World Leprosy Day 2019: त्वचा, आंख, नाक ही नहीं लिंग, योनि और किडनी को भी खराब कर सकता है कुष्ठ रोग, इस 6 महीने के इलाज से मिलेगी मुक्ति

By उस्मान | Published: January 28, 2019 12:00 PM2019-01-28T12:00:01+5:302019-01-28T13:14:37+5:30

World Leprosy Day 2019 (World Leprosy Eradication Day 2019 | विश्व कुष्ठ रोग दिवस 2019 | विश्व कुष्ठ रोग निवारण दिवस 2019 | वर्ल्ड लेप्रोसी डे 2019): WHO ने कहा है कि दुनिया भर में हर साल कुष्ठ रोग के करीब 2 लाख मामले सामने आते हैं और इनमें से आधे से अधिक भारत में होते हैं। संगठन ने यह भी कहा है कि शुरू में बीमारी का पता लगने पर इसका 100 प्रतिशत इलाज संभव है।

world leprosy day 2019 : causes, sign, symptoms, treatment, prevention, home remedies and myths about leprosy | World Leprosy Day 2019: त्वचा, आंख, नाक ही नहीं लिंग, योनि और किडनी को भी खराब कर सकता है कुष्ठ रोग, इस 6 महीने के इलाज से मिलेगी मुक्ति

फोटो- पिक्साबे - विश्व कुष्ठ रोग दिवस 2019 (विश्व कुष्ठ रोग निवारण दिवस 2019 | वर्ल्ड लेप्रोसी डे 2019): कुष्ठ रोग कारण और निवारण | कुष्ठ रोग के लक्षण

हर साल 30 जनवरी को वर्ल्ड लेप्रोसी डे (World Leprosy Day) मनाया जाता है। इस साल यानी 2019 में वर्ल्ड लेप्रोसी की थीम (Ending discrimination, stigma and prejudice) है। इसका मतलब है कि इस बीमारी से जुड़े 'भेदभाव, कलंक और पूर्वाग्रह' को पूरी तरह से खत्म करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि दुनिया भर में हर साल कुष्ठ रोग के करीब 2 लाख मामले सामने आते हैं और इनमें से आधे से अधिक भारत में होते हैं। संगठन ने यह भी कहा है कि शुरू में बीमारी का पता लगने पर इसका 100 प्रतिशत इलाज संभव है।

भारत जैसे कई देशों में कुष्ठ रोग को पुराने जन्म का फल माना नहीं है। लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो यह गलत धारणा है। यह सिर्फ स्किन से जुड़ी बीमारी है। जल्दी जांच, सही समय पर इलाज से इस रोग को खत्म किया जा सकता है। दिल्ली स्थित सर गंगा राम हॉस्पिटल में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर रोहित बत्रा के आपको इस बीमारी के लक्षण और बचाव के तरीकों की जानकारी दे रहे हैं। 

कुष्ठ रोग (Leprosy) क्या है? 
कुष्ठ रोग यानी लेप्रोसी (Leprosy) एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन है जो तंत्रिका तंत्र और शरीर के अंगों को प्रभावित करता है। कुछ लोग मानते हैं कि इस रोग का इलाज नहीं है। लेकिन यह धारणा गलत है। कुष्ठ रोग का दवाओं के जरिये इलाज किया जा सकता है। डॉक्टर के अनुसार, लक्षणों की पहचान कर प्रारंभिक उपचार के जरिये टिश्यू डैमेज को रोका जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति को कुष्ठ रोग हो गया है तो भी उपचार के जरिये उसे सामान्य जीवन जीने में मदद मिल सकती है। इसलिए, बीमारी का इलाज करने के लिए शुरुआती इलाज सबसे अच्छा तरीका है।

कुष्ठ रोग के इन शुरूआती लक्षणों को पहचान कर संभव है उचित इलाज

• त्वचा पर घाव जो कई हफ्तों तक उपचार के बाद भी बने रहते हैं 
• हाथ, हाथ, पैर और पैरों में सुन्नपन
• मांसपेशियों में कमजोरी (यहां तक कि पक्षाघात)
• बढ़ी हुई नसें (विशेष रूप से कोहनी और घुटने के आसपास)
• गांठ
• त्वचा के घाव जो हफ्तों तक दूर नहीं होते 
• नाक में खून आना 
• त्वचा के घाव जो व्यक्ति के सामान्य त्वचा के रंग से हल्के होते हैं
• पैरों के तलवों पर अल्सर
• गंभीर दर्द

कुष्ठ रोग का इलाज
डॉक्टर के अनुसार, कुष्ठ रोग के प्रकार के आधार पर, इसके इलाज में एंटीबायोटिक दवाएं शामिल हैं, जिसे मल्टी-ड्रग थेरेपी कहा जाता है। पॉसिबैसिलरी लेप्रोसी के 6 महीने के उपचार में डिप्सोन और रिफैम्पिसिन दवाएं शामिल हैं। मल्टीबैसिलरी कुष्ठ रोग के इलाज के लिए, थेरेपी में 12 महीने के लिए रिफैम्पिसिन, डैप्सोन और क्लोफ़ाज़िमिन लेनी होती हैं। अधिकतर, उपचार में बैक्टीरिया को मारने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के असंख्य रेंज का उपयोग शामिल है।

देरी से इलाज कराने से हो सकती हैं ये समस्याएं
डॉक्टर के अनुसार, कुष्ठ रोग का देरी से इलाज कराने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। इनमें विशेष रूप से आइब्रो और पलकों पर बालों का झड़ना, मांसपेशियों में कमजोरी, हाथ और पैरों में स्थायी तंत्रिका क्षति और उन्हें इस्तेमाल करने में असमर्थता शामिल हो सकती है। यह पैरों पर गहरी दरारें भी पैदा करता है जिसे फिशर फीट भी कहा जाता है, जोड़ों में दर्द, बुखार और गंभीर अल्सर के साथ हाइपोपिगमेंटेड त्वचा के घाव होने का भी खतरा है।  

लिंग और योनि को भी हो सकता है नुकसान 
डॉक्टर के अनुसार, कुष्ठ रोग नाक बहना और नाक सेप्टम के पतन का कारण बन सकता है। अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो बैक्टीरिया आंखों में भी फैल सकता है और आंखों की विभिन्न समस्याएं पैदा कर सकता है। इनमें इरिटिस (आंख के परितारिका की सूजन) और मोतियाबिंद शामिल हैं। सिर्फ त्वचा, आंख और नाक ही नहीं, कुष्ठ रोग विभिन्न अंगों (लिंग और योनि सहित) को प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण स्तंभन दोष, बांझपन और गुर्दे की विफलता हो सकती है।

English summary :
World Leprosy Day 2019 (World Leprosy Eradication Day 2019): World Leprosy Day is celebrated on January 30 every year. This year, in 2019, the theme is Ending discrimination, stigma and prejudice. This means that the 'discrimination, stigma and bias' associated with this disease are to be completely eliminated.


Web Title: world leprosy day 2019 : causes, sign, symptoms, treatment, prevention, home remedies and myths about leprosy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे