World No Tobacco Day: सिर्फ फेफड़ों को नहीं, लिंग और अण्डकोष सहित इन 10 अंगों को खराब करता है तंबाकू

By उस्मान | Published: May 31, 2018 07:20 AM2018-05-31T07:20:42+5:302018-05-31T08:55:54+5:30

World No Tobacco Day: स्मोकिंग से आपके कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। यहां तक कि 4 मिलीग्राम निकोटीन की एक कम खुराक से भी दिल को खतरा होता है। 

World No Tobacco Day not just lungs tobacco can damage penis, heart, scrotum, kidney and others body part | World No Tobacco Day: सिर्फ फेफड़ों को नहीं, लिंग और अण्डकोष सहित इन 10 अंगों को खराब करता है तंबाकू

World No Tobacco Day 31 May 2018| No Tobacco Day | विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 2018|

आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) है, जो हर साल 31 मई को मनाया जाता है। इस बार इसकी थीम 'तंबाकू एंड हार्ट डिजीज' है। इस बात को हर कोई जानता है कि तंबाकू फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि तंबाकू से आपको कोल्ड, सीओपीडी, निमोनिया और कैंसर जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। तंबाकू का धुआं आपके श्वसन अंगों को खराब करते हुए आपके शरीर के अन्य हिस्सों को भी नुकसान पहुंचता है। मैक्स हॉस्पिटल में पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर राजेश गुप्ता आपको बता रहे हैं कि तंबाकू आपके शरीर के किन-किन अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

1) त्वचा

तंबाकू का आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपको सोरायसिस जैसी ऑटोम्यून्यून डिजीज हो सकती हैं। इसके अलावा आपको मुंहासे हो सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप सेकंड हैंड सिगरेट पीते हैं, तो आपको ल्यूपस (Lupus) की समस्या भी हो सकती है।   

2) ट्यूबल एक्टोपिक

शोधकर्ताओं के अनुसार सिगरेट से ट्यूबल एक्टोपिक प्रेगनेंसी की समस्या हो सकती है। इसमें भ्रूण गर्भाशय के बजाय फैलोपियन ट्यूबों के अंदर ही होते हैं। यह गर्भवती महिलाओं की पहली तिमाही में मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है। 

3) गर्भाशय

तंबाकू में मौजूद निकोटीन शरीर में एस्ट्रोजेन लेवल को कम करने और मेल हार्मोन को बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार है। इससे ओवेलुशन लंबे समय तक रुकता है और अनियमित मासिक का कारण बनता है। एक अध्ययन के मुताबिक तंबाकू गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय में रक्त वाहिकाओं और रक्त प्रवाह को भी कम कर देता है।

4) गर्भाशय ग्रीवा

ह्यूमन पैपिलोमा वायरस या एचपीवी गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारक है। इस वायरस से संक्रमित लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सिगरेट से दूर रहें। अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान करने वाली महिलाओं को गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का खतरा अधिक होता है।

5) लिंग

अध्ययनों से पता चलता है कि तंबाकू नाइट्रस ऑक्साइड की हानि का कारण बनता है, जो लिंग को रक्त भेजने में मदद करता है, जिससे इरेक्शन होता है। जब नाइट्रस ऑक्साइड का उत्पादन कम हो जाता है, तो पुरुषों के लिए इरेक्शन प्राप्त करना और यौन संबंध करना मुश्किल हो जाता है।

6) अण्डकोष

साल 2011 में किये गए एक अध्ययन के अनुसार, तंबाकू के धुएं से पुरुषों में हार्मोन का उत्पादन कम होता है। अध्ययन के अनुसार स्मोकिंग से पुरुषों में फर्टिलिटी कम हो सकती है। इतना ही नहीं इससे स्पर्म के उत्पादन में भी कमी आ सकती है। 

7) किडनी

धूम्रपान करने वालों को क्रोनिक किडनी डिजीज का खतरा होता है। इससे उनके पेशाब में एल्बिनिन का लेवल बढ़ सकता है और किडनी को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनी का काम प्रभावित हो सकता है।  

8) आंख

तंबाकू से आंखों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस हो सकता है। सिगरेट से निकला धुआं आंखों के लिए खतरा पैदा कर सकता है। शोधकर्ताओं ने सिगरेट पीने वाले टाइप 1 डायबिटीज लोगों और मोतियाबिंद के गठन के बीच एक कनेक्शन भी देखा है। 

यह भी पढ़ें- निपाह वायरस से बचना है तो भूलकर भी ना खायें ये 3 फल

9) भोजन नली

स्मोकिंग से निचले ओसोफैगल स्पिन्टरर को आराम मिलता है जोकि एक मसल है जो पेट के एसिड को भोजन नली में प्रवेश करने से रोकती है। जब यह मसल ढीली हो जाती है, तो एसिड ऊपर की तरफ बढ़ता है, जो भोजन नली को नुकसान पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें- इस उम्र से पहले 90% लोग कर लेते हैं सेक्स, महिलाएं हैं पुरुषों से आगे

10) दिल

स्मोकिंग से आपके कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। यहां तक कि 4 मिलीग्राम निकोटीन की एक कम खुराक से भी कोरोनरी धमनी का कम होना और रक्त प्रवाह  कम होने का खतरा होता है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

English summary :
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस - Anti Tobacco Day 2018: Today is World No Tobacco Day also known as Anti Tobacco Day 2018 which is celebrated on May 31 every year. This time its theme is 'Tobacco and Heart Disease'.


Web Title: World No Tobacco Day not just lungs tobacco can damage penis, heart, scrotum, kidney and others body part

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे