World Red Cross Day: भारत में खून से जुड़ी बीमारियों और टीबी के मरीजों के लिए वरदान है रेड क्रॉस, ऐसे उठायें फायदा

By उस्मान | Published: May 8, 2019 12:01 PM2019-05-08T12:01:15+5:302019-05-08T12:01:15+5:30

World Red Cross Day: रेड क्रॉस (Red Cross) एक स्वैच्छिक मानवतावादी संगठन है, जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों और समुदायों को स्वास्थ्य देखभाल देने के साथ आपदाओं / आपात स्थितियों के समय राहत प्रदान करता है।

World Red Cross Day: amazing facts about red cross society, works, object, events, IRCS blood bank, program, first aid services, youth program in Hindi | World Red Cross Day: भारत में खून से जुड़ी बीमारियों और टीबी के मरीजों के लिए वरदान है रेड क्रॉस, ऐसे उठायें फायदा

फोटो- पिक्साबे

रेड क्रॉस (Red Cross) एक स्वैच्छिक मानवतावादी संगठन है, जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों और समुदायों को स्वास्थ्य देखभाल देने के साथ आपदाओं / आपात स्थितियों के समय राहत प्रदान करता है। यह दुनिया के सबसे बड़े स्वतंत्र मानवीय संगठन, इंटरनेशनल रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट मूवमेंट का एक प्रमुख सदस्य है। 

हर साल 8 मई को जीन हेनरी डयूनेंट के जन्म दिवस पर रेडक्रॉस दिवस मनाया जाता है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्वयं सेवक के रूप में मनाया जाता है। वर्तमान में विश्व के 186 देशों में रेडक्रॉस सोसायटी काम कर रही है। भारत में रेड क्रॉस की 700 से अधिक ब्रांच हैं। भारत में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी ब्लड बैंक और टीबी को लेकर प्रमुख रूप से काम कर रही है।  

1) ब्लड बैंक
पहला ब्लड बैंक भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी (IRCS) द्वारा 1942 में कलकत्ता (पश्चिम बंगाल) के अखिल भारतीय स्वच्छता और सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान में शुरू किया गया था। साल 1977 में, भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी, राष्ट्रीय मुख्यालय (IRCS, NHQ) से ब्लड बैंक का संचालन शुरू हुआ। ब्लड बैंक चौबीसों घंटे चल रहा है और जरूरतमंद मरीजों को सेवाएं प्रदान करता है।  

NHQ Blood Bank स्वैच्छिक रक्तदान को प्रोत्साहित करता है। यह प्रतिवर्ष लगभग 25000 यूनिट रक्त एकत्र करता है, जिसमें दिल्ली से लगभग 10% योगदान होता है। दिल्ली के अन्य ब्लड बैंकों द्वारा किए गए कुल संग्रह के 20-50% अनुपात की तुलना में IRCS में स्वैच्छिक रक्त संग्रह का प्रतिशत 90% से ऊपर है।

- ब्लड बैंक, दिल्ली सरकार के जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों को 90% ब्लड फ्री देता है। दिल्ली के अस्पतालों के साथ-साथ 975 थैलेसेमिक रोगियों को इसके साथ पंजीकृत किया गया है (जो दिल्ली के सभी थैलासीमिक्स का लगभग 50% है)।

- साल 2017-18 के बीच संस्था ने 51843 ब्लड कॉम्पोनेन्ट तैयार किये। इस दौरान सरकारी अस्पतालों में भर्ती, थैलासेमिक और हीमोफिलिक मरीजों के लिए कुल 24132 यूनिट ब्लड कॉम्पोनेन्ट फ्री जारी किए गए थे। निजी अस्पतालों / नर्सिंग होम्स में भर्ती मरीजों को प्रोसेसिंग चार्ज के विरुद्ध 8299 यूनिट रक्त जारी किया गया। 

2) टीबी 
तपेदिक (टीबी) भारत की प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। WHO के अनुमान के अनुसार, भारत में दुनिया का सबसे बड़ा तपेदिक महामारी है। इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (IRCS) यह सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है कि टीबी के मामलों का सफलतापूर्वक इलाज किया जाए और रोगियों के खिलाफ भेदभाव और भेदभाव को समाप्त किया जाए।

- साल 2009 के बाद से,  IRCS सामुदायिक स्तर पर विभिन्न राज्यों में टीबी रोगी के लिए काम कर रहा है। 2017 में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात के चुनिंदा पॉकेट्स में 700 कैट II रोगियों को लक्षित किया। 

- यह परियोजना निर्धारित टीबी इकाइयों के भीतर सरकारी स्वास्थ्य सुविधा में जागरूकता बैठकें, देखभाल, मरीजों की परामर्श, आईईसी गतिविधियों और चर्चा सत्रों को शामिल करती है।

- IRCS टीबी के ऐसे मरीजों के लिए काम करती है, जिन्होंने बिना पूरा किए डीओटीएस उपचार बंद कर दिया है, उन्हें इलाज पर वापस रखा जाता है जब तक कि वे ठीक नहीं हो जाते।
- टीबी के गंभीर मामलों में देखभाल और पोषण संबंधी सहायता प्रदान करके उपचार की प्रभावशीलता सुनिश्चित करना भी संस्था का प्रमुख लक्ष्य है।
- मल्टी ड्रग रेसिस्टेंट टीबी की रोकथाम।
- टीबी और एमडीआर टीबी से होने वाली मौतों, बीमारी और प्रभाव को कम करना। 
- टीबी बीमारी को लेकर फैली गलतफहमी और भेदभाव को कम करना और टीबी रोगियों को मुख्य धारा में शामिल करना।

Web Title: World Red Cross Day: amazing facts about red cross society, works, object, events, IRCS blood bank, program, first aid services, youth program in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे