजेपी में जाने की फरवरी में लिखी गई पटकथा

उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद सचिन पायलट के भाजपा में शामिल होने का रास्ता साफ हो गया है. पायलट ने पिछले कई दिनों से राजस्थान के राजनीतिक हालात को लेकर चुप्पी साध रखी थी, लेकिन मंगलवार को उनके एक ट्वीट ने संकेत दे दिया कि वे जल्दी ही भगवा दल का दामन थाम सकते हैं. पूरी खबर पढ़ें

Web Title: aaj ki taja khabar 15 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे