Michael Jackson Death Anniversary: माइकल जैकसन के जूते में छिपा था उनके डांस का राज, पढ़े उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

By मेघना वर्मा | Published: June 25, 2019 06:47 AM2019-06-25T06:47:00+5:302019-06-25T06:47:00+5:30

माइकल जैक्सन को दुनिया में पॉप म्युजिक के जनक के तौर पर माना जाता है। उनका रॉक म्यूजिक आज पूरी दुनिया में प्रचलित है।

Michael Jackson Death Anniversary: some unknown facts about his life | Michael Jackson Death Anniversary: माइकल जैकसन के जूते में छिपा था उनके डांस का राज, पढ़े उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Michael Jackson Death Anniversary: माइकल जैकसन के जूते में छिपा था उनके डांस का राज, पढ़े उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

पूरी दुनिया में पॉप म्यूजिक और डांस मूव्स के लिए मशहूर माइकल जैकसन को किंग ऑफ पॉप नाम से भी जाना जाता है। 25 जून साल 2009 में अचानक उनकी निधन ने पूरी दुनिया में उनके फैंस को हैरान कर दिया था। माइकल जैकसन ना सिर्फ अपने डांस को लेकर सुर्खियों में रहे बल्कि अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी कई बार उनकी चर्चा हुई। हलांकि माइकल अपनी पर्सनल लाइफ को बहुत क्लोज रखा करते थे। मगर फिर भी ऐसे बहुत से मौके आए जब उनका नाम मीडिया में छाया रहा। 

डांस की दुनिया में सर्वोच्च कहे जाने वाले माइकल जैकसन की जिंदगी के ऐसे कई राज हैं जो लोगों को अचम्भे में डाल देते हैं। उनमें से एक है उनके डासिंग शूज। अगर आपने माइकल जैकसन का डांस देखा है तो आपको  याद होगा कि वो सीधे खड़े-खड़े अपने शरीर को 45 डिग्री के कोण पर झुका लिया करते थे। दरअसल माइकल जैकसन के इस स्टेप के पीछे उनके डासिंग शूज का हाथ था। जिन्हें स्पेशली इस प्रकार डिजाइन किया गया था जो पैरों को ऐसी पोजिशन में जरूरी ताकत दें।

बीबीसी की रिपोर्ट की मानें तो जर्नल ऑफ न्यूरोसर्जरी में प्रकाशित एक शोध में इस बात को बताया गया है। कई अच्छे डांसर ने इस स्टेप को करने की कोशिश की मगर वो सिर्फ 25 से 30 डिग्री ही खुद को घुमा पाया करते थे। मगर माइकल जैक्सन खुद को 45 डिग्री पर मोड़ लेते थे। इस स्टेप में पैर के पिछले हिस्से की मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है मगर रीढ़ की हड्डी कुछ ही प्रभावित होती है। 

जूते में था जादू

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक माइकल जैकसन के जूते को खास तरीके से डिजाइन किया गया था। जिनमें वी आकार का एक टुकड़ा लगा हुआ होता था। ये टुकड़ा जमीन से निकली एक कील पर फिट हो जाता था। इसी वजह से माइकल आगे की ओर आसानी से झुक जाते थे। हलांकि जानकार आज भी ये मानते हैं कि ऐसा करने के लिए आपकी टांगों और रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों को मजबूत होना बेहद जरूरी है। 

कार्डियक अरेस्ट से हुई मौत

माइकल जैक्सन अपनी निजी जिंदगी को प्राइवेट रखना ही पसंद करते थे। एक दिन अचानक 25 जून 2009 को लॉस एंजिल्स के अपने घर में माइकल जैकसन को मृत पाया गया था। बताया जाता है कि उनकी मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट थी। मनोरंजन की दुनिया का ये चमकता सितारा अचानक ही बुझ गया। लोगों में माइकल की मौत के बाद शोक की लहर डूब गई।

26 अमेरिक म्यूजिक अवॉर्ड्स

माइकल जैक्सन को दुनिया में पॉप म्युजिक के जनक के तौर पर माना जाता है। उनका रॉक म्यूजिक आज पूरी दुनिया में प्रचलित है। माइकल जैकसन के नाम 13 ग्रैमी अवॉर्ड, ग्रैमी लीजेंड अवॉर्ड, ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड जैसे 26 अमेरिकन म्यूजिक अवॉर्ड्स दर्ज हैं। 

Web Title: Michael Jackson Death Anniversary: some unknown facts about his life

बिदेशी सिनेमा से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे