नहीं रहे 'हैरी पॉटर' फेम माइकल गैंबोन, 82 साल की उम्र में एक्टर ने दुनिया को कहा अलविदा

By अंजली चौहान | Published: September 28, 2023 06:17 PM2023-09-28T18:17:30+5:302023-09-28T19:55:45+5:30

माइकल गैम्बोन निमोनिया से पीड़ित थे। अभिनेता ने 2004 में हैरी पॉटर फिल्मों में एल्बस डंबलडोर के रूप में रिचर्ड हैरिस की जगह ली।

Harry Potter actor Sir Michael Gambon dies today aged 82 | नहीं रहे 'हैरी पॉटर' फेम माइकल गैंबोन, 82 साल की उम्र में एक्टर ने दुनिया को कहा अलविदा

फोटो क्रेडिट- Harry Potter Universe ट्विटर

हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और हैरी पॉटर फेम माइकल गैंबोन का निधन हो गया है। 82 साल की उम्र में एक्टर ने अंतिम सांस ली। 'हैरी पॉटर' में एक्टर ने एल्बस डंबलडोर की भूमिका निभाई थी जो दर्शकों को खूब पसंद है। 

अनुभवी अभिनेता माइकल गैंबोन, जिन्हें आठ 'हैरी पॉटर' फिल्मों में से छह में हॉगवर्ट्स के हेडमास्टर एल्बस डंबलडोर के किरदार के लिए जाना जाता था, का निधन हो गया है, उनके प्रचारक ने गुरुवार, 28 सितंबर को कहा उनके निधन की सूचना दी। उनके परिवार की ओर से एक बयान उनके प्रचारक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उनकी मृत्यु "निमोनिया की बीमारी" के कारण हुई।

परिवार ने कहा कि हम सर माइकल गैम्बोन के निधन की घोषणा करते हुए बहुत दुखी हैं। प्रिय पति और पिता, माइकल की अस्पताल में उनकी पत्नी ऐनी और बेटे फर्गस के साथ शांति से मृत्यु हो गई। 

गौरतलब है कि पांच दशकों से अधिक समय तक चले करियर में उन्होंने चाहे जो भी भूमिका निभाई हो, गैंबोन हमेशा अपनी आवाज के गहरे और आकर्षक स्वर से तुरंत पहचाने जा सकते थे। 2002 में उनके पूर्ववर्ती रिचर्ड हैरिस की मृत्यु के बाद उन्हें बहुचर्चित डंबलडोर के रूप में चुना गया था।

जानकारी के अनुसार, गैंबोन का जन्म 19 अक्टूबर 1940 को डबलिन, आयरलैंड में हुआ था और उनका पालन-पोषण लंदन में हुआ था। उन्होंने मूल रूप से एक इंजीनियर के रूप में प्रशिक्षण लिया।

वह तीन ओलिवियर पुरस्कार और दो स्क्रीन एक्टर गिल्ड पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं। टेलीविजन में उनके काम के लिए उन्हें चार ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) पुरस्कार भी मिले। 1998 में नाटक में उनकी सेवा के लिए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा उन्हें नाइट की उपाधि दी गई थी।

उन्हें पहला ब्रेक 1963 में प्रसिद्ध लॉरेंस ओलिवियर के निर्देशन में नेशनल थिएटर कंपनी के शुरुआती प्रोडक्शन "हैमलेट" में एक छोटी भूमिका के साथ मिला।

गैंबोन को अपने पूर्ववर्ती रिचर्ड हैरिस के बाद जेके राउलिंग की फ्रेंचाइजी "हैरी पॉटर एंड द प्रिज़नर ऑफ अज़काबन" की तीसरी किस्त के बाद से हॉगवर्ट्स के हेडमास्टर की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने एक बार स्वीकार किया था कि उन्होंने राउलिंग का कोई भी उपन्यास नहीं पढ़ा है, उन्होंने कहा था कि किताबों से बहुत अधिक प्रभावित होने के बजाय स्क्रिप्ट का पालन करना अधिक सुरक्षित है।

Web Title: Harry Potter actor Sir Michael Gambon dies today aged 82

बिदेशी सिनेमा से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे