Today Top News: कोरोना की वजह से BRICS और SCO समिट रद्द, टिड्डी दल को लेकर यूपी, ओडिशा और पंजाब में अलर्ट, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 28, 2020 07:01 AM2020-05-28T07:01:56+5:302020-05-28T07:01:56+5:30

भारत में कोरोना वायरस के 1,51,767 मामले हो गए हैं और 4,337 लोगों की मौत हो गई है। देश में चौथे चरण का लॉकडाउन है जो 31 मई तक जारी रहेगा।

aaj ki badi khabar Today 28th May top 5 news coronavirus BRICS and SCO cancel covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: कोरोना की वजह से BRICS और SCO समिट रद्द, टिड्डी दल को लेकर यूपी, ओडिशा और पंजाब में अलर्ट, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकोरोना वायरस से अमेरिका में तीन महीने में एक लाख मौतें हो गई हैं। ये जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने दी है। हरियाणा में मास्क नहीं पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा।

भारत में कोरोना के डेढ़ लाख से भी ज्यादा मरीज, 4,337 मौतें

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से मृतकों की संख्या भी बढ़कर 4,337 हो गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह के अपडेट में बताया कि मंगलवार (26 मई) सुबह आठ बजे से 24 घंटे में संक्रमण के 6,387 मामले आए और 170 लोगों की मौत हुई। इस तरह, देशभर में संक्रमण के कुल मामले 1,51,767 हो गए हैं और कुल 4,337 लोगों की मौत हुई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 64,000 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें छुट्टी मिल चुकी है और 83,000 से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है। हालांकि, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मिली खबरों के आधार पर रात साढ़े नौ बजे तक ‘पीटीआई-भाषा’ की तालिका के मुताबिक देशभर में एक लाख 53 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और 4,466 लोगों की मौत हुई है । संक्रमण से 66,750 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘अब तक करीब 42.45 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। ’’

कोरोना वायरस महामारी के कारण BRICS और SCO समिट रद्द 

कोरोना वायरस महामारी की वजह से ब्रिक्स और एससीओ (शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन) समिट को स्थगित कर दिया गया है। प्रस्तावित समिट की मेजबानी करने वाले रूस ने बुधवार (27 मई) को इसका औपचारिक ऐलान किया। ब्रिक्स के तहत ब्राजील, रूस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका आते हैं।

क्रेमलिन की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है, 'कोरोना वायरस महामारी और उससे जुड़ी पाबंदियों की वजह से ब्रिक्स और एससीओ की आयोजन समिति ने मीटिंग को स्थगित करने का फैसला लिया है।'

ब्रिक्स और एससीओ समिट का आयोजन रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में 21 से 23 जुलाई के बीच होने वाला था। जिसे अब स्थगित कर दिया गया है। इन दोनों बैठकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की संभावना थी।

कोरोना वायरस: अमेरीका में एक लाख से ज्यादा मौतें, दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या 5,635,943

कोरोना वायरस से अमेरिका में तीन महीने में एक लाख मौतें हो गई हैं। ये जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने दी है। कोरोना वायरस की तबाही दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा अमेरिका में हुई है। 

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 5,635,943 हो गई है। अब तक तीन लाख, 52 हजार 235 लोगों की मौत हुई है।

टिड्डी दल का अटैक जारी, यूपी और ओडिशा, पंजाब में अलर्ट

राजस्थान और मध्य प्रदेश में आतंक मचाने के बाद टिड्डियों का दल बुधवार को एक बार फिर उत्तर प्रदेश के झांसी पहुंच गया और यह अब महाराष्ट्र के रामटेक शहर की ओर भी बढ़ सकता है। यह पिछले 26 साल में टिड्डी दल का सबसे बुरा हमला है। सामान्य तौर पर टिड्डी दल के प्रकोप से अछूता रहने वाले पंजाब में भी इस बार इनके हमले की आशंका है। टिड्डियों को लेकर यूपी, ओडिशा और पंजाब में अलर्ट जारी किए गए हैं। 

फरीदाबाद स्थित टिड्डी चेतावनी संगठन (एलडब्ल्यूओ) के एक अधिकारी ने कहा, यह कोई नई समस्या नहीं है और लंबे समय से हम इसका सामना कर रहे हैं। इस साल टिड्डी दल का प्रकोप 26 साल में सबसे भयावह है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार राजस्थान के 21 जिले, मध्य प्रदेश के 18 जिले, गुजरात के दो जिले और पंजाब के एक जिले में अब तक टिड्डी दल पर काबू पाने के लिए कदम उठाए गये हैं।

एक टिड्डी दल बुधवार को झांसी जिले में पहुंचा। झांसी मंडल के कृषि उप निदेशक कमल कटियार ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि जालौन की सीमा के नजदीक झांसी की गरौठा तहसील के स्किल गांव के पास शाम करीब साढ़े चार बजे टिड्डियों का एक दल पहुंचा और उसे भगाने की कोशिश की जा रही है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टिड्डी दल पर नियंत्रण करने के लिए प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों जैसे झांसी, ललितपुर, आगरा, मथुरा, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, जालौन, इटावा एवं कानपुर देहात आदि जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। 

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन के बीच सीमा गतिरोध पर मध्यस्थता की पेशकश की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार (27 मई) को अचानक भारत और चीन के बीच सीमा विवाद में मध्यस्थता करने की पेशकश की और कहा कि वह दोनों पड़ोसी देशों की सेनाओं के बीच जारी गतिरोध के दौरान तनाव कम करने के लिए ‘तैयार, इच्छुक और सक्षम’ हैं। 

ट्रंप ने पहले कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच भी मध्यस्थता की पेशकश की थी, लेकिन नयी दिल्ली ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। भारत का कहना है कि द्विपक्षीय संबंधों में तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने आज सुबह-सुबह ट्वीट किया, ‘‘हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका उनके इस समय जोर पकड़ रहे सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम है। धन्यवाद।’’

ट्रंप का यह अनपेक्षित प्रस्ताव ऐसे दिन आया है जब चीन ने एक तरह से सुलह वाले अंदाज में कहा कि भारत के साथ सीमा पर हालात कुल मिलाकर स्थिर और काबू पाने लायक हैं। बीजिंग में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि चीन और भारत के पास संवाद और परामर्श के माध्यम से मुद्दों को सुलझाने के लिए उचित प्रणालियां और संचार माध्यम हैं। 

Web Title: aaj ki badi khabar Today 28th May top 5 news coronavirus BRICS and SCO cancel covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे