Aadhaar Card: UIDAI ने शुरू की आधार पीवीसी सेवा, जानें कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 25, 2022 03:53 PM2022-01-25T15:53:06+5:302022-01-25T15:54:21+5:30

Aadhaar Card Latest Update: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ राम सेवक शर्मा ने कहा, ‘‘पीवीसी आयुष्मान कार्ड अच्छी गुणवत्ता के, सुरक्षित और टिकाऊ हैं , जो लाभार्थियों को मुफ्त में दिये जाएंगे।’’

Aadhaar card news Latest Update UIDAI launches Aadhaar PVC service Check easy steps to order | Aadhaar Card: UIDAI ने शुरू की आधार पीवीसी सेवा, जानें कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

यूआईडीएआई के आधार पीवीसी कार्ड में अच्छी गुणवत्ता वाली छपाई, लेमिनेशन है और यह जल प्रतिरोधी है।

Highlights कॉमन सर्विस सेंटर के साथ भी एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है। एजेंसी द्वारा ही कार्डधारकों के पते पर भेजा जाएगा। एमआधार और ई-आधार, आधार पीवीसी यूआईडीएआई द्वारा लॉन्च किया गया है।

Aadhaar Card Latest Update: सुरक्षा को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अहम पहल की है। कार्डधारकों को अपने आधार पीवीसी कॉपी को खुले बाजार में खरीदने से मना करते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने हाल ही में सुरक्षित और सुरक्षित आधार पीवीसी कार्ड लॉन्च किए हैं।

एजेंसी द्वारा ही कार्डधारकों के पते पर भेजा जाएगा। आधार कार्ड के अलावा पत्र के रूप में, एमआधार और ई-आधार, आधार पीवीसी यूआईडीएआई द्वारा लॉन्च किया गया है। हालांकि, खुले बाजार से पीवीसी की प्रतियां प्राप्त करने पर वे सुरक्षा विशेषताएं नहीं होंगी, जो यूआईडीएआई द्वारा प्राप्त कार्ड गारंटी देगा।

इसमें एक सुरक्षित क्यूआर कोड होता है, जो कई सुरक्षा सुविधाओं के साथ जनसांख्यिकीय विवरण और फोटोग्राफ के साथ डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है। इसके अलावा, यूआईडीएआई के आधार पीवीसी कार्ड में अच्छी गुणवत्ता वाली छपाई, लेमिनेशन है और यह जल प्रतिरोधी है।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को पीवीसी आयुष्मान कार्ड मुफ्त उपलब्ध कराने के लिए यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी ऐंड सर्विसेज लिमिटेड(यूटीआईआईटीएसएल) के साथ एक समझौता किया है।

आधार पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

यूआईडीएआई से आधार पीवीसी कार्ड मंगवाने के लिए, इन आसान चरणों का पालन करें:

www.uidai.gov.in या www.resident.uidai.gov.in पर जाएं

 'आधार कार्ड ऑर्डर करें' सेवा पर जाएं

12 अंकों का अपना आधार कार्ड (यूआईडी) नंबर / 16 अंकों की आभासी पहचान (वीआईडी) संख्या / 28 अंकों की आधार नामांकन संख्या दर्ज करें

अपना सुरक्षा सत्यापन करें समय-आधारित वन-टाइम पासवर्ड के साथ 'टीओटीपी' विकल्प पर क्लिक करें

अन्यथा 'ओटीपी' विकल्प के साथ वन-टाइम पासवर्ड

नियम और शर्तों को स्वीकार करें

TOTP या OTP सबमिट करें

अपने आधार कार्ड के विवरण की समीक्षा करें और मुद्रण के लिए आदेश देने से पहले पुष्टि करें

क्रेडिट, डेबिट कार्ड, यूपीआई या नेट बैंकिंग के माध्यम से 50 रुपये (जीएसटी और डाक शुल्क सहित) का भुगतान करें

स्क्रीन पर डिजिटल हस्ताक्षर और एसएमएस पर सेवा अनुरोध संख्या के साथ रसीद प्राप्त करें

रसीद डाउनलोड करें और सेव करें।

Web Title: Aadhaar card news Latest Update UIDAI launches Aadhaar PVC service Check easy steps to order

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे