Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने देशवासियों से की 31 अक्टूबर के लिए ये खास अपील, पढ़ें- 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

By रामदीप मिश्रा | Published: September 29, 2019 12:08 PM2019-09-29T12:08:53+5:302019-09-29T12:24:50+5:30

मन की बात:पीएम मोदी ने कहा कि आज की मन की बात में देश की महान शख्सियत की बात करूंगा। हम सभी हिंदुस्तान वासियों को उनके प्रति बहुत सम्मान है और लगाव है।

4th mann ki baat highlights pm narendra modi,10 big updates of mann ki baat, 29 september | Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने देशवासियों से की 31 अक्टूबर के लिए ये खास अपील, पढ़ें- 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

File Photo

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (29 सितंबर) को देश के लोगों के साथ 'मन की बात' की है। दूसरे कार्यकाल में यह चौथी बार है जब प्रधानमंत्री मोदी 'मन की बात' की है।पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को दिन में 11 बजे 'मन की बात' कार्यक्रम करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (29 सितंबर) को देश के लोगों के साथ 'मन की बात' की है। दूसरे कार्यकाल में यह चौथी बार है जब प्रधानमंत्री मोदी 'मन की बात' की है। पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को दिन में 11 बजे 'मन की बात' कार्यक्रम करते हैं। इस दौरान उन्होंने नवरात्रि और दीपावली त्योहार से लेकर पॉलिथीन बैन को लेकर कई बाते की है। आइए आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम से जुड़ी 10 बड़ी बातें बताते हैं।

1- पीएम मोदी ने कहा कि आज की मन की बात में देश की महान शख्सियत की बात करूंगा। हम सभी हिंदुस्तान वासियों को उनके प्रति बहुत सम्मान है और लगाव है। वो उम्र में हम सभी से बहुत बड़ी हैं, हम उन्हें लता दीदी  कहते हैं। लता दीदी 28 सितंबर को 90 वर्ष की हो रही हैं। लता दीदी आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं, अग्रिम बधाई दे दूं। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे आपका आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे, बस यही प्रार्थना और आपको प्रणाम करने के लिए मैंने अमेरिका जाने से पहले ही आपको फोन किया।

2- उन्होंने कहा कि हम सभी नवरात्रि महोत्सव, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा, अनगिनत त्यौहार मनाएंगे। आप सभी को आने वाले त्योहारों की ढेर सारी शुभकानाएं। त्योहारों में घर खुशियों से भरे होंगे, लेकिन आपने देखा होगा कि हमारे आस-पास भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन त्यौहारों की खुशियों से वंचित रह जाते हैं और इसी को तो कहते हैं - 'चिराग तले अंधेरा'। ये कहावत एक शब्द नहीं है, हम लोगों के लिए एक आदेश है, एक दर्शन। एक तरफ कुछ घर रोशनी से जगमगाते हैं, वहीँ दूसरी तरफ, उसी के सामने कुछ लोगों के घरों में अंधेरा छाया होता है। कुछ घरों में मिठाइयां खराब हो रही होती हैं तो कुछ घरों में बच्चे मिठाई को तरसते हैं।  

3- पीएम ने कहा कि दीपावली में सौभाग्य और समृद्धि के रूप में, लक्ष्मी का घर-घर आगमन होता है। हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है, क्योंकि बेटी सौभाग्य और समृद्धि लाती है। क्या इस बार हम अपने समाज, गांव, शहरों में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं? हमारे बीच कई ऐसी बेटियां होंगी जा अपनी मेहनत और लगन से, टैलेंट से परिवार, समाज और देश का नाम रोशन कर रही होंगी। क्या इस दिवाली पर भारत की इस लक्ष्मी के सम्मान के कार्यक्रम हम कर सकते हैं? हम बेटियों की उपलब्धियों के बारे में सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें और #BharatKiLaxmi हैशटैग यूज करें।

4- उन्होंने कहा कि देश के सारे विद्यार्थियों, टीचर और परिजनों से मेरा आग्रह है कि आप स्ट्रेस फ्री इग्जाम से जुड़ें पहलुओं को लेकर के अपने अनुभव मुझे बताइए, सुझाव बताइए। उस पर मैं सोचूंगा और उसमें से जो मुझे ठीक लगेगा उसको मैं मेरे अपने शब्दों में लिखने का प्रयास करूंगा।

5- उन्होंने कहा कि हाल ही में भारत में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगया गया। ई-सिगरेट के बारे में गलत धारणा पैदा की गई है कि इससे कोई खतरा नहीं है। सामान्य सिगरेट से अलग ई-सिगरेट में निकोटिन युक्त तरल पदार्थ को गर्म करने से एक प्रकार का केमिकल युक्त धुंआ बनता है। युवा पीढ़ी देश का भविष्य है। ई-सिगरेट पर प्रतिबन्ध लगाया गया है ताकि नशे का यह नया तरीका हमारे युवा देश को तबाह न कर दे।

6- उन्होंने कहा कि आज जब हम गांधी 150 मना रहे हैं, तो इसके साथ ही 130 करोड़ देशवासियों ने सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त होने का संकल्प लिया है मुझे विश्वास है, आप सब 2 अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए होने वाले अभियान का हिस्सा बनने वाले ही होंगे। 

7- पर्यटन को लेकर पीएम ने कहा कि 15 अगस्त को मैंने लाल किले से कहा था कि 2022 तक आप भारत के 15 स्थानों पर जाएं। कम से कम 15 स्थान और वो भी हो सके तो एक रात, दो रात रुकने का कार्यक्रम बनाएं। आप हिंदुस्तान को देखें, समझें, अनुभव करें। आपको जानकर खुशी होगी कि भारत ने ट्रैवल एंड टूरिज्म कॉम्पटीटिव इंडैक्स में बहुत सुधार किया है। आज हमारी रैंक 34 है जो 5 साल पहले 65 थी। अगर हमने और कोशिश की तो आजादी के 75 साल आते-आते हम टूरिज्म में दुनिया के प्रमुख स्थानों में अपनी जगह बन लेंगे।

8- उन्होंने कहा कि आपको याद है, कि, 31 अक्टूबर, सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती है। ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ हम सबका सपना है और उसी निमित्त, हर वर्ष 31 अक्टूबर को, रन फॉर यूनिटी। हिंदुस्तान में उस दिन देश की एकता के लिए हमें दौड़ना है। तो आप अभी से तैयारी शुरू कीजिये।

9- उन्होंने कहा कि मैं एक बार फिर से सिस्टर मरियम थेरेसिया को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और भारत के लोगों को खास तौर पर हमारे ईसाई भाई-बहनों को इस उपलब्धि के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

10- पीएम मोदी ने कहा कि आपको Fit India तो याद है न? Fit India का मतलब यहां थोड़ा है कि हाथ-पैर सुबह-शाम दो-दो घंटे हम जिम में चले जाएं, तो हो जाएगा। इन सब से भी बचना होता है फिट इंडिया के लिए। मुझे विश्वास है मेरी बात आपको बुरी नहीं लगेगी, जरुर अच्छी लगेगी।

Web Title: 4th mann ki baat highlights pm narendra modi,10 big updates of mann ki baat, 29 september

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे