World Hypertension Day 2019: Diet and Foods to eat Lower Blood Pressure, to prevent kidney and heart disease in Hindi | ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर खायें ये 8 चीजें, गंदगी से जाम हो चुकी नसों को खोलकर बीपी रखती हैं कंट्रोल
फोटो- पिक्साबे

गर्मियों में शरीर को 'ठंडा ठंडा कूल कूल' रखने के लिए तरबूज से बेहतर कोई फल नहीं है। इस मौसम में आम के बाद तरबूज को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। कम कैलोरी और पानी की मात्रा अधिक होने की वजह से इसके कई स्वास्थ्य फायदे हैं। यह एक ऐसा फल है जिसमें एंटी-हाइपरटेंसिव गुण होते हैं। वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day 2019) पर हम आपको बता रहे हैं कि तरबूज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कैसे सहायक हो सकता है। 

उच्च रक्तचाप, हाई ब्लड प्रेशर Hypertension क्या है?

उच्च रक्तचाप, हाई ब्लड प्रेशर Hypertension (High Blood Pressure  or BP) एक ऐसी ऐसी स्थिति है जहां आपकी धमनी दीवार के खिलाफ खून की शक्ति अत्यधिक ऊंची होती है। नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 माना जाता है। ब्लड प्रेशर के 140/90 से ज्यादा होने पर उसे हाइपरटेंशन की अवस्था मानते हैं। इसे ही हम ब्लड प्रेशर कहते हैं। हाइपरटेंशन से आपको हार्ट, किडनी से जुड़ीं बीमारियों का खतरा हो सकता है।

1) तरबूज
अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन से पता चला है कि तरबूज खाने से मोटापे से पीड़ित लोगों में ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है। तरबूज में मौजूद एल-सिट्रीलाइन और एल-आर्जिनिन यौगिक नाइट्रिक एसिड के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं जोकि एक महत्वपूर्ण वासोडिलेटर है। इससे  वे रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद मिलती है जिससे रक्त वाहिकाओं के माध्यम से आसानी से रक्त प्रवाह होता है। इतना ही नहीं यह तत्व पेनिस में ब्लड फ्लो बढ़ाकर इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से भी छुटकारा दिल सकता है। 

2) बादाम
हेल्दी फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और अन्य जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बादाम हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। 22 बादाम खाने से आपको एक दिन का लगभग 8 फीसदी कैल्शियम मिल सकता है।

3) दूध और दही 
दूध और दही कैल्शियम का बेहतर स्रोत हैं। इनसे आपको प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी भी मिलता है। इनमें आपकी आंत के लिए हेल्दी बैक्टीरिया भी होते हैं। एक छोटी कटोरी दही से आपको 400 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है।

4) कद्दू के बीज
कद्दू के बीजों में जिंक पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। यदि शरीर में जिंक की कमी हो तो आप डिप्रेशन और चिड़चिडेपन के शिकार हो सकते हैं। 

5) नारियल पानी
जो लोग हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हैं उन्‍हें बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए। कोकोनट वॉटर में पोटैशियम, मैग्निशियम और विटामिन सी होता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करता है।

6) नींबू और लहसुन
नींबू में उच्‍च मात्रा में विटामिन सी होता है और ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। ये बॉडी से फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है। इसके अलावा नींबू के सेवन से ब्लड वैसल्स‍ फ्लैक्सिबल और सॉफ्ट होती हैं जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। लहसुन के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि लहसुन के सेवन से आसानी से ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है। ये बैड कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।

English summary :
On World Hypertension Day 2019, we are telling you how watermelon can be helpful in controlling blood pressure.


Web Title: World Hypertension Day 2019: Diet and Foods to eat Lower Blood Pressure, to prevent kidney and heart disease in Hindi
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