Avengers: Endgame सबसे कमाऊ फिल्म बनी, 'अवतार' को पछाड़ कर रचा इतिहास

By मेघना वर्मा | Published: July 21, 2019 11:21 AM2019-07-21T11:21:26+5:302019-07-22T09:16:39+5:30

मेकर्स ने Avengers Endgame को ज्यादा से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज करने का फैसला किया था। देश के कई शो थियेटर में 24x7शो इंट्रोड्यूस किए गए थे।

Avengers: Endgame beats all the records of Avatar and become the highest grossing film of world | Avengers: Endgame सबसे कमाऊ फिल्म बनी, 'अवतार' को पछाड़ कर रचा इतिहास

Avengers: Endgame सबसे कमाऊ फिल्म बनी, 'अवतार' को पछाड़ कर रचा इतिहास

मार्वल स्टूडियोज की फिल्म 'एवेंजर्स एंडगेम' ने आखिरकार इतिहास रच ही डाला. हॉलीवुड की सुपरहिट फ्रेंचाइजी 'एवेंजर्स' की इस अंतिम फिल्म ने इंटरनेशनल मार्केट में शानदार प्रदर्शन करते हुए साल 2009 में आई जेम्स कैमरून की 'अवतार' को पीछे छोड़ दिया है. अब 'एवेंजर्स' कमाई के मामले में दुनियाभर में पहले नंबर पर आ गई है. इस फिल्म ने अब तक 2.79 बिलियन का कलेक्शन करते हुए नया रिकॉर्ड दर्ज किया है. यह फिल्म पिछले 26 अप्रैल को भारत में रिलीज हुई थी. 

मार्वल स्टूडियो के चीफ केविन फैज ने शनिवार को सैन डिएगो में चल रहे कॉमिक-कॉन 2019 में इस बात का ऐलान किया. उन्होंने कॉमिक कॉन 2019 के हॉल एच में कहा, ''धन्यवाद आपका, 'एवेंजर्स एंडगेम' अब तक की सबसे बड़ी फिल्म है.'' शुक्रवार को कॉमिक-कॉन पैनल में हुए एक इंटरव्यू में मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के जो और एंथोनी रुसो ने कहा, ''फैक्ट ये है कि लोगों ने एंडगेम को इस तरह से जवाब दिया है और वे इतने लंबे समय से इन कैरेक्टर्स को फॉलो कर रहे हैं. हमारे लिए यह देखना दिलचस्प है कि कहानी दुनियाभर में चली गई है. जेम्स कैमरून हमारे लिए एक आदर्श हंै और उन्होंने शुरू से ही फिल्म निर्माण के लिए हमारे जुनून को उत्साह दिया है.'' 

डिज्नी स्टूडियोज के को-चेयरमैन और चीफ क्रिएटिव ऑफिसर एलेन हॉर्न ने 'एवेंजर्स एंडगेम' को इस ऐतिहासिक ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए मार्वल स्टूडियोज, वाल्ट डिज्नी स्टूडियोज टीम और फैंस को बधाई के साथ-साथ धन्यवाद दिया है. गौरतलब है कि 'एवेंजर्स एंडगेम' ने विगत शुक्रवार तक ़2,789.2 बिलियन यानी कि 19,210 करोड़ रु. का ग्लोबल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर लिया था और यह 'अवतार' के 2.789 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड से थोड़ा ही पीछे था. वीकेंड पर फिल्म ने इस कमाई को क्रॉस कर 'अवतार' को पीछे छोड़ दिया और यह दुनिया की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनकर उभरी. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक 28 जून को हुए 'एवेंजर्स एंडगेम' के री-रिलीज के बाद फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में और भी बढ़त हुई. इस री-रिलीज में फिल्म से हल्क के सीक्वेंस, स्टैन-ली ट्रिब्यूट और पोस्ट क्रेडिट सीन्स जिसमें 'स्पाइडर-मैन : फार फ्रॉम होम' के कैरेक्टर्स और पहली फिल्म से डिलीट किए गए सीन्स को दिखाया गया है. 'एवेंजर्स एंडगेम' मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की 22वीं फिल्म है. यह फिल्म थैनोस के आफ्टर इफेक्ट और सुपरहीरोज के ईद-गिर्द घूमती है. फिल्म में रॉबर्ट डाउनी जूनियर, स्कारलेट जोहानसन, क्रिस इवान्स, क्रिस हेम्सवर्थ और पॉल रड अहम रोल में हैं. दूसरी ओर, 'अवतार' सीरीज की फिल्मों की भी घोषणा हो चुकी है और जेम्स कैमरून की 'अवतार 2' 17 दिसंबर 2021 को रिलीज होगी.

Avengers Endgame साल 2019 में भारत की अभी तक की सबसे बड़ी ओपनिंग फिल्म बनी थी। इससे पहले ये रिकॉर्ड अभिषेक वर्मन की पीरियड ड्रामा कलंक के नाम था। कलंक ने पहले दिन 21.60 करोड़ की कमाई की थी। वहीं Avengers Endgame 53.10 करोड़ की कमाई कर डाली थी। हॉलीवुड फिल्म के लिए ये एक शानदार आंकड़ा था। 



 

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट की मानें तो Avengers Endgame ने फर्स्ट डे शो में वर्ल्डवाइड 216.6 मिलियन डॉलर यानी 1403 करोड़ रुपए का कारोबार किया था। सिर्फ यही नहीं Avengers Endgame ने एडवांस टिकट सेल के भी सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। फिल्म को लेकर भारत में भी बहुत डिमांड थी खासतौर पर दिल्ली और एनसीआर में जबरदस्त माहौल बना हुआ था।



 

फैंस के इस लव को देखकर मेकर्स ने Avengers Endgame को ज्यादा से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज करने का फैसला किया था। देश के कई शो थियेटर में 24x7शो इंट्रोड्यूस किए गए थे। एंडगेम, एवेंजर्स सीरीज की आखिरी फिल्म थी। ये फिल्म 'कैप्टन मार्वल' के बाद रिलीज हुई थी।    

Web Title: Avengers: Endgame beats all the records of Avatar and become the highest grossing film of world

बिदेशी सिनेमा से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे