देव दीपावली पर काशी के घाटों को रोशन करेंगे 10 लाख दीये, योगी सरकार खर्च करेगी 80 लाख रुपये

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 6, 2022 07:39 PM2022-11-06T19:39:08+5:302022-11-06T19:49:50+5:30

योगी सरकार कार्तिक पूर्णिमा के दिन काशी में मनाये जाने वाली देव दीपावली को भव्य और यादगार स्वरूप देने के लिए 80 लाख रुपये खर्च करने जा रही है। इस देव देपावली को घाटों पर 10 लाख दीये जलाए जाएंगे।

10 lakh lamps will illuminate the ghats of Kashi on Dev Deepawali, Yogi government will spend 80 lakh rupees | देव दीपावली पर काशी के घाटों को रोशन करेंगे 10 लाख दीये, योगी सरकार खर्च करेगी 80 लाख रुपये

फाइल फोटो

Highlightsकार्तिक पूर्णिमा को काशी में आयोजित होने वाली देव देपावली को इस बार और भी भव्य तरीके से मनाया जाएगादेव दीपावली में इस बार घाटों को रोशन करने के लिए 10 लाख दीयों की ज्योत जलाई जाएगीइस देव दीपावली को यादगार बनाने के लिए योगी सरकार 80 लाख रुपये खर्च करने जा रही है

वाराणसी: कार्तिक पूर्णिमा पर बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में मनाये जाने वाली देव दीपावली में इस बार घाटों को रोशन करने के लिए 10 लाख दीयों की ज्योत जलाई जाएगी। ऐसा कहा जाता है कि काशी की देव दीपावली देखने के लिए न केवल देश-दुनिया के सैलानी वाराणसी पहुंचते हैं, बल्कि मान्यता है कि भोलेनाथ के नगरी काशी को देवतागण भी स्वर्गलोक से निहारते हैं।

वाराणसी प्रशासन के मुताबिक योगी सरकार इस सोमवार को मनाये जाने वाली देव दीपावली को यादगार बनाने के लिए 80 लाख रुपये खर्च करने जा रही है। यूपी सरकार देव दीपावली के मौके पर न केवल घाटों बल्कि विश्वनाथ धाम की भी दो दिन तक विशेष सजावट करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद वाराणसी पहुंचे हैं अपनी आंखों से सारी तैयारियों को देखने के लिए।

जानकारी के अनुसार योगी सरकार ने इस मौके पर काशी विश्वनाथ धाम को भी अलौकिक रूप देने के लिए फूलों से सजाने का विशेष कार्यक्रम बनाया है, जिसके लिए फूल मजदूर तथा कारीगर लगातार काम कर रहे हैं। कार्तिक माह की पूर्णिमा को मनाये जाने वाले इस महा उत्सव के दौरान बनारस के सभी घाटों को लाखों दीयों से रौशन करने की तैयारी सांसद और जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है।

इसे देखने देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। काशी आने वाले श्रद्धालु श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर भी जरूर जाते हैं। मुख्यमंत्री की मंशा है कि देव दीपावली पर आने वाले श्रद्धालु काशी विश्वनाथ धाम की अलौकिक छटा के साक्षी बनें। इसके लिए पूरे धाम परिसर को लोकार्पण की तर्ज पर सजाने संवारने का निर्देश दिया गया है।

बनारस की देव दीपापली देखने के लिए अभी से लाखों पर्यटकों का जमावड़ा बनारस में लग चुका है और तकरीबन सारे होटल, लॉज और धर्मशालाओं में बुकिंग फुल हो चुकी है। कार्तिक माह की पूर्णिमा को मनाये जाने वाले काशी के इस महा उत्सव के दौरान बनारस के सभी घाटों को दीयों से जगमगाने की तैयारी जिला प्रशासन द्वारा जोरशोर से की जा रही है।

देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु इस मौके पर काशी विश्वनाथ मंदिर भी जरूर जाते हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वंय काशी में मौजूद रहेंगे। खबरों के मुताबिक देव दीपावली की अनुपम छंटा को निहारने के लिए योगी कैबिनेट के कई मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी लखनऊ से वाराणसी की ओर कूच कर सकते हैं।

चूंकि आम श्रद्धालुओं के साथ-साथ वीवीआईपी गेस्ट की आमद भी सैकड़ों में हो सकती है। इस कारण वाराणसी प्रशासन इसे लेकर काफी तैयारियों में जुटा हुआ है। वाराणसी के मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा, नवनियुक्त जिलाधिकारी एस राजलिंगम और पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने आज नमो घाट, राजघाट समेत अन्य घाटों का मुआयना किया और सोमवार के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया।

इस मौके पर मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा ने बताया कि चूंकि 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण लग रहा है, इस कारण इस बार काशी में 7 नवंबर को ही देव दीपावली का पर्व मनाई जाएगी।

Web Title: 10 lakh lamps will illuminate the ghats of Kashi on Dev Deepawali, Yogi government will spend 80 lakh rupees

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे