हॉकी वर्ल्ड कप: जर्मनी अंतिम-8 में, नीदरलैंड्स से हारकर पाकिस्तान अब खेलेगा क्रॉस ओवर

By भाषा | Published: December 9, 2018 10:32 PM2018-12-09T22:32:27+5:302018-12-09T22:37:38+5:30

पाकिस्तान को हॉकी वर्ल्ड कप के पूल-डी के अपने अंतिम मुकाबले में नीदरलैंड्स से 1-5 से हार का मुंह देखना पड़ा।

hockey world cup 2018 pool d netherlands beat pakistan by 5 1 | हॉकी वर्ल्ड कप: जर्मनी अंतिम-8 में, नीदरलैंड्स से हारकर पाकिस्तान अब खेलेगा क्रॉस ओवर

पाकिस्तान Vs नीदरलैंड्स (फोटो- एफआईएच)

Highlightsपाकिस्तान हारकर भी क्रॉस ओवर में, बेल्जियम से होगा सामनानीदरलैंड्स भी क्रॉस ओवर में, जर्मनी क्वॉर्टर फाइनल में

भुवनेश्वर: पाकिस्तान को हॉकी वर्ल्ड कप के पूल-डी के अपने अंतिम मुकाबले में नीदरलैंड्स से 1-5 से रविवार को हार का मुंह देखना पड़ा। हालांकि, पाकिस्तान ने इसके बावजूद क्रास ओवर दौर के लिये क्वॉलिफाई कर लिया।

वहीं, मलेशिया को हराकर जर्मनी की टीम तीन मैचों में नौ अंक से शीर्ष पर रही और क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई। नीदरलैंड्स छह अंक से दूसरे स्थान पर जबकि पाकिस्तान एक अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहा। मलेशिया का भी पूल-डी में एक अंक था लेकिन एशियाई खेलों की रजत पदकधारी टीम खराब गोल अंतर के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गयी। 

टूर्नामेंट के प्रारूप के अनुसार चार पूल से शीर्ष पर रहने वाली टीमें सीधे क्वॉर्टर फाइनल के लिये क्वालिफाई करेगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें क्रास ओवर मैच खेलकर अंतिम आठ के बाकी चार स्थान हासिल करेंगी। जर्मनी की टीम दो बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया, ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना और मेजबान भारत के साथ क्वॉर्टर फाइनल में पहुंची है। 

सोमवार को क्रास ओवर मैच में इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड से जबकि फ्रांस की भिड़ंत चीन से होगी। वहीं, बेल्जियम की टीम मंगलावार को पाकिस्तान से और नीदरलैंड्स की टीम कनाडा से भिड़ेगी। 

बहरहाल, पाकिस्तान के खिलाफ मैच में नीदरलैंड्स के लिये थिएरी ब्रिंकमैन (सातवें मिनट), वालेंटिन वर्गा (27वें मिनट), बॉब डि वूग्ड (37वें मिनट), जोरिट क्रून (47वें मिनट) और मिंक वान डर वीर्डन (59वें मिनट) ने गोल किये। वहीं पाकिस्तान के लिये एकमात्र गोल उमर भुट्टा ने नौंवे मिनट में किया। 

पाकिस्तान की टीम कभी भी एकजुट नहीं दिखी। अपने से ऊंची रैंकिंग की प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ वह ज्यादातर समय जवाबी हमलों पर निर्भर दिखी लेकिन टर्फ पर दोनों टीमों के बीच अंतर साफ देखा जा सकता था। 

दुनिया की चौथे नंबर की टीम नीदरलैंड्स ने चौथे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर अच्छी शुरूआत की, हालांकि वे इसका फायदा नहीं उठा पाये। तीन मिनट बाद ब्रिंकमैन ने नीदलैंड को बढ़त दिलायी। पाकिस्तान ने हालांकि वापसी करते हुए लगातार तीन पेनल्टी कार्नर हासिल किये, जिसमें से अंतिम में भुट्टा ने रिबाउंड से गोल किया। 

दूसरे क्वॉर्टर में दोनों टीमों ने पेनल्टी कार्नर पर प्रयास किये, पर गोल करने में कामयाब नहीं हो सकीं। हाफ टाइम से तीन मिनट पहले नीदरलैंड्स ने वर्गा के शानदार मैदानी गोल की बदौलत बढ़त हासिल की। उसने 37वें मिनट में डि वूग्ड के जेरोएन हट्जबर्गर के पास पर किये गोल से इसे और बढ़ा लिया। 

नीदरलैंड्स ने हमले जारी रखे और तेजी से दो पेनल्टी कॉर्नर भी हासिल किये जिसमें से एक में जोरिट क्रून ने स्कोर 4-1 कर मैच यूरोपीय टीम के पक्ष में कर दिया। मैच समाप्त होने से पहले वान डर वीर्डन ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर स्कोर में इजाफा किया।

Web Title: hockey world cup 2018 pool d netherlands beat pakistan by 5 1

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे