रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले हुए 14792, मृतकों की संख्या पहुंची 488, पढ़ें अन्य खबरें

By भाषा | Published: April 18, 2020 09:41 PM2020-04-18T21:41:27+5:302020-04-18T21:41:27+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या शनिवार को बढ़ कर 488 हो गयी, जबकि अब तक कुल 14,792 लोग संक्रमित हुए हैं।

14792 cases of corona infection in India, number of dead reached 488 | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले हुए 14792, मृतकों की संख्या पहुंची 488, पढ़ें अन्य खबरें

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsसेना के अधिकारियों ने कहा कि मुंबई में नौसेना के एक महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान में 26 नाविकों का कोरोना वायरस की चपेट में आना इस बारे में एक चेतावनी है।सरकार के निर्देश के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स (पथकर) की वसूली पुन: शुरू करेगा।

नयी दिल्ली: भाषा की अलग-अलग फाइलों से शनिवार रात नौ बजे तक जारी महत्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैंः-

वायरस लीड मामले देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ कर 14,792 हुए, मृतक संख्या 488 पहुंची : स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या शनिवार को बढ़ कर 488 हो गयी, जबकि अब तक कुल 14,792 लोग संक्रमित हुए हैं। शुक्रवार शाम से 36 लोागें की मौत हुई है और संक्रमण के 957 नये मामले सामने आए हैं।

वायरस गृह मंत्रालय सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों ने जिलों में आपात मोचन केंद्र को किया सक्रिय: गृह मंत्रालय नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि देश में जारी लॉकडाउन की वजह से लोगों के समक्ष उत्पन्न हो रही समस्याओं के समाधान के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने सभी जिलों में ‘आपात मोचन केंद्रों’ को सक्रिय कर दिया है।

वायरस नौसेना बल सशस्त्र बलों के 15 लाख कर्मियों को कोरोना वायरस से बचाने पर दिया जा रहा विशेष ध्यान नयी दिल्ली, सेना के अधिकारियों ने कहा कि मुंबई में नौसेना के एक महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान में 26 नाविकों का कोरोना वायरस की चपेट में आना इस बारे में एक चेतावनी है कि सशस्त्र बलों के लगभग 15 लाख कर्मियों को महामारी की जद में आने से बचाने के लिए तय किए गए सभी नियमों का कड़ाई से क्रियान्वयन होना चाहिए।

वायरस तीसरी लीड भारतीय नौसेना पश्चिमी नौसैना कमान में 26 नौसैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित नयी दिल्ली, मुंबई में पश्चिमी नौसेना कमान में तैनात भारतीय नौसेना के कम से कम 26 जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। भारतीय सशस्त्र बलों में इस संक्रमण का यह पहला बड़ा मामला है।

पथकर राजमार्ग राष्ट्रीय राजमार्गों पर 20 अप्रैल से शुरू हो जाएगी टोल टैक्स की वसूली नयी दिल्ली: सरकार के निर्देश के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स (पथकर) की वसूली पुन: शुरू करेगा। कोरोना वायरस महामारी के चलते 26 दिन की छूट के बाद राजमार्गों पर पथकर वसूली फिर शुरू करने का यह निर्णय सोमवार से सड़कों पर ट्रकों की आवाजाही की छूट देने के केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्णय के मद्देनजर लिया गया है।

कश्मीर हमला सीआरपीएफ जम्मू-कश्मीर के सोपोर में आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के तीन जवान शहीद श्रीनगर, उत्तरी कश्मीर के सोपोर कस्बे में शनिवार को हुए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के तीन जवान शहीद हो गए और कई घायल हैं। दि20 दिल्ली दंगे शरजील आरोप-पत्र जामिया दंगों के सिलसिले में शरजील इमाम के खिलाफ आरोप-पत्र दायर नयी दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने शनिवार को यहां एक अदालत में जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम पर देशद्रोह का आरोप लगाते हुए कहा कि उसके बयान से लोगों के बीच वैमनस्य बढ़ा जिसकी वजह से जामिया मिल्लिया इस्लामिया के इलाके में दंगे हुए।

महाराष्ट्र अदालत एल्गार लीड तेलतुंबड़े एल्गार परिषद मामला : एनआईए की हिरासत में अब 25 अप्रैल तक रहेंगे आनंद तेलतुंबड़े मुंबई, यहां की एक विशेष अदालत ने एल्गार परिषद-कथित माओवादी संबंधों के मामले में दलित अधिकार कार्यकर्ता आनंद तेलतुंबड़े की एनआईए की हिरासत की अवधि 25 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

वायरस -लीड विदेशी निवेश (रिपीट) चीन समेत पड़ोसी देशों से आने वाले सभी एफडीआई के लिये अब सरकारी मंजूरी अनिवार्य नयी दिल्ली, सरकार ने कोविड-19 महामारी के बीच अनुकूल मौका देखते हुये घरेलू कंपनियों के अधिग्रहण की किसी भी कोशिश पर रोक लगाने के लिये भारत के साथ जमीनी सीमा साझा करने वाले देशों से आने वाले विदेशी निवेश के लिये सरकारी मंजूरी को शनिवार को अनिवार्य बना दिया। इस कदम से चीन सहित विभिन्न पड़ोसी देशों से आने वाले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में अवरोध खड़ा किया गया है।

वायरस एफडीआई राहुल एफडीआई पर मेरी बात का संज्ञान लेने के लिए सरकार का धन्यवाद: राहुल नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत की सीमाओं से लगे देशों से निवेश संबंधी नियमों में संशोधन किए जाने के बाद शनिवार को कहा कि उनकी बात का संज्ञान लेने के लिए वह नरेंद्र मोदी सरकार का धन्यवाद करते हैं।

वायरस विश्व दूसरीलीड मामले दुनियाभर में 22.5 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, डेढ़ लाख से अधिक लोगों की मौत पेरिस, दुनियाभर में 22.5 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हुए हैं, जबकि 1,54,188 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को आधिकारिक स्रोतों से समाचार एजेंसी एएफपी द्वारा संकलित आंकड़े के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है।

वायरस आईएमएफ अर्थव्यवस्था दुनिया की अर्थव्यवस्था गंभीर संकुचन का झटका झेलने को तैयार रहे : आईएमएफ वाशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने आगाह किया है कि मौजूदा संकट ने कई उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के नीति निर्माताओं के लिए ‘कठिन चुनौती’ पेश की है। मुद्राकोष का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी फैलने से पहले ही वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती थी पर अब इस महामारी की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था की हालत अधिक खस्ता हो गई है तथा 2020 में गंभीर आर्थिक संकुचन तय है।

खेल आईपीएल सर्वकालिक धोनी और रोहित आईपीएल के सर्वकालिक महान कप्तान चुने गये मुंबई, चेन्नई सुपर किंग्स के करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा को शनिवार को संयुक्त रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का सबसे महान कप्तान घोषित किया गया। 

Web Title: 14792 cases of corona infection in India, number of dead reached 488

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे