World Heart Day 2023: क्या होता है ब्रोकेन हार्ट सिंड्रोम और क्या ये बन सकता है हार्ट अटैक का कारण? जानें डॉक्टर का जवाब

By मनाली रस्तोगी | Published: September 22, 2023 10:48 AM2023-09-22T10:48:13+5:302023-09-22T10:49:48+5:30

टूटे हुए दिल के सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है, लोगों को सीने में दर्द या जकड़न, सांस की तकलीफ, पसीना, चक्कर आना, घबराहट, मतली और कमजोरी का अनुभव होता है जो दिल के दौरे से मिलते जुलते लक्षण हैं।

World Heart Day 2023 What is broken heart syndrome and can it cause heart attackनई दिल्ली: विशेषज्ञों का कहना है कि अपने साथी द्वारा छोड़े जाने या किसी प्रियजन की अचानक मृत्यु का अनुभव करने से लोगों में दिल का दौरा पड़ने जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं, लेकिन | World Heart Day 2023: क्या होता है ब्रोकेन हार्ट सिंड्रोम और क्या ये बन सकता है हार्ट अटैक का कारण? जानें डॉक्टर का जवाब

फाइल फोटो

Highlightsतनाव हार्मोन आपकी धमनियों को भी संकीर्ण कर सकता है और हृदय में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है।हृदय पर यह प्रभाव बेहतर हो जाता है और हृदय कुछ ही दिनों में पूरी तरह ठीक हो जाता है।ज्यादातर मामलों में ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम एक छोटी और अस्थायी स्थिति होती है जिसे ठीक किया जा सकता है।

नई दिल्ली: विशेषज्ञों का कहना है कि अपने साथी द्वारा छोड़े जाने या किसी प्रियजन की अचानक मृत्यु का अनुभव करने से लोगों में दिल का दौरा पड़ने जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं, लेकिन यह स्थिति घातक नहीं है और व्यक्ति अंततः ठीक हो जाता है। 

टूटे हुए दिल के सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है, लोगों को सीने में दर्द या जकड़न, सांस की तकलीफ, पसीना, चक्कर आना, घबराहट, मतली और कमजोरी का अनुभव होता है जो दिल के दौरे से मिलते जुलते लक्षण हैं। जब कोई व्यक्ति तीव्र तनाव का अनुभव करता है, तो उनके तनाव हार्मोन बढ़ जाते हैं और हृदय की मांसपेशियां एड्रेनालाईन की इस अतिरिक्त और अचानक मात्रा का सामना करने में असमर्थ हो जाती हैं। 

तनाव हार्मोन आपकी धमनियों को भी संकीर्ण कर सकता है और हृदय में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है। लेकिन हृदय पर यह प्रभाव बेहतर हो जाता है और हृदय कुछ ही दिनों में पूरी तरह ठीक हो जाता है। डॉ त्रिदीप चौधरी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि किसी व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाने वाली किसी घटना या ब्रेकअप या अस्वीकृति के दौरान अत्यधिक तनाव के कारण शारीरिक लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

उन्होंने कहा, "दिल टूटना या ब्रेकअप बहुत ज्यादा दुख पहुंचा सकता है, अगर इसकी शुरुआत दूसरे पक्ष ने की हो। यह परित्याग और अस्वीकृति की भावनाओं को जन्म दे सकता है। परिणामस्वरूप व्यक्ति को गहरी निराशा, तनाव और दुःख का अनुभव होता है।" 

उन्होंने आगे कहा, "ब्रेकअप के प्राथमिक मुद्दे के कारण उत्पन्न होने वाली इन नकारात्मक भावनाओं के अलावा किसी को परिवार या विस्तारित परिवार के साथ खराब रिश्ते के साथ-साथ दिनचर्या और जिम्मेदारियों में व्यवधान जैसे माध्यमिक परिणामों के कारण भी तनाव हो सकता है।" 

डॉ त्रिदीप चौधरी ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा, "तनाव के ये सभी प्राथमिक और द्वितीयक कारक एड्रेनालाईन और नोरेड्रेनालाईन जैसे कैटेकोलामाइन नामक तनाव हार्मोन को बढ़ा सकते हैं जो हृदय गति को बढ़ाते हैं और पहले से मौजूद हृदय रोगों वाले व्यक्तियों में समस्याग्रस्त हो सकते हैं। बढ़ते तनाव के कारण व्यक्ति में शारीरिक लक्षण दिखाई दे सकते हैं।"

ब्रेकअप के बाद हमारे दिल पर क्या होता है?

डॉ साहिर जमाती ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि किसी प्रियजन को खोना भावनात्मक रूप से विनाशकारी हो सकता है और समस्या तब होती है जब मनोवैज्ञानिक संकट के कारण हृदय की मांसपेशियां अचानक कमजोर हो जाती हैं। 

उन्होंने कहा, "यह अचानक आघात के कारण तीव्र चिंता के कारण हो सकता है। शारीरिक या भावनात्मक तनाव के कारण हृदय के कमजोर होने का कारण एड्रेनालाईन, नॉरएड्रेनालाईन जैसे तनाव हार्मोन की बाढ़ हो सकता है, जो अचानक संभालना मुश्किल हो जाता है और हृदय के कामकाज में बाधा उत्पन्न करता है। यह किसी भी स्थिति में हो सकता है जिससे आपको अत्यधिक चिंता या घबराहट महसूस हो। ज्यादातर मामलों में ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम एक छोटी और अस्थायी स्थिति होती है जिसे ठीक किया जा सकता है।"

दिल टूटने के बाद दिल को तकलीफ होने के अन्य कारण

डॉ चौधरी अन्य कारकों की सूची बनाते हैं जो दिल टूटने या ब्रेकअप के बाद दिल पर अप्रत्यक्ष प्रभाव डाल सकते हैं:

-भूख में कमी होती है या कुछ मामलों में कार्बोहाइड्रेट का सेवन बढ़ सकता है या कार्बोहाइड्रेट की लालसा हो सकती है (ब्रेकअप की स्थिति में)। कभी-कभी कोई व्यक्ति प्रसंस्कृत भोजन को पकाने या पकाने की कम इच्छा के कारण लंबे समय तक प्रसंस्कृत भोजन पर निर्भर रह सकता है। इससे अप्रत्यक्ष रूप से रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है जो हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है और उसे हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा हो सकता है।

-व्यक्ति की नींद कम हो सकती है, जिससे बार-बार सिरदर्द हो सकता है और रक्तचाप बढ़ सकता है, जो फिर से दिल के दौरे के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक है।

-इसके अलावा हाल ही में दिल टूटने से पीड़ित व्यक्ति अस्वास्थ्यकर तरीके से निपटने के लिए शराब जैसे विभिन्न पदार्थों की मदद ले सकता है, जिससे दिल के दौरे का खतरा हो सकता है।

-बढ़ता तनाव हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है जिससे हम विभिन्न संक्रमणों की चपेट में आ सकते हैं। हालाँकि घटनाएँ काफी दुर्लभ हैं, लेकिन ऐसे संक्रमण सामान्यीकृत हो जाते हैं और अंतर्निहित उदासीनता के कारण उपेक्षित हो जाते हैं, जो हृदय सहित प्रमुख अंगों को प्रभावित कर सकते हैं।

दिल टूटने के बाद दिल की समस्याओं से कैसे निपटें

भले ही यह दिल का दौरा न हो, लेकिन चूंकि लक्षण दिल के दौरे की तरह महसूस होते हैं और शुरुआती लक्षण जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं, इसलिए तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। यहां डॉ जमाती के सुझाव दिए गए हैं:

-आपको अपने रक्तचाप को प्रबंधित करने और हृदय पर कुछ दबाव कम करने के लिए दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।

-प्रशिक्षित पेशेवर द्वारा परामर्श आपको दुःख या चिंता से उबरने में मदद कर सकता है।

-तनाव प्रबंधन सीखना और समस्या समाधान कौशल विकसित करने से भावनात्मक तनाव में सुधार हो सकता है।

-योग, ध्यान, गहरी सांस लेने और धीमी गति से सांस छोड़ने जैसी विश्राम तकनीकों में शामिल होने से मदद मिल सकती है।

-इन सबके अलावा, अच्छी जीवनशैली की आदतें अपनाना भी मददगार हो सकता है जैसे: नियमित व्यायाम करना (सप्ताह में कम से कम 5 बार, हर दिन कम से कम 30 मिनट), हर रात लगातार 7-8 घंटे की नींद लेना, स्वस्थ आहार खाना और शराब पीना। पर्याप्त तरल पदार्थ, धूम्रपान, शराब का दुरुपयोग, अवैध नशीली दवाओं के उपयोग आदि जैसे अस्वास्थ्यकर विकल्पों से दूर रहना।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: World Heart Day 2023 What is broken heart syndrome and can it cause heart attackनई दिल्ली: विशेषज्ञों का कहना है कि अपने साथी द्वारा छोड़े जाने या किसी प्रियजन की अचानक मृत्यु का अनुभव करने से लोगों में दिल का दौरा पड़ने जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं, लेकिन

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे