हॉकी वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलिया को शूटआउट में हराकर फाइनल में नीदरलैंड्स, अब बेल्जियम से सामना

By भाषा | Published: December 15, 2018 09:56 PM2018-12-15T21:56:40+5:302018-12-15T21:56:40+5:30

शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया के लिये डेनियल बील, टाम क्रेग और जैक वेटन ने गोल दागे जबकि एरन जालेवस्की और टिम ब्रांड निशाने चूक गए।

hockey world cup 2018 netherlands beat australia to settle final with belgium | हॉकी वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलिया को शूटआउट में हराकर फाइनल में नीदरलैंड्स, अब बेल्जियम से सामना

ऑस्ट्रेलिया Vs नीदरलैंड्स (फोटो- एएफपी)

Highlightsशूटआउट में ऑस्ट्रेलिया से जीता नीदरलैंड्सनीदलैंड्स की 4-3 से जीत, फाइनल में बेल्जियम से अब मुकाबला

भुवनेश्वर: ऑस्ट्रेलिया का लगातार तीसरा खिताब जीतने का सपना तोड़ते हुए नीदरलैंड्स ने सडन डैथ शूटआउट में दुनिया की नंबर एक टीम को 4–3 से हराकर हॉकी विश्व कप फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां रविवार को उसका सामना बेल्जियम से होगा।

क्वॉर्टर फाइनल में मेजबान भारत को हराने वाली डच टीम ने कलिंगा स्टेडियम पर आखिरी चंद सेकंड तक 2–1 से बढ़च बनाये रखी थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने हूटर से 26 सेकंड बाकी रहते बराबरी का गोल करके मैच को शूटआउट तक खींचा। इसके साथ ही नीदरलैंड्स ने ऑस्ट्रेलिया से पिछले विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया।

इससे पहले दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने अपनी ख्याति के अनुरूप जबर्दस्त आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 6 – 0 से हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश कर लिया।

शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया के लिये डेनियल बील, टाम क्रेग और जैक वेटन ने गोल दागे जबकि एरन जालेवस्की और टिम ब्रांड के निशाने चूक गए। वहीं नीदरलैंड्स के लिये जेरोन हट्र्सबर्गर, सीव वान आस और वान डैम थिस ने गोल किये लेकिन मिरको प्रूजर और राबर्ट कैम्परमैन सही निशाना नहीं लगा सके।

इसके बाद सडन डैथ में जेरोन हट्र्सबर्गर ने विजयी गोल दागकर नीदरलैड्स को जीत दिलाई जबकि ऑस्ट्रेलिया के डेनियल बील का निशाना चूक गया।

इससे पहले निर्धारित समय में नीदरलैंड्स के लिये ग्लेन शूरमैन (नौवां मिनट) और सीव वान आस (20वां मिनट) ने फील्ड गोल दागे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिये टिम हावर्ड ने 45वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किया जबकि आखिरी मिनट में एडी ओकेंडेन ने शानदार फील्ड गोल करके मैच को शूटआउट में पहुंचाया था।

वहीं पहले सेमीफाइनल में बेल्जियम के लिये टाम बून (आठवां मिनट), सिमोन गोगनार्ड (19वां), सैड्रिक चार्लियेर (42वां), अलेक्जेंडर हेंड्रिक्स (45 वां और 50वां ) और सेबेस्टियन डोकियेर (53वां ) ने गोल दागे।

पिछले कुछ साल में विश्व हॉकी में अपना कद तेजी से बढाने के बावजूद किसी बड़े खिताब से महरूम बेल्जियम ने पहले ही मिनट से अपने इरादे जाहिर कर दिये थे। वहीं 1986 की उपविजेता और पिछले दो विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंची इंग्लैंड टीम पूरे मैच में दबाव में ही नजर आई।

बेल्जियम के लिये अनुभवी टाम बून ने आठवें की मिनट में बेहतरीन फील्ड गोल करके बढत बना ली। दूसरे क्वॉर्टर में सिमोन गोगनार्ड ने पेनल्टी कॉर्नर पर बढत दुगुनी कर दी।

हाफटाइम तक बेल्जियम टीम 2-0 से आगे थी । इंग्लैंड की टीम कोई गंभीर हमले नहीं बोल सकी और यूरोपीय हॉकी के इस मुकाबले में हर विभाग में बेल्जियम ने उसे उन्नीस साबित कर दिया। तीसरे क्वॉर्टर में बेल्जियम ने दो गोल और करके इंग्लैंड की वापसी के सारे रास्ते बंद कर दिये। पहले सैड्रिक चार्लियर ने 42वें मिनट में फील्ड गोल किया और इस क्वॉर्टर के आखिरी मिनट में अलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने पेनल्टी को तब्दील किया।

हेंड्रिक्स ने 50वें मिनट में अपना दूसरा और टीम का पांचवां गोल दागा। वहीं हूटर से सात मिनट पहले सेबेस्टियन डोकियेर ने गोल करके बेल्जियम को बड़ी जीत दिलाई। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया अब तीसरे स्थान के लिये रविवार को आमने-सामने होंगी।

Web Title: hockey world cup 2018 netherlands beat australia to settle final with belgium

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे