चार साल मोदी सरकार: जब अंग्रेजी भाषणों से PM मोदी ने जनता को किया मंत्र मुग्ध, जानें क्या है इसका राज?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: May 24, 2018 01:25 PM2018-05-24T13:25:11+5:302018-05-24T15:37:00+5:30

4 Years Of Modi Government: पीएम मोदी ने सबसे पहले अंग्रेजी भाषण पीएसएलवी के लॉन्च के मौके पर इसरो में दिया था।

4 years of modi government narendra modi best english speech | चार साल मोदी सरकार: जब अंग्रेजी भाषणों से PM मोदी ने जनता को किया मंत्र मुग्ध, जानें क्या है इसका राज?

4 years of modi government| Narendra Modi best English Speech

नई दिल्ली, 24 मई: देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी की सरकार को केंद्र में बने चार साल होने जा रहे हैं। 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ली थी। वहीं, पीएम मोदी अपने भाषण देने के अंदाज के लिए खास तौर पर जाने जाते हैं, मोदी एक ऐसे पीएम हैं जो जिस जमीं पर होते हैं वहीं की भाषा का प्रयोग अपने भाषण में एक बार जरुर करते हैं। अपने हिंदी भाषणों से देशवासियों के दिलों को छू जाने वाले पीएम ने कई बार अपने अंग्रेजी भाषणों से भी दिल जाती है। 

ऐसा कई बार हुआ जब देश  से लेकर विदेशी जमीं तक पर पीएम मोदी ने अपने अंग्रेजी भाषणों से वाहवाही लूटी। जनवरी 2015 में गुजरात में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात समिट के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंग्रेजी में भाषण दिया। मोदी की यह स्पीच लगभग 11 पेज लंबी थी। मोदी के भाषण से मेहमान मंत्रमुग्ध हो गए। हिंदी और गुजराती में शानदार वक्ता माने जाने वाले मोदी ने अंग्रेजी में भी शानदार भाषण देकर लोगों को हैरान कर दिया।  मोदी ने सबसे पहले अंग्रेजी भाषण पीएसएलवी के लॉन्च के मौके पर इसरो में दिया था। सितंबर में इसरो साइंटिस्ट्स को मंगलयान की कामयाबी पर बधाई भी उन्होंने अंग्रेजी में ही दी। ऐसे में आपको पीएम मोदी के कुछ खास अंग्रेजी भाषणों से रुबरु करवाते हैं।

1-यूएन जनरल असेंबली

यूएन जनरल असेंबली में हिंदी बोलने वाले मोदी विदेश यात्राओं पर भी खूब अंग्रेजी बोलते रहे हैं। मोदी ने ब्रिक्स समिट में अंग्रेजी में भाषण पढ़ा, अमेरिका के सेंट्रल पार्क में लाखों को टेलिप्रॉम्पटर की मदद से अंग्रेजी में संबोधित किया, ऑस्ट्रेलिया व फिजी दौरों पर भी कई कार्यकर्मों में अंग्रेजी बोली। 
वीडियो साभार-बीजेपी

2- ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन

पीएम मोदी ने यहां 2014 में अंग्रेजी तामें भाषण दिया और सभी को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले वहां मौजूद लोगों का धन्यवाद दिया था। करीब 15 मिनट के अपने संबोधन से उन्होंने वहां बैठे लोगों को आकर्षित किया था।
वीडियो साभार-Aajtak 

3- नए साल की शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने 2017 के आगवन पर देश के नाम अंग्रेजी में संदेश दिया। इस दौरान उन्होंने अंग्रेजी में देशवासियों को उपलब्धियां गिनाईं। अपने 30 मिनट से ऊपर के इस भाषण में उन्होंने केवल अंग्रेजी भाषा का ही प्रयोग किया था। पीएम के इस संबोधिन को देश और विदेश हर जगह सुना गया था।

वीडियो साभार- Paperwala


टेलिप्रॉम्प्टर पर बोलने में भी माहिर हैं मोदी 

मोदी भाषणों के दौरान अपने हाव-भाव और हाथों के इशारों के जरिए लोगों को आकर्षित करत हैं। अंग्रेजी में भाषणों के दौरान वह इसका ध्यान रखते हैं। अंग्रेजी में बोलते वक्त वह अपने दोनों ओर रखे टेलिप्रॉम्पटर की ओर बारी-बारी से सिर घुमाते रहते हैं और टीवी ऑडियंस को पता भी नहीं चलता कि वह लिखा हुआ भाषण पढ़ रहे हैं। वैसे कहा जा सकता है कि पीएम मोदी अंग्रेजी में बेहतर भी हो रहे हैं। इसका नजारा जी20 समिट के दौरान दिखा जब वह बिना किसी मदद के विदेशी नेताओं के साथ छोटी-मोटी बातचीत करते और मजाक करते दिखे थे।

Web Title: 4 years of modi government narendra modi best english speech

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे