कोविड नेगेटिव रिपोर्ट देने के बहाने खाड़ी देशों के मजदूरों को लूटने के आरोप में 6 गिरफ्तार

By भाषा | Published: July 12, 2021 07:33 PM2021-07-12T19:33:17+5:302021-07-12T19:33:17+5:30

6 arrested for robbing workers of Gulf countries on the pretext of giving Kovid negative report | कोविड नेगेटिव रिपोर्ट देने के बहाने खाड़ी देशों के मजदूरों को लूटने के आरोप में 6 गिरफ्तार

कोविड नेगेटिव रिपोर्ट देने के बहाने खाड़ी देशों के मजदूरों को लूटने के आरोप में 6 गिरफ्तार

नायी दिल्ली, 12 जुलाई खाड़ी देशों से आने वाले श्रमिकों को उनकी आगे की ट्रेन यात्रा के लिये कोविड नेगेटिव रिपोर्ट देने के बहाने उन्हें लूटने के आरोप में पुलिस ने छह लोगों को मध्य दिल्ली से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी ।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों की पहचान विजय भान पांडेय(41), दीपक (40), संजीव कुमार(41), हरीश सिंह (35), राजू शाह (46) और सुंदर (37) के रूप में की गयी है।

उन्होंने बताया कि आरोपियों ने पीड़ितों से कहा कि ट्रेन की यात्रा करने के लिये उन्हें कोविड की ताजा रिपोर्ट की जरूरत होगी और दिल्ली हवाई अड्डे पर जो रिपोर्ट दी गयी है वह वैध नहीं रहेगा ।

पुलिस के अनुसार उन्हें सूचना मिली कि कुछ लोगों ने खाड़ी के देशों से आने वाले श्रमिकों को लूटा है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सउदी अरब के रियाद में 2018 से काम करने वाले शिकायतकर्ता मोहम्मद वाही वासी चार अन्य लोगों के साथ शुक्रवार को वापस लौटे । यहां से उन्हें पश्चिम बंगाल स्थित अपने गृह नगर जाने के लिए वह रेलवे स्टेशन पहुंचे ।

रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार और शनिवार की दरम्यानी रात उन्हें एक आदमी मिला, जिसने उन्हें बताया कि ट्रेन से यात्रा करने के लिये उन्हें कोविड-19 की ताजा रिपोर्ट की जरूरत होगी । इस पर वासी ने कहा कि उनके पास यह पहले से है और दिल्ली हवाई अड्डे पर उन्हें मिला है।

आरोपी ने पीड़ितों से कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे पर जो रिपोर्ट उन्हें मिली है वह ट्रेन की यात्रा के लिये वैध नहीं है और इसके लिये उसे ताजा रिपोर्ट की आवश्यकता होगी ।

उन्होंने बताया कि इसके बाद पीड़ितों को पहाड़गंज के एक कार्यालय में ले जाया गया जहां उन्हें बताया गया कि कल तक उनकी रिपोर्ट तैयार हो जायेगी

अधिकारी ने बताया कि पीड़ितों को यह भी बताया गया कि कोलकाता जाने वाली उनकी ट्रेन 12:30 बजे चलेगी और कार्यालय से वह 11:30 बजे तक रिपोर्ट ले सकते हैं । पुलिस ने बताया कि पहाड़गंज के एक होटल में उनके ठहरने का भी इंतजाम किया गया था ।

शनिवार को दिन में 11:30 बजे वे लोग कार्यालय पहुंचे जहां छह लोग मौजूद थे । उनलोगों ने उनकी रिपोर्ट दिखायी और उन्हें 897 सउदी रियाल देने के लिये कहा गया । पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब उनलोगों ने राशि देने से मना किया तो वहां मौजूद लोगों में से एक ने देसी पिस्तौल निकाल ली और दूसरे ने चाकू ।

उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ताओं को बंधक बना लिया गया और चार अन्य लोगों ने उन्हें पीटा ।

अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने पीड़ितों की तलाशी ली और उनके 3500 सउदी रियाल तथा 17910 रुपये छीन लिये और अन्य सामान लूट लिये, जिसमें घड़ियां, मोबाइल फोन आदि शामिल है। इसके बाद उन्होंने पीड़ितों को पुलिस को बताने पर पासपोर्ट छीनने और इसका परिणाम भुगतने की धमकी दी ।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने इसके बाद तीन कुलियों को बुलवाया और शिकायकर्ताओं को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन लाया गया और इसके बाद उन्हें ट्रेन में चढा दिया गया ।

उन्होंने बताया कि इस बीच पुलिस मौके पर पहुंच गयी और पीड़ितों का पता लगा कर उन्हें ट्रेन से उतरने के लिये कहा । उन्होंने बताया कि पीड़ितों के साथ पुलिस पहाड़गंज कार्यालय पहुंची ।

पुलिस उपायुक्त (अपराध) मोनिका भारद्वाज ने बताया, ‘‘पीड़ितों की शिनाख्त के बाद दीपक, संजीव कुमार, विजय भान पांडेय, और हरीश सिंह को पकड़ लिया गया । बाद में राजू शाह और सुंदर को भी पकड़ा गया ।

इस बात का खुलासा हुआ कि आरोपियों ने पिछले एक साल में अब तक सैकड़ों लोगों के साथ लूटपाट को अंजाम दिया है।

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि पूछताछ में उन्होंने बताया कि वे उनलोगों को अपना निशाना बनाते थे जो खाड़ी के देशों से लौटते थे और पीड़ित लोगों में अधिकतर खाड़ी में काम करने वाले श्रमिक होते थे ।

उन्होंने बताया कि जो लोग पैसे दे देते थे उन्हें फर्जी रिपोर्ट दे दी जाती थी और मना करते थे उन्हें लूट लिया जाता था ।

पुलिस ने बताया कि उनके पास से एक देसी पिस्तौल, दो कारतूस, एक चाकू, लूटे गये सउदी रियाल और भारतीय रुपये बरामद किये गये हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 6 arrested for robbing workers of Gulf countries on the pretext of giving Kovid negative report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे