पैसे की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान हॉकी को आखिरकार मिला स्पॉन्सर, वर्ल्ड कप में खेलने का रास्ता साफ

By विनीत कुमार | Published: November 12, 2018 03:29 PM2018-11-12T15:29:24+5:302018-11-12T15:29:24+5:30

पीएचएफ ने वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से भी कर्ज मांगा था हालांकि क्रिकेट बोर्ड ने इससे इंकार कर दिया।

pakistan hockey finds sponsor from cricket franchise will take part in world cup 2018 | पैसे की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान हॉकी को आखिरकार मिला स्पॉन्सर, वर्ल्ड कप में खेलने का रास्ता साफ

पाकिस्तान हॉकी टीम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तानी टीम के हॉकी वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने को लेकर सभी आशंकाए खत्म हो गई हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार पैसों की तंगी से जूझ रही पाकिस्तान हॉकी फेडरेशन (पीएचएफ) की मदद के लिए वहां की एक क्रिकेट फ्रेंचाइजी ने हाथ बढ़ाए हैं। यह फ्रेंचाइजी बतौर स्पॉन्सर पाकिस्तान हॉकी से जुड़ेगी। हॉकी वर्ल्ड कप का आगाज 28 नवंबर से भुवनेश्वर में होना है जो 16 दिसंबर तक चलेगा।

पीएचएफ के सचिव शाहबाज अहमद ने बताया कि पाकिस्तान सुपर लीग (पीएलएल) की फ्रेंचाइजी पेशावर जल्मी के मालिक जावेद अफरीदी ने बड़े प्रायोजक के तौर पर पीएचएफ से करार किया है। यह करार 2020 तक चलेगा। इस स्पॉन्सरशिप में सभी सीनियर और जूनियर टीमों के अंतर्राष्ट्रीय दौरे शामिल होंगे। साथ ही घरेलू हॉकी टूर्नामेंट के लिए स्पॉन्सरशिप भी इस करार में शामिल होंगे।
 
शाहबाज ने कहा, 'यह हमारे लिए बड़ी राहत है। पेशावर जाल्मी के मालिक जावेद अफरीदी ने अपनी कंपनी 'हायर पाकिस्तान' की ओर से यह करार पाकिस्तान हॉकी के बढ़ावे के लिए किया है। पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप के लिए भारत जा रही है।' 

शाहबाज ने हालांकि स्पॉन्सरशिप की राशि के बारे में बताने से इंकार कर दिया। पीएचएफ ने इससे पहले पाक सरकार को चेतावनी दी थी कि अगर 8 करोड़ रुपये नहीं जारी किये गये तो पाकिस्तानी टीम का वर्ल्ड कप में खेलना मुश्किल हो सकता है।

हालांकि, इसके बावजूद इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने रविवार तक इस पूरे मसले पर कोई बयान जारी नहीं किया था। पीएचएफ के सचिव के अनुसार स्पॉन्सरशिप के बाद अब खिलाड़ी और अधिकारी वीजा का इंतजार कर रहे हैं।

बताते चलें कि पीएचएफ ने वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से भी कर्ज मांगा था हालांकि क्रिकेट बोर्ड ने इससे इंकार कर दिया। पीएचएफ सचिव ने बताया नये करार के बाद अब पाक खिलाड़ियों के बाकी बचे पैसे का भी भुगतान संभव हो सकेगा। पाकिस्तान के हॉकी खिलाड़ियों को हाल में एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में खेलने के पैसे नहीं मिले हैं।

पाकिस्तान ने आखिरी बार भुवनेश्वर में दिसंबर, 2014 में खेला था जब टीम ने चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया था।

Web Title: pakistan hockey finds sponsor from cricket franchise will take part in world cup 2018

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे