पैसे देकर बाजार में मिनरल वाटर खरीदने की जरूरत नहीं, घर पर ही आसान तरीके से बनाए मिनरल वाटर

By प्रिया कुमारी | Published: June 18, 2020 02:43 PM2020-06-18T14:43:45+5:302020-06-18T14:59:36+5:30

पानी हमारे शरीर के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। शरीर में पानी की कमी से कई बीमारियां होती है। आपके शरीर में गंदा पानी आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। बाजार में मिलने वाला मिनरल वाटर हमारे सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन उसे रोजाना खरीद के पीना संभव नहीं हैं। इसलिए घर पर ही बनाए मिनरल वाटर।

you dont need to buy mineral water, easy to make mineral temple at home know how to make mineral water | पैसे देकर बाजार में मिनरल वाटर खरीदने की जरूरत नहीं, घर पर ही आसान तरीके से बनाए मिनरल वाटर

पैसे देकर बाजार ने मिनरल वाटर खरीदने की जरूरत नहीं घर पर ही बनाए

Highlightsघर पर ही आसान तरीक से बनाए मिनरल वॉटर। मिनरल वॉटर हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है।

हमारे शरीर के लिए पानी उतना ही जरूरी है जितना सांस लेने के लिए हवा की जरूरत है। पानी पीने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है। लेकिन गंदा पानी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपने कभी नहीं सोचा होगा कि जिस साधारण मिनरल पानी को आप पीते हैं वह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है।  

मिनरल वाटर के स्वास्थ्य लाभ शरीर और मस्तिष्क दोनों को समान रूप से लाभ पहुंचाते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने घर के अंदर मिनरल वाटर बना सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिनरल वाटर कैसे बनाया जाता है? हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे बनाते हैं मिनरल वाटर। 

आपके लिए यह समझना जरुरी है कि मिनरल वाटर फिल्टर्ड पानी से अलग है। जबकि फिल्टर्ड पानी सिर्फ गंदगी और बैक्टीरिया से मुक्त है, मिनरल वाटर कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है।हमारे लिए डेली मिनरल वाटर खरीद कर पीना असंभव है,  मिनरल वाटर के महंगे डिब्बे खर्च करना संभव नहीं है, ये आसान कदम आपको बताएंगे कि कैसे बनाए जाते है मिनरल वाटर। 

1. नल का पानी छान लें 

नल का पानी छानना घर पर मिनरल वाटर बनाने का पहला स्टेप है। आप इस उद्देश्य के लिए अपने नियमित जल शोधक का उपयोग कर सकते हैं। एक जार में लगभग 1 या 2 लीटर नल का पानी लें और इसे फिल्टर कर लें। पानी को पूरी तरह से छान लें, एक बार पानी शुद्ध हो जाने के बाद, आपको इसे एक खुले बर्तन में बदल कर रख ले। इसे एक खुले बर्तन में रखना होगा, इस बात का ख्याल रखें कि बर्तन साफ हो। 

2. बेकिंग सोडा जोड़ें

घर पर मिनरल वाटर बनाने का अगला स्टेप शुद्ध पानी में बेकिंग सोडा मिलाना है। शुद्ध पानी में 1 लीटर के लिए बेकिंग सोडा के लगभग 1 / 8tht चम्मच मिलाएं। 2 लीटर शुद्ध पानी के लिए 1 चम्मच की मात्रा को 1/4 तक बढ़ाएं। बेकिंग सोडा / सोडियम बाइकार्बोनेट अनिवार्य रूप से पानी में सोडियम को मिलाएं। यह खनिज अपच, कब्ज, सूजन, चिड़चिड़ापन और यहां तक ​​कि गठिया जैसी चीजों को ठीक करता है। फिल्टर्ड पानी को मिनरल वाटर में परिवर्तित करने का यह पहला चरण है। 

3.एप्सम सॉल्ट मिलाएं 

जब आप बेकिंग सोडा को शुद्ध पानी में मिलाते हैं तो बेकिंग सोडा के साथ उपचारित 1 लीटर पानी में 1/8 चम्मच टीस्पून नमक मिलाएं।  एप्सम सॉल्ट कीटाणुनाशक की तरह काम करता है और मनुष्यों को बैक्टीरिया के हमलों से सुरक्षित रखता है। इस प्रकार, यह काफी हद तक पहले से फिल्टर किए गए पानी की शुद्धता को बढ़ाता है।

 4. पोटेशियम बाइकार्बोनेट जोड़े

अगला कदम शुद्ध पानी में पोटेशियम बाइकार्बोनेट को मिलाना है जो सोडियम बाइकार्बोनेट और एप्सोम नमक के साथ किया जाता है। पोटेशियम बाइकार्बोनेट मनुष्यों में रक्तचाप को बनाए रखता है। यह एक आवश्यक मिनरल है जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है और बड़े पैमाने पर दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है। मिनरल पानी बनाने के लिए उपचारित शुद्ध पानी में लगभग 1/8 चम्मच पोटेशियम बाइकार्बोनेट मिलाएं।

5. मिक्स वेल

शुद्ध पानी में मिलाए गए मिश्रण का ध्यान रखे कि यह पूरी तरह मिला है कि नहीं। शुद्ध पानी में सभी मिनरल को अच्छी तरह से मिश्रित करके के उद्देश्य से आप साइफन का उपयोग कर सकते हैं। सोडा साइफन एक गैजेट है जिसका उपयोग बड़े पैमाने पर कार्बोनेटेड पेय को फैलाने के लिए किया जाता है।  

 

English summary :
Mineral water is rich in minerals like calcium, magnesium, sodium and potassium. It is impossible for us to buy and drink daily mineral water, it is not possible to spend money to buy cans of mineral water, these 5 easy steps will show you how to make mineral water at home.


Web Title: you dont need to buy mineral water, easy to make mineral temple at home know how to make mineral water

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे