धाकड़ 'बीटिंग द रिट्रीट' के साथ हुआ 69वें गणतंत्र दिवस का समापन, देखकर हर हिन्दुस्तानी का सिर गर्व से उठ जाएगा

By पल्लवी कुमारी | Published: January 29, 2018 05:36 PM2018-01-29T17:36:48+5:302018-01-29T19:25:17+5:30

विजय चौक पर गणतंत्र दिवस के समापन समारोह के मौके पर भारतीय संगीतज्ञों की धुनों से पूरा इलाका गूंज रहा है।

69 Republic day beating retreat ceremony ends | धाकड़ 'बीटिंग द रिट्रीट' के साथ हुआ 69वें गणतंत्र दिवस का समापन, देखकर हर हिन्दुस्तानी का सिर गर्व से उठ जाएगा

धाकड़ 'बीटिंग द रिट्रीट' के साथ हुआ 69वें गणतंत्र दिवस का समापन, देखकर हर हिन्दुस्तानी का सिर गर्व से उठ जाएगा

दिल्ली के विजय चौक पर सोमवार को 'बीटिंग द रिट्रीट' के साथ  69वें गणतंत्र  दिवस समारोह का समापन हो गया है। गणतंत्र दिवस के समापन समारोह के मौके पर कई दिग्गज भारतीय संगीतज्ञों ने अपने संगीत का जादू बिखेरा। इस साल के समापन समारोह में भारतीय धुनें वीर भारत, चन्ना बिलौरी, जय जन्म भूमि और अतुल्य भारत छाई रहीं। इस मौके पर तीनों सेनाओं की ओर से 26 परफार्मेंस दी गईं।

इस समापन समारोह के कार्यक्रम में भारती की सैन्य शक्ति, समृद्ध विविधता और सांस्कृतिक विरासत का दिखाया गया। समारोह में तीन सेनाओं के बैंड और अर्धसैनिक बल बीएसएफ के जवान मौजूद रहे। 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह के मुख्य अतिथि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद रहे। यहां राष्‍ट्रपति ने नेशनल सैल्‍यूट दिया और फिर तिरंगा फहराया गया।

क्या होता है  'बीटिंग द रिट्रीट'

गणतंत्र दिवस का समारोह 26 जनवरी को नहीं 29 जनवरी को समाप्त होता है। 'बीटिंग द रिट्रीट' चार दिन तक चलने वाले गणतंत्र दिवसीय समारोहों के अंत का प्रतीक है। बीटिंग द रिट्रीट' सैन्य व अ‌र्द्ध सैन्य बलों की एक प्राचीन परम्परा है। युद्ध के बाद जब सैन्य टुकड़ियां वापस अपने कैंपों में लौटती थीं तो युद्ध के तनाव को कम करने एवं मनोरंजन के लिए बैंड की प्रस्तुति का कार्यक्रम रखा जाता था। भारत में इस कार्यक्रम के साथ ही गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों की औपचारिक समाप्ति होती है।

यहां देखें समारोह की कुछ तस्वीरें





 













यह भी पढ़ें- बीटिंग रिट्रीट समारोह: आज होगा गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य समापन

Web Title: 69 Republic day beating retreat ceremony ends

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे