ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए हॉकी टीम में रुपिंदर पाल की वापसी, जसकरन सिंह एकमात्र नया चेहरा

By भाषा | Published: April 30, 2019 10:51 PM2019-04-30T22:51:28+5:302019-04-30T22:51:28+5:30

अनुभवी ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह ने 10 मई से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए मंगलवार को चुनी गई भारतीय टीम में वापसी की है।

Hockey India announce team for Australia Tour, Rupinder Pal returns and Jaskan Singh new face in squad | ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए हॉकी टीम में रुपिंदर पाल की वापसी, जसकरन सिंह एकमात्र नया चेहरा

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए हॉकी टीम में रुपिंदर पाल की वापसी, जसकरन सिंह एकमात्र नया चेहरा

नयी दिल्ली, 30 अप्रैल। अनुभवी ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह ने 10 मई से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए मंगलवार को चुनी गई भारतीय टीम में वापसी की, जबकि जसकरन सिंह इसमें इकलौते नए खिलाड़ी है। रुपिंदर चोटिल होने के कारण लंबे समय से टीम से बाहर थे। उन्होंने पिछले साल जकार्ता में हुए एशियाई खेलों में आखिरी बार भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

हॉकी इंडिया द्वारा घोषित 18 सदस्यीय टीम का नेतृत्व मनप्रीत सिंह करेंगे जबकि सुरेन्द्र कुमार को उप कप्तान बनाया गया है। इस दौरे से टीम पहली बार नए कोच ग्राहम रीड की देख रेख में खेलेगी और उसका लक्ष्य अगले महीने भुवनेश्वर में होने वाले हाकी सीरीज फाइनल की तैयारी करना होगा।

भारतीय टीम ने इस सत्र की शुरुआत 28वें अजलन शाह कप में रजत पदक के साथ की थी जहां युवा खिलाड़ियों ने समक्ष कोरिया जापान, कनाडा, पोलैंड और मलेशिया की चुनौती थी। छह से 15 जून में तक खेली जाने वाले हाकी सीरीज फाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम युवाओं के साथ अनुभवी खिलाड़ियों के प्रदर्शन को परखेगी।

पीआर श्रीजेश और कृष्णा बी पाठक टीम में गोलकीपर की भूमिका निभाएंगे जबकि रक्षापंक्ति का दारोमदार सुरेन्द्र, हरमनप्रीत सिंह, बिरेन्द्र लाकड़ा, गुरिंदर सिंह और कोथाजित सिंह के साथ रूपिंदर पर होगी।

जालंधर के 25 साल के जासकरन अपने पदार्पण टूर्नामेंट में मध्य क्रम को मजबूती प्रदान करेंगें जहां उन्हें हार्दिक सिंह, मनप्रीत, विवेक सागर प्रसाद और निलाकांता शर्मा का साथ मिलेगा। अग्रीम पंक्ति की जिम्मेदारी आकाशदीप सिंह के साथ अरमान कुरैशी, मनदीप सिंह, सुमित कुमार जूनियर और गुरसाहिबजीत सिंह के कंघों पर होगी।

नए मुख्य कोच रीड ने कहा, ‘‘ इस दौरे से मुझे खिलाड़ियों के समूह की पहचान करने का मौका मिलेगा। टीम में संतुलित मिश्रण है जिसमें कुछ युवा खिलाड़ियों के साथ एक नया और वापसी करने वाला एक खिलाड़ी शामिल है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ विश्व स्तरीय विरोधी टीमों के साथ दबाव में चार मैच खेलने से हमारे खिलाड़ियों को परखने का शानदार मौका मिलेगा। इससे जून में होने वाली विश्व सीरीज फाइनल के लिए आदर्श तैयारी का मौका मिलेगा। इस दौरे पर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम के खिलाफ दो मैच खेलने के साथ ऑस्ट्रेलिया ए और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम:

गोलकीपर: कृष्णा बी पाठक, पीआर श्रीजेश।

डिफेंडर: रुपिंदर पाल सिंह, सुरेंदर कुमार (उपकप्तान), हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, गुरिंदर सिंह, कोथाजीत सिंह।

मिडफील्डर: हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), जसकरन सिंह, विवेक सागर प्रसाद, नीलाकांता शर्मा।

फॉरवर्ड: मंदीप सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, आकाशदीप सिंह, सुमित कुमार जूनियर, अरमान कुरैशी।

Web Title: Hockey India announce team for Australia Tour, Rupinder Pal returns and Jaskan Singh new face in squad

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे